close button

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें | SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

दोस्तों अगर आप SBI बैंक का खाता धारक है और आप जानना चाहते है की स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें तो यह पोस्ट आपके लिए है इस लेख में आपको स्टेप बाई स्टेप SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

आज के डिजिटल युग में अभी भी बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अपने एसबीआई खाता बैलेंस को जानने के लिए बैंक जाना पड़ता है और बैक में लम्बी लाईन से गुजरना पड़ता है तब जाकर कही अकाउंट के बैलेंस का पता चलता है लेकिन आपको बता दूँ अगर आप किसी भी तरह के मोबाइल को इस्तेमाल करते है। 

अपने मोबाइल फोन से आप अपने एसबीआई खाते है बैलेंस चेक कर सकते है लेकिन इससे पहले आपके फोन में बैंक अकाउंट से लिंक वही सिम कार्ड होना चाहिए उसके बाद आप कुछ से सेकंड में SBI Bank Balance Check पर पाएंगे। 

तो आइये इस लेख में हम आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें इसके बारे में 3 तरीका बताएँगे आपको जो तरीका सरल लगे उसे फॉलो करके अपना एसबीआई बैंक बैलेंस चेक कर सकते है।

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें

SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

अगर आप इन्टरनेट पर SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare सर्च करें तो आपको कई सारे रिजल्ट देखने को मिलेंगे जिसमे कुछ तरीके काम करते है तो कुछ नहीं लेकिन इस लेख में हम आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस चेक करने का 4 आसान तरीका बताएँगे आपको जो तरीका आसन लगे उसे फॉलो करके अपने एसबीआई खाते है बैलेंस चेक कर पाएंगे।

1. Miss Call करके SBI Account का बैलेंस चेक कैसे करें 

मिस्ड कॉल करके स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस चेक करने का तरीका आप किसी भी फोन में कर सकते है चाहे वह स्मार्टफोन हो यह कीपैड फोन आप एक मिस्ड कॉल करके अपने खाते का बैलेंस जान सकते है लेकिन इससे पहले अपने फोन में एसबी आई खाते लिंक मोबाइल नंबर होना जरुरी है,  उसके बाद आपको स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाना होगा उसके बाद आप एक मिस्ड कॉल देकर बैंक बैलेंस जानने का बैंकिंग सर्विस शुरू शुरू कर पाएंगे। 

Miss Call बैंकिंग सर्विस शुरू करना है

  • मिस्ड कॉल सर्विस शुरू करने के लिए आपको अपने फोन में Messaging ऐप को ओपन करना होगा ।
  • अब मैसेज भेजने के लिए प्लस (+) के आइकॉन पर क्लिक करें। 
  • उसके बाद निचे Text message के ऑप्शन में REG<SPACE>Account Number लिखकर ऊपर Recipient के ऑप्शन में 07208933148 इस नंबर पर मिसेज सेंड करें। 
SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare
  • कुछ सेकंड में आपके पास एक मैसेज आएंगे जिसमे बताया जायेंगा की आपके मोबाइल नंबर पर Miss Call Banking Service शुरू कर दिया गया है।

Miss Call करने SBI Account का बैलेंस चेक करने वाला नंबर

ऊपर बताये गये स्टेप को फॉलो करके अगर आपने Miss Call Banking Service शुरू कर लिया है तो Miss Call करने SBI Account का बैलेंस चेक करना है जानने के लिए निचे बताये गये तरीके को फॉलो करें। 

Step-1. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में डायलपैड पर जाएँ वहां 09223766666 इस नंबर पर अपने एसबीआई से लिंक मोबाइल नंबर से कॉल करना है। 

SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

Step-2. कुछ ही सकेंड में कॉल ऑटोमैटिक कट हो जायेगा और आपके फोन पर एक मैसेज आयेगा इस मैसेज में आपके एसबीआई अकाउंट में कितना रूपए है इससे जुडी जानकारी दिया जायेगा।

2. ATM Card से SBI Bank Account का Balance चेक कैसे करें 

अगर आप डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड से ATM मशीन में जाकर पैसे चेक करना चाहते है तो तो बहुत ही आसान अगर आपके आस पास कोई ATM मशीन है तो उसके सहारे आप स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस चेक कर सकते है इसके बारे में जानने के निचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. ATM मशीन में अपना डेबिट कार्ड डालें।

Step-2. उसके बाद आपसे आपसे पिन पूछा जायेंगा आपको 4 अंको वाला पिन दर्ज करके Press Here के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Step-3. अब आपके सामने तीन ऑप्शन दिखाई देंगे Credit, Current, Saving आपको सेविंग वाला ऑप्शन चुनना है।

Step-4. इसके बाद आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देने लगेंगे आपको BALANCE INQ वाले बटन पर प्रेस करना है।

Step-5. बटन प्रेस करने के बाद आपके अकाउंट में जितने भी रूपये होंगे आपको दिख जायेगा।

Note :- अलग अलग तरह के ATM माशिन में पैसे निकालने और चेक करना का फँसन में बदलाव हो सकता है आप जो भी एक्टिविटी करें ध्यान से और पढ़कर करें।

3. YONO SBI App से बैंक बैलेंस चेक कैसे करें 

एसबीआई अपने नए सभी कस्टमर को यूनो एसबीऐप का स्पोर्ट दे रही है यूनो एसबीआई ऐप से आप लेंनदेन, एटीएम कार्ड अप्लाई, बैंक बैलेंस चेक आदि सुविधा प्रधान किया है अगर आपको YONO SBI App से बैंक बैलेंस चेक करना है निचे बताएं गये स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. अगर आप पहले से यूनो एसबीआई ऐप को यूज नहीं करते है तो आपको प्ले स्टोर से YONO SBI App को इनस्टॉल कर लेना है

Step-2. इसके बाद रजिस्ट्रैशन करना होगा और आपको Username और Password बना लेना है। 

Step-3. उसके बाद MPIN या Username या Password डालकर YONO SBI में लॉग इन हो जाएँ। 

SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

Step-4. अब आपके सामने कई सारे ऑप्शन दिखाई देंगे लेकिन आपको View Balance वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare

Step-5. क्लिक करते ही आपके अकाउंट में जितने में पैसे होंगे सभी स्क्रीन पर दिख जायेंगे।

SBI Bank Account Balance Kaise Check Kare (Video)

FAQ

Q : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया अकाउंट बैलेंस चेक करने का टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans : टोल फ्री नंबर 09223766666 है इस पर कॉल करके अप अपने खाते में मौजूद बैलेंस जान सकते है।

Q : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का टोल फ्री नंबर क्या है?

Ans : एसबीआई कस्टमर केयर के पास किसी सुझाब या शिकायत के टोल फ्री नंबर 1800 11 22 11 है इस पर कॉल करके आप किसी भी तरह का के समस्या का समधान करा सकते है।

Q : स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में मिस्ड कॉल सर्विस शुरू करने वाला नम्बर कौन सा है?

Ans : एसबीआई में मिस्ड कॉल का सर्विस शुरू करने के लिए आपको मैसेज में REG<SPACE>Account Number लिखकर 07208933148 पर मिसेज भेजना होगा।

Conclusion

बहुत सारे लोग जिनका खाता स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया में है वह जानना चाहते है की मोबाइल से स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का बैलेंस कैसे चेक करें इस लेख में इसके बारें में काफी अच्छी तरह से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment