close button

Keyboard क्या है व इसके प्रकार । What is Keyboard in Hindi

दोस्तों अगर आप जानना चाहते है कि Keyboard क्या है ‘What is Keyboard in Hindi’ तथा कीबोर्ड में कितने बटन होते है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए है इस पोस्ट में कीबोर्ड से जुड़ी सभी जानकारी आसान भाषा मे जानने वाले है।

जैसा कि हम सभी लोग भलीभांति से जानते है, आज का युग कंप्यूटर का युग है लगभग हारे क्षेत्र में अब कंप्यूटर के सहारे ही सारे काम को किया जा रहा है, क्योंकि कंप्यूटर समय से पहले एवं सटीक काम को अंजाम देता हैं। 

कंप्यूटर को चलाने के लिए हमें कई सारे कंपोनेंट की जरूरत पड़ती है और कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण कंपोनेंट माउस और कीबोर्ड होता है। यही एक ऐसा कंप्यूटर से जुड़ा हुआ महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है, जिसके जरिए कंप्यूटर में हम डाटा को भेजते है और फिर कंप्यूटर उसी के हिसाब से डाटा हमने आउटपुट करता हैं। 

आज के इस महत्वपूर्ण लेख में हम आपको कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण अंग कीबोर्ड के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी प्रदान करेंगे जैसे- Keyboard क्या है (What is Keyboard in Hindi), कीबोर्ड के प्रकार, कितने बटन होते है?, कीबोर्ड का अविष्कार किसने किया आदि जानकारी जानेंगे और हमें उम्मीद है, कि यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण भी होगी।

कीबोर्ड की परिभाषा – Keyboard in Hindi

What is keyboard in hindi
Keyboard in hindi

कीबोर्ड एक प्रकार से कंप्यूटर के लिए प्राइमरी इनपुट डिवाइस होता है, जिसका उपयोग कंप्यूटर में टेक्स्ट, करैक्टर और कमांड देने के लिए किया जाता है। कंप्यूटर में डाटा भेजने के लिए कंप्यूटर उपयोगकर्ता कीबोर्ड में दिए गए key का इस्तेमाल करते हैं।

कंप्यूटर का डिजाइन बिल्कुल हुबहू टाइपराइटर के जैसे मिलता जुलता है और कंप्यूटर के कीबोर्ड को टाइपराइटर के जैसे ही डिजाइन किया गया है। साधारण तौर पर हम कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के लिए क्वार्टर ली कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं। 

मुख्यता एक कीबोर्ड आयताकार पेरीफेरल डिवाइस होता है और जिसका इस्तेमाल यूजर कंप्यूटर के साथ अपना कम्युनिकेशन स्थापित करने के लिए करता है। कीबोर्ड के अंदर हमें कई सारे बटन दिए जाते है और वे नंबर, लेटर, सिंबल, फंक्शन की जैसे बटन शामिल हैं।

एक फुल साइज के कंप्यूटर कीबोर्ड के अंदर लगभग 108 बटन दी जाती है और यह सभी कंप्यूटर के साथ कम्युनिकेट करने में हमारी सहायता करती हैं।

कीबोर्ड का हिंदी नाम क्या है

तौर पर हम कीबोर्ड को कंप्यूटर का एक मुख्य इनपुट डिवाइस का के ही पुकारते है, परंतु क्या आप जानते है या फिर आपने कभी जानने का प्रयत्न किया है, कि आखिर कीबोर्ड को हिंदी में कहते क्या है? और इसका हिंदी में नाम क्या है?। शायद आपका जवाब होगा बिल्कुल नहीं। कीबोर्ड को हिंदी में कुंजीपटल कहते हैं।

कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया

दोस्तों टाइपिंग डिवाइस का इतिहास बहुत ही पुराना और प्राचीन है। सबसे पहले दुनिया में पहली टाइपिंग मशीन का निर्माण 1700 ईसापुर वर्ष में की गई थी और उसके बाद कई सारे टाइपिंग डिवाइस का निर्माण किया गया। 

मगर दोस्तों सबसे पहला टाइपराइटर साल 1868 में क्रिस्टोफर लैथम शोल्स के द्वारा निर्माण किया गया और जिसे सबसे पहला प्रैक्टिकल टाइपराइटर कहा गया था। 

इस टाइपराइटर का लेआउट क्वार्टर ली था और आगे चल कर इसी लेआउट पर आधारित आधुनिक कंप्यूटर के कीबोर्ड को डिजाइन किया गया है। दोस्तों आज भी दुनिया भर में सबसे ज्यादा क्वार्टर ली कीबोर्ड का इस्तेमाल किया जाता हैं।

कीबोर्ड के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi)

ऐसे देखा जाए तो बाजार में बहुत प्रकार के कीबोर्ड मौजूद है जो अलग अलग जगहों पर इस्तेमाल किया जाता है इसमे हम कुछ मत्वपूर्ण कीबोर्ड के बारे में जानेंगे जो बाजार में ज्यादे मसहूर है।

1. Multimedia Keyboard

मल्टीमीडिया कीबोर्ड सधाहरण कीबोर्ड की तरह ही होता है लेकिन इसने थोड़ा फँसन ज्यादे होते है, जैसे- इंटरनेट, म्यूजिक, ईमेल, साउंड, आदि अगर से बटन होते है जिसके वजह से आम कीबोर्ड से थोड़ा मँहगे मिलते है।

2. Laptop Keyboard/USB Keyboad

लेपटॉप कीबोर्ड एक साधारण कीबोर्ड की तरह ही होता है जिस प्रकार लेपटॉप में कीबोर्ड होता है ठीक उसी प्रकार का बटन होते है लेकिन इस कीबोर्ड में कुछ बटन एक्स्ट्रा दिए जाते है जैसे- पावर बटन, साउंड बटन, स्टार्ट बटन, म्यूट बटन आदि।

3. Gaming Keyboard

गेमिंग कीबोर्ड का इस्तेमाल गेमर द्वारा ही किया जाता है यानी वैसे लोग जो ज्यादा कंप्यूटर पर वीडियो गेम खेलना पसंद करते है वे गेमिंग कीबोर्ड यूज करते है गेमिंग कीबोर्ड एक आम कीबोर्ड जैसे ही होता है लेकिन फर्क ये है कि इसमें कुछ खास फीचर दिया गया होता है जिससे गेम खेलने वाले लोगो को थोड़ा प्रोफेसनल लगे।b

इस कीबोर्ड में कई सारे अतरिक्त बटन दिया गया होता है जैसे- Illuminated keys, Multimedia keys, एक LCD screen, Palm rest आदि इतना ही नही बल्कि रात में खेलने के लिए काफी खूबसूरत कीबोर्ड के बटन में लाइट दिया गया होता है।

जो रात में गेम खेलते वक्त कीबोर्ड के बटन देखने में हमे मदद करती है ओर काफी अक्ट्रेटिव लगती है।

4. Rollup/Flexible Keyboard

यह कीबोर्ड ओर कीबोर्ड के लुक से अलग होता है इसे आप कही भी ले जा सकते है Rollup Keyboard को राउंड करके आसानी से बैग में रखकर कही भी ले जा सकते है यह silicon और polyurethane से मिलकर बना होता है इसमे यही अच्छी बात है कि इसे आसानी से बिना टूटे मोड़ कर सकते है।

5. Laser/Projection Keyboard

आज के समय तकनीकी क्षेत्र में यह कीबोर्ड सबसे नवीतम कीबोर्ड है इसमे अपने कंप्यूटर या लैपटॉप ब्लूटूथ से कनेन्ट किया जाता है इसके किसी भी प्रकार का भौतिक कीबोर्ड की आवश्यकता नही होता है इसे यूज करने के लिए एक बराबर जगह जी जरूरत होती है जहां पर लेजर के माध्यम से कीबोर्ड बना सके।

जैसे आप लेजर द्वारा बने कीबोर्ड के बटन पर प्रेस करते है तो लेजर द्वारा सिग्नल सेंसर तक जाता है उसके बाद आप जो अक्षर टाइप करते है वो स्क्रीन पर दिखलाता है  इसको हम Projection या Laser Keyboard कहते है।

6. Virtual/Screen Keyboard

Virtual Keyboard को हिंदी में आभासी कुंजीपटल कहते है यह एक प्रकार का सॉफ्टवेयर कॉम्पोनेन्ट होता है जो पहले से हमारे लेपटॉप या कंप्यूटर के अंदर इनस्टॉल होता है जिसे ओपन करने पर स्क्रीन पर दिखता है इससे माउस के जड़िये स्क्रीन कीबोर्ड पर टाइप किया जाता है।

उदाहरण में तैर पर जैसे स्मार्टफोन में टाइपिंग करने के लिए स्क्रीन कीबोर्ड होता है ठीक वैसे ही कंप्यूटर/लेपटॉप में भी Virtual या Screen Keyborad होता है इसे ओपन करने बहुत ही आसान आप नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करके Virtual/Screen Keyboard को ओपन कर सकते है।

Virtual/Screen Keyboard चालू करें

Step-1. अगर आपके पास कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम हो चाहे Windows 7, Windows 10, या Windows 8 कोई भी उसके आप आसानी से On Screen Keyboard निकाल सकते है।

Step-2. सबसे पहले आपको स्टार्ट बटन पर क्लिक करके सर्च बॉक्स में टाइप करना है OSK आपके साबसे On Screen Keyboard आ जायेगी उस पर क्लिक करके Virtual Keyboard का इस्तेमाल कर सकते है।

कीबोर्ड में कुल कितने प्रकार के बटन होते हैं?

कंप्यूटर कीबोर्ड के अलग-अलग फंक्शनैलिटी के आधार पर कीबोर्ड के बटन को कई सारे ग्रुप में विभाजित किया गया है और इसकी जानकारी इस प्रकार से नीचे निम्नलिखित हैं।

Typing keys

इस प्रकार के कीबोर्ड के बटन को हम अल्फा न्यूमेरिकल की भी कहते है। इस बटन की सहायता से कंप्यूटर में हम लेटर नंबर सिंबल इंटर कर सकते है और कीबोर्ड का इस्तेमाल करते वक्त ज्यादा से ज्यादा इन्हीं बटन का इस्तेमाल किया जाता हैं। 

जब आप एक कंप्यूटर कीबोर्ड का इस्तेमाल करेंग, तब उसमें आपको दूसरी पंक्ति में नंबर और सिंबल वाले बटन देखने को मिलेंगे और इसके बाद तीसरी पंक्ति में आपको लेटर दिए गए होते हैं।

Control keys

कंप्यूटर कीबोर्ड में कंट्रोल बटन भी दिए गए होते है और इसकी सहायता से आप कंप्यूटर में तेजी से कार्यों को कर सकते है। आप इन कंट्रोल बटन को सिंगल या फिर कंबीनेशन बटन के साथ प्रेस करके कंप्यूटर में कुछ एक्शन को आसानी से परफॉर्म कर सकते है और जो सिस्टम में पहले से ही सेट किए गए है, सबसे पहले ज्यादातर अल्ट, सीटीआरएल और विंडो बटन का इस्तेमाल किया जाता हैं।

Functions keys

अब आपको कंप्यूटर के कीबोर्ड में एक और महत्वपूर्ण बटन दिखाई देगी और यह फंक्शन बटन कहलाते है और इसमें लगभग F1 से लेकर f12 तक आने की कुल 12 बटन दिए गए होते है। इन फंक्शन बटन को कंप्यूटर में कुछ विशेष कार्यों को करने के लिए किया जाता है, परंतु इन बटन की फंक्शनैलिटी कंप्यूटर के रनिंग प्रोग्राम पर निर्भर करती हैं।

Navigation keys

हम इस बटन को कर्सर बटन भी कह सकते है। जब हम किसी भी प्रकार के वेब ब्राउज़र की सहायता से कोई वेबपेज खोलते है तो उसे ऊपर नीचे करने या फिर किसी भी डॉक्यूमेंट को एडिट करने से लेकर उसे डाउनलोड करने तक के सभी कार्यों को नेवीगेशन बटन की सहायता से ही किए जाते हैं।

Numerical keys

जैसा कि इस बटन के नाम से ही पता चलता है। हम कंप्यूटर में कीबोर्ड के इस बटन की सहायता से नंबर से जुड़े हुए डाटा को इनपुट कर सकते है। आप इन बटन के सहायता से बेसिक मैथ कैसे जोड़ना घटाना एवं गुणा भाग आसानी से कर सकते हैं।

कीबोर्ड कैसे वर्क करता हैं

कंप्यूटर का कीबोर्ड सर्किट, स्विच और प्रोसेसर से मिलकर बना होता है। इसका खुद का एक प्रोसेसर होता है और उसी पर यह कार्य करता है। जब हम कीबोर्ड पर किसी भी बटन को दब आएंगे तब उस समय सर्किट क्लोज होता है और सीपीयू को संदेश पहुंचता हैं। 

इसके बाद सीपीयू प्रोसेसर और आप संदेश को समझता है और फिर हमारे द्वारा टाइप किए गए अंक या फिर अक्षर को कंप्यूटर के अंदर आउटपुट करके हमें डाटा प्रदर्शित करता हैं।

कंप्यूटर में कीबोर्ड को कैसे कनेक्ट करते हैं?

पहले के समय में कीबोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए सबसे पहले PS.2 का इस्तेमाल किया जाता था, परंतु आज के समय में कीबोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट करने के लिए यूएसबी केबल का सहारा लिया जाता है।

आज टेक्नोलॉजी ने इतना विकास कर लिया है, कि बिना यूएसबी केबल के भी ब्लूटूथ की सहायता से आप अपने कीबोर्ड को कंप्यूटर से कनेक्ट कर सकते है और इस प्रकार के कीबोर्ड को वायरलेस कीबोर्ड कहां जा रहा हैं।

Important Keyboard Shortcut Key

अगर आपको अपने कंप्यूटर पर काफी फ़ास्ट काम करना है तो आपको कंप्यूटर के कुछ शार्टकट की पता होनी चहिये जिसका इस्तेमाल करके आप मिनटों के काम सेकंडो में कर सकते है आइये आपको कुछ Important Keyboard Shortcut Key के बारे में बताते है

        
Alt + TabSwitch between open programs or windows      
Alt + TOpen new tab in browser      
Alt + F4Close the active item, or exit the active program      
Ctrl + SSave the current file or document      
Ctrl + CCopy the selected item      
Ctrl + VPaste the selected item      
Ctrl + XCut the selected item      
Ctrl + ZUndo an action      
Ctrl + ASelect all items in a document      
Ctrl + PPrint      
WindowsOpen the Start menu      
Windows + MMinimize all windows      
Windows + DShows the desktop screen      
Shift + DelDelete programs or files permanently      
Shift + EndHighlight from current position to end of the line      

About Computer Keyboard Keys in Hindi

अक्सर अपने कीबोर्ड पर देखा होगा की इस कई तरह के बटन होते है आइये उन सभी बंटनो का इस्तेमाल क्या है इसके बारे में जानते है

Key/Symbol Explanation 
WindowsPC keyboards में एक Windows key होता है जो 4 pane windows जैसा दीखता है
CommandApple Mac computers में एक command key होता है.
Esc Esc (Escape) key.
FnFn (Function) key. 
F1 – F12Information जिसमे F1 – F12 keyboard keys होते हैं.
TabTab key. 
Caps lock Caps lock key 
Left Cursor को left में ले जाने के लिए
Right Cursor को right में ले जाने के लिए
UpCursor को ऊपर में ले जाने के लिए
DownCursor को निचे में ले जाने के लिए
Back Spaceडिलीट करने के लिए
Delete डिलीट करने के लिए 
Shift Shift key. 
SpacebarSpacebar key. 
EnterOk या Enter button
PausePause key.
Break Break key
InsertInsert key.
HomeHome key
Prt ScrnScreenshot लेने के काम आता है. 
Ctrl Ctrl (Control) key. Single और double button के रूप में उपयोग कर सकते हैं.
Scroll lockScroll lock key.
Alt Alt (Alternate) key (PC Only; Mac users have Option key).
Page upFor Page up or pg up key. 
Page downFor Page down or pg down key.
EndEnd key. 
Num LockNum Lock key. 
~Tilde
`Acute, Back quote, grave, grave accent, left quote, open quote, or a push. 
!Exclamation mark, Exclamation point, or Bang
@Ampersat, Arobase, Asperand, At, or At symbol.
#Octothorpe, Number, Pound, sharp, or Hash 
€ Euro. 
Dollar sign or generic currency.
¢Cent sign
¥Chinese or Japenese Yuan.
§Micro or Section 
%Percent 
°Degree. 
^Caret or Circumflex
&Ampersand, Epershand, or And
*Asterisk, mathematical multiplication symbol, and sometimes referred to as star
(Open parenthesis. 
)Close parenthesis
Hyphen, Minus ya Dash.
?Question Mark.
Greater Than ya Angle brackets. 
<Less Than ya Angle brackets 
Sentence में अल्पविराम के लिए.
.Sentence पूरा करने पर Full Stop
Apostrophe या Single Quote.
Quote, Quotation mark, या Inverted commas
:Colon.
/Forward slash, Solidus, Virgule, Whack, and mathematical division symbol. 
Backslash or Reverse Solidus. 
|Pipe, Vertical bar
]Closed bracket
[Open bracket
}Close Brace, squiggly brackets, or curly bracket
{Open Brace, squiggly brackets, or curly bracket
=Equal
+Plus
_Underscore
Hyphen, Minus or Dash

FAQ

Q : कीबोर्ड कितने प्रकार के होते है?

Ans : आज कल मार्केट में कीबोर्ड कई प्रकार के आ गये है, और कितने प्रकार के कीबोर्ड का निर्माण हो रहा है इससे यह कहना मुश्किल है की कीबोर्ड कितने प्रकार के है।

Q : कीबोर्ड में कितने बटन होते है?

Ans : एक सामान्य Standard keyboard में हमें 104 keys दी जाती है अधिकतर लोग अपने कार्यों में Standerd keyboard का ही उपयोग करते है।

Q : कीबोर्ड को हिंदी में क्या कहते है?

Ans : कीबोर्ड को हिंदी में कुञ्जीपटल कहते है।

Q : कीबोर्ड का आविष्कार किसने किया था?

Ans : कीबोर्ड का आविष्कार क्रिस्टोफर लैथम शोलेज (Christopher Lathom Sholes) ने किया जो Father of the typewriter और QWERTY keyboard ‘ के पिता के नाम से भी जाना जाता है।

Conclusion

इस लेख में Keyboard क्या है व इसके प्रकार – What is Keyboard in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment