close button

Signal App किस देश का है तथा इसका मालिक कौन है?

नमस्कार दोस्तो आज के इस शानदार आर्टीकल में आपका स्वागत है अगर आप एक Whatsapp यूजर है तो ये आर्टीकल आपको जरूर पढ़ना चलिए क्योंकि आज के इस पोस्ट में हम जानने वाले है कि Signal App किस देश का है और इसका मालिक कौन है

हाल में सुनने को मिल रहा हैं कि व्हाट्सएप्प पर कुछ नया Policy आने पर व्हाट्सएप्प ने ये अलाउंस किया हैं अब आपका डेटा फेसबुक और इंस्ट्राग्राम पर शेयर किया जाएगा यही उसे अब सब लोग पढ़ और देख सकते है यही सुनने के बाद लोगो मे हड़कंप मच गया हैं कि क्या अब व्हाट्सएप्प सेफ नही है और लोगो ने इसके जैसे दूसरा मैसेजिंग एप्प की तलाश कर रहे है

आप आप भी व्हाट्सएप्प जैसे ऑल्टरनेटिव एप्प की तलाश कर रहे है तो आप सही जगह पर है इस पोस्ट में हम जानेगें Signal App क्या है, Signal App किस देश का है और इसका मालिक कौन है? आदि जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे।

Signal App क्या है?

Signal App Kis Desh ka hai

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि सिग्नल एप्प एक मैसेजिंग एप्लीकेशन है जिसको हम अपने स्मार्टफोन, आईफोन, टैबलेट, लेपटॉप तथा डेक्सटॉप जैसे ओर भी चीजो में इस्तमाल कर सकते है आपकी समझ के लिए बता दे कि 8 फरवरी 2021 को व्हाट्सएप्प ने अपना साल का पहला उपडेट में व्हाट्सअप ने अपना नया Privacy Policy लाया था।

जिसमे कहना था कि आपको उसे Allow करना है नही तो आपका पूरा डेटा डिलीट हो जाएगा उसके बाद लोगो का कहना है कि अब व्हाट्सएप्प पहले जैसे सेफ नही है अब हम अपनी Privacy को सेफ नही कर सकते है इसलिए काफी लोगो की डिमांड आ रही है।

इसलिए हम आपको बता दे कि व्हाट्सएप्प जैसे सेम फीचर वाला हमारे सामने Signal App देखने को मिला है इसमें व्हाट्सएप्प जैसे फीचर भी है चलिए जानते है कि Signal App में क्या-क्या फीचर है 

Signal App Feature

सबसे पहले बात करते है सिग्नल प्राइवेट एप्प आपको इसका फीचर सेम व्हाट्सएप्प जैसे देखने को मिलेगा लेकिन ये नाम से ही पता चलता है कि ये कितना सेफ ओर सिक्योर है ये व्हाट्सएप्प के बाद सबसे अच्छा मेसेजिंग एप्प है।

इसमें जैसे आप पहले व्हाट्सएप्प में अपना नम्बर नंबर वेरीफाई करते थे ठीक वैसे ही इसमे भी वही सब प्रोसेस है अगर आप सिग्नल ऐप्प यूज करने का मूड बना लिया तो आपको सिग्नल ऐप्प के फोचर्स के बारे में जरूर जान लेनी चाहिए।

1. अगर आप चाहे तो सिग्नल एप्प को Default SMS App बना सकते है इससे जो आपके सिम पर मैसेज आते है आप इसी एप्प में रिसिभ कर सकते है ओर यहीं से आप मैसेज भी भेज सकते है।

2. नोटिफिकेशन के ऑप्शन से आप अगर आपके पास ज्यादा मैसेज आते है आपको काम करने में डिस्ट्रप होता है तो इसकी माध्यम से आप नोटिफिकेशन को बंद कर सकते है।

3. पॉलिसी के ऑप्शन से आप सेफ रहने के लिए इस एप्प पर स्क्रीन लॉक लगा सकते है।

4. चैट्स बैकअप से आप चैट का बैकअप सेट कर सकते है ताकि बाद में वक्त आने पर बैकअप रेस्टोर कर सकें।

5. सिग्नल एप्प में बनाये गए ग्रुप को मेम्बर ऐड करने के लिए ग्रुप का लिंक शेयर कर सकते है ओर Qr कोड द्वारा भी ग्रुप जॉइन कर सकते है इसके अलावा सिग्नल एप्प में ढेर सारे ऑप्शन है जो आपको व्हाट्सप्प में देखने को नही मिलेगा आप चाहते है कि सिग्नल एप्प का यूज करना तो आप बिदास कर सकते है।

Signal App किस देश का है?

आपकी जानकरी के लिए बता दे कि सिग्नल एप्प अमेरिकन कंपनी है जो व्हाट्सएप्प को बनाने वाले में एक मेंबर ब्रायन एक्टन भी थे जिन्होंने मार्लिंसपाइक के साथ मिलकर सिगनल मैसेंजर ऐप को डेवलप करना शुरू किया

सिग्नल एप्प को 29 जुलाई 2014 को पूरी दुनिया मे रिलीज़ किया गया ऑफिशियल ही बात करें तो इस एप्लीकेशन को Signal Foundation and Signal Messenger के द्वारा बनाया गया है ओर असंल बात यह है कि यह कंपनी एक NPO (Non Profit Organization) के रूप में काम करती  है

यानी यह कंपनी किसी भी फायदे के लिए काम नही करती है ओर ये कंपनी केवल डोनेसन पर चलती है जब ये कंपनी प्रॉफिट के लिए काम नही करती तो डेटा क्यों बेचेगी इसलिए हम कह सकते है कि सिग्नल एप्प सेफ है इसे बिंदास यूज कर सकते है।

Signal App का मालिक कौन है?

सिग्नल ऐप्प नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइजेशन कंपनी है जिसका मतलब की यह कंपनी अपने फायदे के लिए काम नही करती है बल्कि यूजर्स को ध्यान में रखकर उन्हें फ्री सर्विस देती है और इस कंपनी की कमाई ज्यादेतर भलाई और गरीबो की सहायता में लगाई जाती है।

अब आपके मन मे ये सवाल होगा कि आखिर सिग्नल ऐप्प का मालिक कौन है तो बात दे कि Signal App का मालिक कोई व्यक्ति नही है जैसे कि हमनें पहले ही बताया था कि व्हाट्सएप्प को बनाने वाले में एक मेंबर ब्रायन एक्टन जिन्होंने मार्लिंसपाइक(Moxie Marlinspike) के साथ मिलकर सिगनल मैसेंजर ऐप्प को बनाया था वही आज के समय मे इस कंपनी के CEO के रूप में है।

Signal App Download कैसे करें?

जबसे दुनिया के सबसे अमीर आदमी Elon Musk ने ट्विटर पर ट्वीट किया है कि सिग्नल यूज करें तब से प्लेस्टोर पर बढ़ सी आ गयी है प्लेस्टोर पर लगभग 50 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड मिले है और इसका रेटिंग 4.5 का मिला है

बल्कि ये एप्पस्टोर नंबर वन पे चल रहा है चलिए अब जान लेते है कि Signal App को डाउनलोड करके यूज कैसे करें ये जानने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले playstore जाना है और सर्च के आइकॉन पर क्लिक करके Signal App लिखकर सर्च करना है।

स्टेप-2 सबसे ऊपर वाले ऐप्प को डाउनलोड करके अपने इनस्टॉल करना है फिर ओपन करना है।

Signal App पर Account कैसे बनाये?

सिग्नल ऐप्प पर एकाउंट बनाना बहुत ही आसान काम है अगर अपने व्हाट्सएप्प यूज किया है तो सेम उसी के जैसे सिग्नल ऐप्प में भी एकाउंट बनाया जाता है सिग्नल ऐप्प पर एकाउंट बनाने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने मोबाइल सिग्नल एप्प को ओपन कर ले उसके बाद इसका पॉलिसी पढ़ सकते है ओर फिर Continue पर क्लिक करे।

स्टेप-2 व्हाट्सएप्प की भांति इसमे भी अपना मोबाइल नंबर डालकर नेक्स्ट पर क्लिक कर देना आपके मोबाइल पर एक OTP आ जाएगा जिसे ऑटोमैटिक डिडेक्ट कर लेगा।

स्टेप-3 फिर आप अपना फर्स्ट ओर लास्ट नेम लिखना है चाहे तो आप अपना प्रोफाइल फोटो यही से लगा सकते इसके लिए आपको कैमरा के आइकॉन पर क्लिक करके लगा साकते है फिर आपको अपने मन से 4 अंक का पिन चुनना है और दुबारा डालना है।

स्टेप-4 अब आपका सिग्नल एप्प चालू हो गया है अब आप व्हाट्सएप्प की तरह इसे भी यूज कर सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Signal App किस देश का है और इसका मालिक कौन है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment