close button

WhatsApp का मालिक कौन है व किस देश की कंपनी है

हम सभी जानते है कि व्हाट्सएप्प एक सोशल मेसेजिंग ऐप्प है लेकिन क्या आपको मालूम है कि WhatsApp का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है अगर नही तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप व्हाट्सएप्प के बारे में पूरी जानकारी जान जाएंगे।

वर्तमान समय मे सायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसे WhatsApp में नही जानता हो तथा सायद ही ऐसा कोई स्मार्टफोन होगा जिसमें व्हाट्सएप्प ऐप्प का इस्तेमाल नही किया जाता हो आज के समय मे सभी लोग व्हाट्सएप्प ऐप्प को अपने एंड्राइड फ़ोन में इस्तेमाल करते है व्हाट्सएप्प को पूरे दुनिया मे इस्तेमाल किया जाता है।

जिसके पीछे मेन उद्देश्य है कि व्हाट्सएप्प में हमे किसी भी प्रकार का विज्ञापन देखने को नही मिलता है और ये काफी सेफ माना जाता है जिसकी वजह आज व्हाट्सएप्प डौनलोडिंग फेसबुक से भी ज्यादा गया है वैसे तो इंटरनेट पर कई सारी मैसेजिंग एप्पलीकेशन आ गयी है लेकिन व्हाट्सएप्प का मुकाबला सायद कोई नही कर सकता है।

आज के समय मे व्हाट्सएप्प को प्लेस्टोर पर 5 बिलियन से ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है जिस प्रकार से गूगल को इंटेटनेट के दुनिया मे किंग माना जाता है उसी प्रकार व्हाट्सएप्प को सोशल मीडिया मैसेजिंग Apps के क्षेत्र में किंग माना जाता है।

हम पिछले पोस्ट में हम पढ़ चुके है कि गूगल का मालिक कौन है लेकिन इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे की WhatsApp का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है व्हात्सप्प के बारे में पूरी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

WhatsApp क्या है

Whatsapp ka malik koun hai

WhatsApp का पूरा नाम WhatsApp Messenger है यह एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसमे हम फ्री में बिना एक भी पैसा खर्च किये इंटरनेट के माध्यम से एक व्हाट्सएप्प यूजर से दूसरे व्हाट्सएप्प यूजर को चैट, वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल द्वारा बातें कर सकते है इसके अलावाफ़ोटो, वीडियो, पीडीएम इत्यादि चीजें एक दूसरे से शेयर कर सकते है

इस मैसेजिंग एप्प में प्राइवेसी अधिक होती है आपको बता दे की इस एप्प को कोई भी हैकर इतनी आसानी से हैक नहीं कर सकता है क्योकि इसकी सिक्योरिटी काफी ज्यादा है और इसमें इन्ही सब को नजर में रखते हुए इस एप्प में end to end encryption सिस्टम है

यह को प्राइवेसी का अच्छे से काम करता है इन्ही सब को देखकर लोग इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा करते है आपको बता दे की साल 2021 के अनुसार व्हाट्सएप्प को 5 से अधिक लोगो द्वारा इस्तेमाल किया जाता है।

WhatsApp का मालिक कौन है

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WhatsApp का मालिक ब्रायन ऐक्टन और जैन कौम है लेकिन आज के वर्तमान समय मे फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को खरीद लिया जिसके वजह से वर्तमान समय मे WhatsApp का मालिक मार्क जुकरबर्ग है

आपको बता दे कि 19 फ़रवरी 2014 को माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया में स्थित WhatsApp Messenger को लगभग 20 अरब डॉलर में ख़रीद लिया था ओर आप ये भी जानकर हैरान होंगे कि मार्क जुकरबर्ग वर्तमान समय मे फेसबुक, व्हाट्सएप्प ओर इंस्ट्राग्राम जैसी सोशल वेबसाइट का मालिक है।

ये पहले व्यक्ति है जो इतना कम उम्र में काफी उन्नति किये है आज के समय मार्क जुकरबर्ग दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के लिस्ट में ये 5वे नंबर पर आते है जनवरी 2021 के हिसाब से इनकी कुल सम्पति 92.1 बिलियन USA डॉलर है।

WhatsApp किस देश की कंपनी है

वर्तमान में WhatsApp अमेरिकन कंपनी है जैसा कि आप जानते हैं कि फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है पहले ही बता दिया गया है कि फेसबुक का मालिक मार्क जकरवर्ग ने 20 अरब डॉलर में व्हाट्सएप्प को खरीद लिए था तब व्हाट्सएप्प भी मार्क जकरवर्ग की कंपनी हो गयी है।

यह अमेरिका की कंपनी है आज के समय मे फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्ट्राग्राम, मेसेंजर इत्यादि सोशल मीडिया कंपनी का मालिक एक ही है जिसे हम मार्क जकरवर्ग के नाम से जानते है।

WhatsApp किसने बनाया 

अब तो आप जान गए कि वर्तमान में WhatsApp किस देश की कंपनी है लेकिन अब हम जानेंगे कि Whatsapp किसने बनाया आपकी जानकारी के लिए बता दे कि WhatsApp को 2009 में Brian Acton और Jan Koum ने मिलकर बनाया था।

इन दोने ने पहले Yahoo कंपनी में काम किया है लेकिन कुछ समय बाद 2007 में इन दोने ने याहू कंपनी का नौकरी छोड़ दिया और वहां दक्षिणी अमेरिका रवाना हो गया ओर वे दोनों फेसबुक कंपनी में जॉब पाना चाहते है लेकिन उन्हें जॉब नही मिल पायी उनके बाद उनके पास Yahoo कंपनी में लिए लगभग $400,000 मिले थे।

Jan Koum ने एक Iphone ऐप्प बनाने की सोची जिसका नाम WhatsApp रखा 24 फरवरी 2009 को कैलिफोर्निया में  Whatsapp .INC  नाम की कंपनी की शुरुआत किया लेकिन एक ऐप्प अच्छे से नही चल पाती थी हमेसा क्रेश हो जाती थी।

Koum को लगता था कि यह ऐप्प नही चल। पाएगी लेकिन उन्होंने हार नही मानी जून 2009 में व्हाट्सएप्प में एक नया फीचर आया जिसके वजह व्हाट्सएप्प के 250,000 यूजर बन गए थे।

देखते ही देखते February 2013 में व्हाट्सएप्प पर 200 Million यूजर बढ़ गए थे दिसंबर 2013 में व्हाट्सएप्प ने एक नया अनाउसमेंट किया ओर बताया की अब व्हाट्सएप्प पर 400 Million एक्टिव यूजर है।

इसके बाद 19 फरवरी 2014 को फेसबुक कंपनी का मालिक मार्क जकरवर्ग ने 19 बिलियन डॉलर यानी लगभग ₹1282785000000 रुपये में व्हाट्सएप्प को खरीद लिया उसके बाद WhatsApp पर डौनलोडिंग के बाढ़ सी छा गयी जिससे वर्तमान में व्हाट्सएप्प का 5 बिलियन से ज्यादा डाउनलोडिंग है।

FAQ – WhatsApp के बारे में सवाल-जवाब

Q : WhatsApp और Instagram को Facebook ने कब खरीदा?

Ans : फेसबुक ने व्हाट्सएप्प को साल 2012 में खरीद लिया और उसके 2 साल बाद 2014 में इंस्टाग्राम को खरीद लिया क्योंकि उनको मालूम था कि वाले वाले कुछ ही वक्त में सोशल मीडिया प्लेटफार्म ज्यादा इस्तेमाल होने वाला है।

Q : WhatsApp की शुरुआत भारत में कब से हुई?

Ans : व्हाट्सएप्प भारत मे साल 2009 में लॉन्च कर गया था।

Q : WhatsApp का Owner कौन है?

Ans : व्हाट्सएप्प का ओनर मार्क जकरबर्ग है जिन्होंने साल साल 2012 में व्हाट्सएप्प को खरीद लिया था।

Q : WhatsApp का CEO कौन है?

Ans : WhatsaAppp का सीईओ Will Cathcart है जिनको मार्च 2019 में इस पद पर नियुक्त किया गया था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि WhatsApp का मालिक कौन है तथा यह किस देश की कंपनी है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment