close button

इंटरनेट प्लान 28 दिन के क्यो होते है (Why Internet Plans are 28 Days)

आपने कभी सोचा हैं कि इंटरनेट प्लान 28 दिन के क्यो होते है आज टॉपिक बड़ी मजेदार होने वाला है क्योकि आज हम इसी के ऊपर बात करने वाले है आप सभी लोग मोबाइल तो यूज़ करते ही होंगे और उस फोन में हम बात करने या इंटरनेट चलाने के लिए रिचार्ज तो करवाते है।

जब हम रिटेलर के पास जाते है और बोलते है कि 1 महीना का रिचार्ज कर दो वो वो रिचार्ज 28 दिन का क्यो होता है अगर यही प्लान हम महीने के हिसाब से यूज़ करते है तो पूरे साल में आपको 12 बार रिचार्ज करवाना पड़ेगा।

और अगर आप 28 दिन के हिसाब से रिचार्ज करवाएंगे तो साल भर में लगभग 13 बार रिचार्ज करवाना पड़ेगा 28 दिन के हिसाब से हमारा 1 महीने का पैसा ज्यादा लगता है और यही उस कंपनी का फायदा होता है वहाँ तो हम 1 महीने के लिए रिचार्ज करवाते है।

पर वो रिचार्ज 28 दिन के ही क्यो मिलता है आखिर क्यों ये कंपनियां 28 दिन के ही रिचार्ज करती है क्योंकि 1 महीने का कर देती है 30 दिन में 2 दिन कम क्यो देती है क्या समस्या हैं इन कंपनियों को तो चलिए जानते हैं कि इंटरनेट प्लान 28 दिन के क्यो होते है इसके पीछे क्या वजह है।

इंटरनेट प्लान 28 दिन के क्यो होते है

चलिए जानते है कि ये जो Internet Plan होते है 1 महीना का न होकर 28 दिन का क्यो होते है इसके पीछे एक वजह है और वो है Marketing ओर Profit Maximization ये महीने से नही बल्कि हप्ते से जोड़ती है ये कंपनियां आपको देती है।

4 हप्तों के लिए इंटरनेट तो आपका पूरा महीना नही निकल पाता है अगर आपका महीना 31 दिनों का है तो 29, 30 और 31 तीन दिन आपके निकाल दिए आपके अगर कायदे से देखा जाए।

अगर आप महीने में 1 बार रिचार्ज करवाते है तो पूरे साल में आपको 12 बार रिचार्ज करवाना पड़ेगा ओर अगर आप 28 दिन में रिचार्ज करवाएंगे तो साल भर में लगभग 13 बार रिचार्ज करवाना पड़ेगा क्योकि जो महीने में दिन बच रहे है।

ये कुल मिलाकर 1 महीना का लगभग हो जाएगा तो इसमें क्या होता हैं कि कंपनियो का ज्यादा मुनाफा होगा कभी-कभी किसी चीज का Price को कम नही किया जाता है बल्कि उसकी Quantity को कम कर दिया जाता है ताकि लोग उसको खरीदते रहे उनको ये न लगे कि ये समान महंगा हो गया है।

भारत के लोग Quantity को नही देखते बल्कि उसके Price को देखते है जैसे कि 1972 में अमेरिका ओर उसके आस-पास के कोई जगहों पर जो ब्रेड मिला करता था उसको महंगा करना था क्योंकि उसका Price बढ़ गया था तो उन्होंने क्या किया उसका Price कम नही किया बल्कि ब्रेड से उसकी Quantity कम कर दी जैसे वो 250 ग्राम पहले दिते थे।

तो अब 200 ग्राम कर दिए जिससे उनको मुनाफा होने लगा सेम वही चीज यहां भी होती है जो इंटरनेट प्लान की वैधता होता है उसको कम कर देते है उसका Price सेम ही रखते है ओर इसका दम इसलिए कम रखते है क्योंकि इनका प्लान 28 दिन का ही होता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि इंटरनेट प्लान 28 दिन के क्यो होते है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment