close button

Samsung कंपनी किस देश की है इसका मालिक कौन है

दोस्तो क्या आप जानते है कि Samsung कंपनी किस देश की है तथा इसका मालिक कौन है अगर नह जानते तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े क्योंकि आज हम Samsung कंपनी के बारे में पूरी जानकारी जानने वाले है जो सायद आपको पता न हो दुनिया मे बहुत सारी इलेक्ट्रोनिक कंपनियां है जो अपने जगह पर है।

लेकिन आज के समय मे सैमसंग एक बेहतरीन ब्रांड बन चुका है जो वर्तमान समय मे कई प्रकार के इलेक्ट्रोनिक प्रोडक्ट बनाती है जो हमे सभी मार्केट में देखने को मिलता है भले ही इसके प्रोडक्ट का दम बाकी कंपनियों से थोड़े महंगे होते है लेकिन सैमसंग कंपनी के सभी प्रोडक्ट काफी मजबूत और टिकाऊ होते है।

अगर हम भारत की बात करें सबसे ज्यादा यहां पर Samsung Mobile काफी मसहूर है जिससे सबसे ज्यादा भारत मे सैमसंग का मोबाइल सेलिंग होते है ये इसलिए कि सैमसंग कंपनी अपने ग्राहक को अच्छी क्वालिटी में प्रोडक्ट देकर उनके विश्वास को जीत लिया है।

इतना ही नही आपको जानकर हैरानी होगी की वर्तमान में Samsung Mobile की Manufacturing भारत मे ही किया जा रहा है जो भारतीय लोगो को ओर सैमसंग कंपनी पर विश्वास दिलाता है दुनिया के सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी में Apple कंपनी के बाद दूसरा कंपनी Samsung ही है आपकी जानकरी के लिए बता दे कि पूरे दुनिया मे 75+ देशो में सैमसंग के प्रोडक्ट Export किये जाते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी बड़ी Samsung कंपनी किस देश की है तथा इसका मालिक कौन है इससे जुड़ी ओर भी जानकारी लेने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ना पढ़ेगा बढ़ें ही आसान शब्दो मे सैमसंग कंपनी के बरें में बताया गया है।

Samsung कंपनी किस देश की है

Samsung company ka malik koun hai

Samsung एक South Corian मल्टीनेशनल कंपनी हैं इसकी शुरुआत कोरिया में हुआ था आपको बता दे कि जिस प्रकार भारत के सबसे बड़ी कंपनी रिलेंस को कहाँ जाता है ठीक उसी प्रकार Samsung साउथ कोरिया का सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है।

सैमसंग कंपनी का मुख्यालय साउथ कोरिया की राजधानी सीओन में है वर्तमान समय मे भले ही सैमसंग की ब्रांच कई देशों में उपस्थित है लेकिन इसका प्रमुख मुख्यालय Daegu, Japanese Korea में हैं।

Samsung कंपनी का मालिक कौन है

Samsung कंपनी का मालिक का नाम Lee Byung Chul है जो एक साउथ कोरियन है और इनका जन्म भी 12 फरवरी 1910 को Uiryeong-gun साउथ कोरिया में हुआ था इन्होंने 1938 में फल बेचकर इस कंपनी की नींव रखी थी उसके बाद सैमसंग कंपनी दिन प्रतिदिन विकसित हो रही थी बाद में इसमे कोइ सारे Services प्रोवाइड कराया गया जैसे- Security, Treding, Insurance आदि।

सैमसंग कंपनी ने पहली बार 1960 मे इलेक्ट्रिक समान बनाने की शुरुआत किया 1980 में पहली बार सैमसंग कंपनी में मेमोरी कार्ड बनाने की शुरुआत किया जिससे इस कंपनी को काफी ज्यादा मुनाफा हुआ कंपनी तर्राकि कर रही थी

तभी 19 नवंबर 1987 को Lee Byung-Chul की मृत्यु हो गयी उसके बाद Samsung कंपनी को उनके परिवार वाले चला रहे है इनमें किसी एक को Samsung कंपनी का मालिक नही कहाँ जा सकता है।

Samsung कंपनी का इतिहास 

सैमसंग कंपनी की शुरुआत नूडल बनाने का प्रोडक्ट मछली और आटा दूसरे देशों में भेजने के साथ हुई इसके बाद जैसा कि हमे पता है कि पहली बार सैमसंग कंपनी ने 1970 में Electronics समान बनाने की शुरुआत किया ओर सबसे पहला प्रोडक्ट Black ओर White टीवी बनाया जो मार्केट में काफी जोरो शोरो से मांग थी यह सभी बातें 1970 की है अब सैमसंग कंपनी का काफी ज्यादा मार्केट में डिमांड हो गया था।

फिर सैमसंग कंपनी ने एक नई चाल चली और Samsung Ac, Frize, Mirror आदि प्रोडक्ट की निर्माण में जुट गई यह सभी प्रोडक्ट बहुत लोगो ने पसंद किया अब धीरे-धीरे तकनीकी दौर शुरू हो रहा था तभी सैमसंग कंपनी ने 1980 में मोबाइल फोन, मेमोरी कार्ड ओर कंप्यूटर पार्ट्स बनानें में जुट गई ओर महारत हासिल की है। 

तब से लेकर आज तक यह कंपनी तर्राकि की सीढ़ियां चढ़ती जा रही है आज के तकनीकी समय मे किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट हो मोबाइल, टीवी, लेपटॉप, फ्रिज, ऐसी आदि सामानों में इनका समान काफी हेवी ओर टिकाऊ माना जाता है।

Samsung कंपनी का सबसे पहला मोबाइल कौन है

सैमसंग कंपनी का पहला मोबाइल फोन SH-100 था जिसको कोरिया में लंच किया गया था इसके कुछ समय बाद SGH-200 यह सैमसंग ब्रांड का पहला फोन था जिसे बाहरी देश यूरोप में सेल किया गया था सैमसंग ने 2010 में Galaxy S की शुरुआत की थी।

जिसमे पहला Super Amoled Display वाला फोन था यह पहली कंपनी थी जिसमे उस समय अमोलेड डिस्प्ले वाला फोन निर्माण किया था फिर 2019 में S10 ओर 2020 में S20 फोन मार्केट में आया जो काफी पसंद किया जा रहा है यह लेटेस्ट फोन 5G Supported है।

भारत में सैमसंग की मौजूदगी

सैमसंग कंपनी ने भारत मे 1995 में भारत के श्रीपेरंबदूर में अपना प्लांट लगाया था ओर यही से अपना बिजनेस का भारत मे प्रारंभ किया लेकिन वर्ष 2007 भारत मे अपनी समान बेचने की शुरुआत की सैमसंग अपनी कंपनी की नींव मजबूत रखने के लिए ओर ग्राहकों का विश्वास जितने के लिए 1.5 लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट्स तथा 3000+ कस्टमर सर्विस पॉइंट भी खोलें गए है।

अपने कस्टमर को अच्छी सुविधा देने के लिए 2016 में 535 नंबर की Van को रखा जैसे कि आप जानते ही होंगे कि उत्तरप्रदेश के नोएडा शहर में दुनिया का सबसे बड़ी सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री की शुरुआत किया गया था।

जिसका उद्घाटन भारत के प्रधानमंत्री श्रीनरेंद्र मोदी जी ने कोरिया के राष्ट्रपति के साथ किया था यह हमारे लिए गर्व की बात है इस फैक्ट्री में सैमसंग की S तथा Note Series के सभी फोन बनाये जाते है और अलग-अलग देशो में export किये जाते है।

Samsung कंपनी के प्रोडक्ट्स

अगर हम सैमसंग कंपनी कितने प्रकार का सामान निर्यात करती है इसके बारे में बात करें तो हम आपको बता दे कि यह सैकड़ो प्रकार के प्रोडक्ट बनाती है और बेचती भी है जैसे- Mobile, Laptop, Computer, Monitor, Led, Lcd, Powerbank, Home Theater, Refrigerator, Coolar, Ac, Washing Machine, Memory आदि प्रोडक्ट मार्केट में उपस्थित है।

FAQ

Q : Samsung Company Ka Malik Kaun Hai?

Ans : Lee Byung Chul

Q : Samsung Kaha Ki Company Hai?

Ans : South Corian (साउथ कोरियन)

Q : सैमसंग का सबसे महंगा फोन कौन सा है?

Ans : सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड (Galaxy Z Fold3 5G) कीमत करीब 1,50,000 रुपये है।₹1,39,999₹1,39,999₹1,39,999

Q : सैमसंग का सबसे सस्ता एंड्राइड फोन कौन सा है?

Ans : Samsung Galaxy M01 Core कीमत करीब 6,000 रुपये है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Samsung कंपनी किस देश की है तथा Samsung कंपनी का मालिक कौन है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts – 

Leave a Comment