close button

सिक्किम की राजधानी क्या है – Sikkim ki rajdhani kya hai

आज इस पोस्ट के मध्ध्यम से आपको बताएँगे की सिक्किम की राजधानी क्या है – Sikkim ki rajdhani kahan hai खुबसूरत पहाड़ो, नदी, झरनों, घने जंगलो और घाटी से साथ सिक्किम उत्तर भारत का एक बहुत ही खुबसूरत राज्य है इस प्रदेश का गठन देश के आजादी के बाद 10 अप्रैल 1975 को हुआ था अंगूठे के आकार के इस प्रदेश के पश्चिम में नेपाल, उत्तर तथा पूर्व में चीनी तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र तथा दक्षिण-पूर्व में भूटान से घिरा हुआ है 

सिक्किम का हिन्दू और बज्रयान बौद्ध धर्म यहाँ का प्रमुख धर्म है यहाँ की आबादी भारत के अन्य राज्य से नियुनतम है तथा क्षेत्रफल के गोवा के बाद सिक्किम दूसरा स्थान है यह प्रदेश अधिक साफ सुथरा होने कारण प्राकृतिक सुन्दरता है में और चार चाँद लग जाता है इसी वजह से यह क्षेत्र भारत का प्रमुख पर्यटन स्थल का केंद्र बन गया है।

सिक्किम का कुल क्षेत्रफल 7096 किमी² है क्षेत्रफल के अनुसार यह देश का 27वां सबसे बड़ा राज्य है साल 2011 के अनुसार प्रदेश की जनसँख्या लगभग 6,10,577 है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का 29वां सबसे बड़ा राज्य है सिक्किम में सर्वाधिक बोली जाने वाली राजकीय भाषा अंग्रेज़ी, भूटिया, गुरूङ, लेपचा, लिंबू, मगर, मुखिया, नेपाल भाषा, राई, शेर्पा, तामाङ सामिल है।

सिक्किम राज्य पर्यटकों के लिए काफी प्रसिद्ध है यहाँ हर साल लाखों लोग देश विदेश से घुमने के लिए आते है अगर आप जानना चाहते है की सिक्किम की राजधानी क्या है – (Capital of Sikkim in hindi) और ओडिशा के प्रमुख पर्यटन स्थल कौन से है आदि जानकारी तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

सिक्किम की राजधानी क्या है

Sikkim ki rajdhani kya hai

भारत के उत्तर-पूर्वी राज्य सिक्किम की राजधानी गंगटोक है और प्रदेश का सबसे बड़ा शहर भी गंगटोक ही है गंगटोक बहुत ही आकर्षक शहर है जो रानीपूल नदी के पश्चिम ओर बसा है जो यहाँ एक बार आता है उसका मोह मोह और बार बार आने का जिज्ञासा करता है सिक्किम की राजधानी गंगटोक को वहां के रहने वाले स्थानीय लोग म गान्तोक (अंग्रेजी: Gangtok) नाम से जानते है यह शहर शिवालिक की पहाड़ियों पर 5500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है।

देश के कम से कम जनसँख्या वाला प्रदेश होने के बावजूद भी सिक्किम प्राकृतिक प्रेमियों के लिए एक जन्नत से बढ़कर है यह प्रान्त ऊतर-पूर्वी भारत का तेजी से विकास करता हुआ राज्य है हिमालयी प्रदेश सिक्किम को उपग्रह डाटा के आधार पर देश में सबसे ज्यादा हरियाली वाला प्रान्त माना गया है कुछ रिसर्च करने के बाद सिक्किम प्रदेश में 47.3% से अधिक क्षेत्र में वन है।

भारत के पूर्वोत्तर भाग में स्थित यह राज्य दक्षिण में बंगाल, दक्षिण पूर्व में भूटान के साथ पश्चिम में नेपाल और चीन के तिब्बत स्थित है अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 6,10,577 है, जनसँख्या घनत्व 86 किमी2 है कुल क्षेत्रफल लगभग 7,096 किमी2 है। 

जिसमे जनसँख्या के हिसाब से सबसे बड़ा जिला पूर्व सिक्किम (जनसँख्या करीब 2,81,293) है सबसे कम जनसँख्या वाला जिला सिक्किम का सबसे छोटा जिला उत्तर सिक्किम जिला (जनसँख्या करीब 43,709) है और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला पश्चिम सिक्किम है जो 1,166 वर्ग किलोमीटर और सबसे छोटा जिला क्षेत्रवार है।

सिक्किम से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

सिक्कित पूर्वतर भारत काबहुत ही खुबसूरत राज्य है आपको बता दे की देश के आजादी के बाद ही सिक्किम राज्य भारत का हिस्सा बना था अंगूठे के आकार का सिक्किम पूरा पर्वतीय क्षेत्र है सिक्किम के बारे में एक से बढ़कर एक रोचक जानकारी मौजूद है अगर आप एक छात्र है और आप अपना जेनरल नॉलेज बढ़ाना चाहते है तो सिक्किम के बारे में कुछ रोचक तथ्य के बारे में जानकारी होना चाहिए।

  • सिक्किम भारत का 22वां राज्य है और इसकी राजधानी गंगटोक है जिसे land of monastery के नाम से भी जाना जाता है और गंगटोक को भारत के खुबसूरत शहरो में से एक माना जाता है यह शहर हिमालयी क्षेत्र में स्थित है।
  • बौध धर्म के लोगो के लिए गंगटोक बहुत ही खास जगह है।
  • दुनिया की तीसरी सबसे ऊँची चोटी कंचनजंघा आपको सिक्किम में देखने को मिलेगी ।
  • सिक्किम देश का उन राज्यों में से एक है जहाँ अधिकांश बर्फ गिरती रहते है।
  • भारत का यह ऐसा राज्य है जहाँ सबसे ज्यादा बाहर देश के लोग रहते है यहाँ के अधिकतर लोग नेपाली है।
  • सिक्किम राज्य में थाका पंटिंग पुरे दुनिया भर में प्रसिद है असल में यह पंटिंग बौध संस्कृति से जुडी है।
  • यह भारत का पहला राज्य है जहाँ मदिर, मस्जिद और चर्च का देखभाल राज्य के मंत्रालय द्वारा किया जाता है।
  • सिक्किम में 570 अधिक प्रकार के पक्षियाँ देखने को मिल जाती है जो कुछ राज्य में देखने को नहीं मिलती है।
  • सिक्किम के अधिकांश लोग खेती पर ही निर्भर है इसके अलावा यहाँ अनेको टूरिस्ट प्लैस होने के वजह से आमदनी का श्रेत बढ़ जाता है।
  • सिक्किम का राष्टीय पशु लाल पांडा है, राष्टीय पक्षी रक्त महूका, राज्य वृक्ष रिडोडेडरोंन, राज्य फुल नोबल आर्किड है।
  • सिक्किम का इतिहास लगभग 350 साल पुराना है।   
  • 2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की आबादी 16 लाख 10 हजार 577 है जिसमे हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 352,662, मुसलमानों की 9,867, इसाई 60,522, सिख 1,868, बौद्ध 167,216, जैन 314, अघोषित 1828 और अन्य लोगो की आबादी 16,300 है।
  • सिक्किम में कुल 4जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला पश्चिम सिक्किम है जो 1,166 वर्ग किलोमीटर है और आबादी के दृष्टि से सबसे बड़ा जिला पूर्व सिक्किम (जनसँख्या करीब 2,81,293) है।

स्क्किम राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

सिक्किम भारत के छोटे राज्यों में एक है जहाँ पर्यटकों को घुमने के लिए बहुत सारे रोमांचक जगह देखने को मिल जाएगी यह राज्य अपने खुबसूरत पहाड़ो, नदियों, झीलों और शहरो के लिए जाना जाता है इसके अलावा सिक्किम भारत के प्रमुख पर्यटन स्थलों में गिना जाता है अगर आपको प्राकृतिक से प्यार है तो आपको यह जगह जरुर पसंद आएगी आइये सिक्किम में प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे में जानते है।

पर्यटन स्थल का नामस्थान का नाम
गंगटोक सिक्किम की राजधानी गंगटोक
युक्सोम पश्चिम सिक्किम जिला
त्सोमो झीलसिक्किम की राजधानी गंगटोक
नाथुला पाससिक्किम
युमथांग घाटीउत्तरी सिक्किम
जूलुक सिक्किम जिला
पेलिंगपच्क्षिमी सिक्किम
रुमटेक मठसिक्किम जिला
लाचेनउत्तर सिक्किम
गुरुडोंगमार झीलउत्तर सिक्किम जिला
लाचुंगउत्तर सिक्किम
रवांगला दक्षिण सिक्किम
कंचनजंगा राष्ट्रीय उद्यानउत्तर सिक्किम जिला, सिक्किम
गोइचा लापश्चिम सिक्किम
अरितार पूर्वी सिक्किम
चोलमू झीलउत्तर सिक्किम
थांगू घाटीउत्तरी सिक्किम
नामचीदक्षिण सिक्किम
गीज़िंगपच्क्षिमी सिक्किम

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

सिक्किम की राजधानी का क्या नाम है?

सिक्किम की राजधानी का नाम गंगटोक है और इस राज्य का सबसे बड़ा शहर गंगटोक ही है।

सिक्किम में कुल कितने जिले है?

सिक्किम में कुल 4 जिले है।

वर्तमान में सिक्किम की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के अनुसार सिक्किम की जनसँख्या करीब 6 लाख 10 हजार 577 है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब आबादी 3 लाख 23 हजार 057 है।

सिक्किम की स्थापना कब हुआ था?

सिक्किम की स्थापना 10 अप्रैल 1975 को हुआ था।

सिक्किम घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

सिक्किम घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

सिक्किम में कौन सी भाषा बोली जाती है?

सिक्किम में मुख्य रूप से राजकीय अंग्रेज़ी बोली जाती है इसके अलावा भूटिया, गुरूङ, लेपचा, लिंबू, मगर, मुखिया, नेपाल भाषा, राई, शेर्पा, तामाङ भी बोली जाती है।

वर्तमान में सिक्किम का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में सिक्किम का मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमंगी (जन्म 05 फ़रवरी 1968) है।

सिक्किम का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

सिक्किम में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध अवयवों, शैलियों और तत्वों से मिलता-जुलता भोजन मिलता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि सिक्किम की राजधानी क्या है – Sikkim ki rajdhani kahan hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको सिक्किम के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Leave a Comment