close button

तेलंगाना की राजधानी क्या है | Telangana Ki Rajdhani Kya Hai

Telangana Ki Rajdhani Kya Hai : आइये आज के पोस्ट में आपको बताते है की तेलंगाना की राजधानी क्या है इसके अलवा इस से जुड़े रोचक बातों को भी जानेंगे तेलंगाना आँध्रप्रदेश से अलग होकर भारत का 29वां राज्य बना है हैदराबाद को 10 साल के लिए तेलगाना और आँध्रप्रदेश की राजधानी बनाया गया था।

इस परतन्त्र  देश के हैदराबाद नाम के रजवाड़े के तेलुगूभाषी क्षेत्र से मिलकर बना है निजाम-उल-मुल्क आसफजाह निजाम के शासनकाल के दौरान तेलंगाना हैदराबाद राज्य के अधीन था लेकिन 02 जून 2014 को अलग होकर एक अलग राज्य बना था तेलंगाना का कुल क्षेत्रफल 1,14,840 किमी² है क्षेत्रफल के अनुसार यह देश का 11वां सबसे बड़ा राज्य है।

साल 2011 के अनुसार प्रदेश की जनसँख्या लगभग 3,51,93,978 है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का 12 वां सबसे बड़ा राज्य है इससे यह मालूम होता है तेलंगाना राज्य क्षेत्रफल और जनसँख्या के दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य के टॉप 15 सूची में सामिल है।

तेलंगाना में सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा तेलगु और उर्दू है तेलंगाना राज्य पर्यटकों के लिए काफी मशहूर माना जाता है यहाँ हर साल लाखों लोग देश विदेश से घुमने के लिए आते है।

तेलंगाना के बारे में इस पोस्ट में हम बहुत सारी जानकरियां लेकर आये है जैसे की, तेलंगाना की राजधानी क्या है (Capital of Telangana in Hindi) और ओडिशा के प्रमुख पर्यटन स्थल कौन से है आदि इस राज्य से जुडी सभी जानकारी जानने के लिए पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

तेलंगाना की राजधानी क्या है – Telangana Ki Rajdhani Kya Hai

Telangana ki rajdhani kya hai

भारत के मध्य में स्थित तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद है यह प्रदेश का सबसे बड़ा शहर हैदराबाद ही है हैदराबाद बहुत ही खुबसूरत और प्रचलित शहर है जम्मू कश्मीर राज्य के, जम्मू, कश्मीर तथा लद्दाख दो यूनियन टेरिटरी बनने से पहले भारत के 29वे राज्य तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद को नियुक्त किया गया पहले के समय में हैदराबाद आँध्रप्रदेश की राजधानी थी।

तेलंगाना की राजधानी क्या हैहैदराबाद
Telangana Ki Rajdhani Kya HaiHyderabad

कुछ समय बाद में तेलगाना के गठन होने के बाद हैदराबाद तेलंगाना के क्षेत्र में आ गया पहले के समय में हैदराबाद को भाग्यनगर के नाम से जाना जाता था आपको बता दे की तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद देश का चौथा सबसे ज्यादा जनसँख्या वाला शहर है आपको बता दे की तेलंगाना शब्द का अर्थ  तेलुगूभाषियों की ज़मीन होता है

तेलंगाना के अधिकांश हिस्से में तेलगु बोली जाती है तो कुछ हिस्से में उर्दू भी बोली जाती है यहाँ के संस्कृति फारसी रीतिरिवाज का प्रभाव है जो निजाम और मुग़ल काल से आया है इसके अलावा यहाँ कई सारे हिन्दू त्योहर है जैसे, दीपावली, श्री राम नमी, गणेश चतुर्थी और महाशिवरात्रि आदि सामिल है मुस्लिम त्योहारों में जैसे, बकरीद, ईद उल्फितर आदि बनाये जाते है।

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 3,51,93,978 है, जनसँख्या घनत्व 306 किमी2 है कुल क्षेत्रफल लगभग 1,14,840 किमी2 है जिसमे जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला रंगारेड्डी (जनसँख्या करीब 5,296,741) है।

सबसे कम जनसँख्या वाला जिला विजयनगरम जिला (जनसँख्या करीब 2,344,474) है और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला भद्राद्री कोठागुडम है जो 7,483 वर्ग किलोमीटर और सबसे छोटा जिला हैदराबाद जो 217 वर्ग किलोमीटर है।

तेलंगाना से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

मध्य भारत में स्थित तेलंगाना अपनी खूबसूरती और देश के विकशित राज्यों में गिना जाता है हाँ की संस्कृति, धर्म और खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है अगर आप एक छात्र है और आप अपना जेनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो तेलंगाना के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी होना चाहिए।

  • भारत के इस नए राज्य तेलंगाना के लिए इस राज्य के युवाओ ने कई बलिदान दिए है आज उनका बलिदान व्यर्थ नहीं गया।
  • वजूद में आते ही तेलंगाना 3 साल के अंतर्गत भारत के सबसे ज्यादा विकशित होने वाले राज्यों में यह नंबर 1 के कगार पर है।
  • आपको बता दे की Ease of Doing Business की सूची में पुरे देश में तेलंगाना को प्रथम स्थान मिला थ। 
  • तेलंगाना राज्य की स्थापना 2 जून 2014 को हुई थी और यहाँ की राजकीय भाषा तेलगु और उर्दू है
  • तेलंगाना के सबसे बड़े शहर हैदराबाद, वारंगल, निजामाबाद और करीमनगर है। 
  • तेलंगाना शब्द का मतलब तेलगु भाषी लोगो की भूमि इस राज्य की आबादी में 84 फीसदी हिन्दू, 12.4 फीसदी मुस्लमान, 3.2 फीसदी सिख धर्म के लोग रहते है।
  • तेलंगाना राज्य के प्रमुख नदियाँ कृष्णा और गोदावरी है साथ यह भारत के 12वां सबसे बड़ा राज्य है।
  • तेलंगाना के अर्थव्यवस्था में कृषि सबसे  सोर्स है यहाँ सबसे अधिक कपास, आम और तम्बाकू की फासले उगाई जाती है।
  • 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की आबादी 7 करोड़ 3 करोड़ 51 लाख 93 हजार 978 है जिसमे हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 2,046,051, मुसलमानों की 1,713,405, इसाई 87,522, सिख 11,446, बौद्ध 1,268, जैन 19,560, अघोषित 62,142 और अन्य लोगो की आबादी 1,929 है।
  • तेलंगाना में कुल 31 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला भद्राद्री कोठागुडम है जो 7,483 वर्ग किलोमीटर में है और आबादी के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला रंगारेड्डी (जनसँख्या करीब 5,296,741) है।

तेलंगाना राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

तेलंगाना राज्य पर्यटकों के लिए प्रसिद्ध राज्य है यहाँ सालों भर घमने के लिए आते है यहाँ कई इतिहासिक इमारते, पुराने मदिर और झरने है जहाँ पर बड़ी संख्या में पर्यटक घुमने के लिए आते है

अगर आपको प्राकृतिक के वादियों में सौर करना चाहते है तो आपको तेलंगाना राज्य जरुर पसंद आएगी आइये तेलंगाना राज्य में स्थित प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानते है।

पर्यटन स्थल का नामस्थान का नाम
वारंगल पर्यटनवारंगल अर्बन वारंगल रूरल जिला, तेलंगाना
हैदराबादतेलंगाना की राजधानी
मेदक पर्यटनमेदक जिला, तेलंगाना
संगारेड्डीसंगारेड्डी शहर, तेलंगाना
निजामाबादनिज़ामाबाद जिला, तेलंगाना
रामागुंडमपेद्दापल्ली जिला, तेलंगाना
करीमनगरकरीमनगर ज़िला, तेलंगाना
खम्ममखम्मम ज़िला, तेलंगाना
आदिलाबादआदिलाबाद ज़िला, तेलंगाना
नलगोंडानलगोंडा ज़िला, तेलंगाना
रंगारेड्डीरंगारेड्डी ज़िला, तेलंगाना

FAQ

Q : तेलंगाना की राजधानी कहाँ है?

Ans : हैदराबाद, और इस राज्य का सबसे बड़ा शहर हैदराबाद ही है।

Q : तेलंगाना में कुल कितने जिले है?

Ans : तेलंगाना 31 जिले थी लेकिन फरवरी 2019 में तेलंगाना में दो नए जिलों के निर्माण की घोषणा मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राओ ने की है, अब तेलंगाना में 33 जिले बन गए है।

Q : वर्तमान में तेलंगाना की आबादी कितनी है?

Ans : 2011 के जनगणना के अनुसार तेलंगाना की जनसँख्या करीब 3 करोड़ 51 लाख 93 हजार 978 है।

Q : तेलंगाना की स्थापना कब हुआ था?

Ans : 02 जून 2014 को तेलंगाना का स्थापना हुआ था।

Q : तेलंगाना घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

Ans : तेलंगाना घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

Q : तेलंगाना में कौन सी भाषा बोली जाती है?

Ans : मुख्य रूप से राजकीय तेलगु और  उर्दू बोली जाती है इसके अलावा अंग्रेजी, हिंदी आदि भी बोली जाती है।

Q : वर्तमान में तेलंगाना का मुख्यमंत्री कौन है?

Ans : कल्वाकुंतला चंद्रशेखर राव (जन्म 16 फ़रवरी 1954)

Q : तेलंगाना का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

Ans : तेलंगाना में कई तरह के भोजन खाए जाते है जिसमे मुख्य रूप से बन्धु लड्डू, पायसम, शीर खुरमा, प्याज पकोड़े, वाडस, अप्पादम, इडली, बोब्बाल्टू, पुथरेस्कुलु, हैदराबादी बिरयानी, कबाब,  गोंगुरा मटन, कोडी पुलुसु, मोगलाई शवर्मा, कोडी इगुरू आदि शामिल है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Telangana ki rajdhani kahan hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको तमिलनाडु के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

भारत के सभी राज्य की राजधानी जानिए :-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानीझारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानीमहाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानीअरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानीगोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानीहिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानीकेरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानीमणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानीमिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानीओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानीतमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment