close button

WhatsApp पर Delete हुआ मैसेज कैसे देखे 2022

आज आपको हम बताएँगे की WhatsApp पर Delete हुआ मैसेज कैसे देखे जैसा की आपको मालूम ही होगा की व्हात्सप्प आज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल मिडिया प्लेटफार्म है और पहला फेसबुक है आज के समय में हर एक स्मार्टफोन फोन व्हात्सप्प इस्तेमाल करता है जैसे लगता है को यह स्मार्टफोन का ही एक फीचर है।

जब भी कोई व्यक्ति एक नया स्मार्टफोन लेता है तो उसमे सबसे पहले व्हात्सप्प ही इनस्टॉल करता है इस एप्प को हर कोई इस्तेमाल करता है क्योकि यह फ्री है इसे यूज करने के किसी भी तरह का चार्ज नहीं देना पड़ता है अगर आप भी व्हात्सप्प इस्तेमाल करते है तो Whatsapp पर छोटी छोटी मिस्टेक होती रहती है।

आपके देखा होगा की कभी कोई व्हात्सप्प मैसेज टाइप करके भेजता है और कुछ पल में उस मैसेज को डिलीट कर देता है यानि (Delete for everyone) कर देता है उसके बाद आपके मोबाइल के स्क्रीन पर पहले लिखे हुए मैसेज के जगह पर (This message was deteted) लिखा हुआ दिखता है यानि की आपके पास जो व्यक्ति मैसेज किया था।

उससे हमेसा के लिए उसको डिलीट कर दिया है तब हमारे दिमाग में एक ही सवाल आता है की Whatsapp Par Delete Message Kaise Dekhe वैसे तो आपको बता दे की साल 2017  में व्हात्सप्प द्वारा लायी गयी अपडेट में किसी भी व्हात्सप्प मसेज को केवल 7 मिनट के अन्दर ही डिलीट कर सकते थे

उसके बाद ही सामने वाले के पास भेजे गए चैट डिलीट हो पता था सात मिनट के बाद चैट डिलीट नहीं होता था आज के समय में बहुत सारे व्हात्सप्प यूजर्स जानना चाहते है की WhatsApp पर Delete हुआ मैसेज कैसे देखे अगर आप भी इसके बारे में जानकारी लेना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत पढ़ें इस पोस्ट में Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe इसके बारे में पूरी जानकारी बताई गयी है।

WhatsApp पर Delete हुआ मैसेज कैसे देखे 

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

वैसे तो ऑफिसियल व्हात्सप्प्प में कोई भी ऐसा ऑप्शन नहीं दिया गया है की जिससे आप Whatsapp Par Delete Message देख सकें लेकिन फिर भी हम आपको व्हात्सप्प से डिलीट मैसेज को देखने या पढने के कुछ तरीके बताएंगे।

जो तरीका आपको अच्छा लगे उसे फॉलो करके आप किसी भी व्हात्सप्प का डिलीट मैसेज को देख पायें व्हात्सप्प डिलीट मैसेज देखने वाले सबसे पहला तरीके में आपको एक एप्प का सहारा लेना होगा जिसके बारे में हम बताएँगे, दूसरा तरीके से बिना किसी एप्प के कुछ स्टेप्स फॉलो करके किसी का भी डिलीट हुआ चैट या मैसेज पढ़ सकते है।

इसके अलावा अंत में तीसरे तरीका में आपको एक थर्ड पार्टी एप्प व्हात्सप्प की तरह GB Whatsapp या FM Whatsapp अगर आप यूज करते है तो इसमें कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से डिलीट हुआ मैसेज पढ़ सकते है तो आइये इन सभी तरीको के बारे में जानते है।

App से WhatsApp पर Delete को कैसे देखें 

आइये सबसे पहले आपको हम एक बेहतरीन मोबाइल एप्प NOTISAVE से व्हात्सप्प पर डिलीट मैसेज देखने का तरीका बताता हूँ यह एप्प WhatsApp Recover के लिए बेस्ट बनी जाती है, यह हमारी सभी नोटिफिकेशन हिस्ट्री को सेव करके रखता है इसके अलवा अगर कोई व्यक्ति व्हात्सप्प मिसेज करके वापस उसे Delete for Everyone कर कर देता है।

App NameNotisave
Size 7.6 MB
Reviews 58K 
LicenseFree
Rating 3.7*
Downloads10 Million+
SupportedAndroid 

उसके बाद भी यह एप्प उसके भेजे गए मैसेज का रेकॉर्ड रखता है इस App का प्लेस्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है और इस एप्प को लोगो ने 3.7* का रेटिंग का दी है आइये जानते है की NOTISAVE App को इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से Notisave App Download करके अपने फोन में इनस्टॉल कर के ओपन करना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

स्टेप-2 इसके Save Notification का डिसप्ले शो होगा आपको Next के आप्शन पर क्लिक करना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen

स्टेप-3 फिर आपके सामने Keep your Noti-bar clean का डिसप्ले शो होगा आपको फिर से निचे Next के आप्शन पर क्लिक करना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen

स्टेप-4 अब आपको Allow के बटन पर क्लिक करें और निचे दिया गया नेक्स्ट के आप्शन चुने।

whatsapp par delete message kaise dekhen

स्टेप-5 यहाँ आपको Notification access करने के लिए Notisave App को एनेबल कर दे और फिर Allow के ऑप्शन पर क्लिक करें और एक स्टेप पीछे आयें।

स्टेप-6 फिर से Allow के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

स्टेप-7 अब कुछ लोडिंग होगा लोडिंग कम्प्लीट होने के बाद आपको Next के आप्शन पर क्लिक कर देना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

स्टेप-8 इसके बाद आपके फोन से सभी इनस्टॉल एप्प दिखने लगेंगे आपको इसमें WhatsApp को चुनना है और इनेबल कर देना है और फिर एक स्टेप पीछे आना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

अब आपके सामने Notisave App का होम स्क्रीन खुल जायेगा आपके पास अब जो भी मैसेज करेंगे और पुनः डिलीट करेगा तो आपके इस एप्प में वह मैसेज देख जायेगा और आप WhatsApp पर Delete हुआ मैसेज आसानी से देख पाएंगे।

बिना App के WhatsApp पर Delete कैसे देखें 

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अपने मोबाइल में किसी भी प्रकार के थर्ड पार्टी एप्प को इनस्टॉल करना नहीं चाहते है और कुछ लोग ऐसा भी है जिनके स्मार्टफोन में कम रैम होने के कारण किसी भी तरह के एप्प अपने फोन में इनस्टॉल करने में कतराते है।

अगर आप भी इन्ही लोगो में से एक है तो यह आपके लिए तरीका है आप बिना किसी एप्प के WhatsApp Delete Message देख सकते है इसके लिए आपको पहले अपने WhatsApp Backup लेना होगा उसके बाद अपने फोन से व्हात्सप्प डिलीट करके पुनः उसे इनस्टॉल करना पड़ेगा।

फिर आपको Restore के आप्शन से अपने पुराने डिलीट हुए मैसेज को आसानी से देख पाएंगे।

इसके लिए आपको पता होना चाहिए की व्हात्सप्प बैकअप और रिस्टोर कैसे लिया जाता है आइये पहले इसके बारे में समझते है।

WhatsApp Backup कैसे लें 

व्हात्सप्प बैकअप लेने के लिए निचे आसान स्टेप्स बताये गये है आप उसे फॉलो कर सकते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको जिस व्हात्सप्प एकाउंट का बैकअप लेना है उसे WhatsApp Messenger को ओपन करना है।

स्टेप-2 अब अपने व्हाट्सएप्प में ऊपर दाएं ओर तीन डॉट (⋮) पर क्लिक करें और सेटिंग के ऑप्शन में जाना है।

 
whatsapp backup kasie le

स्टेप-3 उसमे बाद आपको कई सरे ऑप्शन दिखेंगे आपको Chats के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

whatsapp backup kasie le

स्टेप-4 Chats के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया टैब खुलेगा उसमे आपको नीचे Chats Backup पर क्लिक कर देना है।

whatsapp backup kasie le

स्टेप-5  उसके बाद आपको पहले Backup to Google Drive पर क्लिक करें इसमे आपको कितने दिन पहले का बैकअप लेना चाहते है उसे चुन लेना है (जैसे- Daily, Weekly, Monthly, Never, Only when I tap “Back up”)

whatsapp backup kasie le
  • Never – अगर आप अभी बैकअप नहीं लेना चाहते है तो इस ऑप्शन को चुने,
  • Only When I Tap “Back Up” – अगर आप पिछले कुछ घंटो में हुए चैट्स का बैकअप लेना चाहते है तो इस ऑप्शन को चुने,
  • Daily – अगर आप रोज का बैकअप लेना चाहते है तो इस ऑप्शन को चुने,
  • Weekly – अगर आप पुरे हप्ते में एक बार बैकअप लेना चाहते है तो इस ऑप्शन को चुने,
  • Monthly –अगर आप पुरे महीने में एक बार बैकअप लेना चाहते है तो इस ऑप्शन को चुने,

Google Account  – आपको जिस भी जीमेल एकाउंट में बैकअप लेना है उसे चुने।

Back Up Over – इसमें दो ऑप्शन मिलेगा जिसमे पहला Wi-Fi दूसरा Wi-Fi Cellular है आइये दोनों के बारे में जानते है।

स्टेप-6 अगर आप चाहते है कि आपका बैकअप आपके मोबाइल डेटा और वाईफाई दोनों से ऑटोमैटिक ले तो Wi-Fi Cellular पर क्लिक करें और अगर आप चाहते है कि बैकअप केवल वाईफाई से हो तो केवल Wi-Fi वाला ऑप्शन चुनें।

  • Wi-Fi – अगर आप बाहरी किसी दुसरे के वाईफाई से बैकअप लेना चाहते है ती ऑप्शन को सेलेक्ट करें।
  • Wi-Fi Cellular – अगर आप अपने मोबाइल डेटा का इस्तेमाल कर बैकअप लेना चाहते है ती ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

स्टेप-7 आखिर में एक Include Video ऑप्शन देखने को मिलेगा वीडियो यानी क्या आप जितने दिन पहले का बैकअप ले रहे है क्या आप उस समय से अभी तक के सभी वीडयो भी आप बैकअप लेना चाहते है।

अगर लेना चाहते है तो ऑन कर दे और अगर आप केवल फ़ोटो ओर चैट बैकअप लेना चाहते है तो उसे वैसे ही छोड़ दे उसके बाद आपको बैकअप पर क्लिक कर देना है।

whatsapp backup kasie le

स्टेप-8 अब आपको ऊपर दिया गया Backup के बटन पर क्लीक कर देना है अब आपका व्हाट्सएप्प का बैकअप चालू हो जायेगा आपके व्हाट्सएप्प के डेटा के अनुसार समय और इंटरनेट डेटा कम या ज्यादा लग सकता है।

WhatsApp Backup Restore कैसे करें

WhatsApp Backup लेने के बाद उसे Restore कैसे किया जाता है ये सभी लोगो को पता होनी चाहिए क्योंकि WhatsApp Backup Restore करने के बाद ही आपका WhatsApp का पुराना डेटा वापस आता है आइये जानते है कि WhatsApp Restore कैसे करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपको अपने को Uninstall/डिलेट करके वापस इनस्टॉल करना होगा।

स्टेप-2 पुनः उसी नंबर से व्हाट्सएप्प को रजिस्टर करें।

स्टेप-3 अब आपके सामने Restore का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें कुछ से समय मे ऑटोमैटिक आपका सभी पुराना डेटा वापस आ जायेगा।

स्टेप-4 इसके बाद आपको अपना नाम डालकर व्हात्सप्प चालू कर लेना है उसके बाद आपके सामने डिलीट हुआ सभी मैसेज दिखने लगेंगे।

GB WhatsApp में Delete Massage Kaise Dekhen 

अगर आप जीबी व्हात्सप्प इस्तेमाल करते है यह इस्तेमाल करना का सोच रहे है और जानना चाहते है की GB Whatsapp Delete Message Kaise Dekhe तो आइये अब हम इसी के बारे में बता रहे है जैसे की आप जानते हो होंगे की GB WhatsApp का फँसन आफिसियल WhatsApp से अधिक होता है।

इसी लिए आज के समय में बहुत सारे लोग जीबी व्हात्सप्प यूज कर रहे है Gb Whatsapp Download आप गूगल कर सकते है यह आपको प्लेस्टोर पर देखने को नहीं मिलेगा।

जीबी व्हात्सप्प डाउनलोड करने के लिए गूगल पर GB WhatsApp Latest Version Download लिखकर सर्च करें और सर्च में आयी पहली या दुसरे वेबसाइट से आसानी से इस व्हात्सप्प को डाउनलोड क्र पाएंगे इसे डाउनलोड करने के बाद निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें। 

स्टेप-1 अब जीबी व्हात्सप्प को अपने फोन में इनस्टॉल करके अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करें उसके बाद ओपन करें।

स्टेप-2 अब आप जीबी व्ह्त्सप्प के होम स्क्रीन पर आ जाएंगे वहां आपको ऊपर दाए ओर तिन लाइन पर क्लिक करें।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

स्टेप-3 यहाँ आपको Gb Settings के आप्शन पर क्लिक करना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

स्टेप-4 इसके बाद आपको Privacy And Security के आप्शन में जाना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

स्टेप-5 फिर आपको थोडा निचे स्क्रोल करके आना है आपको Anti-Delete Massages का आप्शन दिखाई देगा उसको इनेबल कर देना है।

whatsapp par delete message kaise dekhen aur padhe

इतना करने के बाद अगर इस आप्शन को आप इनेबल करते है तो आपके पास मैसेज करके और वापिस Delete for everyone करेगा तो उसके पास से मैसेज डिलीट हो जाएगे जीबी व्हात्सप्प में मिसेज डिलीट नहीं होंगे।

FM WhatsApp में Delete Message Kaise Dekhen 

एफएम व्हात्सप्प भी बिलकुल जीबी व्हात्सप्प की तरह ही काम करता है अगर आप एफएम व्हात्सप्प यूज करते है या यूज करने का सोच रहे है तो आपको बता दे की इस व्हात्सप्प में नर्मल व्हात्सप्प से कही ज्यादा फँसन देखने को मिल जाते है जिसके एक फीचर के मदद से WhatsApp पर Delete देख सकते है।

अगर अपने FM WhatsApp Download नहीं किया है तो आप गूगल पर जाकर FM Whatsapp Latest Version Download लिखकर पहले या दुसरे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते है अगर आप सोच रहें की यह आपको प्लेस्टोर पर मिलेगा तो बिलकुल नहीं यह एप्प प्लेस्टोर पर नहीं है इसे डाउनलोड करके के लिए गूगल का ही सहारा लेना पड़ेगा।

स्टेप-1 अब एफएम व्हात्सप्प को अपने फोन में इनस्टॉल करके अपने मोबाइल नंबर को रजिस्टर करें उसके बाद ओपन करें।

स्टेप-2 अब आप जीबी व्ह्त्सप्प के होम स्क्रीन पर आ जाएंगे वहां आपको ऊपर दाए ओर 3 लाइन पर क्लिक करके Gb Settings के आप्शन आना है।

स्टेप-3 फिर Privacy And Security के आप्शन में जाना है।

स्टेप-4 अब आपको थोडा निचे स्क्रोल करके Anti-Delete Messages का ऑप्शन को इनेबल कर देना है 

इतना स्टेप करने के बाद आपके पास मैसेज करके और वापिस डिलीट कर देता है तो उसके पास से मैसेज डिलीट हो जाएगे एफएम व्हात्सप्प में मिसेज डिलीट नहीं होंगे।

Conclusion

व्हात्सप्प यूज करने वाले हर एक यूजर को पता होना चाहिए की WhatsApp पर Delete हुआ मैसेज कैसे देखे इसके बारे में काफी आसान स्टेप्स के साथ इस पोस्ट में बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment