फोटो पर नाम कैसे लिखें | Photo Par Naam Likhne Wala Apps

वर्तमान समय मे सोशल मीडिया पर फोटो पर नाम लिखने का ट्रेंड चल रहा है ऐसे में सभी सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स जानना चाहते है कि फोटो पर नाम कैसे लिखें या Photo Par Naam Likhne Wala Apps का नाम क्या है जिसके मध्यान से किसी इमेज पर फोटो पर नाम लिखा जा सकें अधिक्तर लोग किसी शायरी इमेज या वॉलपेपर इमेज पर नाम लिखते है ताकि फोटो आकर्षित लगे।

उस इमेज को सोशल मीडिया प्लेटफार्म फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम आदि पर शेयर करते है इमेज पर नाम लिखने के लिए Photo Par Naam Likhne Wala Apps की जरूरत पड़ती है इस तरह की एप्प्स स्मार्टफोन और आईफोन दोने यूजर्स के लिए बनी है अधिक्तर लोग स्मार्टफोन इस्तेमाल करते है बहुत सारे जिओ फोन यूजर्स भी है जो फोटो पर नाम लिखना चाहते है ये पोस्ट जिओ यूजर्स के लिए भी है।

पहले के समय मे Photo Par Text लिखने के लिए कंप्यूटर/लेपटॉप की जरूरत पड़ती थी लेकिन बढ़ती तकनीक के वजह से आज समय मे आप अपने स्मार्टफोन, आईफोन या जिओ फोन से भी फोटो पर नाम लिख सकते है वर्तमान समय मे कई सारी कंपनियां ऐसी स्मार्टफोन बना रही है जिसमे पहले से ही Photo Editor का ऑप्शन Default रहता है।

लेकिन बहुत सारी ऐसी भी फोन है जिसमे डिफ़ॉल्ट फ़ोटो एडिटर का ऑप्शन नही रहता है वैसे लोगो को एक बेहतरीन Image Text Editor App अपने फोन में इंस्टॉल करने की आवश्यकता है गूगल प्लेस्टोर पर कई सारे फोटो पर नाम लिखने वाले Apps मौजद है लेकिन आज के इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे एप्प्स के बारे में बताने वाले है जिसके माध्यम से आप आसानी से किसी भी फोटो पर अपना नाम स्टाइल में लिख सकते है।

फोटो पर नाम कैसे लिखें

Photo Par Naam kaise likhe

आज के तकनीकी दौर पर फोटो पर नाम लिखना या शायरी वाला फोटो बनाना काफी आसान हो गया है फोटो पर नाम लिखने के लिए इंटरनेट पर कई सारे साधन है लेकिन सबसे ज्यादा Photo Editing के लिए दो तरीके से किया जाता है जिसमे पहला Android Apps और दूसरा Websites आज हम इन दोनों तरीके से फोटो पर नाम कैसे लिखा जाता है इसके बारे में जानेंगे।

फोटो पर नाम कैसे लिखें वेबसाइट से

आइये पहले वेबसाइट के माध्यम से आपको फोटो पर नाम लिखना सिखाएंगे ऐसे में इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप एडिट कर सकते है लेकिन अब बेस्ट साइट्स के बारे में बताएंगे।

स्टेप-1 सबसे पहले अपने स्मार्टफोन फोन में किसी भी ब्रॉउजर में गूगल ओपन करें।

स्टेप-2 गूगल के सर्च बॉक्स में Add Text टाइप करें और सबसे पहले वाला वेबसाइट ओपन करें।

Photo par naam kaise likhe

स्टेप-3 आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा जिसमे, from Web, from Device, form Gallery का ऑप्शन दिखाई देगा।

  • from Web – इस ऑप्शन की मदद से आप किसी और वेबसाइट के फोटो का यूआरएल कॉपी करके डायरेक्ट यहाँ फोटो पर लिख सकते है और अपने फोन में सेव कर सकते है
  • form Device – इस आप जिस फोटो पर नाम लिखना लिखना चाहते है वह अगर गैलरी में तो form device का ऑप्शन चुनें।
  • From Gallery – अगर आप डिफॉल्ट इस वेबसाइट का इमेज इस्तेमाल करके उस पर नाम लिखना चाहते है तो form gallery का ऑप्शन चुनें।

स्टेप-4 फोटो को सेलेक्ट करने के बाद आपके सामने एडिटिंग का ऑप्शन खुल जायेगा जिसमे आपको तीन ऑप्शन Text 1, Style, Size देखने को मिलेंगे इसके बारे में जानते है।

Photo par naam kaise likhe

  • Text 1 – इस ऑप्शन में आप जो कुछ भी लिखेंगे वह इमेज पर दिखेगा यानी आपको इस बॉक्स में अपना नाम डालना है।
  • Style – अपने जो कुछ टेक्स्ट 1 में लिखा है जिसका स्टाइल सलेक्ट करना है इसमें कई सारे स्टाइल दिए गए है आप अपने हिसाब से चुन सकते है अगर आप चाहे तो text का कलर भी बदल सकते है उसके लिए Block Caps के बगल में बॉक्स पर क्लिक करना होगा।
  • Size – इस ऑप्शन से आप अपने Text या नाम का साइज छोटा/बड़ा कर सकते है text का पोजीसन बदलने के लिए auto के बगल में text position के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप-5 इतना कुछ करने के बाद नीचे Next के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Photo par naam kaise likhe

स्टेप-6 इसके बाद आपके सामने Download का ऑप्शन दिख जाएगा उस पर क्लिक करके इमेज को अपने फोन में डाउनलोड कर पाएंगे।

फोटो पर नाम लिखने वाली वेबसाइट्स

अगर ऊपर बताई गई वेबसाइट सही से काम नही कर रही है तो परेशान होने की कोई बात नही है यहाँ आपको इसके Alternative Websites की सूची देने वाले है आप सभी वेबसाइट्स में से किसी भी वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते है इसे इस्तेमाल करने का तरीका लगभग सेम है।

  • canva.com
  • befunky.com
  • visualwatermark.com
  • watermarkly.com
  • picfont.com

फोटो पर नाम कैसे लिखें App से

आप वेबसाइट के माध्यम से फोटो पर नाम लिखना नही चाहते है अगर आप किसी मोबाइल एप्प की तलाश कर रहे है तो आइए Mobile App Se Photo Par Naam Kaise Likhe इसके लिए आपको प्लेस्टोर से Phonto – Text on Photo ऐप्प को अपने फोन में इनस्टॉल करना होगा इसका प्लेस्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है व इसकी रेटिंग 4.7 की है आइये इसके बारे में स्टेप बाई स्टेप समझते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में प्लेस्टोर ओपन करे उसमें Phonto लिखकर सर्च करें।

स्टेप-2 सबसे ऊपर वाले ऐप्प को इनस्टॉल कर लेना है और सभी पर्मिसन Allow करके ऐप्प ओपन करना है।

स्टेप-3 अब ऊपर दाये ओर इमेज के आइकॉन पर क्लिक करें औए Image वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Photo par naam kaise likhe

स्टेप-4 इसके बाद आपका गैलरी ओपन हो जाएगा आपको जिस फोटो पर लिखना है उसे सेलेक्ट चुने।

स्टेप-5 फिर ऊपर पेंसिल के आइकॉन पर क्लिक करे यहाँ आप अपने इक्छा Text या शायरी लिख सकते है।

Photo par naam kaise likhe

स्टेप-6 यहाँ आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जैसे, Text, Move, Font, Style आदि इसके ऑप्शन के बारे मे समझते है।

  • Text – इस ऑप्शन से आप टेक्स्ट या किसी भी तरह के शायरी लिख सकते है।
  • Font – इससे आप text का फॉन्ट स्टाइल बदल सकते है इसमें बहुत सारे फॉन्ट स्टाइल देखने को मिल जाते है।
  • Style – यहाँ से आप Text, Background का कलर बदल सकते है इसके अलावा Stroke, Shadow, Background, Spacing आदि एडिट कर सकते है।
  • Move – इस ऑप्शन से Text का पोजिशन सेट कर सकते है कि आप टेक्स्ट को Centre, Left, Right में सजा सकते है।
  • Size – इससे Text की साइज कम या ज्यादा कर सकते है।
  • Tilt – इस ऑप्शन से टेक्स्ट को Rotate कर सकते है।

स्टेप-7 जब एडिटिंग कंप्लीट करने के बाद ऊपर डाउनलोड के आइकॉन पर क्लिक करे।

Photo par naam kaise likhe

स्टेप-8 फिर अब आपसे पूछा जाएगा कि आप इमेज को JPEG & PNG में सेव करना चाहते है आप अपने अनुसार सेलेक्ट करके सेव के बटन पर क्लिक कर दे अब यह इमेज आपके फोन में सेव जो जायेगी।

फोटो पर नाम लिखने वाला Apps

अगर ऊपर बताई गई ऐप्प काम नही कर रही है या आपके फोन में सपोर्ट नही कर रही है तो आपको नीचे दिया गया Apps List में से किसी भी ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते है।

  1. Phonto – Text on Photos App
  2. Add Text: Text on Photo Editor
  3. Add Text Photo
  4. Add Text to the photo
  5. PixelLab – Text on picture

Jio फोन में फोटो पर नाम कैसे लिखें 

जैसे कि हम जानते है कि जीओ फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्राइड फ़ोन के ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग होता है जिओ फोन में प्लेस्टोर भी मौजदू नही होता है इसलिए एंड्राइड ऐप्प जिओ फोन में काम नही करता है आप ब्रॉउजर का इस्तेमाल करके फोटो पर नाम लिख सकते है।

हमने ऊपर बताया है कि वेबसाइट से फोटो पर नाम कैसे लिखते है उस स्टेप को जिओ फोन में फॉलो करके आप आसानी से Photo Par Text लिख सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि एटीएम से पैसे कैसे निकाले इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment