close button

व्हाट्सप्प पर नया ग्रुप कैसे बनाएं 2022 में | Whatsapp Par Group Kaise Banaye

दोस्तों अगर आप दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मैसेजिंग प्लेटफॉर्म अगर आप व्हाट्सप्प इस्तेमाल करते है तो आपको कभी न कभी दिमाग में ये सवाल जरुर आया होगा की Whatsapp Par Group Kaise Banaye लेकिन क्या आपको पता है की व्हाट्सप्प पर नया ग्रुप कैसे बनाएं जाते है अगर नहीं तो इस पोस्ट में आपको इसी के बारे में बताया जायेगा।

साल 2009 में हमारे बिच लंच हुआ व्हाट्सप्प आज दुनियाभर में प्रसिद्ध है सायद ही कोई स्मार्टफोन यूज करने वाला व्यक्ति होगा जो व्हाट्सप्प इस्तेमाल न करता हो आज हर हाथ में व्हाट्सप्प मैसेजिंग ऐप मौजूद है व्हाट्सप्प का यूज हम एक दुसरे से चैट, वौइस् कालिंग, विडियो कालिंग या व्हाट्सप्प स्टेटस् लगाने के रूप में करते है।

बहुत सारे लोग चाहते है की हम अपने संघी संबंधी, दोस्त, परिवार जन आदि को एक व्हाट्सप्प ग्रुप बनाये और उसी ग्रुप में सभी जन को ऐड कर ले तार्कि जो भी हम दुःख-सुख का सदेश देना हो एक ही साथ एक मैसेज द्वारा सभी ग्रुप से सामिल लोगो के पास पहुंचा दे।

इस तरह के सोच रखने वाले लोग अक्सर सोचते है क्या यह संभव है तो आपको हम बता दे की व्हाट्सप्प द्वारा लाये गये नए उपडेट में बिलकुल संभव है।

आज हम आपको Whatsapp Par Group Kaise Create Kare, Whatsapp Delete Kaise Kare, Whatsapp Group Me Logo Ko Add Kaise Kare, Whatsapp Group Me Admin Kaise Banaye इत्यादि जानकारी इस लेख में साझा करेंगे इस लिए इस पोस्ट पर लास्ट तक बने रहे।

व्हाट्सप्प ग्रुप क्या हैं – What is Whatsapp Group in Hindi

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Whatsapp Group का असल मतलब व्हाट्सप्प का सबुह होता है व्हाट्सप्प पर अक्सर हम की के पास प्रसनली मैसेज करते है वही हम चाहे तो व्हाट्सप्प पर एक ग्रुप बनाकर एक साथ साथ कई लोगो से चैट कर सकते है साथ ही ग्रुप में सामिल लोग भी एक दुसरे से बात कर सकते है। 

इस तरीके को करने के हम एक ही मैसेज सेंड करके अपनी बात ग्रुप में सामिल सभी लोगो के पास पंहुचा सकते है व्हाट्सप्प ग्रुप बनाकर बात करने में हमारा समय कब लगता है अगर मान लीजिये ग्रुप में सामिल सभी लोगो से मीटिंग करनी है तो आप एक ही मैसेज से सभी लोगो को मीटिंग के बात बता सकते है।

व्हाट्सप्प द्वारा लाये गये उपडेट में अब आप एक व्हाट्सप्प ग्रुप में कुल 256 लोगो को जोड़ सकते है जो एक अच्छा फीचर है।

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

व्हाट्सप्प पर ग्रुप बनना बहुत ही आसान काम है आप हमारे द्वारा निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करके आप कुछ मिनटों में एक शानदार व्हाट्सप्प पर ग्रुप बना सकते है।

Step-1. सबसे पहले आप Whatsapp App को ओपन कर लीजिये।

Step-2. फिर ऊपर दाए और तीन डॉट पर क्लिक करके New Group का ऑप्शन पर क्लिक करें। 

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-3. इसके बाद आपके सामने Whatsapp Contacts लिस्ट दिखाई देंगी आपको जिन जिन लोगो इस नए ग्रुप में ऐड करना चाहते है उनके नाम या नम्बर पर क्लिक करके सेलेक्ट कर लें फिर निचे हरे रंग के Arrow के आइकॉन पर क्लिक कर दें। 

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-4. अब आपके सामने Type group subject here के जगह पर आप ग्रुप का जो भी नाम रखना चाहते है उसे टाइप करेंऔर फिर बगल में कैमरे के आइकॉन पर क्लिक करके आप ग्रुप का प्रोफाइल पिक्चर सुन ले इसके बाद हरे रंग के सही वाला आइकॉन पर क्लिक कर दें। 

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Note : अगर आप ग्रुप नाम को थोड़ा सुन्दर बनना चाहते है तो इमोजो के आइकॉन पर क्लिक करके एक अच्छा इमोजी भी बना सकते है।

Step-5. इतना स्टेप को करने के बाद आपका ग्रुप सफलता प्रुवाक बन जायेगा अब आप चके तो किसी भी मेंबर को ऐड या निकाल सकते है।

Whatsapp Group में मेंबर कैसे Add करें

ग्रुप सफलतापूर्वक बन जाने के बाद अगर आप चाहते है की और भी लोगो को ग्रुप में ऐड करें तो या बहुत आसान है

पहले तो आपको जिन जिन मेंबर को ऐड करना है उनका मोबाइल मोबाइल अपने फोन में सेव कर लें उसके बाद आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले आपको अपना व्हाट्सप्प ऐप को ओपन करना होगा और फिर अपने नए ग्रुप पर क्लिक करके चैट ऑप्शन को क्लिक करें। 

Step-2. इसके बाद आपको ऊपर ग्रुप के नाम पर एक बार क्लिक करना करना है। 

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-3. अब आप Group Info के ऑप्शन में आ जायेंगे आपको निचे Add Participants वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है। 

Whatsapp Par Group Kaise Banaye 1 min 1 edited

Step-4. इसके बाद आपके सामने आपके फोन में मौजूद सभी Whatsapp Contacts दिखाई देंगे लेंगेगे आपको जिन जिन लोगो को ऐड करना है उच पर क्लिक करके ऐड कर सकते है।

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Whatsapp Group से मेंबर कैसे हटाएँ

कभी कभी हम ग्रुप में गलत आदमी को ऐड कर देते है जो ग्रुप में गलत मैसेज या स्पमींग करता है अगर आप उस व्यक्ति को ग्रुप से बाहर निकलना चाहते है तो निचे बताये गये तरीके को फॉलो करें।

Step-1. सबसे अपने नए ग्रुप पर क्लिक करके चैट ऑप्शन आ जाये और ऊपर ग्रुप के नाम पर एक बार क्लिक करें। 

Step-2. इसमें आप थोडा निचे स्क्रॉल करेंगे तो आपको Participants के ऑप्शन में अपने जितने लोगो को ऐड किया सभी मेंबर दिख जायेंगे जिनको भी ग्रुप से Remove करना है उसके नाम पर लॉन्ग प्रेस करके Remove Member के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-3. इसके बाद आपको Confirm करने के लिए CANCEL और OK का ऑप्शन दिखाई देगा आपको OK वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

इतना करने के बाद वह मेंबर ग्रुप से डिलेट हो जाएगा आपको ग्रुप में कही दिखाई नहीं देगा।

Whatsapp Group का Name, Profile Picture और Description कैसे बदले

जब कोई व्हाट्सप्प ग्रुप पुराना होने लगता है तो हमारे दिमाग में तरह तरह के ग्रुप को डिजाईन करने का विकल्प आने लगता है अब सोचते है Whatsapp Group का Name, Profile Picture और Description कैसे बदले तो आइये इसके बारे में जानते है।

Change Group Profile Name :- 

Step-1. अगर आपको अपने ग्रुप का प्रोफाइल नाम बदलना है तो आपको ऊपर ग्रुप के नाम पर एक बार क्लिक करना है और फिर ऊपर दाये और तीन डॉट पर क्लिक करके Change subject के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-2. इसके बाद आपको ग्रुप नेम चेंज करने का ऑप्शन मिल जायेगा, आपको जो भी ग्रुप के नाम में बदलाव करना है कर लीजिये और फिट निचे OK के बटन पर क्लिक कर दें उसके बाद आपका ग्रुप का नाम बदल जायेगा। 

Change Group Profile Picture :- 

जिस प्रकार हमने ग्रुप का प्रोफाइल नाम चेंज करने का स्टेप है ठीक उसी प्रकार ग्रुप का प्रोफाइल फोटो भी बदल सकते है आइसे आइये सीखते है।

Step-1. आपको ठीक उसी प्रकार ग्रुप के नाम पर क्लिक करना है और फिर ग्रुप प्रोफाइल फोटो पर क्लिक करें।

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-2. आपको ऊपर एक पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करें इसके बाद आपको कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगा अगर आपका नया प्रोफाइल फोटो गैलेरी में है तो उस फोटो को चुनकर अपलोड कर देना है उसके बाद ग्रुप प्रोफाइल फोटो बदल जायेगा।

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Change Group Profile Description :- 

Step-1. ग्रुप का डिस्क्रिप्शन बदलने के आपको फिर ग्रुप के चैट ऑप्शन में आ जाना है और ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करके Group info के ऑप्शन में जाये। 

Whatsapp Par Group Kaise Banaye

Step-2. यहाँ पको Add group description का ऑप्शन मिल जायेगा उस पर क्लिक करके आपको ग्रुप के डिस्क्रिप्शन में जो कुछ लिखना है लिख सकते है उसके बाद आपको OK पर क्लिक कर देना है आपके ग्रुप का डिस्क्रिप्शन बदल जायेगा।

Whatsapp Group Permanently Kaise Delete Kare

अगर किसी वजह से आपको किसी Whatsapp Group Permanently Delete करना चाहते है तो तो आपको सबसे पहले उस ग्रुप में सामिल सभी मेम्बर को ग्रुप से निकलना होगा यानि Group से Exit करना होगा ।

ग्रुप के सभी मेम्बर ग्रुप से बहार हो जाये तो आप उसके बाद खुद ग्रुप से बाहर हो गये। 

उसके बाद Group info के ऑप्शन में Delete group का ऑप्शन दिखाई देने लगेगा आप उस पर क्लिक कर दे उसके बाद Group Permanently Delete हो जायेगा। 

Conclusion

इस लेख में Whatsapp Par Group Kaise Banaye इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment