close button

पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of PHD

दोस्तों आज आप जानेंगे कि PHD का फुल फॉर्म क्या है (Full Form of PHD) सायद की कोई ऐसा विद्यार्थी होगा जो पीएचडी के बारे में न सुना हो यह एक हाई लेवल का मास्टर डिग्री का पढ़ाई होता है जिसमे प्रत्येक साल देश विदेश के छात्र पीएचडी करके के लिए अच्छे अच्छे कॉलेजों में दाखिला करवाते है जिससे उसकी पढ़ाई अच्छी से हों पाए।

अपने ऐसे बहुत सारे लोगों को देखा होगा जो डॉक्टर नही होते है उसके बावजूद भी उनके नाम के आगे Dr लगा रहता है वैसे लोगो के पास पीएचडी का डिग्री हासिल होता है जैसे, Dr Ram Kumar, Dr Rajendra Prasad इनके बारे में सभी लोग जानते होंगे इन्होंने भी पीएचडी की उपाधि (डॉक्ट्रेट की उपाधि) भी प्राप्त की थी।

अगर आपका भी मन एक अच्छी शिक्षा के लाइन में जाने का मन है और आप PHD करने का सोच रहे है तो आपको पहले पीएचडी के बारे में मालूम होना चाहिए, जैसे पीएचडी क्या होता है, पीएचडी कैसे किया जाता है तथा पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है (What is the full form of PHD) आदि चीजों के बारे में पहले आपको जानकारी होना चाहिए।

हालांकि की पीएचडी का उच्चस्तरीय डिग्री है इसे प्राप्त करके के बाद आपके करियर का बहुत मार्ग दिखने लगते है अगर आप किसी कॉलेज में प्रोफेसर का जॉब करना चाहते है तो आप पीएचडी डिग्री प्राप्त करके के बाद आप अप्लाई कर सकते है वैसे तो पीएचडी करना आम पढ़ाई जैसा नही है इसके लिए आपको लगन और मन लगाकर पढ़ाई करना चाहिए।

अगर पीएचडी के बारे में कुछ बेसिक जानकारी लेना चाहते है पीएचडी क्या है, पीएचडी कैसे करें, इसका स्लेबस क्या है तथा PHD Full Form क्या होता है इसके सब के बारे में जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़े।

पीएचडी क्या होता है – What is PHD in Hindi

Full form of phd in hindi

पीएचडी एक मास्टर डिग्री होता है इस कोर्स को कंप्लीट करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर लग जाता है इसे संक्षेप में डॉक्टरल डिग्री भी कहाँ जाता है अगर आप आगे चलकर अपने करियर को टीचिंग लाइन में ले जाना चाहते है तो आपको पीएचडी कोर्स करके की जरूरत है क्योंकि इसे करके के बाद आप बड़े बड़े कॉलेजों में प्रोफेसर के लिए अप्लाई कर सकते है।

पीएचडी किसी एक सब्जेक्ट पर की जाती है आप जिस विषय मे अच्छा जानते है या जल्दी में समझ मे आता है आपको उसी विषय की ओर आगे बढ़ना चाहिए अगर आप पीएचडी करना चाहते है तो खुद से निर्णय लीजिए कि आपको इस विषय से पीएचडी करना चाहिए जैसे की मान लीजिए कि आप हिंदी से पीएचडी करना चाहते है तो आप पूरे हिंदी से पीएचडी नही कर सकते है।

हिंदी से पीएचडी करने के लिए दो विकल्प मिलते है जिसमे पहला गधांश दूसरा पद्यांश इसमे किसी एक टॉपिक को चुन सकते है उसके बॉस ही आप किसी एक टॉपिक का ज्ञानी या विषयज्ञ के कहलाएंगे पीएचडी कोर्स करने वाले व्यक्ति को उस विषय मे पूरा ज्ञान होता है उस विषय मे मास्टर हो जाता है।

पीएचडी का फुल फॉर्म क्या है – What is the full form of PHD 

पीएचडी का फुल फॉर्म Doctor of Philosophy होता है जिसे हिंदी में डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी बोला जाता है इसका हिंदी मलतब विद्या चिकित्सक होता है पीएचडी को अलग अलग देशों में अलग अलग नाम से पुकारा जाता है जैसे कि D.Phil और DPhil आदि पीएचडी को छोटा रूप में PHD या फिर Ph.D भी कहा जाता है इसके अलावा इसे Doctorate of philosophy के नाम भी जानते है।

आपकी जानकारी के किये बता दे कि डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी का मतलब कोई शरीर का डॉक्टर नही होता है बल्कि ज्ञान की वजह से अपने विषय में कुछ नया करने की वजह से डॉक्टर कहलाते हैं इस डिग्री को कंप्लीट करने में 3 से 4 साल का वक्त लगता है इस डिग्री का मुख्य उद्देश्य देश में वैज्ञानिकों और रिसर्च की अगली पीढ़ी को तैयार करना होता है।

पीएचडी कैसे करें

अगर आप पीएचडी करने का मन बना लिए है तो आपको मालूम होना चाहिए कि PHD Kaise Kare इसके बारे मे विस्तार से बनाया गया है।

  • 10वी के बाद 12वी में आपको उसी विषय को चुनना चाहिए जिस विषय आगे आपको पीएचडी करना है कोशिश करें कि 12वी में 70% मार्क्स लाने की जिससे आगे कोई परेशानी न हो।
  • 12वी पास करने के बाद आपको पहले से ज्यादा ध्यान रखना है इसमे आपको ज्यादा ज्यादा से पढ़ाई करने के जरूरत है प्रयास करें कि Graduation में 60% से ज्यादा अंक प्राप्त हो।
  • स्नातक में पास होने के बाद आपको पीएचडी की ओर आगे पढ़ने के लिए 55% अंक की जरूरत होती है स्नातकोत्तर में आपको ध्यान से पढ़ना होगा क्योंकि इसी का पढ़ाई से आगे आपको फायदा होगा।
  • स्नातकोत्तर में पास होने के बाद National Eligibility Test के लिए आवेदन देना होगा और पास होना जरूरी है स्नातकोत्तर में आपको 55 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है उसके बाद ही यूजीसी नेट परीक्षा के लिये आवेदन दे पाएंगे।
  • फिर आपको अपने मन मुताबिक यूनिवर्सिटी का चयन कर के आवेदन कर सकते हैं।

पीएचडी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए

अगर आप आगे चलकर पीएचडी करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ आवश्यक योग्यता होना जरूरी है जिसके बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपको पहले Graduation के बाद Post Graduation में उत्तीर्ण होना चाहिए साथ मे पोस्ट ग्रेजुएशन में 60% से ज्यादा मार्क्स होना अनिवार्य है।
  • PHD करने के लिए National Eligibility Test पास करना अनिवार्य हैं या जिस भी कॉलेज व यूनिवर्सिटी में आप admission लेना चाहते है  उसका entrance परीक्षा आपको उत्तीर्ण चाहिए।
  • Entrance परीक्षा पास होने के बाद आप अपने इक्छा अनुसार विषय चुन सकते है।
  • इस डिग्री को प्राप्त करने के लिए आपकी उम्र सीमा 55 वर्ष से कम होना चाहिए।

पीएचडी में एडमिशन कैसे लें

पीएचडी एडमिशन लेने से पहले आपके मन मे बहुत सारे प्रश्न आ रहे होंगे आपकी पीएचडी करने के लिए आपको Post graduation के बाद NET की परीक्षा में पास होकर आप पीएचडी में एडमिशन ले सकते है NET की परीक्षा सामान्यतः हर साल 2 बार जून तथा दिसम्बर के माह में आयोजित होती है।

पीएचडी में एडमिशन लेने के लिए और भी परीक्षाएं होती है जिसका नाम JRF, DBI, NCBS, ICMR, JRF, JNJ, PHD आदि शामिल है इस तरह के entrance exam को पास कर के आप पीएचडी कर सकते हैं।

पीएचडी की तैयारी कैंसे करें

अगर आप पीएचडी करने का फैसला 11वी में पढ़ने के दौरान की कर लिया तो ये बहुत ही अच्छी बात होगी स्नातक के परीक्षा देने के बाद पीएचडी करके का समय आते आते आपको 7 से 8 वर्ष लग इसी बीच आपको आपको अगर वक्त मिले तो पीएचडी के विषयों पर ध्यान देना चाहिए आगे आपको पढ़ाई करने में आसानी होगी।

ज्यादातर पीएचडी करने वाले छात्र पिछले कुछ सालों की यूजीसी नेट परीक्षा प्रश्न पत्र से पढ़ा करते है आपको भी से 4 वर्षों पहले  के यूजीसी नेट परीक्षा के प्रश्नपत्रों का जुगाड़ करके पढ़ाई करना है वर्तमान समय मे इंटरनेट पर कई सारे पुस्तको का PDF File उपलब्द है आप उसकी सहायता से पीएचडी की तैयारी कर सकते है।

PHD करने में कितनी फीस लगती है

इसका कोई निश्चित फीस नही होता है प्रेत्यक यूनिवर्सिटी का अलग अलग फीस हो सकते है इतना तो कह सकते है सरकारी यूनिवर्सिटी के मुकाबले प्राइवेट यूनिवर्सिटी में फीस ज्यादा लगता है।

पीएचडी में नौकरी का अवसर

जैसे कि आप जानते कि किसी भी कोर्स को करने का उद्देश्य सिर्फ अच्छी नौकरी पाना होता है पीएचडी करने वाले लोग अलग अलग क्षेत्र में नौकरी कर सकते है जैसे, किसी बड़े यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर का जॉब या अन्य किसी ओर क्षेत्र में पीएचडी का नौकरी का भरमार है अगर आप पीएचडी अच्छे कर लेते है तो आपको नौकरी के बहुत सारे रास्ते मिल जाते है।

इसमे नौकरी मिलने के ज्यादा चांसेज रहता है अगर संयोग से पीएचडी का बाद कही नौकरी न मिले भरपूर ज्ञान होने के वजह से आप निम्नलिखित क्षेत्रों में जा सकते है।

  • Writing
  • Research
  • Investment Banking
  • Law
  • Journalist
  • Medical

इसके अलावा और भी जॉब्स के क्षेत्र है जिसमे आप पीएचडी के बाद नौकरी न मिलने पर जा सकते है।

PHD Best University

पीएचडी करने के लिए एक अच्छा यूनिवर्सिटी ढूढ़ना अनिवार्य है तभी आप अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पाएंगे अगर आप पीएचडी करने के लिए एक बढ़िया यूनिवर्सिटी ढूढ रहे है और आप भारत में रहते है तो आइए जानते है Best PHD University in India 

  • Amity University Noida
  • Banaras Hindu University
  • Jawaharlal Nehru University
  • Jamia Millia Islamia University New Delhi
  • Christ University Bangalore
  • University of Calcutta

ये सभी पीएचडी के लिए बेहतरीन यूनिवर्सिटी मानी जाती है आप इसमे किसी को चुन कर Entrance Exam देकर दाखिला ले सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि PHD का फुल फॉर्म क्या है (What is the Full Form of PHD) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment