close button

WhatsApp हैक होने से कैसे बचाए ~ 2022 के बिस्ट टिप्स

आज इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएँगे की WhatsApp हैक होने से कैसे बचाए आज के समय में WhatsApp सभी स्मार्टफोन यूजर इस्तेमाल कर रहे है यह फेसबुक के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सोशल मिडिया प्लातेफ़ोर्म बन चूका है और सबसे ज्यादा लोग इसे इस्तेमाल कर रहे है इसकी पॉपुलैरिटी इस कदर है की आज प्लेस्टोर पर व्हात्सप्प का डाउनलोडिंग 5 बिलियन से भी ज्यादा हो गया है।  

व्हाट्सएप्प एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी माध्यम से हम फ्री में किसी और व्हाट्सएप्प यूजर को संदेश, फ़ोटो, वीडियो और ऑडियो जैसे मैसेज एक दूसरे से शेयर कर सकते है लेकिन आज पोस्ट में हम इन सब पर बात नही करेंगे बल्कि हम ये जानेगें की WhatsApp Safe Kaise Rakhe क्या आप जानते है कि कोई भी आदमी आपका व्हाट्सएप्प आसानी से एक स्कैन की मदद से हैक कर सकता है।

फिर किसी दूसरे मोबाइल में आपके व्हात्सप्प का डेटा रन कर सकता है आपको पता भी नही चलेगा वैसे तो आपको बता दे की व्हात्सप्प को किसी आम आदमी को हैक नहीं किया जा सकता है क्योकि अब व्हाट्सप्प भी फेसबुक का एक हिस्सा है जिसका सिक्योरिटी काफी मजबूत है।

इसमें हर नए उपडेट में नए नए सिक्योरिटी फीचर लांच करता रहता हैं पहले के अपेक्षा अब WhatsApp में Two-step verification का ऑप्शन ला दिया जिसके माध्यम से आप अपने व्हात्सप्प के सिक्योरिटी और भी मजबूत कर सकते है लेकिन फिर भी आज कल के डिजिटल समय मे कुछ भी हो सकता है।

हमारी एक गलती से हमें ज्यादा नुकसान हो सकता है लेकिन आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही है क्योकि इस आर्टिकल में हम बताएँगे कि WhatsApp को Safe और Secure कैसे करे इसमे हम स्टेप बै स्टेप बताये है कि आप कैसे अपने व्हाट्सएप्प को हैक होने से बचा सकते है तो चलिए जानते है।

WhatsApp हैक होने से कैसे बचाए

whatsapp hack hone se kaise bachaye

WhatsApp हैक होने के पीछे कई सारे हो सकते है आपसी दुश्मनी, पैसे डिमांड, डेटा चोरी आदि इसलिए आपको पहले से सतर्क रहना चाहिए और WhatsApp हैक होने से बचाव वाले तरीको के बारे में जानना चाहिए।

आइये आपको हम व्हात्सप्प हैक को रोकने के लिए तरीके बताते है जिसे आप फॉलो करके अपने WhatsApp Account को Hack होने से बचा सकते है।

1. Use Only Original/Official WhatsApp

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो व्हात्सप्प में अधिक फीचर पाने के लिए इन्टरनेट से Original WhatsApp के जगह पर Fack, Nulled व्हात्सप्प इस्तेमाल करते है जो गूगल प्लेस्टोर पर उपलब्द नहीं होता है आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की जो एप्प प्लेस्टोर पर मौजूद नहीं होता है और जिसे डाउनलोड करने के लिए हमें गूगल की सहायता लेनी पड़ती है उसमे कोई न कोई errar जरुर होता है तभी वह प्लेस्टोर पर मौजूद नहीं होता है।

हमारी सलाह मानिये तो Whatsapp Hack Hone Se Rokne Ke Liye आपको हमेशा व्हात्सप्प प्लेस्टोर से ही डाउनलोड कर के इस्तेमाल करें और दूसरा बाहरी से Install किया हुआ एप्प उसे Uninstall कर दें।

2. Use WhatsApp Two Step Verification

अपना व्हात्सप्प को सेक्युर बनाने के लिए Official Whatsapp में पहले से ही Two step verification का फीचर दिया गया रहता है जिसे बहुत सारे लोग नहीं जानते है यह फीचर काफी कमाल का है इस फीचर को ON करके अपने व्हात्सप्प के पासवर्ड को Protect कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपका WhatsApp कोई भी आदमी अपने डिवाइस में लॉग इन करने का कोशिस करेगा तो आपके मोबाइल नंबर पर पहले OTP(One Time Password) आयेगा उस 6 अंक के otp को डालने के बाद ही कोई आपका व्हात्सप्प ओपन कर पायेगा आइये जानते है की whatsapp two step verification enable कैसे करते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आप अपने पुराने व्हाट्सएप्प को प्लेस्टोर पर जाकर Update कर ले फिर उसके बाद व्हाट्सएप्प को ओपन करे।

स्टेप-2 WhatsApp के दाये ओर ऊपर तीन डॉट पर क्लिक करें और Setting के ऑप्शन में जाएँ।

WhatsApp Two Step Verification kaise karen

स्टेप-3 अब आपको Account के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

WhatsApp Two Step Verification kaise karen

स्टेप-4 फिर Two step verification वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

WhatsApp Two Step Verification kaise karen

स्टेप-5 अब निचे दिया गया Enable के बटन पर क्लिक करना होगा।

WhatsApp Two Step Verification kaise karen

स्टेप-6 अब आपको अपने मन से 6 अंको का पिन चुन लेना है जैसे की, 123456 अपने मन से कोई पिन चुने।

स्टेप-7 फिर उसी पिन को दुबारा डालकर कर कंफर्म  कर दें।

स्टेप-8 उसके बाद आपको अपना Email id डालना है और नेक्स्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप-9 पुनः उसी जीमेल आईडी को एक बार और डालकर कंफर्म ईमेल कर देना है और Done के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

अब आपका व्हाट्सएप्प फूल सेफ हो चुका है और आपके whatsapp two step verification भी हो चूका है आपके बिना पिन के कोई भी आपके व्हाट्सएप्प को नही हैक/दूसरे फ़ोन एक्सेस कर पायेगा।

3. Logout from WhatsApp Web

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अपने लेपटोप/कंप्यूटर/ स्मेंमार्टफोन ब्राउजर के माध्यम से WhatsApp Web वेबसाइट से व्हात्सप्प इस्तेमाल करते है कई सारे लोग व्हात्सप्प इस्तेमाल करके उसे लॉगआउट नहीं करते वैसे ही छोड़ देते है यही इसी तरह हैकिंग का बढ़ावा मिलता है आपको व्हातासप्प वेब इस्तेमाल करने के बाद उसे लॉगआउट जरुर के देना चाहिए आइये सीखते है की लॉगआउट कैसे किया जाता है।

स्टेप-1 सबसे पहले आप अपने मोबाइल में व्हात्सप्प ओपन कर ले।

Whatsapp hack hone se kaise bachaye

स्टेप-2 अब ऊपर दिया गया तिन डॉट में क्लिक कर Linked devices वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Whatsapp hack hone se kaise bachaye

स्टेप-3 अब आपको दिख जायेगा की आपका व्हात्सप्प एकाउंट कहा कहा लॉग इन है।

Whatsapp hack hone se kaise bachaye

स्टेप-4 आपको जिस को भी Logout करना है उस पर क्लिक करें क्लिक करते ही आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा LOG OUT और CLOSE आपको लॉगआउट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Whatsapp hack hone se kaise bachaye

इतना करते ही आपने जिस डिवाइस को लॉगआउट किया था उसमे आपका व्हात्सप्प जब तक नहीं खुलेगा जबतक फिर से व्हात्सप्प स्कैन न करें।

4. Uninstall Nulled Apps

व्हात्सप्प हैक होना का अधिक खतरा अपने मोबाइल फोन में इस्तेमाल कर रहे nulled एप्प से होता है अगर आप इन्टरनेट से कोई थर्ड पार्टी आप को डाउनलोड इन्स्तेमाल करते है तो आपका व्हात्सप्प हैक होने कका खतरा बना रहता है।

इस तरह के एप्प सीधे व्हात्सप्प पर ही अटैक करते है और आपके व्हात्सप्प के डेटा गलत तरीके से इस्तेमाल करते है इसलिए हमेशा प्लेस्टोर से ही एप्प डाउनलोड करके इस्तेमाल करना चाहिए

5. Don’t Use Public Wi-Fi

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अपना मोबाइल के डेटा बचाने के लिए पब्लिक पैलेस का वाईफाई इस्तेमाल करने लगते है लेकिन हम आपको बता दे कि ऐसा करने से आपके लिए खतरा हो सकता है इससे केवल आपका व्हाट्सएप्प ही हैक नही बल्कि आपके मोबाइल भी हैक हो सकता है।

ज्यादार हैकर वाईफाई के जड़िये मोबाइल फोन को हैक करने का प्रयास करते है और वे Unique MAC Address से व्हाट्सप्प चैट को हैक कर सकते है इससे आपके फोन ला डेटा चोरी होने का खतरा बना रहता है इसलिए पब्लिक वाईफाई इस्तेमाल न करें।

WhatsApp Hack है या नही कैसे पता करें 

बहुत सारे लोगो का व्हाट्सएप्प एकाउंट कोई और इस्तेमाल करता है और उनको भनक भी नही लगता है अगर आपको पता करना है कि आपका व्हाट्सएप्प एकाउंट हैक है या नही तो आप नीचे बताये गए तरीको से जान सकते है।

  • जब भी आप इंटरनेट अपने फोन में ओपन करेंगे तो आपके फोन में ऊपर जिस डिवाइस में आपका व्हाट्सएप्प एकाउंट इस्तेमाल हो रहा है उसका नाम दिख जाएगा।
  • आप व्हाट्सएप्प में सेटिंग के द्वारा भी आपका व्हाट्सएप्प हैक है या नही पता कर सकते है जो इसका पूरा स्टेप ऊपर बताया गया है।

WhatsApp Hack होने पर क्या करें 

सबसे अहम प्रश्न यह है कि अगर आपका व्हाट्सएप्प एकाउंट हैक हो जाए तो क्या करना चाहिए आइये इसके बारे में जानते है।

  • आपको सबसे पहले आपको अपने व्हाट्सएप्प सेटिंग में जाकर व्हाट्सएप्प वेब में दिखाई देने वाली सभी डिवाइस को लॉगआउट लर दें।
  • अपने फोन में स्क्रीन लॉक और ऐप्प लॉक का इस्तेमाल जरूर करें इसे कोई भी हैकर आपके फोन पर अटैक करना इतना आसान नही होगा।
  • अपने फोन में अंजान नंबर को डिलीट कर दे क्योंकि हैकर्स इन्ही नंबर के जड़ाये आपके फोन पर अटैक कर सकता है।
  • अपने फोन में ईमेल आईडी और उसका पासवर्ड किसी को मत बताये इससे अधिक खतरा रहता है।
  • अपना व्हाट्सएप्प एकाउंट को 2nd step verification जरूर कर दे ताकि आपके व्हाट्सएप्प एकाउंट को कोई एक्सेस न कर पाएं।

अगर इतना करने के बाद भी कुछ ज्यादा फर्क न पड़ा तो आप support@whatsapp.com पर व्हाट्सएप्प हेल्पलाइन पर मेल करके अपने व्हाट्सएप्प को कुछ समय के लिए बंद करवा सकते है यहां से आपको अधिक सहायता मिलेगा।

इस पोस्ट में WhatsApp हैक होने से कैसे बचाए इस बारे में अच्छी जानकारी दी है उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

Leave a Comment