close button

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है

दोस्तों आज आपको हम बताएंगे कि दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है परमाणु बम कितने खतरनाक होते है इसका उदाहरण सन 1945 में पूरा विश्व ने देखा था उसके बाद पूरे दुनिया मे परमाणु हथियार बनाने की खोज होने लगी इसका नतीजा ये हुआ कि वर्तमान में पूरी दुनिया मे लगभग 16 हजार से भी अधिक परमाणु मौजूद है।

दुनिया में 9 देश ऐसे है जिनके पास सबसे ज्यादे परमाणु हथियार है जो अगर चाहे तो पूरा दुनिया ख़त्म कर सकते है और उन 9 देशो में मैं बात कर रहा हु जो की परमाणु हथियार रखते है क्या आप जानते है की सबसे ज्यादा परमाणु हथियार किस देश के पास है और कौन देश है जो भारत के साथ हमेशा रहेगा आइये जानते है कि दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है।

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है

duniya mein sabse jyada parmanu bam kiske paas hai

जैसा कि आपको मालूम है कि दुनिया मे 9 ही ऐसे देश है जिनके पास परमाणु हथियार मौजूद है जसमे चीन, भारत, अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस, पाकिस्तान, इजरायल और उत्तर कोरिया सामिल है अंतरराष्ट्रीय स्तर में देश के हथियारों पर नजर रखने वाली संस्था Sipri के अनुमान से 2019 के शुरुआत में दुनिया मे परमाणु हथियारों की संख्या में कमी हुई है।

13,865 थी भले ही दुनिया मे सभी देश परमाणु हथियार बनाने में जुटी है लेकिन अब उनकी संख्या लगातार घट रही है एक साल पहले की परमाणु हथियारों की संख्या में 600 परमाणु हथियार घट गई है इसका विशेष के कारण है अमेरिका और रूस के बीच संधि इस संधि के दौरान दोनों देशो में अपने अपने परमाणु हथियार हटाये है इसी कारण परमाणु हथियारों में कमी आयी है आइये अब जानते है कि दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु हथियार किस देश के पास है।

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु हथियार – रूस

दुनिया भर में सबसे ज्यादा परमाणु बम रूस के पास है 1949 में सबसे पहली बार परमाणु परीक्षण करने के बाद SIPRI के रिपोर्ट के अनुसार रूस के पास लगभग 6500 परमाणु हथियार है जिसमे से 1600 परमाणु हथियारों को अलग अलग देशो में तैनात किया है 4,497 बम रिजर्व में रखे गए हैं और बाकी हथियार को नष्ट कर दिया गया है।

2. अमेरिका

इस लिस्ट के अनुसार दूसरे नंबर पर अमेरिका का नाम है पिछले कुछ सालों में अमरिका ने परमाणु हथियारों में कुछ कमी लाया है इसके बावजूद भी अमेरिका के पास कुल लगभग 6,185 परमाणु हथियार है।

3. फ्रांस

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम करने वाले देश की सूची में फ्रांस के नाम तीसरे नंबर पर है इसके पास परमाणु हथियारों की संख्या 300 के आसपास है इसके लगभग 200 परमाणु हथियारो को तैनात किया हुआ है।

4. चाइना

चौथे नम्बर पर है दुनिया का सबसे बड़ी थल सेना वाला देश चाइना है जिसके पास लगभग 250 परमाणु बम मौजूद है चीन में सन 1964 में सबसे पहला परमाणु परीक्षण किया था।

5. ब्रिटेन

पूरी दुनिया पर राज करने वाले ब्रिटेन के पास करीब 225 परमाणु हथियार मौजूद है बब्रिटेन में अपना पहला परमाणु परीक्षण 1952 में किया था ब्रिटेन से करीब 120 परमाणु बम अपने दुश्मनों की पर तैनात कर रखा है।

6. पाकिस्तान

इस लिस्ट में पाकिस्तान का नाम छठे नंबर पर है अमेरिका और अन्य देशों के बार बार चेतावनी देने के बाद भी पाकिस्तान ने अपने परमाणु जकिरे में लगातार बढ़ोतरी किया है वर्तमान समय मे पाकिस्तान के पास 150-160 परमाणु हथियार मौजूद है।

7. भारत

इस लिस्ट के अनुसार 7वें नंबर पर भारत का नाम आता है सन 1974 में पहली और 1998 में दूसरी बार परमाणु परिक्षण करने वाले भारत के पास परमाणु हथियार के जकिरे में पिछले साल 10 और हथियार जुड़े है Sipri Yearbook रिपोर्ट के अनुसार 2020 के शुरुआत में भारत के पास 130-140 परमाणु हथियार थे और एक साल पहले यानि 2019 के अंतिम महीने में 120 से 120 बताई गई थी।

8. इस्राएल

इस लिस्ट में आठवें नंबर पर इस्लायल का नाम आता है अपने चारों ओर दुश्मनों से घिरे इस्राएल के पास लगभग 80 परमाणु बम है 1948 से लेकर 1973 तक तीन बार अरब देशों से युद्ध कर चुके इस्राएल से जड़ी जानकारी बहुत कम ही सार्वजनिक रूप उपस्थित है।

9. उत्तर कोरिया

इस लिस्ट के मुताबिक 9वें नंबर पर उत्तर कोरिया है पाकिस्तान के वैज्ञानिक अब्दुल कादिर खान की मदद से परमाणु तकनीक हासिल करने वाले उत्तर कोरिया के पास 20-30 परमाणु हथियार होंगे जैसा कि आपको मालूम होगा कि उत्तर कोरिया में मीडिया और सोशल मीडिया दोनों बैन है इसलिए ऊतर कोरिया में हो रहे गतिविधियों को सही ढंग से बहुत कम लोगो को ही पता है।

दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किस देश के पास है सूची

आइये विश्व मे सबसे ज्यादा परमाणु हथियार किसके पास है उसका सूची देखते है।

क्र०देश का नामपरमाणु हथियारों की संख्या
1.रूस6500
2.अमेरिका6185
3.फ्रांस200
4.चाइना250
5.ब्रिटेन225
6.पाकिस्तान150-160
7.भारत130-140
8.इस्लायल80
9.उत्तर कोरिया20-30

अब तो आप समझ गए होंगे कि दुनिया मे सबसे ज्यादा परमाणु बम किसके पास है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment