close button

तमिलनाडु की राजधानी क्या है – Tamilnadu ki rajdhani kya hai

आज आपको हम बताएँगे की तमिलनाडु की राजधानी क्या है – Tamilnadu ki rajdhani kaha hai और तमिलनाडु राज्य से जुड़े कुछ रोचक बातें तमिलनाडु भारत का एक दक्षिणी राज्य है यह राज्य हर तरह से खास है यहाँ संस्कृति, धर्म और खुबसूरती हर तरह से पर्यटकों का मन मोह लेती है आपको बता दे के शास्त्रीय संगीत और भारतनाट्यम के लिए तमिलनाडु राज्य प्रसिद्ध है।

तमिलनाडु का गठन 26 जनवरी 1950 को हुआ था इस प्रदेश का पडोसी राज्य आन्ध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल हैं तमिलनाडु का कुल क्षेत्रफल 1,30,058 किमी² है क्षेत्रफल के अनुसार यह देश का 10वां सबसे बड़ा राज्य है साल 2011 के अनुसार प्रदेश की जनसँख्या लगभग 72,147,030 है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का 6 वां सबसे बड़ा राज्य है इससे यह मालूम होता है।

तमिलनाडु राज्य राज्य क्षेत्रफल और जनसँख्या के दृष्टि से भारत के सबसे बड़े राज्य के टॉप 10 सूची में सामिल है तमिलनाडु में सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा तमिल है तमिलनाडु राज्य पर्यटकों के लिए काफी प्रसिद्ध है यहाँ हर साल लाखों लोग देश विदेश से घुमने के लिए आते है।

अगर आप जानना चाहते है की तमिलनाडु की राजधानी क्या है – (Capital of Tamilnadu in Hindi) और तमिलनाडु के प्रमुख पर्यटन स्थल कौन से है आदि जानकारी तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

तमिलनाडु की राजधानी क्या है

Tamilnadu ki rajdhani kya hai

भारत का दक्षिणी राज्य तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई है और इस प्रदेश का सबसे बड़ा शहर भी चेन्नई ही है चेन्नई बहुत ही खुबसूरत शहर है ब्रिटिश शासनकाल से ही यह राज्य मद्रास प्रेसिडेंसी का हिस्सा था आजादी के बाद मद्रास प्रेसिडेंसी को अलग अलग भागो में बाँट दिया गया जिससे मद्रास 1968 में मद्रास राज्य का नाम बदलकर तमिल नाडु कर दिया गया।

तमिलनाडु भारत के सबसे अधिक शहरी राज्यों में से एक है लेकिन आज भी यहाँ बहुत सारे लोग ग्रामीण इलाके में रहते है तमिलनाडु शब्द तमिल भाषा के तमिल तथा नाडु (நாடு)  यानि देश या वासस्थान, से लिया गया है जिसका शाब्दिक मतलब तमिलों का घर या तमिलों का देश होता है तमिलनाडु देश के सबसे ज्यादा जनसँख्या और क्षेत्रफल वाले राज्यों के टॉप 10 सूची में सामिल है यह दक्षिणी प्रान्त देश का तेजी से विकाश करता हुआ।

प्रदेश है इसके अलवा यह प्रदेश प्रत्येक राजवंश के रीति-रिवाजों और परंपराओं से समृद्ध है आपको बता दे की तमिलनाडु का इतिहास प्रागैतिहासिक काल का है पुराने मान्यताओ के अनुसार बताया गया है की यह क्षेत्र सिंधु घाटी सभ्यता से पहले बसा हुआ था यहाँ कई महान राज्य जैसे, पल्लव, चोल और विजयनगर जैसे विशाल साम्राज्य बनाये गए थे।

इसके अलावा तमिलनाडु में नृत्य और संगीत पुराने जवाने से मशहुर है आज के समय में भी यहाँ भरतनाट्यम जैसे प्राचीन पारंपरिक तमिलियन नृत्य आज भी मौजूद है जो पुरे भारत के इसके चर्चे होते है इसके अलवा कुचिपुड़ी, आंध्र प्रदेश का नृत्य लोकप्रिय है।

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 72,147,030 है, जनसँख्या घनत्व 555 किमी2 है कुल क्षेत्रफल लगभग 1,30,058 किमी2 है। 

जिसमे जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला पेरम्बलुर (जनसँख्या करीब 565,223) है सबसे कम जनसँख्या वाला जिला पेरम्बलुर जिला (जनसँख्या करीब 565,223) है और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला कोयंबटूर है जो 7469 वर्ग किलोमीटर और सबसे छोटा जिला चेन्नई जो 174 वर्ग किलोमीटर है।

तमिलनाडु से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

तमिलनाडु दक्षिणी भारत का बहुत ही खुबसूरत और अनोखा राज्य है यहाँ की संस्कृति, धर्म और सह्स्ता और खूबसूरती पर्यटकों का मन मोह लेती है आज भी तमिलनाडु की संस्कृति और सभ्यता अपनी ओर आकर्षित करती है साथ ही शास्त्रीय संगीत और भरतनाट्यम के लिए तमिलनाडु प्रसिद है तमिलनाडु के बारे में एक से बढ़कर एक रोचक जानकारी मौजूद है।

अगर आप एक छात्र है और आप अपना जेनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो तमिलनाडु के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी होना चाहिए।

  • दुनिया का सबसे पहला ग्रेनाईट मंदिर तमिलनाडु के तंजौर में बृहदीश्वर मन्दिर है जिसे राजराजेश्वरम् के नाम से भी जाना जाता है यह मंदिर भगवान शिव का है जो सिर्फ 180 टन ग्रेनाईट के टुकड़े से 11वीं सदी के आरम्भ में राजराजेश्वरम् के शासन के दौरान बनवाया गया था यह मंदिर सिर्फ 5 ववर्षो में बनवाया गया था।
  • तमिलनाडु का स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुआ था यहाँ की राजकीय भाषा तमिल है और तमिल शास्त्रीय भाषा की दर्जा पाने वाली भारत की पहली भाषा है।
  • तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई जिसे पहले से समय में मद्रास कहा जाता था यह इस राज्य का सबसे बड़ा शहर है और साथ ही भारत का चौथा सबसे बड़ा शहर है।
  • तमिलनाडु के चेन्नई शहर में स्थित मरीना बीच दुनिया का सबसे बड़ा बीच है।
  • चावल तमिलनाडु का प्रमुख भोजन है इसके अलवा चावल के बने हुए व्यंजन जैसे, इटली, उठाप्म आदि प्रमुख है।
  • तमिलनाडु के लोग आरामदायक जीवन जीते है यहाँ संगीत, नृत्य और साहित्य जैसे में काफी रूचि होती है यहाँ कई सालों से भरतनाट्यम और कर्नाटक संगीत जिसे बड़े पैमाने पर लोकप्रिय है।
  • भारत की हरितक्रांति जनक M.S. Swaminathan तमिलनाडु के थे।
  • चेन्नई में 20 लाख से अधिक वाहनों के होने के बावजूद भी बहुत के प्रमुख शहरो की तुलना में चेन्नई कम परदुषण पैदा करने वाला शहर है।
  • कन्याकुमारी भारत के भारत के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है जो बंगाल की खाड़ी, अरब सागर और हिन्द महासागर से मिलती है इसकी भौगोलिक स्थिति बहुत ही मनमोहक लगती है।
  • तमिल हिन्दुओ के लिए पोंगल प्रमुख त्योहार है जो फसलों की कटाई के बाद मनाई जाने वाला पर्व है यह त्योहर आँध्रप्रदेश, केरल, कर्नाटक संक्रांति के नाम से और पंजाब में इसे लोहरी के नाम से मानते है।
  • आपको जानकर जानकर हैरानी होगी की गूगल कंपनी का सीईओ सुन्दर पिचाई का जन्म तमिलनाडु में सन 1975 में हुआ था यह भारतीय लोगो के लिए गर्व की बात है।
  • चेन्नई भारत का दूसरा ऐसे शहर है जहाँ सबसे ज्यादा सिनेमाघर है इसके अलावा चेन्नई में दो पहिये वाले गाडियों की संख्या पुरे दक्षिण एशिया में तीसरे नंबर पर है।
  • तमिलनाडु राज्य केला, हल्दी और साबुल्दाना का सबसे ज्यादा उत्पादन करता है और आम, मूंगफली, नारियल का दूसरा सबसे ज्यादा उत्पादन करने वाला राज्य है।
  • ऑस्करविजेता एर रहमान, रजनीकांत और कमल हासन जैसे महान हस्तियों को पहचान चेन्नई से ही मिली है।
  • 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की आबादी 7 करोड़ 21 लाख 47 हजार 030 है जिसमे हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 63,188,168, मुसलमानों की 4,229,479, इसाई 4,418,331, सिख 14,601, बौद्ध 11,186, जैन 89,265, अघोषित 188,586 और अन्य लोगो की आबादी 7,414 है।
  • तमिलनाडु में कुल 32 जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला कोयंबटूर है जो 7469 वर्ग किलोमीटर में है और आबादी के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला चेन्नई (जनसँख्या करीब 4,646,732) है।

तमिलनाडु राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

तमिलनाडु भारत के बड़े राज्यों में एक है जहाँ पर्यटकों को घुमने के लिए बहुत सारे रोमांचक जगह देखने को मिल जाएगी यह राज्य में रहने वाले लोगो का वेशभूषा, खानपान, संस्कृति, इतिहास और पर्यटन स्थल के लिए खास बनाती है।

यह प्रदेश भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिना जाता है अगर आपको प्राकृतिक से प्यार है तो आपको यह जगह जरुर पसंद आएगी आइये तमिलनाडु में प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानते है।

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
रामेश्वरम पर्यटनरामनाथपुरम जिला, तमिलनाडु
चेन्नई दर्शनीय स्थलतमिलनाडु की राजधानी है
ऊटी नीलगिरी जिला, तमिलनाडु
कन्याकुमारी पर्यटनकन्याकुमारी जिला, तमिलनाडु
कांचीपुरम पर्यटनकांचीपुरम जिला, तमिलनाडु
कोडाइकनाल दर्शनीय स्थलडिंडागुल जिला, तमिलनाडु
मदुरई टूरिज्ममदुरई, तमिलनाडु
महाबलीपुरम पर्यटन स्थलचेंगलपट्टु जिला, तमिलनाडु
यरकौडसलेम जिला, तमिलनाडु
कोयम्बटूर शहर कोयम्बटूर, तमिलनाडु
येलागिरी पर्यटनवेल्लोर ज़िला, तमिलनाडु
तिरुनेलवेली पर्यटनतिरूनेलवेली ज़िला, तमिलनाडु
मुदुमलाई राष्ट्रीय उद्याननीलगिरि जिले, तमिलनाडु
ऑरोविले पर्यटनपांडिचेरी, तमिलनाडु
धनुषकोडी पर्यटन स्थानधनुषकोडि, तमिलनाडु
कुंभकोणम शहरकुंभकोणम शहर, तमिलनाडु

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

तमिलनाडु की राजधानी का क्या नाम है?

तमिलनाडु की राजधानी का नाम चेन्नई है और इस राज्य का सबसे बड़ा शहर चेन्नई ही है।

तमिलनाडु में कुल कितने जिले है?

तमिलनाडु में कुल 32 जिले है।

वर्तमान में तमिलनाडु की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के अनुसार तमिलनाडु की जनसँख्या करीब 7 करोड़ 21 लाख 47 हजार 030 है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब आबादी 3 करोड़ 61 लाख 45 हजार 807 है।

तमिलनाडु की स्थापना कब हुआ था?

तमिलनाडु की स्थापना 26 जनवरी 1950 को हुआ था।

तमिलनाडु घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

तमिलनाडु घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

तमिलनाडु में कौन सी भाषा बोली जाती है?

तमिलनाडु में मुख्य रूप से राजकीय तमिल बोली जाती है इसके अलावा अंग्रेजी, हिंदी, तेलगु आदि भी बोली जाती है।

वर्तमान में तमिलनाडु का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में तमिलनाडु का मुख्यमंत्री M.K.Stalin (जन्म 01 मार्च 1953) है।

तमिलनाडु का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

तमिलनाडु में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों भोजन प्रसिद्ध है जिसमे मुख्य रूप से चावल, दाल, फलियां जैसे मसाले के साथ करी पत्ते, दालचीनी, लौंग, अदरक, लहसुन, नारियल का व्यापक आदि मौजदू है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि तमिलनाडु की राजधानी क्या है – Tamilnadu ki rajdhani kahan hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको तमिलनाडु के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment