close button

Train Driver Kaise Bane | जानिए 2022 में लोको पायलेट कैसे बने

दोस्तों आज आज आप जानेंगे कि Train Driver Kaise Bane हमलोग अपने जीवन में एक ऐसी नौकरी चाहते है जिसमे अच्छा पैसा मिले और जीवन सफल हो सके जिसमे कुछ लोग प्राइवेट नौकरी करना पसंद करते है तो कुछ लोग सरकारी नौकरी पाने की प्रयास में लगे रहते है बहुत सारे ऐसे भी लोग है ट्रेन ड्राइवर बनना चाहते है लेकिन कुछ अभाव के कारण अपना सपना पूरा नही कर पाते है।

आपको बता दे कि लोको पाइलेट बनने के लिए काफी मेहनत लगती है और बहुत सारे परीक्षा पास करने होते है इसके बाद ही आपके पसंदिता लोको पाइलेट की नौकरी मिल पाती है ट्रेन डाइवर के बनाने के लिए प्रत्येक वर्ष लाखों लोग हिस्सा लेते है लेकिंन उनमें कुछ ही लो ट्रेन डाइवर बन पाते है ।

हमारे देश में बहुत सारे विद्यार्थी होते है जिनका सपना Loco Pilot या भारतीय रेल चलाने का होता है लेकिन इसके बारे में जानकारी नहीं होने कारण अपना सपना पूरा नहीं कर पाते है उनको ये ही नहीं पता होता है कि Train Driver Kaise Bane व बनने के लिए योग्यता क्या चाहिए इसकी परीक्षा का विषय क्या होता है आदि।

बहुत से विद्यार्थी 10वी के बाद ही आवेदन करने की सोचते है लेकिन आप सिर्फ 10वी पास करके Loco Pilot नहीं बन सकते है इसके लिए आपको थोड़ी और पढाई करनी पड़ेगी अगर आपका सपना ट्रैन ड्राइवर बनाने का है तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए इसमें आपको बताएंगे कि Loco Pilot Kaise Bane इसके बारे मे पूरी जानकारी देने वाले है।

Train Driver Kaise Bane

Loco Pailet Kaise Bante Hai

किसी भी सरकारी नौकरी के लिए कुछ न कुछ योग्यता होना अनिवार्य होता है इसी तरह भारतीय रेल के बनने में कम से कम 10th पास का Certificate और 2 साल का ITI डिप्लोमा होना अनिवार्य है।

अगर आप Gradute है तो आपका Loco Pilot बनाना और भी आसान हो जाता है वैसे देखा गया है कि भारतीय रेल में ड्राइवर बनाने के लिए ज्यादा तर Gradute लोग ही आवेदन करते है भारत ने हर साल लाखो की संख्या में लोग भारतीय रेल में नौकरी करने के लिए आवेदन करते है

लेकिन बहुत काम पद होने के कारण कुछ ही लोगो को नौकरी मिल पाती है जहां तक बात करे बात करे ट्रेन ड्राइवर की तो इसमें भी नौकरी पाना आसान नहीं है इसके लिए लोगो को बहुत मेहनत करनी पड़ती है भारतीय रेल में नौकरी के लिए योग्यता जांच होने के बाद परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

अगर आप लिखित परीक्षा में पास हो जाते है तो आपका Medical Test कराया जाता है जिसमे पास होना बहुत जरुरी होता है मेडिकल में खासकर आँखो का जाँच किया जाता है जिसमे पता किया जाता है कि आपकी आँखो में कोई दृस्टि दोष तो नहीं है अगर इस जांच में अगर पास हो जाते है तो आपको Training के लिए बुलाया जाता है।

Train Driver बनाने के लिए योग्यता

लोको पायलट बनने के लिए कौन कौन सी आपके पास योग्यता होना अनिवार्य है इसके बारे में जानना जरूरी है। 

  • सबसे पहले आपका भारतीय नागरिक होना बहुत आवस्यक है।
  • ट्रेन ड्राइवर बनने के लिए 10वी या 12वी पास होना अनिवार्य है।
  • आपका उम्र कम से कम 18 वर्ष होना ही चाहिए और ज्यादा से ज्यादा 30 साल होनी चाहिए।
  • अगर आप Greduate है तो ठीक है अगर नहीं तो कम से कम आपको 10वी पास का Certificate और 2 वर्ष कर ITI ” मैकेनिकल, इलेक्ट्रॉनिक या ऑटोमोबाइल ” इनमें किसी भी ट्रेड से होना जरूरी है।
  • जो व्यक्ति लोको पाइलट बनने का उमीदवार है उसका स्वास्थ कंडीसन सही होना चाहिए।

ट्रेन ड्राइवर बनने का तरीका

ट्रेन ड्राइवर बनने के लिए आपको लोको पाइलेट भर्ती आने पर ऑफलाइन या ऑनलाइन तरीके से आवेदन करना पड़ता है जब आप भर्ती में पास हो जाते है तो आपके विभिन्न प्रकार के दौर से गुजरना होता है जो नीचे बताया गया है।

1. Written exam

पहले आपको लिखित परीक्षा देना होता है जो 120 मार्क्स की होती है इसे पूरा करने के लिए आपको 1 घन्टा 30 मीनट का समय दिया जाता है इसकी तैयारी के लिए मार्केट में अनेको किताब मिल जाती है उसे खरीदकर तैयारी कर सकते है।

