close button

Windows 10 में Automatic Update बंद कैसे करें ~ 3 आसान तरीका

दोस्तों आज के आटिकल में हम जानेंगे की Windows 10 में Automatic Update बंद कैसे करें आज के समय मे कंप्यूटर/लेपटॉप सभी लगभग सभी लोगो के पास हो गया है लेकिन अगर आप कंप्यूटर या फिर लेपटॉप इस्तेमाल करते है तो अपने कभी न कभी देखा होगा की जब आप इन्टरनेट चलाने के लिए अपने मोबाइल या दोंगल से अपने लेपटॉप/कप्यूटर को कनेक्ट करते होंगे।

तो आपका सीम कार्ड का पूरा डाटा ख़त्म हो जाता है ये इसलिए होता है की जब हम अपने सिस्टम से इंटरनेट को जोड़ते है तो हमारे लेपटोप या कंप्यूटर में पहले से ही (Automatic) विंडोज अपडेट में लगा रहता है और जैसे ही हम इन्टरनेट को अपने सिस्टम से जोड़ते है जो हमारा सिस्टम अपडेट होना शुरू हो जाता है।

उसकी अपडेट की फाइल्स इतनी बड़ी होती है की हमारा सभी डाटा ख़त्म कर देती है और हम उदास हो जाते है आज के आर्टिकल में हम इसी के ऊपर बात करने वाले है की आखिर क्यों लेपटोप सभी डाटा ख़त्म कर देता है दोस्तों अगर आपके साथ भी अगर ऐसा हो रहा है।

तो आप दिल थाम के बैठिये आज हम के पोस्ट में इसका हल जानेंगे और Windows 10 में Automatic Update बंद कैसे करें – Windows 10 Auto Update Disable कैसे होता है इसे रोकने के लिए हम कुछ स्टेप बताएगे जिसे आप फॉलो करे तो आपका समस्या जरुर ठीक हो जायेगा तो चलिए पहले जान लेते है।

Windows 10 में Auto Update क्या है

Windows 10 me auto update band kaise kare

विंडोज अपडेट हमारे PC को सेफ ओर फ़ास्ट बनाने में काफी मदद करता है वर्तमान समय मे Operation System में Windows10 को सबसे अच्छा और सबसे इस्तेमाल किया जाने वाला विंडोज माना गया है नए जमाने ज्यादा तर नए लेपटॉप/कंप्यूटर में Windows Update Automatic चालू रहता है।

जिसकी वजह से हमारे डिवाइस का सभी डेटा काफी तेजी से खत्म होने लगता है विंडोज उपडेट होने की वजाह से हमारे सभी लिमिटेड इन्टरनेटलगातार ख़त्म होने लगते है वैसे तो विंडोज अपडेट से हमारे हमारे कंप्यूटर/लेपटॉप के बैकग्राउंड में एंटीवायरस, सॉफ्टवेयर्स ओर बग्स जैसे ओर भी चीजें अपडेट होती रहती है।

जिससे हमारा कंप्यूटर/लेपटॉप काफी फ़ास्ट ओर सेफ रहता है लेकिन यही अपडेट हमेसा/ऑटोमैटिक होने लगती है तो हमे इंटेरनेट पर काम करने में परेशानी होती है इसे बंद कैसे किया जाता है जानना बहुत जरूरी है Windows 10 में Automatic Update बंद कैसे करें जानने के लिए पोस्ट पर बने रहें।

1. Windows 10 में Automatic Update बंद कैसे करें

Windows 10 Automatic Update बंद करना काफी आसान है इस पोस्ट में दो तरीका बताया जाएगा जिससे आप फॉलो करके आसानी से Windows 10 Auto Update Disable कर सकते है इसके लिए नीचे दिया गया आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको Start Button पर क्लिक करे और उसमे सर्च करे Services उसके बाद आपको एक नया विंडोज खुलेगा जिसमे आपको ढूढ़ना होगा Windows Update उसके उसपर आपको क्लिक करना होगा।

Step-2. विंडोज अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको एक और विंडोज खुलेगा उसमे आपको Startup Type का आप्शन में Automatic या Manual दिखेगा उसपर क्लिक करना है।

Step-3. उसमे अगर आपको हमसे के लिए विंडोज अपडेट को बंद करना है तो Disabled पर क्लिक करना है।

Windows 10 Automatic Update Disable

Step-4. फिर Stop पर क्लिक करना होगा उसके बाद Apply पर क्लिक करके Ok के बटन पर क्लिक कर देना है।

2. Windows 10 Me Auto Update Band Kaise Kare

दोस्तों बहुत सारे केस में पहले स्टेप में जो हमने बताया इससे कुछ देर के लिए प्रॉब्लम ख़त्म हो जाती है कुछ दिन बाद समस्या फिर से वापस आज आ जाती है अगर आपके साथ भी ऐसा समस्या हो रही हैतो एक और तरीका है।

अगर आपका विंडोज अपडेट Automatic या चालू भी हो तो भी हमारा डाटा खत्म ना हो ये स्टेप करने से आपका समस्या 100% ठीक हो जायेगा तो चलिए जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको अपने नीचे Wifi यानि Netwok & Internet सेटिंग पर क्लिक पर क्लिक करना है और जिससे भी आप इन्टरनेट यूज़ करते है उसपर जाना है और एक Proparties का ऑप्शन पर क्लीक करना है।

Windows 10 Automatic Update Disable

Step-2. उसके बाद एक नया पेज दिखेगा उसमे आपको Set as metered Connection को चालू कर देना है यानि on कर देना है।

Step-3. इससे होते ये है की आपके सिस्टम में जो भी बड़ी फाइल्स अपडेट्स होने के लिए होंगी तो ये उन सब फाइल्स को अपडेट नहीं होगा और जो बाकि के फाइल्स होते है वो पहले से ही बंद रहते है इससे ये होगा की कभी भी अपडेट नहीं उठाएगा क्योकि जो लेपटोप या कंप्यूटर में जो अपडेट आते है।

Step-4. वो हमेशा विंडोज के आते है या Antivirus का आते है उसे ये कभी भी नहीं उठता ये एक दम आपके सिस्टम में काम करेगा आप एक जरुर अप्लाई करे।

3. Settings से Windows 10 Me Auto Update Band Kaise Kare

अगर ऊपर बताये गए तरीक़े आपको समझ मे नही आ रहे है तो आप चाहते है कि विंडोज अपडेट को हमेशा के लिए बंद कर दे तो आप सेटिंग द्वारा विंडोज अपडेट को आसानी से बंद कर सकते है आइये जानते है।

Step-1. सबसे पहले आपको स्टार्ट बटन पर क्लिक करके सेटिंग के ऑप्शन पर जाए।

Step-2. फिर आपको Update & Security के ऑप्शन पर जाना है फिर उसमें Advance वाला ऑप्शन चुनना है।

Step-3. अब Pause Update वाले ऑप्शन पर क्लिक कर select date वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-4. आपको एक दिनांक चुन लेना है की कब तक आप उपडेट डिसेबल करना चाहते है इतना करने के बाद ऑटोमेटिक अपडेट थोड़ी ही देर में बंद हो जाएगा।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Windows 10 में Automatic Update बंद कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment