close button

SSC Full Form | SSC क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें 2022 में

आज आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताएँगे की SSC Full Form क्या होता है और SSC की तैयारी कैसे करें इससे जुड़ी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम जानेगे वर्तमान समय में हर नवयुवक सरकारी नौकरी पाना चाहता है लेकिन आज  बेरोज़गारी बढ़ने के कारण नौकरी काफी कम लोगो को मिल रही है दूसरी ओर सरकारी नौकरियों में  कम्पोटीसन बढती ही जा रही है।

हर कोई एक अच्छा सरकारी नौकरी पाना चाहता है जिससे उसकी आगे की जीवन ख़ुशी प्रुवाक कट सकें सबसे पहले सरकारी जॉब में SSC का नाम पहले आता है आपके अक्सर सुना होगा एसएससी की हर साल ग्रुप B और ग्रुप C में नौकरी के लिए भकेंसी निकलता है एसएससी  10वी से लेकर स्नातक तक विद्याथियो के लिए भकेंसी निकलता है।

SSC केंद्र सरकार के मंत्रालय द्वारा नियुक्त किया जाता है इनका सिलेक्शन ग्रुप बी और ग्रुप सी के कर्मचारी को सलेक्शन करता है एसएससी की भर्तीया हर साल होती है SSC भारत सरकार के अंतर्गत एक ऐसा Organization होता है जिसमे हर साल विभिन्न प्रकार के डिपार्टमेंट्स में भर्ती की जाती हैं इन भर्तियों के के लिए अलग-अलग प्रकार के परीक्षा देने पड़ता है।

जो योग्यता के अनुसार रहते है ये परीक्षा जैसे कि CGL, CHSL, JEE, JHT या MTS जैसे जो हिंदी ट्रांसलेटर की जो भर्ती होती है वो अलग-अलग डिपार्टमेंट में होती है अगर आप सेंट्रल गवर्मेंट में अंतर्गत में आप अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी लेना चाहते है।

तो इसके लिए हमे कौन सा परीक्षा देने होते है इस पोस्ट में जानेंगे इसके अलावा SSC Full form क्या है और SSC की तैयारी कैसे करें आदि जानकारी इस पोस्ट में जानने को मिलेगा।

SSC क्या होता है – SSC Meaning in Hindi

SSC एक ऐसा विभाग है जिससे हर साल लाखों छात्रों को रोजगार यानी सरकारी नौकरी मिलती है SSC केंद्र सरकार के मंत्रालय द्वारा नियुक्त किया जाता है अगर कोई भी भी छात्र सरकारी नौकरी में रुचि रखता है तो बहुत लोगो की पहली पसंद SSC ही रहती है इसमें कई प्रकार के परीक्षा कराए जाते है जिससे सभी विद्यार्थी इस परीक्षा को दे सकते है और अपनी मन चाहे नौकरी ले सकते है।

SSC Full Form क्या होता है 

अगर आप SSC करने का मन बना लिए है तो आपको  SSC full form जानना बहुत जरूरी है क्योंकि आप आप कोई भी पढ़ाई पढ़ रहे है तो लोग अक्सर उसका फुल फॉर्म ही पूछते है SSC का फुल फॉर्म Staff Selection Commission होता है इसका अर्थ कर्मचारी चयन आयोग होता है।

आपको बता दे की इस सस्था की स्थापना 4 नवंबर 1975 को हुई थी Staff Selection Commission केंद्र सरकार के अधीन कार्य करती है इसमें नौकरी के लिए चुने गए लोगो को केंद्र सरकार के मंत्रालय द्वारा नियुक्त करता है इनका सिलेक्शन Group B और Group C के कर्मचारी रूप में सलेक्शन करता है।

इस संसथान का मेन Headquarters नई दिल्ली में है यह भारत के प्रमुख परीक्षाओ में से एक है एसएससी के लिए हर वर्ष लाखों के मात्रा में अवदन देये जाते है लेकिन उनमे कुछ ही लोग जो  SSC (Staff Selection Commission) अच्छी तैयारी किये होते है उनका रंक अधिक उठता है।

SSC Ka Full Form – Staff  Selection Commission

SSC की तैयारी कौन कर सकता है

आपको बता दूँ वैसे सारे विद्यार्थी जो 10th का परीक्षा पास कर चुके है या फिर जिन्होंने (Graduation) स्नातक पूरा कर लिए हो जैसे कि हमने पहले ही बताया है कि एसएससी में बहुत प्रकार के वकेन्सी आती है जो भी छात्र अपनी योग्यता के अनुसार उस वकेन्सी का अप्लाई करते है।

उसके बाद परीक्षा पास करने के बाद नौकरी पा सकते है अगर कोई छात्र 10th पास है तो उसके लिए एसएससी MTS परीक्षा होता है अगर कोई छात्र 12th पास है उसके लिए एसएससी CHSL का परीक्षा होता है ओर अगर कोई छात्र स्नातक (Graduation) पास है तो उसके लिए एसएससी CGL का परीक्षा होता है इसी तरह से अनेकों परीक्षा एसएससी के अंतर्गत होते है।

SSC में कौन-कौन से एग्जाम होते है 

आइये अब आपको आपको हम बताते है की एसएससी के अंतर्गत कौन कौन से परीक्षा आयोजित किये जाते है इसके बारे में निचे बताया गया है।

  1. SSC Combined Graduate Level Exam(CGL)
  2. SSC Combined Higher Secondary Level Exam(CHSL)
  3. Junior Engineer
  4. Junior Hindi Translator
  5. SSC Multitasking
  6. Central Police Organization
  7. Stenographer

1. SSC CGL 

यह परीक्षा एसएससी द्वारा कराइ जाने वाली सबसे लोकप्रिय परीक्षाओ में से एक है इस एग्जाम में सामिल होने के लिए आपका स्नातक पूरी होना चाहिए यह एग्जाम हर वर्ष आयोजित किया जाता है यह एग्जाम केंद्र सरकार के Group B और Group C के तकनिकी पदों के लिए भर्ती की जाती है आपको बता दे की सीबीआई आइकॉन टैक्स डिपार्टमेंट और फ़ूड डिपार्टमेंट जैसे और भी विभागों के लिए एसएससी सीजीएल परीक्षा होता है।

2. SSC CHSL

इस परीक्षा में कम से कम आप 12वी पास होनी चाहिए यह परीक्षा UDC, POSTAL ASSISTANCE जैसे क्लर्क तथा LDC नौकरी में कर्मचारी की भर्ती के लिए होता है।

3. SSC CPO

यह एग्जाम DELHI POLICEM CISF, BSF, ITBP, CAPF जैसे और भी पुलिस संगठन कल इए SI और ASI के पद के लिए भर्ती के लिए होते है इस परीक्षा में आयोजित होने के लिए आपको ग्रेजुएट होना जरुरी है।

4. SSC JE

एसएससी जेई में JE का पूरा नाम Junior Engineer होता है ये एग्जाम उन लोगो के लिए है जो इंजीनियरिंग या डिप्लोमा किये है एसएससी जेई के अलग अलग डिपार्टमेंट में जूनियर इंजिनियर की भर्ती होती है।

5. SSC MTS

यह परीक्षा केन्द्रीय सरकारी विभागों के निचले स्थर के विभिन्न प्रकार के कार्यो के लिए भर्ती ली जाती है MTS परीक्षा में सामिल होने के लिए आपको 10वी पास होना अनिवार्य है।

6. SSC Stenographer

यह परीक्षा एसएससी में स्टेनोग्राफर की बहाली के लिए करवाती है एक गवर्मेंट स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको 12वी पास होना अनिवार्य है।

SSC परीक्षा में कैसा प्रश्न पूछे जाते है

आपके ये जानना बहुत जरूरी है कि SSC परीक्षा में कैसा प्रशन आते है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एसएससी परीक्षा में अंगेजी, गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान, जेनरल नॉलेज ओर राइजिंग से अधिक्तर प्रश्न पूछे जाते है आपको पता ही है कि SSC में कोई प्रकार के पोस्ट आती है आप जिस पोस्ट के लिए अप्लाई करेंगे तो इस तरह के प्रश्न आपके पोस्ट ओर योग्यता के अनुसार पूछे जाएंगे।

SSC में Graduation Level Exam (SSC, CGL)

आपको मालूम ह की होगा की जो विद्यार्थी स्नातक पूरा के लिए है वह भी इस परीक्षा को दे सकते है लेकिन Graduation पूरी करने वाले छात्रो को 4 स्टेप में परीक्षा होता है।

Tier-1- Computer Based Examinations
Tier-2- Computer Based Examinations
Tier-3- Pen and Paper Mode
Tier-4- Computer proficiency Test/Skill Test

इस परीक्षा में  Tier-1,Tier-2 और Tier-3 सभी छात्रो के लिय देना आवश्यक है लेकिन Tier-4 वह छात्र दे सकते है जिनकी पोस्ट में Computer Typing करना चाहते है।

आइये आपको 3 Tiers में कौन कौन से सब्जेक्ट्स होते है उसके बारे में एक एक करके जानते है।

Tier-1 (Computer Based Examinations)

  • Gerneral intelligence and Reasoning
  • Gerneral Awareness
  • Quantitative Aptitude
  • English Comprehension

Tier-2 (Computer Based Examinations)

  • Quantitative Abilities
  • Statistics
  • Gerneral Study (finance & economics)
  • English language and Comprehension

Tier-3 (Pen and Paper Mode)

  • Pen and Paper Mode

SSC CGL Post Name List

अब आइये आपको बताते है की SSC CGL में कौन कौन से पोस्ट होते है अगर आपका SSC CGLआपका चयन किया जायेगा तो आपको किस तरह के ऑफिसर बनाया जा सकता है इसके लिए हमने एक लिस्ट तैयार किया जिसके माध्यम से आप SSC CGL के अंतर्गत कौन कौन से पोस्ट होते है आप देख सकते है।

  1.  Assistant Audit Officer
  2. Inspector Examiner (CBEC)
  3. Inspector Examiner (CBEC)
  4.  Assistant (MEA)
  5. Central Excise Inspector (CBEC)
  6. Preventive Officer Inspector (CBEC)
  7. Assistant Enforcement Officer (AEO)
  8. Assistant (CVC)
  9. Assistant (AFHQ)
  10. Assistant (Ministry of Railway)
  11.  Assistant (Intelligence Bureau)
  12. Assistant Section Officer (CSS)
  13. Sub Inspectors (CBI)
  14. Assistant (Other Ministries)
  15. Divisional Accountant (CAG)
  16. Inspector (Narcotics)
  17. Assistant (Other Ministries)
  18. Sub Inspectors (NIA)
  19. Statistical Investigator
  20. Inspector (Dept. of Post)
  21. Sub-Inspector (Central Bureau of Narcotics)
  22. Auditor C&AG
  23. Auditor CGDA
  24. Auditor CGA
  25. Tax Assistant CBEC
  26. Tax Assistant CBDT
  27. Accountant/ Junior Accountant Offices under C&AG
  28. Accountant/ Junior Accountant Offices under CGA & others
  29. Senior Secretariat Assistant
  30. Compiler (Registrar General of India)

SSC ऑफिसर कैसे बने

अगर आप SSC में ऑफिसर बनना चाहते है तो आपको कम से कम आपको स्नातक (Graduation) कॉम्प्लीट करनी होगी है इसको किसी भी विषय से स्नातक पूरा कर सकते है साइंस, कामर्स या आर्ट्स किसी से भी कर सकते है ये पूरा करने के बाद बहुत सारी वकेन्सी आती है जिसमे आप अप्लाई करके परीक्षा पास कर लेते है।

आप ऑफिसर बन सकते है इसमें जो  एसएससी CGL का परीक्षा होता है इसके कोई सारी वकेन्सी आती है जैसे, इनकम टैक्स ऑफिसर बनाना चाहते है तो एसएससी CGL का परीक्षा पास करके इनकम टैक्स ऑफिसर बन सकते है या आप CBI ऑफिसर बनना चाहते है तब भी CGL का परीक्षा पास करनी होगी।

SSC की तैयारी कैसे करें

बहुत सारे लोगो को सरकारी नौकरी पाना एक सपना होता है और इस सपने को साकार करने के लिए पढाई करते है लेकिन फिर भी अच्छे से एग्जाम क्लियर नहीं कर पाते है इसलिए आपको एसएससी  की तैयारी कैसे करें इसके बारे बता रहे है।

Time Table (Schedule)

 किसी भी सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको सही ढंग से पढाई करने के लिए एक बेहतरीन Schedule बनाना जरुरी होता है अगर आप अपने पढाई के लिए Schedule नहीं बना पा रहे है तो ये SSC में पास नहीं होने का सबसे बड़ा कारण हो सकता है इसलिए आपको अपने हिसाब से पढाई करने के टाइम टेबल बनाना चाहिए और उसे पूरी इमानदारी से फॉलो करना चाहिए।

SSC में कितनी सैलरी होती है

चलिए अब ये भी जान लेते है कि SSC में कितनी सैलरी मिलती है तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ये पूरी तरह निर्भर करता है कि आप SSC का कौन सा परीक्षा दिए है आपकी पोस्ट कौन सी है अगर आप SSC 10वी पास होने के बाद जॉइन करते है तो आपकी सिलाई लगभग 20 से 22 हजार तक हो सकती है।

अगर आप 12वी पास होने बाद जॉइन होते है आपकी सैलरी लगभग 28 से 30 हजार तक हो सकती है और अगर आप स्नातक पास होने के बाद जॉइन करते  है 40 से 45 हजार तक आपकी सैलरी हो सकती है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि SSC Full Form क्या होता है और SSC की तैयारी कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको त्रिपुरा के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment