close button

YouTube Shorts क्या है वीडियो बनाये और पैसे कैसे कमाए

आज के आर्टीकल में जानेंगे कि YouTube Shorts क्या है और YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए इससे जुड़ी सभी जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे अगर आप यूट्यूबर है या आप TikToker थे तो आपके लिए यूट्यूब बहुत बड़ी खुश खबरी लेकर आया है टिकटोक पर जो फीचर थे वही फीचर यूट्यूब शॉर्ट्स में देखने को मिलेंगे।

ये सारी खुबिया कही और नही बल्कि यूट्यूब के ऑफिसियल एप्प पर देखने को मिलेंगे टिकटोक की तरह 15 सेकंड का क्लिप्स होता है लिपसिंग वाले, म्यूजिक वाले, कॉमेडी वाले जो चीज आप टिकटक पर बनाते थे।

वो सभी तरह का वीडियो यूट्यूब का ऑफिसियल एप्प में होगा और उसका नाम है YouTube Shorts जी हॉ ये भारत में लांच कर दिया गया है ओर खास बात यह है कि सबसे पहले इसको भारत में ही इसे लंच किया गया है।

खास कर के क्योकि यहाँ आबादी इतना ज्यादा ओर टिकटक पर भारत के बहुत ज्यादा लोग थे शायद इस लिए टिकटक इंडिया से बैन होने के बाद यूट्यूब इसका ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहता है तो शुरुआत से जानते कि YouTube Shorts क्या है और इस पर वीडियो कैसे बनाये।

YouTube Shorts क्या है

YouTube shorts video kaise banaye

YouTube Shorts का अनाउंस यूट्यूब ने टिकटक बैन होने से 2 से 3 महीना पहले ही कर दिया था अभी इसको लंच कर दिया गया हैं अभी ये बिटा विर्सजन है इसमें अभी बहुत लिमिटेड फीचर है कुछ ही महीनों में इसमे बहुत सारे फीचर्स डाल दिये जाएंगे।

ये आपके डरेक्ट यूट्यूब एप्प में ही देखने को मिलेगा पहले इसके आसंका जताई जा रही थी कि Youtube Shorts का कोई नया एप्प आएगा तो ऐसा नही है इसका कोई अलग से एप्प नही आएगा इसका सारा फँसन YouTube का Official एप्प में आपको दिखाई देगे।

YouTube Shorts कैसे काम करता है

YouTube Shorts एक यूट्यूब का ही प्लेटफार्म है इसे आप कह सकते है कि जैसे गूगल का बेटा यूट्यूब है वैसे ही यूट्यूब का बेटा यूट्यूब शॉर्ट्स है अब जानते है ये काम कैसे करता है अपने अगर TikTok एप्प को यूज़ किया है तो आपके लिए इसे यूज़ करना काफी आसान हो जाएगा।

जैसे आप टिकटक एप्प को चलाते थे ठीक वैसे ही यूट्यूब शॉर्ट्स भी काम करेगा लेकिन आपको इसे चलना है तो इसे सबसे पहले अपडेट के लेना होगा तब ही ये फीचर आपके फ़ोन में दिखेगा।

YouTube Shorts Features

वैसे तो अभी YouTube Shorts में कुछ ज्यादा फीचर्स नहीं दिए गए है लेकिन कुछ ऐसे भी फीचर दिए गए है जो आपको विडियो एडिट करने के लिए पर्याप्त है आइये YouTube Shorts में दिए गए Features के बारे में जान लेते है

Multi-segment camera – इसमें आपको multi-segment camera वाला feature दिया है जिसके माध्यम से आप एक साथ कई क्लिप को एक साथ ऐड कर सकते है

Sound – इस ऑप्शन की मदद से आप किसी भी बनाये गए शॉर्ट्स विडियो के बैकग्राउंड में म्यूजिक, गाना आदि लगा सकते है

Text – टेस्ट वाले फीचर की मदद से आप किसी भी शूट किये गए विडियो पर अपने हिसाब से कुछ लिख सकते है

Timeline – इस ऑप्शन से टाइमलाइन सेट कर आप विडियो को अच्छी तरह से एडिट कर सकते है

Filters – फ़िल्टर वाले ऑप्शन से आप विडियो पर तरह तरह के फ़िल्टर लगा सकते है इससे विडियो और भी अच्छे से एडिट होती है

YouTube Shorts पर वीडियो कैसे बनाए

YouTube Shorts एक यूट्यूब का ही प्लेटफार्म है इसे आप कह सकते है कि जैसे गूगल का बेटा यूट्यूब है वैसे ही यूट्यूब का बेटा यूट्यूब शॉर्ट्स है YouTube ने Twitter पर Tweet कर के बताया था कि यूट्यूब शॉर्ट्स को हम भारत मे लंच कर रहे है यूट्यूब ने बताया है कि 15 सेकंड का वीडियो बनाकर उपलोड कर सकते है।

YouTube Shorts वीडियो बनना काफी आसान है अगर आप एक यूटूबर नही फिर भी आप YouTube Shorts पर वीडियो बना सकते है लेकिन एक एंड्राइड फ़ोन होना चाहिए या आपके पास चाहे एंड्रॉइड फोन हो या आईफोन हो आप नीचे दिया गए आसान स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से YouTube Shorts Par Video बना सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले YouTube App को प्लेस्टोर स्व अपडेट कर दीजिए अगर आप यूट्यूब अपडेट नही करेंगे तो आपको ये फीचर नही दिखेगा इसलिए यूट्यूब को अपडेट करना जरूरी है।

स्टेप-2 अपडेट करने के बाद आप अपने यूट्यूब चैनल ईमेल आईडी ले लॉग इन कर ले ओर नीचे आपको प्लस का आइकॉन दिखेगा उसपर क्लिक करें।

स्टेप-3 फिर वीडियो का ऑप्शन मिलेगा Create Short Video आपको उसपर क्लिक कर देना है।

स्टेप-4 फिर आपका कैमरा टूल खुल जायेगा जैसा TikTok में दिखता था आपको 15 सेकेंड का वीडियो रिकॉर्ड कर के इडिट, बैकग्राउंड म्यूजिक ये सारी चीजें आप यूट्यूब लाइब्रेरी से लगा सकते है ओर एक अच्छा वीडियो बनाकर Done के ऑप्शन पर क्लिक कर दे जिसे आपका वीडियो पब्लिस हो जाएगा।

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

YouTube Shorts में क्या कॉपीराइट होगा?

अगर हम यूट्यूब शॉर्ट्स की कॉपीराइट की बात करे तो इसका कभी कोई भी कॉपीराइट ईसु नही आएगा आप मजे से वीडियो बना सकते है और अगर आपको कोई म्यूजिक, क्लिप आदि चीजे चाहिए हो आप यूट्यूब के लाइब्रेरी से जाकर कोई भी चीज को फ्री में यूज़ कर सकते है।

YouTube Shorts से पैसे कैसे कमाए?

सबसे मेन सवाल की Youtube Shorts से पैसा कैसे कमाये या YouTube Shorts का Monitaize होगा या नहीं होगा तो हम बता दे जहा तक Monitaization का सवाल है YouTube Shorts का Monitaization शुरू कर दिया गया है धीरे धीरे सभी का शुरू कर दिया जाएगा आप वीडियो बनाते रहिये आपका भी बारी जरूर आएगा।

YouTube Shorts Video Viral कैसे करें?

अगर आप YouTube Shorts विडियो बनाते है तो और आपका विडियो वायरल नहीं हो रहा है तो आपको रोज रोज विडियो नया टॉपिक पर रोटिन के हिसाब से डालना होगा उसके बाद आपको फर्क जरुर दिखेगा

अब तो आप समझ गए होंगे कि YouTube Shorts क्या है और YouTube Shorts वीडियो कैसे बनाये इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment