close button

PWD Full Form and Meaning in Hindi | PWD क्या हैं व इसके कार्य जानिए

PWD Full Form in Hindi : आज इस पोस्ट में हम आपको की PWD क्या होता है, PWD Full Form and Meaning क्या है और इसके क्या क्या कार्य होते हैं इन सभी के बारे में विस्तार प्रुवक जानकारी लेंगे

हम में से कई लोग PWD का नाम अलग-अलग जगहों पर सुनने को मिलता है अगर आप सोशल मीडिया या न्यूज़पेपर पड़ने का शौक रखते है तो अक्सर आपको PWD का नाम देखने को जरूर मिला होगा।

सभी राज्यो में विकास के कार्यो के लिए कई प्रकार के विभाग है जिनमे एक विभाग पीडब्ल्यूडी है अगर आप एक छात्र है और आप अक्सर सरकारी परीक्षाओं देते रहते है तो आपको पता होना चाहिए PWD Full Form and Meaning in Hindi क्या है आइये इन सभी के बारे में जानकारी लेते है

PWD क्या है – PWD Meaning in Hindi

PWD Full Form and Meaning in Hindi

भारत मे प्रत्येक राज्य के लिए विकास के लिए उसके कार्यो को कई विभागों में बंटा गया है उसी में हमे एक विभाग देखने को मिलता है जो पीडब्ल्यूडी का है इस विभाग द्वारा सड़क, बिल्डिंग, पुल आदि को बनाया जाता है पीडब्ल्यूडी राज्य स्तर पर कार्य करता है

ये विभाग हॉस्पिटल, स्कूल, पुल आदि का मरमत का भी कार्य करता है ये पूर्ण रूप से सरकारी विभाग होता है।

PWD Ka Full Form Kya Hai

PWD का दो फुल फॉर्म होता है जिसमें पहला फुल फॉर्म PWD का फुल फॉर्म “PUBLIC WORKS DEPARTMENT” होता है जिसका हिंदी मतलब लोक कल्याण विभाग होता है ओर दूसरा PWD Full Form Persons With Disabilities जिसका मतलब विकलांग आदमी होता है।

PWD FULL FORM – PUBLIC WORKS DEPARTMENT

ये फुल फॉर्म उन सभी लोगो के के लिए है जो शारीरिक रूप से ग्रस्त है जो कुछ कर नही सकते है उनके लिए सरकार द्वारा छूट दिया गया है जिससे वे अपने अपाहिजपन की वजह से पीछे न रह सकें जिसमे होता ये है कि सरकार द्वारा1 उनके एक सर्टीफिकेट दिया जाता है।

जिससे अगर आपका विलंगपन की स्थिति 40% से ज्यादा है तो आपको पढ़ने ओर रहने के लिए विशेष छूट दिया जाता है जिससे आपको किसी भी गोवरमेंट जॉब या किसी भी कॉलेज में विशेष प्रकार की छूट दी जाती है।

पीडब्ल्यूडी का कार्य क्या है

पीडब्ल्यूडी के अंतर्गत कई सारे कार्य होते है जैसे – पानी व्यवस्था, सरकारी बिल्डिंग, रोड निर्माण, पुलों का निर्माण आदि आइये इन सभी के बारे जानते है।

  1. अगर किसी भी शहर/गांव में पाइपलाइन बिछवानी या मरम्मत करवानी हो वो PWD के अन्तर्गत आता है।
  2. आपके शहर/गांव में मौजूद सड़क, स्कूल, अस्पताल आदि चीजो को मरम्मत का जिम्मा पीडब्ल्यूडी के पास होता है।
  3. शहर में बड़ी सड़क या ओवर ब्रिज बनने या फिर रिपेरिंग करवाना पीडब्ल्यूडी के हाथ मे होता है।

PWD में Civil Engineer का क्या काम है

हमें पता है कि इंजीनियरिंग अनेको प्रकार के होते है उदारहरण के तौर पर, Electrical Engineering, Software Hardware Engineering, Mechanical Engineering, Civil Engineering इत्यादि जो इसमे Civil Engineering पद होता है उसका काम सड़क, हवाईअड्डा, बिल्डिंग, पुल, हाइवे इत्यादि जिसे हम Construction कार्य भी कहते है जो Civil Engineer के द्वारा किया जाता है।

PWD Civil Engineer कैसे बने

पीडब्ल्यूडी में सिविल इंजीनियर बनने के लिए आपको 10 ओर 12वी पास होना अनिवार्य है इसके लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी इनमे भी Civil Engineer में दो पद होते है।

  1. Junior Civil Engineer
  2. Senior Civil Engineer

1. Junior Civil Engineer (जूनियर सिविल इंजीनियर) :-

जूनियर सिविल इंजीनियर बनने के लिए आपको 10वी ओर 12वी पास होने चाहिए तथा 12वी में गणित, रासायन शास्त्र ओर भौतिकी में 60% अंक होनी चाहिए इसके बाद आपको पोलटेक्निक डिप्लोमा कोर्स 3 वर्ष का पूरा करना होगा इसके बाद आप जूनियर सिविल इंजीनियर बन सकते है।

2. Senior Civil Engineer (सीनियर सिविल इंजीनियर) :-

अगर आप डायरेक्ट सीनियर इंजीनियर बनना चाहते है तो आपका 12वी में गणित, रासायन शास्त्र ओर भौतिकी में 60% अंक होना अनिवार्य है उसके बाद आपको कोई अच्छा कॉलेज चुनकर Entrance परीक्षा पास होना पड़ेगा उसके बाद आपको B.tech कोर्स करनी होगी उनमें आपको Constructions का काम सिखाया जाएगा B.tech पूरा होने के बाद आप M.tech कर सकते है।

FAQ

Q : PWD का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : पीडब्ल्यूडी का फुल फॉर्म “PUBLIC WORKS DEPARTMENT” होता है जिसे हिंदी में लोक कल्याण विभाग कहा जाता है

अब तो आप समझ गए होंगे कि PWD Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment