close button

WhatsApp पर Fingerprint Lock और Password कैसे लगाए 2022 में

वर्तमान समय मे लगभग सभी लोगो के पास स्मार्टफोन मौजूद है ओर सभी लोग व्हाट्सएप्प प्रत्येक स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल कर रहें है लेकिन दोस्तो क्या आपको मालूम है कि WhatAapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए या WhatsApp पर Password कैसे लगाए अगर नही तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

हम सभी लोग जानते है कि दुनिया का सबसे बड़ा मैसेजिंग प्लेटफार्म व्हाट्सएप्प ही है जिसपर वर्तमान समय मे 5 बिलियन से भी ज्यादा प्लेस्टोर पर डौनलोडिंग है हम सभी व्हाट्सएप्प पर किसी पर्सनल व्यक्ति से चैट करते है तो हमे डर रहता है कोई हमारा फोन लेकर मेरा व्हाट्सएप्प ओपन करके मेरे पर्सनल चैट को देख न ले।

इसलिए लिए हमारे WhatsApp पर Lock लगाना जरूरी है वैसे तो प्लेस्टोर पर आपको सैकड़ो ऐप्प मिल जाएगी जो दावा करती है कि व्हाट्ससप्प पर लॅक करनी की लेकिन उन ऐप्प में बहुत कम ही ऐसे ऐप्प है जो सही से काम करते है।

इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि Whatsapp पर Password कैसे लगाए और Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट की सुविधा व्हाट्सएप्प के ऑफिसियल ऐप्प में आ गई है अगर आप Whatsapp का यूजर है तो आप अपने WhatsApp में FingerPrint Lock लगा सकते है।

ये नया फीचर हैं जो कुछ ही समय मे लंच हुआ Whatsapp पर Fingerprint का फीचर व्हाट्सएप्प में आने वाली नई अपडेट के बाद व्हाट्सएप्प में दिखाई दे रही है अगर आपके पास अगर स्मार्ट फोन है Whatsapp पर Fingerprint Lock और Password आसानी से लगा सकते है।

WhatsApp पर Fingerprint Lock और Password Lock कैसे लगाए

Whatsapp Par Fingerprint lock aur password lock kaise lagaye

Whatsapp Par Fingerprint Lock Aur Password Lagana काफी आसान है अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर का ऑप्शन दिया है तो आप आसानी से व्हात्सप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते है और अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट का सेंसर का ऑप्शन नहीं दिया है तो आप फिंगरप्रिंट नहीं लगा सकते है।

इस पोस्ट में हम Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए ऐप्प और बिना ऐप्प के माध्यम से साथ ही जानेंगे कि Whatsapp पर Password Lock कैसे लगाए इस पोस्ट में इन सब के बारे में काफी आसान शब्दो मे बताया गया है दोनों के बारे में आप नीचे दिया गया आसान स्टेप्स को फॉलो करें।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए 

पहले के समय में WhatsaApp Par Fingerprint Lock लगाने के लिए किसी थर्ड पार्टी एप्प की जरूरत पड़ती थी जिससे हमारे फोन का प्राइवेसी का खतरा बना रहता था लेकिन अब व्हात्सप्प अपने खुद ही फिंगरप्रिंट ऑप्शन ला दिया है

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अपने फोन में किसी दुसरे थर्ड पार्टी एप्प को इनस्टॉल नहीं करना चाहते है अगर आप भी उनमे से एक है और आप जानना चाहते है की बिना किसी दुसरे एप्प के WhatsApp par fingerprint lock kaise lagaye तो आइये इस ट्रिक के बारे में सीखते है।

इस तरीका में आपको कोई भी ऐप्प डाउनलोड करने की जरूरत नही है आप अपने व्हाट्सएप्प ऐप्प में कुछ सेटिंग करके फिंगरप्रिंट लॉक लगा सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले WhatsApp को ओपन करे और ऊपर दाये ओर 3डॉट पर क्लिक करें।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

स्टेप-2 फिर Setting का ऑप्शन पर क्लिक करे फिर उसके बाद Account के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

स्टेप-3  अब आपको Privacy का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करें।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

स्टेप-5 उसके बाद सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा फाइनली उसपर क्लिक कर देना है।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

स्टेप-6 इसके बाद आपको Fingerprint Unlock का ऑप्शन दिखाई देगा उसको इनेबल कर देना है।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

स्टेप-7 अब आपके फोन में फिंगरप्रिंट को जहाँ ऑप्शन दिया हैं उस पर अपने अंगुली को टच करके स्केन करवाना है।

स्टेप-8 स्कैन करने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा Immediately, After 1 Minute, After 30 Minute आप अपने मर्जी से चुन सकते है इन तीनो का मतलब नीचे देख सकते है।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

Immediately: जिससे तुरंत लॉक लग जायेगा।

After 1 Minute: जिससे लॉक 1 मिनट बाद लगेगा।

After 30 Minute: जिससे लॉक 30 मिनट बाद लगेगा।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे हटाएँ

अगर आप ऐप्प के माध्यम से फिंगरप्रिंट लॉक लगाए है तो आपको उसी ऐप्प को ओपन करना है और प्रोफाइल के ऑप्शन में जाएं फिंगरप्रिंट वाले ऑप्शन डिसेबल कर दे फिर आपका फिंगरप्रिंट लॅक हट जाएगा इतना सब नही करना है तो ऐप्प पर लंग प्रेस करके उसे अनइंस्टॉल कर दे फिर लॅक ऑटोमैटिक हट जाएगा।

whatsapp par fingerprint lock kaise lagaye

अगर आप बिना ऐप्प फिंगरप्रिंट लॉक लगाए है तो आपको इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है जैसे आप WhatsApp पर Fingerprint लगाने के वक्त जो प्रोसेस किये है वही वही प्रोसेस करना और लास्ट में जो Unlock With Fingerprint का ऑप्शन देता है उसे बंद यानी ऑफ कर देना है नीचे के तस्वीर में देख सकते है।

WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए – App से

व्हात्सप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक आप एक एप्प अपने फोन में इनस्टॉल करके और कुछ सेटिंग करके आसानी से WhatsApp Par Fingerprint Lock लगाया जा सकता है यह किया जाता है जानने के लिए निचे दिया स्टेप्स को फौलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले प्लेस्टोर App Lock Lite ऐप्प को डाउनलोड करके अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है फिर सभी पर्मिसन Allow करके ऐप्प को ओपन करें।

स्टेप-2 फिर ऊपर दिया गया प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप-3 अब आपके सामने फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करके इनेबल करें।

स्टेप-4 अब आपको फिंगरप्रिंट लगाने के लिए आपके फोन में जहाँ भी फिंगरप्रिंट दिया होगा वहां अपना अँगुली लगाये जिससे व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक लग जायेगा।

स्टेप-5 उसके बाद आप व्हाट्सएप्प को पैटर्न लॅक, पासवर्ड, ओर फिंगरप्रिंट से भी ओपन कर सकते है।

WhatsApp पर Pattern Lock कैसे लगाए

अगर आप व्हाट्सएप्प पर पैटर्न लॉक लगाना चाहते है तो ये बिल्कुल आसान है आपको एक ऐप्प को इंस्टॉल करना पड़ेगा जानने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले प्लेस्टोर से App Lock ऐप्प को डाउनलोड करके अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है।

स्टेप-2 सभी पर्मिसन Allow करने के बाद ओपन करें फिर अपना पैटर्न पासवर्ड बनाये पुनः दुबारा पासवर्ड कंफर्म करें।

Whatsapp Par Fingerprint lock aur password lock kaise lagaye

स्टेप-3 फिर Agree And Start क्लिक करें और अब आप जिस ऐप्प पर लॅक लगाना चाहते है ऐप्प के सामने लॅक के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप-4 अब परमिट के बटन पर क्लिक करें ओर इस एप्पलीकेशन का पर्मिसन को ऑन करें अब जिस ऐप्प पर लॅक लगाए थे अब लॅक लग चुका है।

WhatsApp पर फिंगरप्रिंट और पासवर्ड लगाने वाले Apps

अगर ऊपर बताये गए तरीके काम नही कर रहा है तो आप व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक और पासवर्ड किसी थोर्ड पार्टी ऐप्प को डाउनलोड करके व्हाट्सएप्प पर फिंगरप्रिंट लॉक और पासवर्ड लगा सकते है।

आइये कुछ बेस्ट व्हाट्सएप्प फिंगरप्रिंट लॉक और पासवर्ड लगाने वाले Apps के नाम जान लेते है आप नीचे दिया गया एप्प्स का इस्तेमाल व्हाट्सएप्प पर लॉक लगाने के लिए कर सकते है।

  • My Diary – Journal, Diary, Daily, Journal With Lock
  • Super Security – Antivirus, App Lock, Virus Cleaner 
  • Apps Lock Fingerprint Password
  • Fingerprint Lock
  • AppsLock – Lock Apps & Password
  • Nox – Security Antivirus, Clean

Jio Phone में फिंगरप्रिंट लॉक कैसे लगाए

बहुत सारे जिओ यूजर्स सायद जानते होंगे कि जिओ फ़ोन में भी फिंगरप्रिंट लॉक लग सकता है सायद वह नही जानते है कि किसी भी फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने के लिए सबसे जरूरी उस फ़ोन पर फिजिकल रूप से फिंगरप्रिंट का ऑप्शन दिया होना चाहिए।

अगर आप जिओ यूजर है तो देखा होगा कि जिओ फोन में कही भी फिजिकल रूप से फिंगरप्रिंट का ऑप्शन नही देता है इसलिए जिओ फ़ोन में फिंगरप्रिंट लॉक लगाने का कोई सवाल ही नही उठता है।

WhatsApp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye Video 

अब तो आप समझ गए होंगे कि WhatsApp पर Fingerprint Lock कैसे और WhatsApp पर Password कैसे लगाए इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

More Articles:-

Leave a Comment