close button

Prepaid और Postpaid क्या है | Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi

इस पोस्ट में आपको बताएंगे कि प्रीपेड सिम और पोस्टपेड सिम क्या होता है (Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi) अगर आप एक मोबाइल यूजर है तो आपने Prepaid और Postpaid के बारे में सुनने को मिला होगा आज समय मे आपके स्मार्टफोन के लिए दो तरह के सिमकार्ड इस्तेमाल किये जाते है Prepaid और Postpaid दोनों प्रकार के सिमकार्ड उपयोगी है

लेकिन अधिकतर भारत मे प्रीपेड सिम कार्ड इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अगर आप एंड्राइड फ़ोन यूज करते है लेकिन क्या आपको मालूम है की Prepaid Sim क्या है और Postpaid सिम क्या होता है अगर नहीं मालूम है तो इस पोस्ट को पढने के बाद मालूम चल जाएगा

जब हम PhonePe, Google Pay या Paytm से मोबाइल रिचार्ज करते है तो उसमे prepaid और postpaid का ऑप्शन दिया रहता है सभी प्रकार की टेलिकॉम कंपनियां जैसे , एयरटेल, इंडिया, जिओ आदि दो तरह के सिमकार्ड बनाती है जिसमे पहला Prepaid और दूसरा Postpaid है अक्सर लोग यही पर कंफ्यूज होती है कि Prepaid and Postpaid Meaning क्या है।

अगर आपके साथ भी Prepaid SIM और Postpaid SIM के बीच समझने में समस्या है तो आप सही पोस्ट चुने है इस पोस्ट में Prepaid और Postpaid क्या है या Prepaid and Postpaid Meaning से जुड़ी पूरी जानकारी देने वाले है।

Prepaid SIM Card क्या है

Prepaid aur postpaid meaning in hindi

प्रीपेड सिमकार्ड क्या है इससे पहले आपको समझना होगा कि Prepaid कौन कौन से वर्ड से मिलकर बना है आपको बता दे कि प्रीपेड में पहले “Pre” आता है जिसका मतलब “पहले” होता है और “Paid” का मतलब “भुगतान” होता है जिसे साफ शब्दों मे मतलब होता है कि कॉल, मैसेज और इंटरनेट चलाने के लिए पहले आपको रिचार्ज करना पड़ेगा उसके बाद ही इन सभी फैसिलिटी का लाभ उठा सकते है।

अधिक्तर प्रीपेड प्लान महंगे होते है लेकिन साधहरण आदमी के लिए सबसे पड़ते है प्रीपेड सिमकार्ड पर आपको Emergency सुविधा दी जाती है जिसमे आपको 10-20 रुपये तक लोन मिल जाते है जब आपके सिमकार्ड में पैसे खत्म होने पर अगर आपको आपातकालीन एमेजेन्सी पैक की जरूरत पड़ जाए तो आप इस कंडीसन में लोन ले सकते है।

आपको बता दे कि ज्यादातर भारत मे Prepaid SIM Card ही इस्तेमाल किये जाते है अब ज्यादातर प्रीपेड सिमकार्ड में अनलिमिटेड पैक मिलने लगे है जिसका रिचार्ज प्लान अलग अलग टेलिकॉम कंपनी में अलग अलग होता है वर्तमान समय में जिओ कंपनी के आने के बाद सभी सिमकार्ड की कंपनियां अधिक्तर अनलिमिटेड पैक अच्छे ऑफर में प्रोवाइड कर रही है जिससे यूजर को काफी लाभ मिल रहा है।

Postpaid SIM Card क्या है

पोस्टपेड सिमकार्ड भी दो शब्द से मिलकर बना है जिसमे पहले “Post” जिसका मतलब “बाद में” और “Paid” का मतलब “भुगतान” होता है अगर पइसे भी सीधा शब्दो मे बताये तो Postpaid ka meaning तो इस सिमकार्ड में कॉल, मैसेज और इंटरनेट आदि का इस्तेमाल आपको पहले करना होता है और बाद में आपको रिचार्ज करना पड़ेगा है यह सिमकार्ड प्रीपेड सिमकार्ड से बिल्कुल उल्टा होता है।

Postpaid SIM Card में आपको Monthly/Yearly के हिसाब से प्लान जो सकते है पोस्टपेड सिम कार्ड का इस्तेमाल वैसे लोग कर सकते है जो ज्यादा इंटरनेट और कॉल के जड़िये बात करते है उनके लिए इस सिमकार्ड से लाभ होगा इसका ज्यादातर कंपनियों में इस्तेमाल किया जाता है पोस्टपेड सिमकार्ड में अगर आपका रिचार्ज खत्म हो जाता है तो इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को समस्या नही होती है क्योंकि इस सिमकार्ड का प्लान Monthly/Yearly के आधार पर होता है।

अगर आप अपने निर्धारित समय पर रिचार्ज बिल pay नही करते है तो पहले आपको वॉर्निंग मिलती है उसके बाद भी बिल पेड नही करते है तो आपका Postpaid SIM Card को कंपनी Deactivate कर देती है बाद में फिर आप बिल जमा कर ले सिमकार्ड Activate करवा सकते है आप आपको Prepaid और Postpaid क्या है (Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi) इसके बारे में अच्छी जानकारी मिल गई होगी।

Prepaid और Postpaid में अंतर जानिए

आप Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi के बारे जानने के बाद आपके दिमाग मे ये सवाल आ रहा होगा कि Prepaid और Postpaid में अंतर क्या है आइये इसके बारे में जान लेते है उसके बाद आपका पूरा कन्फ्यूजन दूर हो जाएगा।

  • प्रीपेड सिमकार्ड में आपको कॉल, इंटरनेट या मैसेज करने के लिए पहले रिचार्ज करवाना होता है उसके बाद कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट डेटा आप जितना इस्तेमाल करते है उसके हिसाब से आप रिचार्ज करवा सकते है जबकि पोस्टपेड सिमकार्ड में आप पहले जितना कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करते है आपके सभी सेवाएं इस्तेमाल करने के बाद उपयोग पर आधार पर बिल भुगतान करना पड़ता है।
  • प्रीपेड सिमकार्ड सस्ते आते है लेकिन जो लोग जैसा कॉल्स और इस्तेमाल करते है उनके लिए महंगे हो सकते है वही दूसरी ओर पोस्टपेड सिमकार्ड काफी महंगे होते है लेकिन उनलोगों के लिए सस्ते हो जाते है जिनका काम किसी कंपनी से जुड़ी है।
  • प्रीपेड कार्ड के प्लान्स अनलिमिटेड पैक के साथ होते है जबकि पोस्टपेड सिम में प्लान वैलिडिटी के साथ होते है आपको Monthly/Yearly प्लान के हिसाब से रिचार्ज करवाना होता है।
  • पोस्टपेड सिमकार्ड में आपको अपना प्लान रिचार्ज करवाने के लिए आपको क्रेडीट कार्ड की आवश्यकता होती है वही प्रीपेड सिम में आप कही से भी जैसे, एटीएम कार्ड से, रिटेलर को पैसे देकर, गूगल पे से, पेटीएम से आदि सुविधाएं सामिल है।
  • प्रीपेड सिम कार्ड में आप 10-20 रुपये का एमेजेन्सी लोन ले सकते है लेकिन पोस्टपेड सिम में लोन लेने की आवश्यकता नही पड़ती है क्योंकि इसमें आपको Monthly/Yearly भुगतान देना होता है।
  • अगर आप प्रीपेड सिम में इंटरनेट, कॉल्स और मैसेज इस्तेमाल करते है तो आपको इससे ज्यादा फायदा देखने को नही मिलता है वही दूसरी ओर अगर आप कॉलिंग से ज्यादा बात करते है तो आपके लिए सिमकार्ड फायदेमंद साबित हो सकता है लेकिन इसमें में भी इंटरनेट का लिमिट होता है।

Postpaid और Prepaid SIM Card में कौन अच्छा है

अगर आपने प्रीपेड और पोस्टपेड के बारे में ऊपर बताये गए आर्टिकल पढ़े है तो आपको कुछ जानकारी होगा अगर आपको अभी भी कुछ कन्फ्यूजन है तो आपको बता दे कि अगर आप खुद के इस्तेमाल करने के लिए सिमकार्ड लेना चाहते है जिसमे कॉलिंग, मैसेज और इंटरनेट का यूज कम करते है तो आपको Prepaid SIM Card लेना लेना चाहिए वही अगर आपको कंपनी, बिजनेस या ऑफिस के काम के लिए लेना सिमकार्ड लेना चाहते है।

जहां आपको कॉलिंग और मैसेज की ज्यादातर जरूरत नही होती है तो आपके लिए Postpaid SIM Card बेहतर साबित हो सकता है लेकिन ध्यान रहे इसमें भी इंटरनेट डेटा का लिमिट होता है लेकिन वर्तमान समय मे जिओ के आने के बाद अधिक्तर टेलीकॉम कंपनियां के प्लान्स अनलिमिटेड वैधता के साथ हो गए है और काफी सस्ते में भी हो गए है। 

इसलिए मैं सजेस्ट करूँगा की अगर आपको Prepaid पैक से जुड़ी जानकारी के लिए कस्टमर केयर से बात कर के किसी भी चीज का फैसला लें।

आपका सिम कार्ड Prepaid है या Postpaid कैसे जाने

यह सबसे जरुरी प्रश्न है बहुत सारे लोगो की यह ही नहीं पता होता है की उनका सिम कार्ड प्रीपेड है या पोस्टपेड अगर आपको भी नहीं मालूम है तो आपको बता दूँ की, जिस मोबाइल नम्बर से कॉल करने, मैसेज भेजने, इन्टरनेट चलाने आदि चीजो को इस्तेमाल करने से पहले अगर आपको रिचार्ज करना पड़ता है

तो आपका सिमकार्ड Prepaid है और अगर ऊपर बताएं गये सेवाओ का इस्तेमाल करने के बाद अगर आपको बिल भुगतान करना पड़ता है आपका सिमकार्ड Postpaid है

Postpaid रिचार्ज प्लान के बारे में जानकारी

अभी प्रकार के टेलीकम कंपनियां Prepaid और Postpaid दोनों तरह के सुविधाएँ देती है अब आप कौन से कंपनी के सिमकार्ड और कौन सा सिमकार्ड इस्तेमाल कर रहे है ये निर्भर करता निचे भारत में इस्तेमाल किये जाने वाली फेमस टेलिकॉम कंपनियो के प्रिपेड और पोस्टपेड रिचार्ज प्लान के बारे में जानकारी दी गयी है

Airtel Users Postpaid Recharge Plans

प्लानइन्टरनेट डेटाटॉकटाइममैसेजवैधता
₹39940 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹49975 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹999150 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹1599500 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना

Jio Users Postpaid Recharge Plans

प्लानइन्टरनेट डेटाटॉकटाइममैसेजवैधता
₹19925 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹799150 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹999200 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹1499300 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना

Vi Users Postpaid Recharge Plans

प्लानइन्टरनेट डेटाटॉकटाइममैसेजवैधता
₹39940 GB + 150 GB extraUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹49975 GBUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹699Unlimited DataUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना
₹1099Unlimited DataUnlimited local/STD/Roaming100/Day1 महिना

FAQ – प्रीपेड और पोस्टपेड सिम से जुड़े सवाल

Q : क्या Prepaid और Postpaid के Plan सेम होते हैं?

Ans : नही ! प्रीपेड और पोस्टपेड के प्लान सेम नही होता है बल्कि दोनों प्लान अलग अलग होते है।

Q : क्या Postpaid SIM Card में बिल भुगतान के लिए Credit कार्ड की जरूरत पड़ती है?

Ans : जी हां ! पोस्टपेड सिम कार्ड में बिल भुगतान करने के लिए Credit Card की जरूरत पड़ती है अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड नही है तो आप पोस्टपेड सिमकार्ड का इस्तेमाल नही सकते है।

Q : किस सिमकार्ड में एमेजेन्सी रुपये मिलता है?

Ans : प्रीपेड सिमकार्ड में आपको एमेजेन्सी 5 से 10 रुपये तक मिल जाता है वही पोस्टपेड सिमकार्ड के एमेजेन्सी टॉकटाइम की जरूरत नही पड़ती है।

Q : Jio Prepaid और Postpaid Meaning क्या है?

Ans : जिस प्रकार हमने ऊपर Prepaid और Postpaid सिमकार्ड के बारे में बताया है वैसे ही जिओ सिमकार्ड में प्रीपेड और पोस्टपेड सभी सिम की तरह ही होता है जिसमे प्रीपेड में आपको कॉल्स, इंटरनेट और मैसेज प्लान लेने से पहले रिचार्ज करवाना होता है वही पोस्टपेड में कॉल्स, इंटरनेट और मैसेज प्लान इस्तेमाल करने के बाद बिल जमा करना होता है।

Q : Prepaid का हिंदी मतलब क्या है?

Ans : प्रीपेड को हिंदी में मतलब पहले भुगतान करना होता है।

Q : Postpaid का हिंदी मतलब क्या है?

Ans : पोस्टपेड का हिंदी में मतलब बाद में भुगतान करना होता है।

Q : Postpaid Meaning in Marathi.

Ans : पोस्टपेड को मराठी में पोस्टपेड ही कहा जाता है।

Q : Postpaid Meaning in Gujarati.

Ans : पोस्टपेड को गुजराती में પોસ્ટપેડ कहा जाता है।

Q : Postpaid Translate Meaning in Hindi.

Ans : पोस्टपेड का हिंदी में ट्रांसलेट प्रीपेड लेनदेन कहा जाता है।

Conclusion

हर एक मोबाइल फोन इस्तेमाल करने वाले लोगो को मालूम होना चाहिए की प्रीपेड सिम और पोस्टपेड सिम क्या होता है (Prepaid and Postpaid Meaning in Hindi) इस पोस्ट में इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment