close button

Windows 11 Download कैसे करें | Windows 11 ISO File Download

आज हम Windows 11 Download कैसे करें इसके बारे में जानने वाले है 6 साल के बाद माइक्रोसॉफ्ट ने एक क्या ऑपरेटिंग सिस्टम लाया है जिसका लंच होने का तिथी 24 जून को था माइक्रोसॉफ्ट ने Windows OS के बारे में एलाउंस किया यह नया ऑपरेटिंग सिस्टम है जो बाकी Windows 8 और Windows 10 से अलग है।

यह एनटी ऑपरेटिंग सिस्टम है विंडोज 11 इनस्टॉल करने बाद आपको एक अलग नजारा देखने को मिलेगा जिसमे एप्प्स के नए आइकॉन, एनिमेशन, नया स्टार्ट बटन, टास्कबार लेआउट देखने को मिलेगा साथ ही कंपनी एप्प्स को रि-अरेज भी कर सकेगी जिसका ज्यादे फायदे हमे मल्टीपल मॉनिटर में देखने को मिलेगा विंडोज11 में बहुत से नए फीचर्स डाले गए हो जो इस पोस्ट में जानेंगे।

कहाँ जा रहा है कि Windows11 की डेवलपर Build पहले ही लीक हो चुका है ओर बहुत सारे लोग Windows 11 Download और Install करके यूज भी कर रहे है

Windows 11 क्या है

Windows 11 Download Kaise kare

विंडोज11 एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिस तरह विंडोज 10 और विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम था उसी प्रकार से माइक्रोसॉफ्ट में Windows 11 को Next Generation Windows कहाँ है पहली बार इस ऑपरेटिंग में स्टार्ट बटन का स्थान एक किनारे से हटकर बीच मे सेटअप किया गया है।

Windows 11 Download कैसे करें 

अगर आपके पास पहले से ही विंडोज 10, 7 या 8 ओपरेस्टिंग सिस्टम है तो आप उसे अपडेट विंडोज 11 में फ्री कर आसानी से कर सकते है और अगर आप Windows 11 ISO Manual Download करना चाहते है तो आपको हम बता दे कि अभी Microsoft ने Officially Windows 11 ISO रिलीज नही किया है।

लेकिन Windows 11 Windows11 की Developer Build फ़ाइल Leak हो चुकी है जो Original आम आदमी को इस्तेमाल करने वाला Windows 11 ISO नही है यह लीक फ़ाइल Dev Version में है इसमें बग्स हो सकता है और बहुत से फँसन नही मिलेंगे अगर आप Windows 11 Leak ISO File डाउनलोड करना चाहते है तो नीचे दिया गया लिंक से कर सकते है।

Windows 11 Official Website Link 

Windows 11 Leak ISO File Download Link 

Windows 11 Install Requirements

विंडोज 11 इनस्टॉल करने से पहले कुछ Requirements है जो आपके Pc/Leptop में होना चाहिए अगर ये सभी चीज आपके डिवाइस में नही है तो आपको विंडोज11 इनस्टॉल करने में परेशानी होगी तो चलिए जानते है कि कौन से Requirements है।

Processor

अगर प्रोसेसर की बात करे तो मिनिमम 1GHz और 2 Core processor होना जरूरी है जो compatible 64-bit processor हो और System on a Chip (SoC) के साथ कम्पेटिबल हो।

Display

डिस्प्ले कम से कम 9 इंच होना जरूरी है और मिनिमम 720p सपोर्ट करना चाहिए।

Graphics Card

ग्राफिक्स कार्ड DirectX 12 Supported होना चाहिए।

Storage

अगर स्टोरेज की बात करे तो कम से कम 64GB Storage होना जरूरी है।

Memory

ये फीचर थोड़ा हटके दिया इसमे कम से कम 4GB Ram जरूरी है इससे कम रैम वाले लेपटॉप/पिसी में स्पोर्ट नही करेगा।

Processor :1 gigahertz (GHz) or faster with 2 or more cores on a compatible 64-bit processor or System on a Chip (SoC)
Memory :4 GB RAM
Storage :64 GB or larger storage device
System firmware :UEFI, Secure Boot capable
TPM :Trusted Platform Module (TPM) version 2.0
Graphics card :DirectX 12 compatible graphics / WDDM 2.x
Display :> 9″ with HD Resolution (720p)
Internet connectionMicrosoft account and internet connectivity required for setup for Windows 11 Home

Windows 11 Features in Hindi

हाल में ही विंडोज 11 का अलाउंस माइक्रोसॉफ्ट ने किया है माइक्रोसॉफ्ट द्वारा बताया जा रहा है कि विंडोज11 में विंडोज 7 और विंडोज 10 से ज्यादे फीचर होने वाला है Windows11 इनस्टॉल करने के बाद यूजर को अलग एक्सपीरियंस देखने को मिलेगा माइक्रोसॉफ्ट ने पुराने फीचर को हटाकर नया फीचर लाया है आइये जानते है कि विंडोज 11 में नए फीचर कर बारे में जानते है।

1. New Style

Windows 11 में माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले बाकी ओपरेस्टिंग सिस्टम से अलग फीचर विंडोज 11 में डाला है जैसे की Windows 7 या Windows 8 और Windows 10 में Start Button नीचे दाएं ओर देखने को मिलता था वही विंडोज 11 में नीचे बीच मे देखने को मिलेगा और सभी आइकॉन Soft Edge के साथ देखने को मिलेगा विंडोज 11 बाकी ओपरेस्टिंग सिस्टम से कलरफूल देखने को मिलेगा।

2. Virtual Desktop Support

यह फीचर बहुत ही खास दिया गया है जिस प्रकार मैकबुक लेपटॉप (Apple) में Virtual Desktop होता है ठीक उसी प्रकार विंडोज 11 में Virtual Desktop फीचर का लाभ ले सकते है और मल्टीपल काम कर सकते है।

3. Integrated Android App

विंडोज 11 के इस नये फीचर में Android App को Windows 11 में यूज कर सकते है इसके लिए Amazon App Store से एंड्राइड ऐप्प को डाउनलोड करके अपने पीसी/लेपटॉप में इस्तेमाल कर सकते है।

Windows 11 Install कैसे करें 

विंडोज 11 को अपने पीसी में इनस्टॉल करने का दो तरीके है जिसमे पहला Automatic Windows 11 Install और दूसरा Mannual Windows 11 Install दोनों तरीका बहुत ही आसान है अगर ऊपर बताये गए सभी Requirements आपके PC में है तो आप आसानी से Windows 11 Install कर सकते है।

Automatic Windows 11 Install

Step-1. सबसे पहले आप जिस भी ओपरेस्टिंग सिस्टम इस्तेमाल करते है उसके स्टार्ट बटन पर जाए और सेटिंग के आइकॉन पर क्लिक करें। 

Step-2. फिर आपके Update & Security का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपके आपको Check For Updates का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करें।

Step-3. अब अगर आपके सिस्टम में विंडोज 11 कॉन्फ़ोर्टमल होगा तो ऑटोमैटिक इंस्टॉल हो जाएगा।

Manual Windows 11 Install 

जिस प्रकार से आप विंडोज के सभी ओपरेस्टिंग सिस्टम अपने PC में boot करके इंस्टॉल करते थे ठीक उसी पर ऊपर दी गयी Windows 11 ISO Download करके उसे बूट करना है फिर अपने पीसी में Manual इंस्टॉल कर सकते है लेकिन अभी Windows 11 का कोई ओरिजनल ISO फ़ाइल माइक्रोसॉफ्ट ने रिलीज नही किया है।

FAQ

Q : प्रश्न 1 Windows 11 Launch कब हुआ था?

Ans : उत्तर – Microsoft ने Windows 11 को 24 June 2021 को लंच किया था।

Q : Windows 11 ISO File कितना GB का है?

Ans : Windows 11 ISO File का साइज लमसम 4.54 GB है।

Q : क्या Windows 11 फ्री में इस्तेमाल कर सकते है?

Ans : हाँ अगर आप पहले से Windows 10 Original ओपरेस्टिंग सिस्टम इस्तेमाल करते है तो आप विंडोज को अपडेट करके फ्री में Windows 11 को इस्तेमाल कर सकते है।

Q : Windows 11 किस देश का है?

Ans : जैसे कि हमे पता है कि विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा डेवलप किया गया ओपरेस्टिंग सिस्टम है और माइक्रोसॉफ्ट Corporation एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी है इससे पता चाहता है कि विंडोज 11 अमेरिकन कंपनी है।

Q : Windows 11 का मालिक कौन है?

Ans : हम जानते है कि Microsoft कंपनी द्वारा विकसित विंडोज 11 ओपरेस्टिंग सिस्टम है और उसका फाउंडर Bill Gates और Paul Allen है इससे पता की विंडोज 11 का मालिक Bill Gates और Paul Allen है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Windows 11 Download और Install कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment