close button

थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया और कब किया | Thermometer Kisne Banaya

आज आपको बताएंगे कि थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया अगर आप जानना चाहते है की थर्मामीटर का खोज किसने किया तो आप सही पोस्ट पर है इस आर्टिकल में थर्मामीटर का आविष्कार जुड़ी सारी सभी जानकारी देंगे आशा करता हूँ की हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आएगी।

पहले के समय मे डॉक्टर द्वारा थर्मामीटर का इस्तेमाल किया जाता है यह डॉक्टर में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों में सबसे आसान उपकरण है जिसका उपयोग घर-घर में किया जाता है थर्मामीटर का इस्तेमाल शरीर के तापमान को मापने के लिए किया है इससे यह पता करते है की आपको कितने टेम्प्रेचर का बुखार है।

आपके परिवार में किसी को बुखार महसूस हो रहा है तब आपको शरीर का तापमान देखने के लिए थर्मामीटर की आवश्यकता होगी इसलिए आपको थर्मामीटर कैसे देखते है की जानकारी होना आवश्यक है क्योंकि इलाज के लिए शरीर के तापमान की सही जाँच समस्या को समझने में जरूरी होती है वर्तमान समय मे भले ही थर्मामीटर के आविष्कार के बाद इसके स्वरुप बहुत कुछ बदलाव हुआ है।

जहाँ पहले के समय मे मरकरी या अलकोहल युक्त थर्मामीटर हुआ करता था वहीं आज समय मे इंफ्रारेड किरणों युक्त थर्मामीटर बाजार में आ गयी जिसका इस्तेमाल ज्यादातर किया जाता है बहुत सारे लोग जानना चाहते है कि थर्मामीटर का आविष्कार किसने और कब किया इस पोस्ट में इसके बारे में पूरी जानकारी जानेंगे।

थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया

thermometer ka avishkar kisne kiya

सन 1593 में गैलिनोयो गैलीली ने थर्मोस्कोप का अविष्कार किया था इससे किसी व्यक्ति का तापमान नहीं नापा जा सकता था इस उपकरण की सहायता से पहली दो वस्तुओ के तापमान के अंतर को मापा जाता था थरमास्कोप से ही थर्मामीटर बनाने की शुरुआत हुई।

1612 में, इतावली अविष्कारक सेंटोरियो सेंटोरियो ने सबसे पहले थमोस्कोप पर एक संख्यात्मक पैमाना लगा कर इसे क्लिनिकल थर्मामीटर के रूप में प्रयोग किए जाने योग्य बनाया यह थर्मोस्कोप तापमान नापने के लिए मरीज के मुँह में रखा जा सकता था।

लेकिन इसे सही तापमान का पता नहीं चलता था न तो गैलीलियो और न ही सैटोरियो के द्वारा बनाए गए थर्मामीटर सही मैप कर पाए दोनों के थर्मामीटर में काफी कमियाँ थी जिनमे सुधार करके आम जीवन के प्रयोग में लाया जाए।

फिर उसके बाद 1641 में टास्कनी के ग्रैंड ड्यूक, फर्डिनेंड || ने पूरी तरह से बंद और तरल पदार्थ से भरी ग्लास थर्मामीटर का निर्माण कराया था उनके थर्मामीटर को अल्कोहल से भरा गया था लेकिन यह थर्मामीटर किसी का तापमान मैप सकने के उपयोगी नहीं था हलाकि इसे थर्मामीटरों के विकास में एक अहम् खोज माना जाता है लेकिन फिर भी इसे हम एक सही थर्मामीटर नहीं सकते थे।

डैनियल गेब्रियल फारेनहाइट थर्मामीटर में पारा का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे जर्मन भौतिक विज्ञानी ने 1714 में जिस पारा भरे थर्मामीटर का निर्माण किया था उसे सही अर्थो में आधुनिक थर्मोमीटर का पूर्ववती खा जा सकता है वैसे तो आज कल बहुत से आधुनिक थर्मामीटर उपयोग जा रहा है लेकिन उनमे सबसे ज्यादा पारे के थर्मामीटर का उपयोग ज्यादा किया जाता है।

पहला क्याव्हरिक मेडिकल थर्मामीटर जिसे किसी व्यक्ति का तापमान लेने के लिए उपयोग किया जा सके, सर थामस ऐल्बर्ट ने 1867 में बनाया था आप ऐसा कह सकते हो की थर्मामीटर बनाने की शुरुआत 1593 में गैलिनोयो गैलीली द्वारा की गई थी जिसमे एक सम्पूर्ण थर्मामीटर का आविष्कार सन 1867 में थामस ऐल्बर्ट द्वारा पूरी हुई।

थर्मामीटर के प्रकार

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दे की थर्मामीटर दो प्रकार के होते है जिनका नाम निचे निम्लिखित है

  • Analog Thermometer (एनालॉग थर्मामीटर)
  • Digital Thermometer (डिजिटल थर्मामीटर)

1. एनालॉग थर्मामीटर

एनालॉग थर्मामीटर एक सधाहरण थर्मामीटर होता है जिसका खोज सबसे पहले में हुआ था यह एक कांच की नली से बना हुआ होता है और इसके अंदर पारा होता है यदि किसी वास्तु का तापमान ज्यादा होता है तो पारा ऊपर की तरफ चढ़ेगा जिससे हमें तापमान का पता लग जाएगा

इसका की नली के ऊपर सेल्सियस के निशान होते हैं जिससे हमें पता चल जाता है कि तापमान डिग्री और सेल्सियस कितना है लेकिन आज-कल के समय में एनालॉग थर्मामीटर का इस्तेमाल ज्यादा तर  बुखार को मापने में ही किया जा रहा है।

2. डिजिटल थर्मामीटर

डिजिटल थर्मामीटर एनालॉग थर्मामीटर के मुकाबले काफी आसान होते है समझने के लिए क्योकि इसके अंदन डिजिटल रीडिंग जाती है जो कुछ इस प्रकार है – Advance Direct Connect Adtemp V, Vicks Baby Rectal V934, Brown Thermoscan 5 IRT4520 Ear, Exergen Temporalscanner आदि इनका को टूटने का खतरा नहीं होता है क्योकि इसका बॉडी पलास्टिक के बने होते है।

इसलिए यह काफी मजबूत होते है और बहुत सेफ होता है क्योकि एनालॉग थर्मामीटर में पारा होता था जिसे माना जाता है की पारा में थोड़ी जहर की मात्रा माना जाता है इसलिए यह थर्मामीटर बच्चो के लिए खतरा था हमेशा डर होता था की कही किसी बच्चे के मुँह में थर्मामीटर टूट न जाए इसलिए डिजिटल थर्मामीटर सही होते है और और एक दम सही तापमान बताते है यह बैटरी पर चलता है जिसकी वजह से यह बहुत टिकाऊ है।

थर्मामीटर का उपयोग कैसे करें

आइये अब जानते है कि थर्मामीटर का उपयोग कैसे करते है या थर्मामीटर कैसे देखते है इसका उपयोग करना बहुत ही आसान होता ही सबसे पहले आपको मार्केट से डिजिटल थर्मामीटर को ही लेना चाहिए क्योकि उसमे एक सटीक टेम्प्रेचर बताता है डिजिटल थर्मामीटर को लेना है और उसपर एक बटन होता है।

जो चालू और बंद करने के लिए होता है उसपर आपको क्लिक करना है थर्मामीटर चालू होने के बाद अपने मुँह में जीभ के निचे रखना है और मुँह को तब तक बंद रखना है जब तक थर्मामीटर से आवाज नहीं आती थर्मामीटर टेम्प्रेचर मापने के बाद उसमे से एक आवाज आती है उसके बाद थर्मामीटर को अपने मुँह से निकाल कर देख ले की कितना टेम्प्रेचर है।

थर्मामीटर से खतरा

थर्मामीटर शरीर के टेम्प्रेचर नापने के लिए एक अच्छा साधन है लेकिन इसे सावधानी से इस्तेमाल करनी चाहिए है यह काफी खतरनाक भी हैं थर्मामीटर से क्या क्या खतरा है और कैसे बचें सबके बारे में नीचे बताया गया है।

  • आपको बता दे कि थर्मामीटर के भीतर पारा होता है जो हमारे लिए काफी खतरनाक होता है अगर पारा हमारे शरीर मे चला जाए तो हमारी जान भी जा सकती है।
  • अगर कोई व्यक्ति थर्मामीटर का इस्तेमाल कर लिया और उसे पुनः यूज करने से पहले पूरी अच्छी तरह से धो कर इस्तेमाल करें।
  • किसी भी तरह का थर्मामीटर खरीदने से पहले उसे अच्छी तरह से देख ले कि काफी टूटा तो नही है।

Best Five Thermometer 

जैसे कि हम जानते है कि डिजिटल थर्मामीटर आज के समय मे सबसे बढ़िया थर्मामीटर माना जाता है कि क्योंकि इसका टेम्प्रेचर मापने की गति काफी फ़ास्ट होती है अब आइये 5 बेस्ट डिजिटल थर्मामीटर के बारे में देखते है।

डिजिटल थर्मामीटर का नामकीमत (डॉलर)
Advanced Direct
Connect Adtemp V
$ 10.09
Vicks Baby Rectal
V934
$ 9.99
Braun ThermoScan
5 IRT4520 Ear
$ 39.88
Exergen
TemporalScanner
$ 27.00
Braun Thermoscan
7 IRT6520
$ 27.00

FAQ

Q : सम्पूर्ण थर्मामीटर का आविष्कार किसने किया? 

Ans : सम्पूर्ण थर्मामीटर का आविष्कार सन 1867 में थामस ऐल्बर्ट द्वारा किया गया था।

Q : क्या थर्मामीटर खतरनाक है?

Ans : जी हां ! थर्मामीटर के अंदर पारा पाया जाता है जो अगर हमारे शरीर मे चला जाए तो जान भी जा सकती है इसके बारे में ऊपर विस्तार से बताया गया है।

Q : थर्मामीटर का कीमत क्या है?

Ans : अलग अलग तरह के थर्मामीटर अलग अलग कीमत हो सकता है जैसे की Dr Trust (USA) Waterproof थर्मामीटर की कीमत भारत मे लगभग 150 रुपये है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि थर्मामीटर का आविष्कार किसने और कब किया इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment