close button

WhatsApp Chat Lock या Hide कैसे करें ~ 3 आसान तरीके

आज इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि WhatsApp Chat Lock और Hide कैसे करें आज के समय मे सभी एंड्राइड-स्मार्टफोन में WhatsApp मौजूद है व्हाट्सएप्प वर्तमान समय मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला मेसेजिंग ऐप्प है।

लेकिन क्या आपको मालूम है कि WhatsApp Chat Lock कैसे करें या WhatsApp Chat Hide कैसे करें अगर नही और इसके बारे में जानना चाहते है तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें क्योकि Whatsapp Par Prasanal Chat Lock/Hide कैसे करे आज हम इसी के बारे में हम बात करेंगे।

अगर मान लीजिये की अपने व्हाट्सएप्प पर कोई पर्सनल आदमी हो या आपकी गर्ल फ्रेंड हो आप उससे घंटो बात करते है ओर आप चाहते हैं कि वो हम जो बात करते है उसे हमारे अवाला कोई और न देख सके चाहे वो मेरा मोबाइल ले फिर भी हमारा चैट न देख सके

अगर आप शब्दों में कहा जाए तो आप उस WhatsApp Chat Lock या Hide करना चाहते है तो आइये पोस्ट में आज कुछ बेस्ट तरीके लेकर आये है जिसके माध्यम से आप व्हात्सप्प पर किसी भी चैट हाईड या लॉक पाएंगे

WhatsApp Chat Lock और Hide कैसे करें

WhatsApp Chat Lock kaise kare

अगर आप WhatsApp Chat Lock या Hide कैसे करें सोच रहे हैं तो आपको बता दु की यह बिल्कुल आसान है इसे करने के लिए हम आपको इस पोस्ट में टीन तरीके बताएँगे आपको जो भी तरीका अच्छा लगे उसे फॉलो करके आसानी से किसी भी व्हात्सप्प चैट पर लॉक लगा सकते है।

इस पोस्ट में एक दम आसान शब्दो मे व्हाट्सएप्प चैट हाईड या लॉक करने का तरीका बताया गया है इसलिए पोस्ट को पूरा पढ़ें।

WhatsApp Chat Lock कैसे करें

WhatsApp Chat को Lock करना बहुत ही आसान है इसके लिए आपको एक ऐप्प की जरूरत पड़ेगी Locker For Whats Chat App इसे आप प्लेस्टोर से अपने फोन में इनस्टॉल कर सकते है आपको यह काफी फेमस एप्इप है इस एप्प का प्लेस्टोर पर 10 लाख से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है।

App NameLocker For Whats Chat App
App Size11 MB
Reviews18.6T+
Rating4.2*
LicenseFree
Download50L+

इसके अलावा अलावा इस इसका रेटिंग 3.8* का है इसको इस्तेमाल करना काफी आसान है आप निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले प्लेस्टोर से Locker For Whats Chat App को सर्च करना है पहला ऐप्प को अपने फोन में इनस्टॉल कर ले उसके बाद ओपन करें।

whatsapp chat hide ya lock kaise kare

Step-2. अब आपको चार अंको का कोड डालने को कहेगा आपको 4 अंको का पासकोड खुद से डालना होगा

whatsapp chat hide ya lock kaise karen

Step-3. फिर उससे बाद (Confirm Your 4-digit Passcode) यानी दुबारा वही 4 अंको वाला पासकोड डालना है।

whatsapp chat hide ya lock kaise karen

Step-4. फिर आपसे Passcode Recovery Email ऑप्शन दिखेगा आपको Setup वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

whatsapp chat hide ya lock kaise karen

Step-5अब आपको अपना ईमेल आईडी डालनी है और Save के बटन पर क्लिक कर देना है।

whatsapp chat hide ya lock kaise karen

Step-6. आपके सामने कुछ पर्मिसन इनेबल करने का आप्शन सो होगा आपको Enable के बटन पर क्लिक कर देना है 

whatsapp chat hide ya lock kaise karen

Step-7. अब आपके सामने Accessibility का आप्शन दिखेगा आपको निचे दिया गया Installed services के आप्शन पर क्लिक करें

whatsapp chat hide ya lock kaise karen

Step-8. यहाँ आपको Locker for Whats Chat App दिखाई देगा उस पर क्लिक करके उसे ON कर दे और फिर OK कर देना है

whatsapp chat hide ya lock kaise karen,

Step-9अब ऑटोमेटिक आप इस एप्प के होम स्क्रीन पर आ जाएंगे आपको (+) प्लस के आइकॉन पर क्लिक करना है

whatsapp chat hide ya lock kaise karen,

Step-10.  फिर जिस व्हाट्सएप्प चैट को लॉक करना चाहते है उस पर क्लिक कर दे।

Step-11. इतना करते ही वह व्हाट्सएप्प चैट लॉक हो जाएगा अगर उस चैट को ओपन करने की कोसिस करेगा तो उससे 4 अंको वाला पासकोड डालना पड़ेगा तभी चैट देख पायेगा।

WhatsApp Chat Unlock कैसे करें

अब तो आप समझ गए होंगे कि WhatsApp Chat Lock कैसे करें लेकिन अब हम जानेंगे कि WhatsApp Chat Unlock कैसे करें क्योंकि व्हाट्सएप्प लॉक लगाने के बाद उसे हटाना भी हमे पता होनी चाहिए जानने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. पहले आपको उसी ऐप्प Locker For Whats Chat App के अंदर जाना है और पासकोड डालकर ओपन करें।

Step-2. आपके सामने Chats/Group के नीचे अपने जिस नंबर को लॉक किये होंगे वह दिख जाएगा उसके सामने एक लॉक (ताले) का आइकॉन होगा उस पर क्लिक करके उसे अनलॉक कर दें 

whatsapp chat hide ya lock kaise kare

इतना स्टेप्स को फॉलो करने के बाद व्हात्सप्प चैट अनलॉक हो जायेगा

WhatsApp Chat Hide कैसे करें

व्हात्सप्प चैट हाईड करने का सबसे आसान तरीका आइये पहले जान लेते है इस ट्रिक में किसी भी प्रकार के बाहरी एप्प की जरूरत नहीं पड़ेगी आप अपने ऑफिसियल व्हात्सप्प में दिया गया फँसन को इस्तेमाल करके Whatsapp chat hide कर सकते है तो आइये सिंपल स्टेप्स के साथ जानते है की व्हात्सप्प चैट हाईड कैसे करते है

Step-1. सबसे पहले आपको अपने व्हात्सप्प एप्प को ओपन करना है

Step-2. अब आप जिस व्हात्सप्प चैट या ग्रुप को हाईड करना करना है उसपर लॉन्ग प्रेस करके Select करें

Step-3. फिर ऊपर दिया गया Archive के आइकॉन पर क्लिक करना है जैसे निचे फोटो में दिखाया गया है

whatsapp chat hide ya lock kaise kare

Step-4. बस इतना करने के बाद वह चैट या ग्रुप जिसे अपने सेलेक्ट किया था वह हाईड हो जायेगा

WhatsApp Chat Unhide कैसे करें

Step-1. हाईड किया हुआ चैट को उनहाईड करने के लिए आपको फिर से Whatsapp एप्प को ओपन करना है

Step-2. अब ऊपर आपको Archived आप्शन दिखाई देगा साथ ही आपने जितने भी चैट हाईड किया है उसकी सख्या भी दिखाई देगी आपको Archived  वाले आप्शन पर क्लिक करना है।

whatsapp chat hide ya lock kaise kare

Step-3. आपके सामने अब Archived चैट दिखाई देगी इसमें आपको जिस चैट को unhide करना है उसपर Longpress करके Archive  वाले आइकॉन पर क्लिक कर दे

whatsapp chat hide ya lock kaise kare

Step-4. अब अपने जितनी भी चैट सेलेक्ट किया था वह unhide हो जाएगी इसतरह आप Archived  चैट को Unarchived  कर सकते है

Fm WhatsApp Chat Hide कैसे करें

WhatsApp Chat Hide करने के लिए हमे किसी भी प्रकार का थर्ड पार्टी ऐप्प की जरूरत नही पड़ेगी अगर आप FM व्आहात्पसप्प इस्तेमाल करते है तो FM व्हाट्सएप्प के ऐप्प में कई सारे फीचर दिए गए है जिससेआप आसानी से Chat Hide कर सकते है यह फँसन आपको Official WhatsApp में दिखने को नही मिलती है FM व्हाट्सएप्प ऐप्प द्वारा चैट हाईड कैसे करते है जानने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले अगर आपके पास FM WhatsApp नहीं है तो आपको गूगल से या लिंक पर क्लिक कर FM WhatsApp डाउनलोड कर सकते है।

Step-2. FM WhatsApp Download करने के बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर रजिस्ओटर कर ले फिर इस एप्पप को ओपन करें आपको पहले व्हात्सप्प के आइकॉन पर क्लिक करना है।

Whatsapp chat lock aur hide kaise karen

Step-3. अब आपको व्हात्सप्पप लॉक करने के ऑप्शन दिखाई देंगे Pattern, PIN और Fingerprint आपको जिस से लॉक लगाना है उस पर क्लिक करके लॉक लगा लेनी है (मैं कहूँगा अगर आपके फोन में फिंगरप्रिंट है तो आप फिंगरप्रिंट वाला ऑप्शन ही चुने)

Step-4. फिर अब आपको WhatsApp Chat लिस्ट में जानी है ओर जिस चैट या ग्रुप को Hide करना चाहते है उस पर Long Press करके ऊपर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक करें और Hide Chat वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।

Whatsapp chat lock aur hide kaise karen

Step-5. अब आपसे जो पिन शुरू में लगाये थे Pattern, PIN और Fingerprint वही पिन कंफर्म करने के लिए मांगेगा उसे डाल देना है उसके बाद यह चैट हाईड हो जाएगी।

Fm WhatsApp Chat Unhide कैसे करें

Step-1. व्हाट्सएप्प चैट अनहाईड करने के लिए FM WhatsApp ओपन करे और लोगो (आइकॉन) पर क्लिक करें अब आप जो भी लॉक लगाए होंगे उसे डालना है फिर आपने जिस चैट को हाईड किये थे आपको दिख जाएगा।

Whatsapp chat lock aur hide kaise karen

Step-2. अब आपको जिस चैट को Unhide करना है उस पर Longpress करके ऊपर दाये ओर दिया गया तीन डॉट पर क्लिक करें और Unhide का ऑप्शन सलेक्ट करें अब यह चैट अनहाइड हो जाएगा।

Gb WhatsApp Chat Hide कैसे करें

अगर आप FM WhatsApp इस्तेमाल करना नहीं चाहते है या आपके फोन में एफएम व्हात्सप्प नहीं चल रहा है तो आप Gb WhatsApp की मदद से WhatsApp Chat को Hide कर सकते है आइये जानते है की जीबी व्हात्सप्प से चैट हाईड कैसे किया जाता है

Step-1. सबसे पहले आपको गूगल की मदद से Gb WhatsApp App Download कर लेना है फिर उसे अपने फोन में इनस्टॉल करके मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के बाद एप्प को ओपन करना है

Step-2. फिर जिस प्रकार से आप FM WhatsApp में चैट को हाईड किया जाता है FM WhatsApp चैट हाईड कैसे किया जाता है इसका प्रोसेस ऊपर स्टेप बाई स्टेप बता दिया गया है आप उसी प्रोसेस को जीबी व्हात्सप्प में फौलो कर कर सकते है इन दोनों का सेटप करना का तरीका बिलकुल सेम है

WhatsApp Chat Hide or Unhide Video

Conclusion

व्हात्सप्प इस्तेमाल करने वाले हर एक यूजर्स को WhatsApp Chat Hide या Lock Kaise Karen इसके बारे में पता होना चाहिए इस पोस्ट में इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट WhatsApp Chat Lock या Hide करने का तरीका पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Releted Posts:-

Leave a Comment