2020 में Whatsapp Backup Kaise Lete Hai अच्छी तरह समझे

चलिए जानते है की Whatsapp Backup Kaise Lete Hai हम सभी स्मार्टफोन यूज़ तो करते ही होंगे और उसमे व्हाट्सएप्प जरूर चलते होंगे कभी-कभी ऐसा होता है हमारा व्हाट्सएप्प किसी वजह डिलीट हो जाता है या हमारा फोन खो जाने के वजह से हमारे व्हाट्सएप्प के सभी डेटा जैसे, फ़ोटो, वीडियो और चैट जैसे चीजे डिलीट हो जाती है।

Whatsapp backup kaise le

यानी आप उस पुराने फ़ोन में जिन-जिन लोगो से चैट, फ़ोटो ओर वीडियो भेजे होंगे अगर आप चाहे तो आपके दूसरे फोन वही सभी डेटा दुबारा ये सभी चीजे आ सकता है इसके लिए आपको अपने व्हाट्सएप्प को बैकअप लेना पड़ता है अपना व्हाट्सएप्प बैकअप लेना बहुत ही आसान है आज के आर्टीकल में हम जानेगें की Whatsapp बैकअप कैसे लेते है इसके लिए हमने कुछ स्टेप बताएंगे इसको आपको फॉलो करना है तो चलिए जानते वो स्टेप कौन सा है।

Whatstapp बैकअप क्या होता है

सबसे पहले जान लेते है कि आखिर व्हाट्सएप्प बैकअप क्या होता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जब किसी वजह से हमारे व्हाट्सएप्प डिलीट या हमारे व्हाट्सएप्प के दडेटा डिलीट हो जाते है तो इस परिस्थिति में हमे पुनः अपना पुराना डेटा वापस लेने के लिए हमे व्हाट्सएप्प का बैकअप लेना पड़ता है जिससे हमारी कुछ महीनों पहले की डेटा वापस आ जाती है।

ये करने के लिए आपको किसी ओर एप्प्स डाउनलोड करने की जरूरत नही है अपको अपने व्हाट्सएप्प में ही बैकअप लेने का ऑप्शन मिल जाते है तो चलिए जानते है कि व्हाट्सएप्प बैकअप कैसे लिया जाता है।

Whatsapp Backup Kaise Lete Hai स्टेप बाई स्टेप

चलिए अब जान लेते है कि Whatsapp Backup Kaise Lete Hai सबसे पहले आपको अगर आप उसी पुराने फ़ोन में बैकअप लेना चाहते है तो आपको पहले प्लेस्टोर में जाकर व्हाट्सएप्प को अपडेट कर लेना है और अगर आपका फोन खो गया है तो आपको अपने नए फ़ोन में प्लेस्टोर में जाकर व्हाट्सएप्प को डाउनलोड कर लेना है और वही वही मोबाइल नंबर डालना है जिसे आप पहले व्हाट्सएप्प चला रहे थे नम्बर डालकर रजिस्टर लर लेना है।

1. अब आपको अपने व्हाट्सएप्प में ऊपर दये ओर तीन डॉट पर क्लिक कर सेटिंग के ऑप्शन में जाना है ओर उसमे चैट्स पर क्लिक कर लेना है चैट्स पर क्लिक करने के बाद एक नया टैब खुलेगा उसमे आपको नीचे Chats Backup पर क्लिक कर देना है

2. उसके बाद आपके सामने दूसरा टैब खुलेगा उसमे आपको पहले Backup to Google Drive यानी आपको कितने दिन पहले का बैकअप चाहिए उसे चुन लेना है ध्यान रहे आप 1 महीना पहले तक बैकअप ले सकते है उसके बाद आपको Google Account यानी आप किस जीमेल आईडी पर बैकअप लेना चाहते है उसके चुन लीजिए

आखिर में एक ओर ऑप्शन देखने को मिलेगा इंक्लिड वीडियो यानी क्या आप जितने दिन पहले का बैकअप ले रहे है क्या आप उस समय से अभी तक आपके व्हाट्सएप्प पर वीडियो भेजा या आया है ववो सभी वीडयो भी आप बैकअप लेना चाहते है अगर लेना चाहते है तो ठीक कर दे और अगर आप केवल फ़ोटो ओर चैट बैकअप लेना चाहते है तो ठीक न करे वैसे ही छोड़ दे उसके बाद आपको बैकअप पर क्लिक कर देना है उसके बाद कुछ बेफरिंग होगा।

3. ये सब करने के बाद आखिरी में आपको दो ऑप्शन देखने को मिलेगा केंसिल ओर बैकअप आपको बैकअप पर क्लीक कर देना है अब आपका व्हाट्सएप्प का बैकअप चालू हो गया है आपके व्हाट्सएप्प के डेटा के अनुसार समय और इंटरनेट डेटा कम या ज्यादा लग सकता है।

अब तो आप समझ गए होंगे की Whatsapp Backup Kaise Lete Hai अगर हमारी बताई गई ट्रिक्स आपको अच्छी लगे तो आगे दोस्तो में शेयर कीजिये ताकि उनको भी व्हाट्सएप्प बैकअप लेने में दिक्कत न हो।