close button

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था – TV Kisne Banaya

दोस्तों क्या आप जानते है कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था अगर नही जानते औऱ जानना चाहते है TV Ka Avishkar के बारे में तो आप बिलकुल सही जगह पर है इस पोस्ट में टीवी किसने बनाया था इसके बारे में पूरी जानकरी बताने वाले हैआज से हम लगभग 20 से 25 साल पहले जाए तो टेलीविज़न के बारे में सायद ही नहीं जानते हो।

पहले के समय में समाचार संगीत ,भजन आदि चीजें हम रेडियो के माध्यम से केवल सुनते थे क्योकि हमारे पास इसके अलावा कोई और साधन भी तो नहीं था वही आज के समय में हम बड़ी-बड़ी LED, TV, LCD, Smart TV आदि उपकरण बाजार में गयी है और अगर आज के समय मे देखा जाए तो इससे बढ़िया मोनुरंजन के किये वही सायद ही हो।

क्योंकि एक ऐसा मनुरंजन का साधन है जो एक साथ बहुत सारे लोगो इसके सामने बैठकर आसानी से घर में अपने परिवार के साथ आवाज के साथ तस्वीर के रूप में समाचार, संगीत ,भजन, क्रिकेट इत्यादि चीजे देख और सुन के आनंद ले सकते है वर्तमान समय मे स्मार्टफोन और इंटरनेट को आ जाने से टेलीविजन का उपयोग थोड़ा कम हो गया है।

क्योंकि अब स्मार्टफोन फोन टेलीविजन जैसा सारे फीचर्स देखने को मिल जाते है भले ही आज के समय मे टेलीविजन का उपयोग कम हो गया है लेकिन अभी भी बहुत सारे टीवी चैनल्स की टीआरपी करोड़ो में हैं और आज के समय मे भी बहुत सारे लोग अभी भी अपना पसंदीदा धारावाहिक, सीरियल, न्यूज़ आदि बड़े स्क्रीन में देखना पसंद करते है।

वर्तमान समय के टेलीविजन स्मार्ट टीवी में बदल चुका है इसमें आप आप केवल फ़िल्म ही नही बल्कि इंटरनेट, यूट्यूब, गेम आदि का आंनद बड़ी स्क्रीन में ले सकते है अगर आपके घर मे टेलीविजन है और आप टेलीविजन देखना पसंद करते है तो आपके दिमाग के एक सवाल कभी न कभी जरूर आया होगा कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था अगर आप इसका उत्तर जानना चाहते है तो पोस्ट को अन्त तक पढ़ें।

TV क्या होता है – Television in Hindi

20200623 213938 min

अगर हम आसान भाषा में बताये तो टेलीविजन एक ऐसा यंत्र है जिसके माध्यम से आवाज के साथ तस्वीर के रूप में बड़े ही आसानी से देख सकते है टेलीविजन को और भी नामो से जाना जाता है जैसे, दूरदर्सन, टेलीविज़न, चित्रपटल, दूर विक्षर आदि समय के साथ टीवी चैनलों की संख्या के साथ-साथ टेलीविजन का क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों में भी बदलाव आया है।

इसके अलावा इन टीवी चैनलों के चलने से लाखो लोगो को कमाई का एक नया रास्ता मिला है आज कल लगभग सभी लोगो के घर पे रंगीन टीवी, एलईडी टीवी, स्मार्ट टीवी आदि देखने को मिलता है।

टेलीविजन का आविष्कार किसने किया

टेलिविज़न को विज्ञानं का एक अद्भुत आविष्कार माना गया है टेलीविजन का आविष्कार John Logie Baird (जॉन लॉजी बैरर्ड) ने किया था जब किसका आविष्कार हुआ था तब इसका नाम The television रखा गया था कुछ वर्षों पहले तक हमारे सामने एक बड़ा बक्सा जैसा, टेलीविजन देखने को मिलता था जिसकी वीडियो क्वालिटी अच्छी नही थी धीरे-धीरे इसको बेहतर बनाने के कार्य शुरू होने लगे।

फिर LCD, LED तथा Smart TV आई जो काफी पतले और हल्के होते है इसके अलावा इसकी वीडियो क्वालिटी भी काफी शानदार होती है इसमे, HD, Full HD और 4K जैसे क्वालिटी वाला वीडियो इसमें देख सकते है लेकिन कुछ सालों पहले टीवी ऐसा नही था पहले की टीवी ब्लैक एंड वाइट होती थी जिसका कैबनेट लकड़ी का बक्सा होता है।

सन 1800 में कैंमरा का आविष्कार के बाद फैक्स के जरिये तस्वीरें भेजी जाने लगी साल 1857 में बिना तार के signal भेजा गया ये कमाल मैग्रोनी ने क्या था इसके बाद इलेक्टॉनिक मूवी टीवी इमेज टेलीफोज़ द्वारा भेजी जाने लगी ठीक 1884 में पॉल गॉटलिक निको नाम के वैज्ञानिक ने इलेक्ट्रो मैग्नेटिक तकनीक तैयार किया।

जिसको उन्होंने अपने नाम पर रजिट्री करवाया इस तकनीक का उपयोग फोटो देखने के लिया जाता था फिर धीरे-धीरे इन्ही आविष्कारकों में सुधार होने लगा और CRT( कैथोड रे ट्यूब) के द्वारा फोटो देखने और फोटो को मूव करने के लिए किया जाता था।

इन्ही आविष्कारों को मिलकर और प्रेरित होकर चीजों को मिलकर John Logie Baird ने एक ऐसी तकनीक तैयार कि उसके मदद फोटो को जोड़कर बेहतर तरह से देखा जा सकता था इसके बाद John Logie Baird इसमें और सुधर करके टीवी कर आविष्कार किया।

आज के समय का टेलीविजन का श्रेय किसी एक वैज्ञानिक को नही दिया जा सकता है टेलीविजन का आविष्कार में अनेको वैज्ञानिको ने अपना अपना मत और विचार से बहुत सारे एक्सपेरिमेंट किये तब जाकर हमारे सामने आज के नए जमाने के टीवी पर हम फ़िल्म, सीरियल और न्यूज़ जैसी चीजों को देखते है।

अगर आप इंटरनेट पर Who Invented Television सर्च करे तो आपके सामने तीन वैज्ञानिको का नाम आएगा Philo Farnsworth, John Logie Baird और Charles Francis Jenkins वर्तमान समय के टेलीविजन का खोज कई वैज्ञानिको का योगदान है।

इसी टेलेविज़न को हिंदी में दूरदर्सन भी कहा जाता है क्योकि यह दूर की चीजों को हमारे सामने दिखता है वास्तव में टेलिविज़न के स्क्रीन पर फोटो ही होती है जो इतनी तेजी से बदलती है जो हमारे आखो को ऐसा लगता है कि वह चल रही है।

टेलीविजन का आविष्कार कब हुआ था

रेडियो के खोज के बाद वैज्ञानिकों का मत एक कोड के माध्यम से चलती हुई तस्वीरे बनाने की थी जो कोड के माध्यम से तस्वीरे ऑटोमैटिक तेजी से बदलता जाए यानी आसान भाषा मे बोला जाए तो वे वीडियो चलने वाली यंत्र बनाना चाहते थे लेकिन यह बहुत ही मुश्किल कार्य था।

शुरुआत में इसी चीज को छोटे स्क्रीन पर उतारा गया 25 मार्च 1925 को मेकेनिकल टेलीविजन का आविष्कार John Logie Baird ने किया था इसका प्रदर्शन आम लोगो के बीच लन्दन के एक डिपार्टमेंट स्टोर में किया गया था इसके बाद फर्नवर्थ ने 7 सितम्बर 1927 को इलेक्ट्रॉनिक टेलीविजन का आविष्कार किया था।

टेलिविज़न (TV) से जुड़े कुछ रोचक जानकारी

  • टेलिविज़न का पहली खोज 1928 में जो अमेरिका में लगाया गया था और दुनिया के सबसे बड़ी प्रसारण कंपनी BBC ने किया था।
  • 1960 में पुरे दुनिया में टेलीविजन 10 करोड़ से ज्यादा लोगो ने ख़रीदे थे।
  • टेलिविज़न शब्द का सबसे पहले इस्तेमाल 1900 रूस के वैज्ञानिक Constantin Perskyi किया था।
  • सन 1936 तक टीवी का स्क्रीन का साइज 12 इंच तक ही होता था और टीवी के साथ कुछ और भी उपकरण होते थे।
  • भारत में सबसे पहले टेलिविज़न का शुरुआत 15 सितम्बर 1959 को दिल्ली में किया गया था।
  •  रंगीन टीवी (Colour Tv)का शुरुआत 1953 में सबसे पहले अमेरिका में किया गया था और भारत में इसकी शुरुआत 1982 में शुरू हुई थी।
  • 1970 तक ही सदा टीवी (Black & White) ही चलता था लेकिन 1972 आते ही रंगीन टीवी ने अपना पैर पुरे दुनिया में पसार लिया था।
  • दुनिया में सबसे पहला Remote Control 1950 में जेनिथ कंपनी के द्वारा शुरुआत किया गया था और इसका कुछ अलग ही परिमाण था ये रिमोट कंट्रोल आज के रिमोट कंट्रोल जैसा नहीं था उस रिमोट कंट्रोल को टीवी के साथ रिमोट में एक तार लगी रहती थी।
  • शुरुआती के टेलीविजन में कैथोड रे टियूब (CathodeRay Tube) यानि CRT का इस्तमाल किया जाता था जिसके वजह से यह बहुत बड़ा और भारी भी होता था इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में में काफी कठिनाइयाँ होती थी लेकिन वही आज कल LCD, LED और प्लाज्मा के स्क्रीन होते है जो काफी पतले होते है।
  • टेलीविज़न प्रसारण के फ़्रिक्वेन्सी BHF (Frequency) 174 से 216 और UHF 416 से 406 मेगाहर्ट्ज होती है।
  • टेलिविज़न का पहला विज्ञापन 20 सेकंड का था जो बोलोबा कंपनी का था और अमेरिका के घरो में लगभग 8 घंटे तक टेलिविज़न चलता है
  • दुनिया का सबसे बड़ी टीवी पैनासोनिक (Panasonic) कंपनी की है।

TV का फुल फ्रॉम क्या है – TV Full Form

टेलिविज़न शब्द ग्रीक का ‘टेले’ (tele) और लैटिन वर्ड ‘विजीओ’ (visio) से मिलकर बना है जिसका शाब्दिक अर्थ है दूर-दृष्टि अर्थात टेलीविजन।

ऑफिसियल रूप से TV का कोई फुल फ्रॉम नहीं होता है लेकिन काल्पनिक रूप से टीवी फुल फॉर्म Tualatin Valley होता है जिसका हिंदी मतलब तुआलाटिन घाटी होता है।

TV देखते समय ध्यान रखने योग्य बातें

अगर आपको टीवी देखना ज्यादा पसंद आप घण्टो बैठे टीवी रोज देखते है तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखना जरूरी है जिससे आपके आंखों पर कोई दिक्कत न आपके आंखे सुरक्षित रहें।

  • अगर आपको टेलीविजन देखना ज्यादा पसंद है तो आप रोज का समय निश्चित कर की आपको समय से कब तक टीवी देखना है।
  • ज्यादे तर लोग अंधेरे में टीवी देखना पसंद करते है इससे आपके आंखों पर ज्यादा जोखन पड़ता है मेरा राय है कि आप टीवी देखते समय कमरे का बल्ब चालू रखे जिससे कमरे में प्रकाश रहे इससे आपके आँखों पर काफी सुरक्षित रहती है।
  • अगर आप ज्यादा टीवी देख लिए हैं और आपके आंखों में दर्द हो रही है तो आप टीवी बंद कर के सो जाएं काफी बार टीवी देखने से आंखों पर गहरा दबाव पड़ता है जिससे आँखो में दर्द होने लगती है।
  • खासकर अगर आपको बुखार या सर में दर्द हो तो टीवी या मोबाइल फोन में ज्यादा समय तक नही चलानी चाहिए इससे सर दर्द और भी ज्यादा बढ़ सकते है।

FAQ

Q : टेलीविजन का हिंदी मतलब क्या होता है?

Ans : टेलीविजन का टेलीविजन का हिंदी मतलब दूरदर्शन होता है।

Q : दुनिया मे पहला Mechanical टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

Ans : दुनिया में सबसे पहला Mechanical टेलीविजन का आविष्कार Scottish engineer John Logie Baird ने किया था।

Q : दुनिया में पहला Electronic टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

Ans : दुनिया मे सबसे पहला Electronic टेलीविजन का आविष्कार Philo Taylor Farnsworth ने किया था।

Q : दुनिया में पहला Electronic Color टेलीविजन का आविष्कार किसने किया?

Ans : दुनिया में पहला Electronic Color टेलीविजन का आविष्कार John Logie Baird ने किया था।

Q : TV का पूरा नाम क्या है?

Ans : टीवी का पूरा नाम Television होता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि टेलीविजन का आविष्कार किसने किया था – TV Kisne Banaya इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment