close button

PVC Aadhaar कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करें ~ 2022 आसान तरीका

आज के आर्टीकल में हम जानेंगे कि PVC Aadhaar कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करें इसके बारे में हम आसान शब्दो में जानेगे आधार कार्ड से जुड़ी एक बड़ी अपडेट आयी है आप प्लास्टिक आधार कार्ड अपने घर मंगवा सकते है।

अगर आप भारत देश का नागरिक है तो आपके पास आधार कार्ड जरूर होगा लेकिन वो आधार कार्ड अपने ध्यान से देखा होगा जब हम अपना आधार कार्ड किसी दुकानदार से निकलवाते है तो वह कार्ड कागज का होता है फिर भी हमे उस कागज वाले आधार कार्ड के लिए 50 से 70 रुपये तक देना पड़ता है।

और फिर इसको हम पानी या फटने से बचने के लिए उसे लेमनेशनल करवाने के लिए दुकान पर जाते है और वहाँ दुकानदार से उस कार्ड पर पन्नी लगा कर दे देता ओर उसके आपको 10 या फिर 20 रुपये देने पड़ता है अगर पैसे की बात करे तो सब जोड़कर 100 रुपये तक लग जाता है।

लेकिन हम आज जो हम उपाय बता है इसके जड़िये आप सिर्फ कुछ ही रुपये में अपने घर पर एक प्लास्टिक आधार कार्ड मंगवा सकते है इसके आपके कुछ स्टेप फॉलो करना पड़ेगा तो चलिए जानते है PVC Aadhaar कार्ड क्या होता है ओर इसे ऑनलाइन आर्डर कैसे करें।

PVC Aadhaar कार्ड क्या है

आधार कार्ड में नई अपडेट आने पर पता चला है कि भारत सरकार द्वारा आपके वही पुराने आधार कार्ड को जो कागज का बना होता था उसी को अपडेट करके प्लास्टिक आधार कार्ड बनाई गई है।

अब आपको आपने आधार कार्ड को फटने और पानी में भींगने से डरने की जरूरत नही है क्यो इस प्लास्टिक आधार कार्ड एक (ATM CARD) डैबिट कार्ड की तरह है ओर यह वाटरप्रूफ है उसमे कुछ नया फीचर भी है आपको इसको जरूर मंगवाना चलिए।

PVC Aadhaar कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करें

चलिए जानते ही कि PVC Aadhaar Card Online Order Kaise Karen इसके लिए आपको कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा जो एक दम आसान है सबसे पहले आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए जिसमे इंटरनेट चलता हो उसके बाद आप इन्टरनेट ब्राउजर के मदद से आसानी PVC Aadhaar Card Online Order कर सकते है अधिक जानकारी के लिए निचे बताया गया आसान स्टेप्स को Follow करें 

Step-1. अपने मोबाइल में आपको गूगल खोलना है और उसमे सर्च बॉक्स में uidai.gov.in टाइप करना है और सर्च के बटन पर क्लिक कर देना है जो सबसे पहला वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन कर लेना है।

pvc aadhar card online order kaise kare

Step-2. वेबसाइट खुलने पर आपको बहुत सारे ऑप्शन देखेंगे लेकिन आपको Order Aadhaar PVC Card पर ही के क्लिक करना है उसके बाद आपका आधार कार्ड नम्बर डालना है ओर उसके बाद नीचे Enter Security Code में जो नीचे अक्षर लिखा है जो वर्ड लिखा हुआ है वही टाइप कर देना है फिर अगर आपका आधार कार्ड से आपका मोबाइल नम्बर रजिस्टर है तो Send OTP पर क्लिक कर देना है।

  • अगर आपका आधार कार्ड से मोबाइल नम्बर रजिस्टर नही है तो My Mobile Number is Not Ragistared पर क्लिक कर के कोई भी मोबाइल नम्बर डाल कर उस पर OTP नम्बर मांगाकर Enter OTP पर क्लिक कर के OTP नम्बर डाल कर Term and Condition पर टिक कर के सबमिट पर क्लिक कर देना है।

Step-3. उसके बाद अपना पेमेंट चुनना है कि आप किस चीज के द्वारा पेमेंट करना चाहते है Make Payment पर क्लिक अपना पेमेंट मेथड चुन लीजिए आपके पास जो भी चीज हो जैसे, डैबिट कार्ड (ATM), Phone Pay, Google Pay, Paytm आदि।

pvc aadhar card online order kaise kare

Step-5. किसी का भी उपयोग कर सकते है तो चलिए हम Paytm चुनते है अपना पेमेंट वेरिफाई कर दीजिए और फिर Proceed पर क्लिक कर दीजिए अब आपका ऑर्डर हो गया है आपको एक रिसिप्ट मिलेगा चाहे तो उसे डाउनलोड कर लीजिए इसका काम आने वाले समय में आ सकता है।

PVC Aadhaar कार्ड डिलेवरी चार्ज

PVC आधार कार्ड अगर आप अपना घर मे मंगवाना चाहते है तो आपको कही जाने की जरूरत नही है आप भारत के किसी भी कोने में हो आप अपना अपना एड्रेस देकर वहाँ अपना प्लास्टिक आधार कार्ड स्पीड पोस्ट द्वारा मंगवा सकते है।

इसको लिए आपको एक छोटा सा चार्ज देना पड़ता है जो 50 रुपये लगता है जब आप अपना आधार मंगवाने ने आर्डर करते है तो ये छोटा सा दाम लगता है।

PVC Aadhaar Card कितने दिन में आता है

चलिए जानते है कि PVC Aadhaar कार्ड कितने दिन में आता है आपके जानकारी के लिए बता दे कि इसका कोई निश्चित समय नही है लेकिन हमारे हिसाब से ये 10 से 15 दिन के भीतर आपके घर पर आ जाता है

ये निश्चित होता है कि आपका एड्रेस किस जगह पर है यानी अगर आप शहर में है तो थोड़ा जल्दी आ जाता है और अगर आप गांव या कोई आउट एरिया से तालुक रखते है

तो थोड़ा देर लग सकता है क्योंकि मैं ऐसा इसलिए बोल रहा हु की जब मैंने अडर किया था तो वो 12 दिन में हमारे घर तक स्पीड पोस्ट द्वारा आ गया था इस लिए यह निश्चित होता है कि आप किसी भी एड्रेस पर रहे आपका पीवीसी आधार कार्ड 20 दिन के अंदर ही आपके घर तक आ जायेगा।

PVC Aadhaar कार्ड को ट्रेस कैसे करे (कहाँ तक पहुँचा)

चलिए अब ये भी जान लेते है कि PVC Aadhaar कार्ड को ट्रेस कैसे करे इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही आपको वही वेबसाइट uidai.gov.in पर जाकर Check Aadhaar PVC Card Status पर क्लिक करना है

उसमे आपको SRN (Service Request Number) डालना जो आधार कार्ड ऑर्डर करने के बाद जो रिसिप्ट मिलता है या जो मोबाइल नम्बर OTP के लिए देते हैं उसी नम्बर पर SRN नंबर जाता है उसी में रहता है।

PVC Aadhar Card Online Kaise Kare
PVC आधार कार्ड क्या होता है

आप दोनों में से किसी का भी उपयोग कर सकते है SRN नम्बर डालने के बाद आधार नम्बर डालना है Captcha Verification डालना है जो दिया रहता है देख कर डाल देना है और फिर Check Status पर क्लिक कर के अपने PVC आधार कार्ड का Status चेक कर सकते है कि कहा तक पहुँचा है।

PVC Aadhaar Card से फायदे 

आप अब PVC Aadhaar Online Order Kaise किया जाता है ये तो आप सिख गए होंगे आइये अब PVC Aadhaar कार्ड से क्या फायदे है इसके बारे में कुछ जानकारियां जान लेते है।

  • PVC Aadhaar Card काफी मजबूत और टिकाऊ आधार कार्ड है जो जल्दी ख़राब नहीं होता है।
  • इस आधार कार्ड को सरकार द्वारा जारी किया गया है इसलिए PVC Aadhaar अपने पास रखना चाहिए।
  • यह आधार कार्ड पानी में नहीं भींगता है यह Water Proof होता है। 
  • नए आधार में होलोग्राम, Guilloche पैटर्न, Ghost Image और माइक्रोटेक्स्ट जैसे सिक्योरिटी फीचर्स दिए हैं।

इसके अलवा PVC Aadhaar Card में कई सारे फीचर्स दिए है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि PVC Aadhaar कार्ड क्या होता है और PVC Aadhaar कार्ड ऑनलाइन आर्डर कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment