close button

WhatsApp पैसा कैसे कमाता है – How Does Whatsapp Make Money

दोस्तो आज के आर्टिकल में हम आपको बताएँगे कि Whatsapp पैसा कैसे कमाता है –  How WhatsApp Earn Money जैसा की आपको मालूम ही होगा की व्हात्सप्प वर्तमान समय में दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मिडिया मसेगिंग प्लेटफार्म बन गया है इसको हर एक स्मार्टफोन रखने वाले लोग इस्तेमाल कर रहे है।

अगर आप कुछ ही साल पहले से इन्टरनेट पर है तो आपने whatsapp के बारे में जरुर सुना होगा जो काफी मसहुर एप्प है आपकी जानकारी के लिए बता दे की WhatsaApp का वजूद साल 2009 में आया था इसे  yahoo company के दो employees के द्वारा डिजाईन किया गया था जब उन्होंने फेसबुक कंपनी में नौकरी के लिए इंटरव्यू दिया था तब उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया।

कुछ समय बाद रसियन कोडर के साथ मिलकर व्ह्त्सप्प के दोनों फाउडडर Brian Acton और Jan Koum ने इस एप्प को अच्छी तरह से एप्प को डेवलप किया आपको बता दे की कुछ समय बाद 2014 में फेसबुक कंपनी जिसका मालिक Mark Zuckerberg ने व्हाट्सएप्प को 19 बिलियम डॉलर में ख़रीद लिया था और बाद में अपने फेसबुक कंपनी ने व्हाट्सएप्प को अपने हिसाब से चला रही है।

हम सभी लोग व्हाट्सएप्प का यूज़ तो जरूर करते होंगे क्या आपके दिमाग में एक बात कभी न कभी जरूर आया होगा कि Whatsapp पैसा कैसे कमाता है व्हाट्सएप्प पर तो कही भी विज्ञापन भी नही देखने को मिलती है फिर भी ये पैसा कैसे कमाता है इस पोस्ट में हम इसी के बारे में जानेगे तो चलिए शुरू करते है।

Whatsapp पैसा कैसे कमाता है

Whatsapp paisa kaise kamata hai

Whatsapp फरवरी 2009 में बना था उस समय ये इस लिए बना था कि इसमें केवल पर्सनल चीज रखी जाएगी और इसमें कोई एड्स यानी कोई विज्ञापन नही दिखेंगे ये इस लिए क्यो इसकी वजह से यूज़र्स को व्हाट्सएप्प चलाने में परेशानी न हो और समय 1 साल का 1 डॉलर यानी 70/75 रुपये लेगा सभी यूजर से जो व्हाट्सएप्प इस्तमाल करते थे जिस साल व्हाट्सएप्प बना 2009 में उस साल एक दम फ्री था।

किसी भी यूजर से 1 भी रुपया नही लिया गया लेकिन अगले साल से सालाना 75 रुपये देने होते थे और पूरे साल आप फ्री इस्तमाल कीजिये बस पूरे साल में 1 ही बार 75 रुपये देने होते थे जिसकी वजह किसी भी प्रकार का विज्ञापन नही दिखाया जाता था लेकिन बाद में साल 2014 में फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को 19 बिलियम डॉलर में व्हाट्सएप्प को ख़रीद लिया और बाद में अपने फेसबुक कंपनी ने व्हाट्सएप्प को अपने हिसाब से चला रही है।

मुख्य तौर पर 2 तरीको से Whatsapp पैसे कमाता है

कुछ साल पहले व्हाट्सएप्प की ज्यादा तर कमाई व्हाट्सएप्प चलाने वाले यूजर के डेटा से होती थी जैसे कि आप जो भी व्हाट्सएप्प पर चैट करते है उसी डेटा को विज्ञापन बनाकर फेसबुक जैसे सोशल साइट पर दिखाता था जिसकी वजह से उसे बहुत सारे इनकम होने लगी लेकिन किसी ओर का डेटा लेना गलत काम है।

इस लिए व्हाट्सएप्प पर करवाई हुई जिस पर व्हाट्सएप्प के कंपनी के मालिक ने कहा ही अब से कोई भी डेटा को पब्लिक नही किया जायेगा।

1. आज के समय में एक नयी सर्विसेज दिखने को मिली है Whatsapp Business ये व्हाट्सएप्प का दूसरा वर्जन है ये वो लोग इस्तमाल करते है जो व्यापार करते है जिनको अपने कस्टमर से बात करनी होती है लेकिन ये व्हाट्सएप्प जो वो नार्मल व्हाट्सएप्प से थोड़ा अलग है ये देखा जाए तो एक प्रीमियम सर्विस है ये बिजनेस के लिए बनी हुई है।

अगर आप इसका प्रीमियम सर्विस लेते है तो आपको इसके लिए कुछ पैसे देने होते है व्हाट्सएप्प पहले बहुत सारे लोगो को ले आया और उनलोगों की मदद से जो बिजनेस मैन है दोनों लोगो से पैसा कमा रहा है अगर आपको अपने कस्टमर से बात करनी है तो उसके लिए आपको व्हाट्सएप्प को एक्स्ट्रा पैसे देने होते है।

2. Whatsapp का दूसरा पैसा कमाने का तरीका है मनी ट्रासफर आपलोगो ने सुना होगा कि व्हाट्सएप्प का इस्तेमाल करके दुसरो के पास पैसे भेज सकते है जैसे – Whatsapp Pay और Whatsapp Money एक Whatsapp प्लेटफार्म पर के ऊपर ऐसा कुछ तकनीक हैं।

जिसके जड़िये व्हाट्सएप्प पैसा कमाता है जैसे कि एक व्हाट्सएप्प यूजर दूसरे व्हाट्सएप्प यूजर को व्हाट्सएप्प के जड़िये पैसे भेज सकता है और उस पैसे को भेजने के लिये जो कुछ चार्ज होते है वो व्हाट्सएप्प लेता है इससे भी व्हाट्सएप्प पैसा कमाता है।

Whatsapp अब नाही डायरेक्ट विज्ञापन दिखाकर और नाही आपसे डायरेक्ट पैसा लेकर व्हाट्सएप्प नही कमाता है बल्कि दो अभी उसके मेन स्रोत पैसा का मिला पहला Whatsapp Buisness और दूसरा Whatsapp Money है।

FAQ

Q : WhatsApp एक दिन में कितना पैसा कमाता है?

Ans : आपको बता दे की WhatsApp का इस्तेमाल करीब 180 देशो में किय जाता है पूरी दुनिया में लगभग 1 बिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते है इस एप्प में करीब 60 भाषाए मौजूद है WhatsApp रोज पूरी दुनिया से करीब 20 लाख रूपए है 

Q : WhatsApp का मालिक कौन है?

Ans : वर्तमान समय में WhatsApp का मालिक मार्क जकरबर्ग है जो वर्तमान में Facebook और Instagram का मालिक है।

Q : WhatsApp भारत में रोज कितना कमाता है?

Ans : WhatsApp भारत से रोज लगभग 2 लाख रूपए कमाता है।

Q : WhatsApp महीने का कितना पैसा कमाता है?

Ans : WhatsApp एक महीने में करीब 60 करोड़ कमाता है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि Whatsapp पैसा कैसे कमाता है How Does Whatsapp Make Money इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment