close button

RI Full Form in Police Department Hindi | जानिए आरआई फुल फॉर्म क्या होता है

RI Full Form in Police Department Hindi : अगर आप जानना चाहते है की RI Full Form क्या होता है तो इस पोस्ट पर अंत तक तक बने रहे है RI का पोस्ट एक पुलिस विभाग का पोस्ट होता है अगर आप पुलिस पुलिस विभाग में जाने के लिए तैयारी में लगे रहते है।

तो आपको पहले पता होना चाहिए की RI Full Form in Police Department in Hindi क्या होता है अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो आइये आपको RI Full Form से जुडी जानकारी देने वाले है 

RI Full Form in Police Department Hindi

ri full form in hindi

पुलिस डिपार्टमेंट में आरआई का फुल फॉर्म “Reserve Inspector” होता है, इसका हिंदी मतलब “रिज़र्व निरीक्षक” होता है यह पद हमारे देश के डिपार्टमेंट में एक पद होता है जो रिज़र्व इंस्पेक्टर मुख्यत्वे रिज़र्व ऑफिस में काम करते है इनका मुख्य कार्य जिले के पूरे बल के उपकरणों और अनुशासन सामान्य प्रबंधन से जुड़े मामले को देखना समाधान करना होता है।

RI का फुल फॉर्म अन्य क्षेत्र में 

पुलिस डिपार्टमेंट के क्षेत्र के आरआई का फुल फ़ॉर्म आप जान गए होंगे लेकिन अब अन्य क्षेत्र में जैसे, Medical, Land, Telecommunication, Softwares आदि में RI Full Form के बारे में जानेंगे इसे जानने के लिए आप नीचे देख सकते है।

Full Form in Medical

Respiratory Index

In Land

Revenue Inspector

In Software

Re-installing, Rollback Info

In Telecommunication

Receiver Induced, Ring Indicator, Ring In

In Computer Technology

Reference Implementation

In Chemistry

Radical Initiator

In Messaging

Rather Interesting, Rambling Irishman, Random Insanity

In Accounts and Finance

Real Interest, Residual Income

In Space Science

Rockwell International

In Database Management

Referential Integrity

In Sports

Rest Interval

In Military and Defence

Radio Intercept, Routing Indicator, Request for Information, Radiation Intensity, Refugees International

अब तो आप समझ गए होंगे कि RI Full Form in Police Department in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment