close button

ताज होटल का मालिक कौन है | Taj Hotel Kiska Hai

Taj Hotel Kiska Hai : आज का आर्टीकल बड़ी शानदार होने वाला हैं क्योंकि हम मुम्बई का ताज होटल के बारे मे जानने वाले है जिसमे जानेंगे कि ताज होटल का मालिक कौन है, ताजहोटल का 1 महीने की कमाई कितनी है, इसमे एक वेटर की सैलरी कितनी होती है आदि इस पोस्ट में ताज होटल के बारे काफी अदभुत जानकारी जानेगें जो शायद आप नही जानते हो।

सपनो का शहर कहे जाने वाले मुम्बई में ऐसी कई सारे जगह है जो लोगो का होस उड़ा देती है लेकिन यहाँ बने ताज होटल को मुंबई का शान माना जाता है जहाँ केवल बड़े-बड़े सेलिब्रिटी ओर पैसे वाले लोग जा पाते है यहाँ आम इंसान को रहना और खाना किसी सपने से कम नही होगा।

सन 1903 में बने ताजहोटल की कहानी में जुनूनीयत और लगे ठेस के कारण समुद्र के किनारे ताजहोटल को खड़ा कर दिया जो आज मुम्बई की एक पहचान बन गयी है 117 साल पुरानी इस होटल में 500 से अधिक कमरे है मुम्बई का यह पहला होटल था जिसके उदघाटन पर 17 व्यक्ति इस होटल में रात बिताने के लिए रुके थे और उस दिन एक कमरे का किराया मात्र 10 रुपये था।

क्या कभी अपने ये सोचा है कि ताज होटल का मालिक कौन है, ताज होटल का निर्माण कब हुआ था और इसमे एक वेटर, दरवान, खाना बनाने वाले कुक की सैलरी कितनी है अगर ये सभी बातें जानना चाहते हैं तो आर्टीकल को अंत तक पढ़े क्योंकि इस पोस्ट में हम ताज होटल से जुड़ी सभी जानने वाले है।

ताज होटल का मालिक कौन है – Taj Hotel Ka Malik

Taj hotel ka maik koun hai

ताज होटल का मालिक जमशेद जी टाटा है मुम्बई के गेटवे ऑफ इंडिया के पास मौजूद इस ताज महल पैलेस होटल का निर्माण जमशेद जी टाटा ने सन 1903 में करवाया था आपको बता दे कि यह 117 साल पुरानी होटल है अधिक्तर विदेशो से आये हुए लोग इसी होटल में रुकना पसंद करते है।

ताज होटल का मालिकजमशेद जी टाटा
वर्तमान में ताज होटल का मालिक रतन टाटा

ताज होटल को 16 दिसम्बर 1903 को आम जनता के लिए खोल दिया था ओर ये होटल 6 मंजिल का है जिसमे 560 कमरे और 44 स्वीट्स है इस होटल को टाटा ग्रुप द्वारा चलाया जाता है।

आपको बता दे कि ताज होटल का मालिकाना हक टाटा कंपनी का ग्रुप रखता है औऱ टाटा कंपनी का मालिक रतन टाटा है इससे साबित होता है कि वर्तमान में ताजमहल होटल का मालिक रतन टाटा जी है।

ताज होटल में वेटर की सैलरी

इतना बड़ा ताज होटल में वेटर की सैलरी छोटी मोटी तो होगी नही हम आपकी जानकरी के लिए बता दे कि इस होटल में काम करने वाले सभी वेटर को 1 लाख 30 हजार से लेकर 1 लाख 50 हजार के बीच मिलती है इसकी बेसिक सैलरी 12 हजार से 13 हजार तक होती है ओर कुल वेतन 1 लाख 37 हजार से लेकर 1 लाख 51 हजार तक होता है।

जिसमे नगद बोनस, स्टॉक बोनस, कमिसन ओर टिप जैसी ओर भी चीजे सामिल है ताजहोटल में बहुत से ऐसे लोग आते है जिन्हें खाने पीने के बारे में अच्छी तरह से नही जानते है इन सब चीजों में वेटर ही उनकी मदद करते है।

ताज होटल में खाना बनाने वाले कुक का सैलरी

आपकी जानकरी के लिए बता दे यहाँ के कुक का सैलरी 80 हजार से लेकर 11 लाख तक हर महीने है क्योंकि जाहिर सी बात है उन्हें सभी चीजो को  ध्यान में रखते हुए खाना जो बनाना होता है ताकि यहां पर आने वाले लोगो को किसी भी प्रकार के शिकायत न हो।

ताज होटल में दरवान की सैलरी

तो हम आपको बता दे कि इस होटल के दरवान भी किसी से कम नही है जी हां यहाँ के केवल दरवान को 50 हजार से लेकर 1 लाख रुपये तक महीने में मिलती है जिनका काम केवल दरवाजे के सामने खड़ा रहना है केवल खड़े होने की कीमत इतना रुपये है।

ताज होटल में 1 प्लेट भोजन की कीमत

अब बात आती है कि ताज होटल में खाना खाने में कितना पैसा लगता हैं तो आपको बता दे भारत के सबसे मागेंगे होटल यानी ताज होटल में शामियाना, सिलौज, स्टार बग्स ओर आर्बर हार जैसे ओर भी कोई खूबसूरत रेटोरेंट मौजूद है।

हम आपको बता इन सभी रेस्टोरेंट में सामियाना रेस्टोरेंट काफी मशहूर है जहाँ पर आप कई प्रकार के स्वादिस्ट भोजन का आनंद उठा सकते है जिसमें एक प्लेट शाकाहारी खाने का दाम 2000 रुपये रखा गया है और शामियाना रेस्टोरेंट में एक प्लेट आलू फराठे की कीमत 585 रुपये है।

इसी प्रकार से अन्य सभी चीजों का दाम है अगर आप इसके अलावा किसी अन्य कितने भी महंगे होटल में जाएंगे तो आपको एक प्लेट आलू फराठे की कीमत 250 से 300 रुपये के बीच मिल जाएगी इसी से आप अंदाजा लगा सकते है कि बाकी ओर भी चीजों का दम कितना होगा।

ताज होटल में 1 दिन का किराया

ताज होटल में 1 दिन रुकने का किराया कितना लगता है इस होटल में 560 कमरे ओर 40 स्वीट्स रूम वाले कमरे इस होटल में अगर आप एक साधारण कमरा लेते है तो आपको लगभग 15000 हजार तक रुपये देने होंगे ओर अगर आप अपने लिए स्वीट्स रूम बुक करते है।

तो इसकी कीमत लाखो में जाती है आपकी जानकरी के लिए बता दे कि इस होटल में टाटा लग्जरी स्वीट्स सबसे महंगा कमरा है जिसकी एक दिन की कीमत लगभग 10000 रुपये है आप अंदाजा लगा सकते है।

ताज होटल की कमाई कितनी है

तो हम आपको बता दे कि इस ताज होटल की 1 साल की कमाई लगभग 4171 करोड़ है आपको बता दे कि इसकी 100 से ज्यादा ब्रांचेज है जो विदेशो में भी काफी मशहूर है जहाँ भूटान, मैसिया, अमेरिका, नेपाल और साउथ अफ्रीका आदि जगहे मौजूद है।

ताज होटल के बारे में रोचक बातें

अपने मुम्बई के ताज होटल किसका है यह जान गए होंगे आइये अब इस विशाल होटल के बारे में कुछ अनोखी बातों को जान लेते है।

  • मुम्बई में कोलाबा नाम जगह पर स्थित ताजमहल पैलेस होटल 5 Star होटल है जो Gateway of India के नजदीक है।
  • ताज होटल का निर्माण जमशेदजी टाटा ने 1903 में करवाया था
  • ताजहोटल 117 साल पुरानी होटल है जिमसें 560 कमरे और 44 स्वीट्स है।
  • विदेश आने वाले लोग मुम्बई के ताजहोटल में ठहरना पसंद करते है।
  • मुम्बई के ताज होटल को एशिया का प्रमुख होटल का दर्जा दिया गया है।
  • ताजहोटल का निर्माण Times of india के संपादक के कहने पर हुआ था उन्होंने महसूस किया कि मुम्बई के समीप एक होटल की जरूरत है।
  • 26/11/2008 में ताजमहल होटल में आतंकी हमला हुआ था जिसमे होटल की काफी क्षति हुई थी।
  • ताजहोटल में आतंकी हमले के बाद लगभग 40 मिलियन डॉलर लगने के बाद होटल दुबारा सही सलामत खड़ा हो गया।
  • आतंकी हमले के बाद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा पहले व्यक्ति थे जो ताजहोटल में ठहरे हुए थे।

FAQ

Q : ताज होटल कहाँ है?

Ans : ताज होटल मुंबई की कोलाबा नमक जगह पर स्थित है जो कि गेटवे ऑफ़ इंडिया के पास है।

Q : ताज होटल का निर्माण कब हुआ था?

Ans : ताज होटल का निर्माण 1903 में हुआ था।

Q : ताज होटल को किसने बनाया था?

Ans : ताज होटल को जमशेदजी टाटा ने बनवाया था।

Q : ताज होटल की चाय की कीमत क्या है?

Ans : ताज होटल में एक कप चाय की कीमत ₹400 रुपए से लेकर ₹800 के बीच है

Q : वर्तमान में ताज होटल का मालिक कौन है?

Ans : वर्तमान में ताज होटल का मालिक रतन टाटा जी है जो जमशेदजी टाटा के बेटे है।

Q : ताज होटल में कितने कमरे है?

Ans : ताजहोटल में कुल 560 कमरे और 44 स्वीट्स है?

अब तो आप समझ गए होंगे कि ताज होटल का मालिक कौन है (Taj Hotel Kiska Hai), ताजहोटल का 1 महीने की कमाई कितनी है, इसमे एक वेटर की सैलरी कितनी होती है आदि जानकारी इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment