close button

पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है – West Bengal Ki Rajdhani Kya Hai

अगर आप पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है जानना चाहते है तो यह पोस्ट ही के लिए है इस पोस्ट में West Bengal ki rajdhani kya hai तथा पश्चिम बंगाल से जुड़े कुछ रोचक बाते भी जानेंगे वेस्ट बंगाल भारत के पूर्वी भाग में स्थित है इसके पडोस में नेपाल, सिक्किम, भूटान, असम, बांग्लादेश, ओडिशा, झारखण्ड और बिहार हैं।

पश्चिम बंगाल के उत्तर में हिमालय, दक्षिण में बंगाल की खाड़ी तक फैला हुआ है क्षेत्रफल के हिसाब से पश्चिम बंगाल भारत के छोटे राज्यों में गिना जाता है लेकिन जनसँख्या हिसाब से यह भारत के सबसे जनसँख्या वाले राज्यों में सामिल है पश्चिम बंगाल आज भी पारंपरिक और आधुनिक संस्कृति का मिश्रण दर्शाता है और बड़ी संख्या में पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है

पश्चिम बंगाल का गठन 1 नवंबर 1956 को हुआ था इस प्रदेश का कुल क्षेत्रफल 88752 किमी2 (34,267 वर्गमील) है क्षेत्रफल के अनुसार यह देश का 13वां सबसे बड़ा राज्य है साल 2011 के अनुसार प्रदेश की जनसँख्या लगभग 91,276,115 है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का चौथा सबसे बड़ा राज्य है 

इससे यह मलूम होता है पश्चिम बंगाल जनसँख्या के दृष्टि से भारत के 10 सबसे बड़े राज्य के गितनी में सामिल है इस राज्य में 23 जनपद है पश्चिम बंगालमें सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा बांग्ला है पश्चिम बंगाल राज्य पर्यटकों के लिए काफी प्रसिद्ध है

यहाँ हर साल लाखों लोग देश विदेश से घुमने के लिए आते है अगर आप जानना चाहते है की पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है (Capital of West Bengal in Hindi) और पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थल कौन से है आदि जानकारी तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या है – Bengal Ki Rajdhani Hya Hai

West Bengal ki rajdhani kya hai

भारत के पूर्व भाग में स्थित पश्चिम बंगाल की राजधनी कोलकाता है और इस प्रदेश का सबसे बड़ा शहर भी कोलकाता ही है साथ ही यह शहर प्रशासनिक रूप से कोलकाता जिले में स्थित है यह प्रसिद्ध महानगरो में से एक है कोलकाता शहर हुगली नदी के पूर्वी किनारे पर बांग्लादेश की सीमा से 80 किमी दूर बसा हुआ है।

पश्चिम बंगाल की राजधानी क्या हैकोलकाता
West Bengal Ki Rajdhani Kya HaiKolkata

आपको बता दे की कोलकाता भारत का दूसरा सबसे बड़ा महानगर और पांचवां सबसे बड़ा बंदरगाह है कोलकाता शहर कुल 206.08 किमी2 (79.57 वर्गमील) में फैला हुआ है कोलकाता को पुराने समय से पूर्वी भारत का प्रवेश द्वार के नाम से जानते है इसके अलवा इस शहर को साम्यवाद आंदोलन के गढ़ के रूप में भी देखा जाता है।

आपकी जानकारी के के लिए बता दे की महलो के इस शहर को ‘सिटी ऑफ जॉय’ के नाम से भी  जाना जाता है कोलकाता शहर की कुल जनसँख्या लगभग 44,96,694 है और जनसँख्या घनत्व 22,000 किमी2 (57,000 वर्गमील) है और अगर हम पश्चिम बंगाल की जनसँख्या की बात करें तो 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 9,13,47,736 है, जनसँख्या घनत्व 1,029 किमी2 (2,670 वर्गमील)है कुल क्षेत्रफल लगभग 88752 किमी2 (34,267 वर्गमील) है। 

जिसमे जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला उत्तर चौबीस परगना (जनसँख्या करीब 10,009,781) है सबसे कम जनसँख्या वाला जिला दक्षिण दिनाजपुर (जनसँख्या करीब 1,676,276) है और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला दक्षिण चौबीस परगना है जो 19960 वर्ग किलोमीटर और सबसे छोटा हावड़ाजिला जो 1467 वर्ग किलोमीटर में है।

पश्चिम बंगाल से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

पश्चिम बंगाल भारत के पूर्व क्षेत्र में स्थित है यह प्रदेश क्षेत्रफल के दृष्टि से देश के 13वां सबसे बड़ा और आबादी के दृष्टि से चौथा सबसे बड़ा राज्य है यहाँ की संस्कृति, धर्म और सह्स्ता और खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है पश्चिम बंगाल में हिन्दुओ की आबादी 70.54% है

इसी वजह से देश में सबसे धूमधाम से दुर्गा पूजा कोलकाता या पश्चिम बंगाल में बनाया जाता हैअगर आप एक छात्र है और आप अपना जेनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो पश्चिम बंगाल के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी होना चाहिए।

  • आपकी जानकारी के लिए बता दे की कोलकाता तिन गाँवो से मिलकर बना है जिसमे कालिकाता, गोबिंदपुर और सुतानुदीन गाँव था जिसकी स्थापना 16 से 90 इस्वी में ब्रिटिश प्रशासक जॉब के किया था।
  • आपको जानकर ताजुक होगा की दिल्ली पहले कोलकाता भारत के राजधानी थी यह शहर हुगली नदी के किनारे बसा हुआ है इस शहर को भारत की सांस्कृतिक राजधानी या आनंद का शहर भी कहाँ जाता है।
  • पश्चिम बंगाल अपनी विभिन्न प्रकार के मीठाइयों के लिए प्रसिद्ध है आपको बता दे की रसगुल्ले की शुरुआत यही से हुआ था।
  • मेले और त्योहार पश्चिम बंगाल प्रमुख केंद्र है यहाँ दुर्गा पूजा, काली पूजा, सरस्वती पूजा, लक्ष्मी पूजा, ईद और मोहरम जैसे और भी त्योहार प्रसिद्ध है।
  • इस राज्य में 1000 दरवाजे वाले महल को हजार द्वारी महल के नाम से जाना जाता है।
  • बिड़ला औद्योगिक एवं प्रौद्योगिकीय संग्रहालय कोलकाता में स्थित है जहाँ आपको पुराने तकनिकी जैसे, भाफ इंजन, ग्रामो फोन, साउंड रेकॉर्डर, रोड रोलर आदि रखे गए है।
  • पश्चिम बंगाल के बाघ जिसे बंगाल द टाइगर के नाम से जाना जाता है यह बिश्व भर में प्रसिद्ध है।
  • राज्य के अर्थ व्वस्था में कृषि का भूमिका अहम् है इस राज्य में जुट का उत्पादन देश भर में सबसे अधिक है 
  • इस प्रदेश में स्टील प्लांट, ऑटो मोबाइल, केमिकल मशीनरी और कुछ इंजीनियरिंग भी इस क्षेत्र में उपलब्द है। 
  • ब्रिटिश शासको के लिए कोलकाता देश भर में सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र था और लन्दन के बाद पुरे ब्रिटिश साम्राज्य का कोलकाता सबसे महत्वपूर्ण शहर था।
  • इस प्रदेश की हावड़ा ब्रिज एक पहचान है यह दुनिया का सबसे बड़ा ब्रैकेट ब्रिज है और देश का सबसे बड़ा ब्रिज सायद की कोई और है।
  • खिदिरपुर बंदरगाह देश का दूसरा सबसे बड़ा बंदरगाह है और यह देश में एकलौता नदी बंदरगाह भी है।
  • 2011 के जनगणना के अनुसार इस राज्य की आबादी 9 करोड़ 12 लाख 76 हजार 115 है जिसमे हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 64,385,546, मुसलमानों की 24,654,825, इसाई 658,618, सिख 63,523, बौद्ध 282,898, जैन 60,141, अघोषित 228,267 और अन्य लोगो की आबादी 942,297 है।
  • पश्चिम बंगाल में कुल 19 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला दक्षिण चौबीस परगना है जो 19960 वर्ग किलोमीटर में है और आबादी के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला उत्तर चौबीस परगना जहाँ की जनसँख्या लगभग 10,009,781 है।

पश्चिम बंगाल राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

पश्चिम बंगाल भारत का ऐसा राज्य है जहाँ आपको हिमायल का नजारा और समुद्र के किनारा भी देखने को मिलेगा पश्चिम बंगालभारत का एक अलग संस्कृति, भाषा और खान पान वाला शहर है इसी लिए या राज्य भारत में के अलग पहचान रखता है इसके अलवा पश्चिम बंगाल में अनेको प्रकार के पयटन स्थल है जो यहाँ आने वाले पर्यटकों का मन मोह लेता हैआइये हम आपको पश्चिम बंगाल के प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानते है।

पर्यटन स्थल का नामस्थान का नाम
दीघा पर्यटन स्थलबंगाल की खाड़ी के
तट पर स्थित
सुंदरबन नेशनल पार्ककोलकाता, पश्चिम बंगाल
कालिंपोंग घूमने की जगहदार्जीलिंग, पश्चिम बंगाल
मुर्शिदाबादमुर्शिदाबाद जिला, पश्चिम बंगाल
कुरसेओंग पर्यटन स्थानकुरसेओंग, पश्चिम बंगाल
बल्लभपुर वन्यजीव अभयारण्यबीरभूम जिला, पश्चिम बंगाल
शांतिनिकेतन दर्शनीय स्थलबीरभूम जिला, पश्चिम बंगाल
गंगा सागर (सागरदीप)गंगासागर गाँव, पश्चिम बंगाल
देखने लायक स्थान हावड़ादेहावड़ा ज़िला, पश्चिम बंगाल
गोपालजी मंदिरकिशनपुर गांव, पश्चिम बंगाल
बक्सा टाइगर रिजर्व टूरिज्मपश्चिम बंगाल के पूर्वोत्तर
प्रसिद्ध धार्मिक गंगा सागर तीर्थयात्रादक्षिण 24 परगना, पश्चिम बंगाल
पर्यटन में घूमे गोरूमारा राष्ट्रीय उद्यानजलपाईगुड़ी ज़िला, पश्चिम बंगाल
झारग्राम दर्शनीय स्थलझारग्राम शहर, पश्चिम बंगाल
घूमने लायक स्थान सैंडकफू ट्रेकदार्जिलिंग ज़िला, पश्चिम बंगाल
जलदापारा राष्ट्रीय उद्यानजलपाईगुड़ी जिला, पश्चिम बंगाल
मिदनापुर टूरिस्ट प्लेसेसमिदनापुर शहर, पश्चिम बंगाल
तारापीठबीरभूम ज़िला, पश्चिम बंगाल

FAQ

Q : पश्चिम बंगाल की राजधानी कहाँ है?

Ans : कोलकाता 

Q : पश्चिम बंगाल में कुल कितने जिले है?

Ans : कुल 18 जिले है

Q : वर्तमान में पश्चिम बंगाल की आबादी कितनी है?

Ans : 2011 के जनगणना के अनुसार पश्चिम बंगाल की जनसँख्या करीब  9 करोड़ 12 लाख 76 हजार 115 है।

Q : पश्चिम बंगाल की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 1 नवंबर 1956 को पश्चिम बंगाल की स्थापना हुआ था।

Q : पश्चिम बंगाल घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans : पश्चिम बंगाल घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

Q : पश्चिम बंगाल में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Ans : मुख्य रूप से राजकीय भाषा अधिकतर बंगाली बोली जाती है इसके अलावा अंग्रेजी, हिंदी भी बोली जाती है।

Q : वर्तमान में पश्चिम बंगाल का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans : ममता बनर्जी (जन्म 5 जनवरी 1955)

Q : पश्चिम बंगाल का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

Ans : पश्चिम बंगाल में कई तरह के भोजन खाए जाते है जिसमे मुख्य रूप से मछली, दाल और चावल हैं, जबकि, भोजन 5 मुख्य मसालों- जीरा, निगेला, मेथी, सौंफ और सरसों के बीज आदि शामिल है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि West Bengal ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको पश्चिम बंगाल के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

[table id=483 /]

Leave a Comment