Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए 2020 का नया तरीका

चलिए जानते है कि Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए ये सुविधा व्हाट्सएप्प में आ गई है अगर आप Whatsapp का यूजर है तो आप अपने Whatsapp में FingerPrint Lock लगा सकते है ओर ये नया फीचर हैं जो कुछ ही समय मे लंच हुआ ओर इसमे आपको ये बात जननी होगी कि ये फीचर उसी फोन में काम करेगा जिसमे फिंगर प्रिंट का फीचर है यदि आपके फ़ोन में फिंगर प्रिंट फीचर नहीं हैं ये ट्रिक्स आपके व्हाट्सएप्प पर काम नही करेगा और अगर आपके फ़ोन में फिंगर प्रिंट का फीचर है तो ये पोस्ट आप ही के लिए है ये ट्रिक्स आपके व्हाट्सएप्प पर जरूर काम करेगा।

Whatsapp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye

Whatsapp पर Fingerprint का फीचर व्हाट्सएप्प में आने वाली नई अपडेट के बाद व्हाट्सएप्प में दिखाई दे रही है अगर आपके पास अगर स्मार्ट फोन है और उसमें फिंगर प्रिंट का ऑप्शन है तो ये व्हाट्सएप्प की तरफ से नई अपडेट के बाद आप अपने व्हाट्सएप्प पर फिंगर प्रिंट लॉक लगा सकते हैं तो चलिए जानते कि ये फीचर कैसे एक्टिवेट होगा।

Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए

अगर आपके पास Smartphone या Androidphone है तो आप Whatsapp तो जरूर यूज करते ही होंगे और अपनी सेफ्टी या लॉक लगाने के लिए बहुत से लोग प्लेस्टोर से जाकर कोई थर्ड पार्टी ऐप डाउनलोड करके अपने व्हाट्सएप्प को लॉक लगते है जिससे कोई उनका व्हाट्सएप्प को ओपन न कर सके।

लेकिन मैं आपको बता दु की Whatsapp को Lock करने के लिए आपको थर्ड पार्टी ऐप की अब जरूरत नही पड़ेगी क्योकि अब Whatsapp ने अपना खुद का अपडेट लाया है जिसमे एक ऑप्शन दिया गया है कि अगर आपके फ़ोन में फिंगर प्रिंट का ऑप्शन हैं तो ये अपडेट आपका बहुत फायदामंद होने वाला है इससे आप केवल व्हाट्सएप्प से व्हाट्सएप्प से बातें भी कर सकते हैं और इसी से लॉक भी लगा सकते है तो चलिए जानते हैं कि ये फीचर कैसे काम करेगा।

सबसे पहले आपको Whatsapp को अपडेट के लेना है ओर चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके अपडेट के सकते है ओर जो नीचे जो स्टेप्स दिया गया उसे फॉलो करें।

1. Whatsapp को ओपन करे और ऊपर दाये योर 3 टॉड पर क्लिक करे फिर Setting का ऑप्शन पर क्लिक करे ओर उसके बाद Account के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Whatsapp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye

2. फिर आपको Privacy का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक करना है ओर उसके बाद सबसे नीचे Fingerprint Lock का ऑप्शन दिखाई देगा फाइनली उसपर क्लिक कर देना है।

Whatsapp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye

3. इसके बाद आपको Fingerprint Unlock का ऑप्शन दिखाई देगा उसको इनेबल कर देना है आपको फिंगर प्रिंट को जहाँ आपका फ़ोन में फिंगर प्रिंट का ऑप्शन दिया हैं उसे टच करके स्कैन करना है।

Whatsapp Par Fingerprint Lock Kaise Lagaye

  • स्कैन करने के बाद आपको तीन ऑप्शन दिखाई देगा
  • Immediately जिससे तुरंत लॉक लग जायेगा।
  • After 1 Minute जिससे लॉक 1 मिनट बाद लगेगा।
  • After 30 Minute जिससे लॉक 30 मिनट बाद लगेगा।

Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे हटाएँ

हम जान चुके हैं कि Whatsapp पर FingerPrint Lock कैसे लगाए अब चलिए जान लेते है कि Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे हटाएँ इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है जैसे आप Whatsapp पर Fingerprint लगाने के वक्त जो प्रोसेस किये है वही वही प्रोसेस करना और लास्ट में जो Unlock With Fingerprint का ऑप्शन देता है उसे बंद यानी ऑफ कर देना है नीचे के तस्वीर में देख सकते है।

WhatsApp par fingerprint kaise hataye

 

 

हमनें क्या समझा–

इस पोस्ट में हमने पढ़ा है कि जानते है कि Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे लगाए तथा Whatsapp पर Fingerprint Lock कैसे हटाएँ इसके बारे में सारी बाते बहुत से आसान शब्दों में बताया गया है ताकि आपको अच्छी तरह समझ में आ सके।

दोस्तो कैसा लगा ये पोस्ट Comment Box में जरूर बताएं ओर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है।

अगर ये Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here