close button

YouTube Channel कैसे बनायें और पैसे कैसे कमायें

आज के आटिकल में हम जानेंगे की YouTube Channel कैसे बनायें वो भी एक दम आसान शब्दों में दोस्तों हर कोई पैसा कमाना चाहता है और हर कोई अमीर बनना चाहता है लेकिन कितने लोग पैसा कमाने के लिए कोई रोज के रोज कही पर मजदूरी करते है तो कही कई लोग आराम से कुर्सी पर बैठकर ऑर्डर फरमाते है और वही उसका काम है लेकिन जो मजदुर दिनभर खटता है यानि काम करता है।

उसका सैलरी बहुत कम होता है और जो कुर्सी पर बैठकर ऑर्डर देता है उसका सैलरी ज्यादा होता है इसका वजह यही है की वह ज्यादा पढ़ा लिखा है इसलिए उसको अच्छी नौकरी मिली और जो कम पढ़ा लिखा है उसको थोड़ी ज्यादा मेहनत वाली नौकरी मिलती है लेकिन आज के समय में ये कहना मुश्किल है की केवल पढ़े-लिखे को है अच्छी सैलरी मिलती है।

आज समय में ऐसे-ऐसे बहुत से व्यक्ति है जो थोड़ा सा ही पढ़े है लेकिन उनका सैलरी पढ़े-लिखे आदमी से भी अच्छी है आज के पोस्ट में एक ऐसा तरीका लेकर आया हूँ जिसके जड़िये आपको बिना कही जाए आप घर बैठे बहुत अच्छी कमाई कर सकते है जो तरीका है की YouTube पर वीडियो बनाकर आप महीने के लाखो रूपए आराम से कमा सकते है।

आपको मालूम ही होगा की youtube दुनिया का सबसे बड़ा विडियो शेयरिंग प्लातेफ़ोर्म है जिस पर बहुत सारे Youtubers अपने अपने निच के अनुसार Youtube Channel बनाकर विडियो अपलोड करके लाखों रूपए कमा रहे है आप एंड्राइड फोन से भी Youtube Channel बना सकते है वह यही से अपना Youtube  जर्नी शुरू कर सकते है

अब आपके दिमाग में दो सवाल जरूर उठ रहा होगा पहला सवाल YouTube Channel कैसे बनायें और Youtube चैनल से पैसा कैसे कमाये लेकिन आपको चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योकि आज के इस पोस्ट में YouTube चैनल से जुडी सभी जानकारी मिलेगा इस आर्टिकल को ध्यान से और पूरा पढ़े।

YouTube Channel क्या है

youtube channel kasie banaye

YouTube Channel गूगल का ही नेटवर्क है जिसको 2006 में गूगल ने खरीदा था यह एक सोशल वीडियो अपलोडिंग वेबसाइट है इस पर वीडियो अपलोड करने के लिए एक यूट्यूब एकाउंट बनाना पड़ता है।

जिसे हम YouTube Channel कहते है यूट्यूब पर जो व्यक्ति वीडियो अपलोड करता उसे Youtuber कहां जाता हैं यह एक बिल्कुल फ्री प्लेटफॉर्म है इस पर चैनल बनाने के इए आपके पास एक जीमेल आईडी होना चाहिए फिर जिस पर अपने टैलेन्ट अनुसार वीडियो करके पैसे कमा सकते है। 

YouTube Channel कैसे बनायें

2022 में नए तरीके से Step by Step एक दम अच्छे ढंग से कैसे एक अपना YouTube Channel कैसे बनाये ताकि आपके आने वाले समय कोई परेशानी न हो।

सबसे पहले यूट्यूब चैनल बनाने के लिए आपको पास एक Android Phone (Mobile) या Leptop (Computer) और एक Gmail Id चाहिए अगर आपके पास लेपटॉप या कंप्यूटर है तो उसमे थोड़ा अच्छा से रहता है क्योकि कंप्यूटर या लेपटॉप में सभी ऑप्शन अच्छी तरह खुलता है।

लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर या लेपटॉप नहीं है तो कोई बात नहीं ऐसा नहीं की आप बिना कंप्यूटर के आप यूट्यूब चैनल नहीं बना सकते बना सकते है जरूर आप मोबाइल से बना सकते है और बहुत से लोग चला भी रहे और और उनका वीडियो का Views मिलियन में आता है।

जिसकी वजह से वे अच्छा पैसे कमा रहे है हम मोबाइल और कंप्यूटर दोनों तरीको से यूट्यूब पर चैनल बनाना आसानी सीखेंगे तो चलिए आगे बढ़ते है।

आइये दोस्तों जानते है की YouTube Channel कैसे बनाये सबसे पहले चैनल बनाने के लिए एक लेपटॉप, डेस्कटॉप ओर मोबाइल से भी बना सकते है और उसमे अच्छी इंटरनेट की सुविधा होनी चलिए जो हम निचे कुछ आसान Steps बताएँगे उसे आपको फॉलो करना होगा जिससे आप एक अच्छा प्रोफेसनल यूट्यूब चैनल बना सके।

Step-1. सबसे पहले कोई भी इंटरनेट ब्रॉउजर पर गूगल ओपन कर लेना है।

Step-2. गूगल के सर्च बॉक्स में YouTube सर्च करना है पहली वेबसाइट Youtube.com को ओपन कर लेना है।

YouTube channel kaise banaye

Step-3. यूट्यूब का वेबसाइट खोलते ही ऊपर दाये ओर ऊपर Sign in के बटन पर क्लिक करना है।

YouTube channel kaise banaye

Step-4. फिर अपना जिस आईडी से चैनल बनाना चाहते है वो जीमेल आईडी ओर पासवर्ड डाल देना है और लॉगिन कर लेना है।

YouTube channel kaise banaye

Step-5. फिर आपको प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करके Create a Channel वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

YouTube channel kaise banaye

स्टेप-6. आपके सामने Your creator journey begins का ऑप्शन मिलेगा Get Started पर क्लिक करना है ओर फिर Use a custom name पर क्लिक करना है।

Step-7. अब आपको अपना चैनल का नाम चुनना है इसमे आप जो भी आपना चैनल का नाम रखना चाहते हैं उसे डालना है जैसे- HindiSikho डालकर understand पर टिक करके Create के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-8. अब आपके सामने आपके चैनल का नाम आ जाएगा आपको Create Channel का ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-9. अब  आपका यूट्यूब चैनल बन के तैयार है।

Note: अगर आप YouTube चैनल बनाकर इस पर करियर बनाने की सोच रहे तो आपके द्वारा चुना गया Youtube channel Name आसान और यूनिक होना चाहिए इसके अलावा आपको ऐसा नाम रखना होगा जो सबसे अलग हो जो अभी तक किसी ने नहीं लिया हो

YouTube Channel कैसे बनायें

अब आप YouTube Channel Banana सिख गए होंगे लेकिन यूट्यूब चैनल बनाने के बाद उसे एक अच्छा लुक देना बहुत जरूरी है अब इसी के बारे में जानेंगे जैसे- Youtube Channel Logo, Youtube Channel Intro, Social Media Links, Youtube Channel Art, Youtube Channel About Information के बारे में भी जानना जरूरी है तो चलिए बारी-बारी से जानते है।

  • Youtube Channel Logo: यूट्यूब चैनल का लोगो बनाना बहुत ही जरूरी है इसे लोगो के बीच अट्रेक्सन बढ़ता है और चैनल प्रोफेसनल लगता है इसे बनाने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारी वेबसाइट उपलब्ध है।
  • Youtube Channel Intro: किसी भी प्रकार का वीडयो अपलोड करने से पहले उस वीडियो का इंट्रो जरूर देना चाहिए इससे चैनल का वैल्यू बढ़ता है।
  • Social Media Links: सोशल मीडिया लिंक्स अपने चैनल के About ओर वीडियो के Discreption में डाल देनी चाहिए इससे आपकी पहचान बढ़ेगी और आपके चैनल का Subscriber बढ़ते है।
  • Youtube Channel Art: चैनल आर्ट से लोगो के बीच आपका चैनल का अच्छा प्रभाव पड़ता है और यह देखने में अच्छा भी लगता है।
  • Youtube Channel About Information: इसमे अपने ओर अपने चैनल के बारे में लिखना होता है कि आपका चैनल पर किस तरह का वीडयो उपलोड किया जाता है तथा आपके नाम, पता, कॉन्टेक्ट आईडी दे सकते है।

Youtube चैनल से पैसा कैसे कमाये

YouTube चैनल से पैसे कमाने का बहुत सारे रास्ते है लेकिन इससे पहले आपके चैनल पर अच्छा Subscriber होना जरूरी है उसके बाद आप Google Adsense के द्वारा पैसे कमा सकते है तथा Affiliate marketing, Paid promotion, Product Review इत्यादि चीजे के द्वारा आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है।

YouTube Channel बनाने के फायदे 

आज के दौर में Youtube चैनल बनाने के अनेको फायदे हो सकते है जिसका उदाहरण निचे दिया गया है

  • YouTube चैनल बनाकर आप अपने हिसाब से विडियो अपलोड कर सकते है
  • अगर आप एक टीचर या आप ऐसे व्यक्ति है जो अपने टैलेट को दुनिया भर के लोगो को दिखाना चाहते है तो  YouTube एक बढ़िया जरिया है
  • YouTube चैनल बनाकर विडियो अपलोड करके आसानी से अच्छा खासा पैसा कमा सकते है
  • अगर आपका किसी चीज का बिजनेस है तो YouTube चैनल के मध्ध्यम से अपने प्राडक्ट का प्रचार भी कर सकते है
  • अगर आप सिंगर, डांसर या एक्टर है तो आप  अपने टैलेंट के अनुसार YouTube चैनल बनाकर अपने टैलेंट को जाहिर करके काफी अच्छा कमाई कर सकते है

इसके अलावा कई सारे YouTube चैनल बनाने के फायदे है

YouTube Channel बनाने के इन बातों का ध्यान रखें

Youtube channel बनाने के बाद बहुत से लोगो को लगता है की यूट्यूब से जुड़े सभी काम कर लिए है लेकिन सायद उनको मालूम नहीं है की यूट्यूब चैनल बनाने के बाद आपको बहुत सारी बातों को ध्यान रखना जरुरी है नहीं तो बाद में काफी परेशानियाँ आ सकती है इस लिए  Youtube की सभी Guidelines को मानना होगा जिससे आने वाले समय में कोई प्रॉब्लम न हो।

  1. आपको कभी भी यूट्यूब  पर से विडियो डाउनलोड करने अपने चैनल पर अपलोड नहीं करना चाहिए इससे आपके चैनल पर CopyRight Strike लग सकती है।
  2. अपने चैनल पर किसी भी तरह के Nude यानि गन्दा विडियो अपलोड नहीं करना है जिसको यूट्यूब  माना करता है।
  3. आपको कभी भी किसी के धर्म और जाती के खिलाफ विडियो नहीं बनानी चाहिए
  4. अपने चैनल पर किसी भी अन्य आदमी की विडियो, इमेज या कोई क्लिप बिना उसके इजाजत के अपलोड नहीं करना चाहिए।

इसके अलावा और भी Guidelines हो सकते है यूट्यूब अपना गाईडलाइन्स में अपडेट करता रहता है इसलिए आपको Youtube community guidelines को फौलो करना चाहिए नहीं तो आपका चैनल कभी भी डिलेट हो सकता है।

अब तो आप जान गए होंगे कि YouTube Channel कैसे बनाये और Youtube चैनल से पैसा कैसे कमाये  इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको YouTube Channel के बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment