close button

सड़क पर सफ़ेद और पीला पट्टी क्यों होती है उसका क्या मतलब है।

आज का हमारा टॉपिक है की सड़क पर सफ़ेद और पीला पट्टी क्यों होती है वह हमें क्या संकेत देती है इसी से जुडी जानकारी आज के इस पोस्ट में जानेंगे जब हम कही घर से बाहर निकलकर सड़क ओर बढ़ते है तो आपने कभी ध्यान दिया होगा।

की सड़क पर बीच में किनारो ओर कही थोड़ी-थोड़ी सफ़ेद रंग की पट्टी और कही पीला पट्टिया देखने को मिलती है आपने कभी जरूर सोचा होगा की इन दोनों सफ़ेद और पीला पट्टियों का क्या मतलब होता है।

जब आप सड़क पर चलते है तो पीला और सफ़ेद रंग की जो पट्टियां दिखती है उसका एक खास मतलब होता है अगर आपने इन पट्टियों के बारे में कभी सोचा जरूर होगा और सोचना भी चलिए इससे आपको क्या-क्या फायदे है और क्या-क्या नुकसान है।

अगर आप वाहन चलाते है या आप सड़क की ओर हमेशा जाना पड़ता है तो आपको यह जानकारी पता होना चलिए की यह हमें क्या संकेत देती है ये बात का जवाब आगे पता चलेगा तो चलिए जानते है इसके बारे कुछ जानकारी और अपने टॉपिक की ओर बढ़ते है।

सड़क पर सफ़ेद और पीला पट्टी क्यों होती है

चलिए पहले जानते है की सड़क पर सफ़ेद और पीला रंग की पट्टियां का एक विशेष अर्थ है जो आपको सुरक्षित यात्रा करने में सहायक होता है अगर आप इन पट्टियां का सही मतलब जान जाए और इस पट्टियों का पालन करते है।

तो आपका दुर्घटना होने का खतरा काफी हद तक कम से कम होता है ये तो सही बात है अगर आप यातायात का नियम को पालन करते है तो दुर्घटना होने का खतरा कम होता है तो तो चलिए सबसे पहले जान लेते है सफ़ेद पट्टी के बारे में की इसका क्या कारण है।

सड़क पर सफेद पट्टी क्या संकेत देती है

तो चलिए जान लेते है की सड़क पर सफेद पट्टी क्या संकेत देती है अगर सड़क पर एक सफ़ेद रंग की सीधी पट्टी सड़क के दोनों किनारो पर बानी होती है और एक बीच में एक और सफ़ेद रंग की सीधी पट्टी होती है तो ये पट्टी हमें संकेत देती है की आपको लाइन नहीं बदलना है मतलब अगर आप दाये ओर चल रहे है तो आपको दाये ओर ही चलना है बाये ओर नहीं आना है।

उसी पट्टी में रहना है और अगर आपको पट्टी बदलना है यानि दाये से बाये ओर आना है तो आपने कभी देखा होगा की कही-कहि दोनों तरफ के सीधी पट्टियों के बीच सफ़ेद पट्टी कही-कही पर कटा होता है यानि की बीच में जो सफ़ेद पट्टी होती है।

वह छोटी-छोटी होती है उसपर लाइन बदल सकते है यही थी सड़क पर सफेद पट्टी होने की संकेत अब चलिए ये भी जान लेते है को सड़क पर पीला पट्टी होने की संकेत क्या होता है।

सड़क पर पीला पट्टी क्या संकेत देती है

तो चलिए जान लेते है की सड़क पर पीला पट्टी क्या संकेत देती है अगर सड़क पर एक पिली रंग की सीधी पट्टी सड़क के बीचो बीच देखते है तो उसका संकेत यही होता है की आप किसी और वहां को ओवर टेक कर सकते है लेकिन आप पीला पट्टी के बाहर जाकर ओवर टेक नहीं सकते है।

आपको पीला पट्टी के अंदर की ओवर टेक कर सकते है अलग-अलग राज्यों में पीला पट्टी का अलग-अलग अर्थ होता है अगर कोई व्यक्ति लम्बी पीला पट्टी पर वाहन चला रहा है तो उसे आप आराम से ओवर टेक कर सकते है इसमें कोई भी दिक्कत नहीं है।

परन्तु याद रहे अगर पट्टी ख़त्म होने वाली है तो आप बिलकुल भी ओवर टेक न करे अगर पीला पट्टी ख़त्म हो रही है तो ओवर टेक करना खतरनाक होता है और अगर सड़क पर दो पीला पट्टी बानी हुई है तो उसका अर्थ है की आप पट्टी को पार नहीं कर सकते है ओर आगे चल रहे वाहन को आप ओवर टेक नहीं कर सकते है यही था।

सड़क पर पीला पट्टी होने की संकेत अगर आप सड़क पर वाहन चला रहे चाहे हो वहाँ हो इसका ध्यान जरूर रखे क्योकि आपकी जिंदगी अपनमोल है इसे व्यर्थ न जाने दे।

हमने क्या सीखा –

अब तो आप जान गए होंगे किसड़क पर सफ़ेद और पीला पट्टी क्यों होती है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment