Whatsapp पैसा कैसे कमाता है पूरी जानकरी

नमस्कार दोस्तो आज के आर्टिकल में हम बात करने वाले है कि Whatsapp पैसा कैसे कमाता है क्या आपको पता है 2014 में फेसबुक कंपनी जिसका मालिक Mark Zuckerberg ने व्हाट्सएप्प को 19 बिलियम डॉलर में ख़रीद लिया था ओर बाद में अपने फेसबुक कंपनी ने व्हाट्सएप्प को अपने हिसाब से चला रही है।

Whatsapp Paisa Kaise Kamata Hai

हम सभी लोग व्हाट्सएप्प का यूज़ तो जरूर करते होंगे क्या आपके दिमाग में एक बात कभी न कभी जरूर आया होगा कि Whatsapp पैसा कैसे कमाता है व्हाट्सएप्प पर तो कही भी विज्ञापन भी नही देखने को मिलती है फिर भी ये पैसा कैसे कमाता है इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेगे तो चलिए शुरू करते है।

Whatsapp पैसा कैसे कमाता है

Whatsapp फरवरी 2009 में बना था उस समय ये इस लिए बना था कि इसमें केवल पर्सनल चीज रखी जाएगी और इसमें कोई एड्स यानी कोई विज्ञापन नही दिखेंगे ये इस लिए क्यो इसकी वजह से यूज़र्स को व्हाट्सएप्प चलाने में परेशानी न हो और समय 1 साल का 1 डॉलर यानी 70/75 रुपये लेगा सभी यूजर से जो व्हाट्सएप्प इस्तमाल करते थे जिस साल व्हाट्सएप्प बना 2009 में उस साल एक दम फ्री था किसी भी यूजर से 1 भी रुपया नही लिया गया लेकिन अगले साल से सालाना 75 रुपये देने होते थे और पूरे साल आप फ्री इस्तमाल कीजिये बस पूरे साल में 1 ही बार 75 रुपये देने होते थे।

जिसकी वजह किसी भी प्रकार का विज्ञापन नही दिखाया जाता था लेकिन बाद में साल 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को 19 बिलियम डॉलर में व्हाट्सएप्प को ख़रीद लिया ओर बाद में अपने फेसबुक कंपनी ने व्हाट्सएप्प को अपने हिसाब से चला रही है।

मुख्य तौर पर 2 तरीको से Whatsapp पैसे कमाता है

कुछ साल पहले व्हाट्सएप्प की ज्यादा तर कमाई व्हाट्सएप्प चलाने वाले यूजर के डेटा से होती थी जैसे कि आप जो भी व्हाट्सएप्प पर चैट करते है उसी डेटा को विज्ञापन बनाकर फेसबुक जैसे सोशल साइट पर दिखाता था जिसकी वजह से उसे बहुत सारे इनकम होने लगी लेकिन किसी ओर का डेटा लेना गलत काम है इस लिए व्हाट्सएप्प पर करवाई हुई जिस पर व्हाट्सएप्प के कंपनी के मालिक ने कहा ही अब से कोई भी डेटा को पब्लिक नही किया जायेगा।

  1. आज के समय में एक नयी सर्विसेज दिखने को मिली है Whatsapp Business ये व्हाट्सएप्प का दूसरा वर्जन है ये वो लोग इस्तमाल करते है जो व्यापार करते है जिनको अपने कस्टमर से बात करनी होती है लेकिन ये व्हाट्सएप्प जो वो नार्मल व्हाट्सएप्प से थोड़ा अलग है ये देखा जाए तो एक प्रीमियम सर्विस है ये बिजनेस के लिए बनी हुई है अगर आप इसका प्रीमियम सर्विस लेते है तो आपको इसके लिए कुछ पैसे देने होते है व्हाट्सएप्प पहले बहुत सारे लोगो को ले आया और उनलोगों की मदद से जो बिजनेस मैन है दोनों लोगो से पैसा कमा रहा है अगर आपको अपने कस्टमर से बात करनी है तो उसके लिए आपको व्हाट्सएप्प को एक्स्ट्रा पैसे देने होते है।
  2. Whatsapp का दूसरा पैसा कमाने का तरीका है मनी ट्रासफर आपलोगो ने सुना होगा कि व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करके दुसरो के पास पैसे भेज सकते है जैसे – Whatsapp Pay ओर Whatsapp Money एक Whatsapp प्लेटफार्म पर के ऊपर ऐसा कुछ तकनीक हैं जिससके जड़िये व्हाट्सएप्प पैसा कमाता है जैसे कि एक व्हाट्सएप्प यूजर दूसरे व्हाट्सएप्प यूजर को व्हाट्सएप्प के जड़िये पैसे भेज सकता है और उस पैसे को भेजने के लिये जो कुछ चार्ज होते है वो व्हाट्सएप्प लेता है इससे भी व्हाट्सएप्प पैसा कमाता है।

Whatsapp अब नाही डायरेक्ट विज्ञापन दिखाकर ओर नाही आपसे डायरेक्ट पैसा लेकर व्हाट्सएप्प नही कमाता है बल्कि दो अभी उसके मेन स्रोत पैसा का मिला पहला Whatsapp Buisness ओर दूसरा Whatsapp Money है।

हमने क्या सीखा

इस पोस्ट में हमने पढ़ा है कि Whatsapp पैसा कैसे कमाता है इससे जुडी इसके के बारे में सारी बाते बहुत से आसान शब्दों में बताया गया है।

दोस्तो कैसा लगा ये पोस्ट Comment Box में जरूर बताएं ओर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है।
अगर ये Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।
इसे भी पढे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here