2. Silo test

इस जाँच में लखित परीक्षा होती है जिसमे ये जानने की प्रयास किया जाता है की आप दिमारी रूप से कितना अच्छे है और इसमें आपसे ऐसे दिमाग वाले सवाल पूछे जाते है वैसे आप इस जाँच में थोड़े परेशान हो सकते है इससे पता चल जाता है की कितनी जल्दी कोई परेशानी आने पर फैसला ले सकते है अगर आप कुछ ऐसे सवाल को पहले से तैयारी कर लेते है तो आसानी से इस जाँच को पास कर सकते है।

3. Medical test

इस जाँच में ज्यादा तर ध्यान आपके आखो पर दिया जाता है क्योकि किसी ट्रेन ड्राइवर के लिए उसकी आँखे ठीक होना बहुत जरुरी है जैसे आपके आँखों में किसी भी तरह का दृस्टि दोष नहीं होना चाहिए हलाकि रेलवे के इस मेडिकल टेस्ट में आँखो के अलावा शरीर के अन्य सभी भागो का भी जाँच होता है लेकिन जो मुख्य जांच होता है वो आँखो का ही होता है।

4. Education test

इस टेस्ट में सबसे पहले ये देखा जाता है की आपका पपुरे दस्तावेज है या नहीं इसमें आधार कार्ड , शैक्षड़िक योग्यता प्रमाण पत्र ,जाती प्रमाण पत्र ,मूल निवास प्रमाण पत्र ,हस्ताक्षर तथा फोटो अदि की जाँच किया जाता है कुछ परीक्षाओ में ये दास्तवेज़ पहले ही ले लिया जाता है अगर आपका दास्तवेज़ सही होता है तो आपको ट्रेनिंग दी जाती है।

इस ट्रेनिंग में आपको ट्रेन की सभी जानकारियों से परिचय कराया जाता है ट्रेन में सहायक ट्रेन ड्राइवर बनते है जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो सबसे पहले आपको मालगाड़ी चलाने हो दी जाती है उसके बाद कुछ अभ्यास होने के बाद आपको पैसेंजर ट्रेन चलने की नौकरी दी जाती है।

Loco Pilot की सैलरी

आपको शुरुआत में सहायक ट्रेन ड्राइवर बनाया जाता है जिसमे पहले से ही सीनियर ट्रेन ड्राइवर के साथ ट्रेन चलाने होते है सहायक ट्रेन ड्राइवर की सैलरी 6 हजार से लेकर 21 हजार तक होती है कुछ अतरिक्त आय को मिलकर इनकी सैलरी 30 से 32 हजार तक हो जाती है।

जैसे-जैसे आपका अनुभव बढ़ता जायेगा आपकी सैलरी भी वैसे ही बढ़ती चली जायेगी जहां तक हम सीनियर ट्रेन ड्राइवर की बात करे तो उनकी सैलरी 60 हजार से अधिक होती है इसके अलावा अलग-अलग रूट पर सैलरी भी अलग-अलग हो जाती है।

वैसे देखा जाए तो ट्रेन ड्राइवर बनने की प्रक्रिया चार पीढ़ियों में होती है पहला परीक्षा ,दूसरा साइको जाँच ,तीसरा मेडिकल जाँच और चौथा ट्रेनिंग यदि आप भारतीय ट्रेन चलना चलाना चाहते है तो आपको इससे जुड़ी किताबो को पढ़कर इसकी तैयारी अभी से कर देनी चाहिए जैसे ही किसी जगह पर Vacancy निकले तो उसे तुरंत Apply कर दे।

Train Driver की तैयारी कैसे करें

भारतीय रेलवे द्वारा लिखित परीक्षा में सामान्य ज्ञान ,समान्य विज्ञान ,गणित (CURRENT AFFAIRS) आदि से सम्बंधित सवाल पूछे जाते है वैसे देखा जाता है कि ज्यादा तर परीक्षाओ में ज्यादा तर सवाल सामान्य ज्ञान से जुड़े होते है वैसे आपको इस परीक्षा में पास होने के लिए सामान्य ज्ञान पर तोड़ा ज्यादा अभ्यास करनी चाहिए बाजार में बहुत तरह के किताबे मिल जाती है।

जिनमे बताया जाता है की रेलवे में कौन-कौन सी सवाल पूछे जा सकते है इस परीक्षा में कुल मिलकर 120 सवाल होते है जिन्हे बनाने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है इस परीक्षा में Negative Marking प्रधान भी लागू होता है जिसका मतलब होता है 1 गलत उत्तर देने पर 1/4 अंक काट लिए जाते है।

1. Old question paper

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए हमे पुराने प्रश्न पत्र को जरूर देखना चाहिए और प्रश्न पत्र को हल करके का प्रयास करें तभी आप इसमें बेहतरीन तरीके से पढाई कर सकते हैं इससे आपको यह भी पता चल जाएगा की इसकी परीक्षा किस तरह से होती हैं और आप कितना जानते है।

2. Make time table

लोको पाइलेट के एग्जाम को निकालने के लिए टाइम टेबल बनाना अनिवार्य है की आप समय से पढ़ाई करेंगे अगर आप टाइम टेबल के आधार पर पढ़ाई करते है तो आप अपने सभी विषयों पर ध्यान दे पाएंगे और इससे प्रश्न का हल ज्यादा से ज्यादा कर पाएंगे।

3. Create Groups

किसी भी प्रकार परीक्षा की अच्छी तयारी के लिए ग्रुप बनाना अनिवार्य होता है अगर आप ग्रुप बना कर तयारी करते है तो आप और भी बेहतर ढंग से पढाई कर सकते है और ट्रेन डाइवर बनने का अपना सपना पूरा कर सकते हैं।

Conclusion

बहुत सारे ऐसे लोग है जानना चाहते है की Train Driver Kaise Bane इस लेख में लोको पायलेट कैसे बने इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment