close button

PhonePe से कैसे रिचार्ज करें ~ All SIM Card & D2H

दोस्तों इस लेख में आपको हम बताएँगे की PhonePe से कैसे रिचार्ज करें, अगर आप अपना मोबाइल, टीवी चैनल फोन पे ऐप से रिचार्ज करना चाहते है तो इस पोस्ट पर बने रहे क्योकि यहाँ आपको PhonePe से Recharge कैसे किया जाता है इसके बारे में आसान स्टेप्स के साथ बताएँगेकुछ साल पहले ऑनलाइन रिचार्ज करने का कोई सुविधा नहीं था।

उस समय हमें अपना टीवी चैनल या मोबाइल फोन रिचार्ज करवाने के लिए रिटेलर के पास जाना पड़ता था और ऐसा करने क हमारा समय और एक्स्ट्रा पैसा भी देना पड़ता था, लेकिन वही आज अगर आप PhonePe App इस्तेमाल करते है तो इसी फोन पे से आप किसी भी तरह के रिचार्ज बिना एक्स्ट्रा पैसा दिया PhonePe से कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से किसी भी कंपनी का रिचार्ज कर सकते है। 

अब सभी काम ऑनलाइन हो गया है जिसकी वजह से अगर आप अक्लमंद है तो आपको किसी भी प्रकार ऑनलाइन काम हो घर बैठे ही कर सकते है वर्तमान समय मे सायद ही कोई व्यक्ति होगा जो Phonepe के बारे में नही जानता होगा इस समय सभी लोगो के एड्रॉयड फोन में PhonePe App मौजूद है। 

यह ऐप्प काफी कम समय मे बहुत सारे लोगो को अपने ओर आकर्षित किया है बहुत सारे PhonePe इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को PhonePe से कैसे रिचार्ज करें इसके बारे में जानकारी नहीं इसलिए आज इस लेख में PhonePe Se Recharge Kaise Karen इसके बारे में बताने वाले है।

Phonepe क्या होता है

PhonePe Se Recharge Kaise Karen

हम आपको बता दे कि PhonePe ऐप्प एक मोबाइल भुगतान करने वाला ऐप्प है यह हमारे कई जरूरतों को जैसे- Mobile Recharge, Tv Recharge, Bank Money Transfer, Internet Banking, Online Shopping, EMI आदि चीजे का भुगतान हम एक ही ऐप्प PhonePe के द्वारा कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Phonepe को मार्केट में लांच होने की लायसेंस 26 अगस्त 2014 को मिला था तथा अगस्त 2016 में यह कंपनी ने भारत सरकार द्वारा UPI प्लेटफॉर्म के आधारित मोबाइल से किसी भी प्रकार के भुगतान करने के लिए Yash Bank के साथ मिलकर काम किए।

PhonePe से कैसे रिचार्ज करें

PhonePe से Recharge करना बहुत आसान है फोनपे से रिचार्ज करने से पहले आपका फोनपे पर एकाउंट होना जरूरी है तथा इस एकाउंट से आपका बैंक एकाउंट का लिंक होना चाहिए तभी आप फोनपे से किसी भी चीज पर भुगतान कर सकते है तो पहले जानते है कि PhonePe से रिचार्ज कैसे करें ये जानने के लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

PhonePe से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें

स्टेप-1. सबसे पहले आपके मोबाइल में मौजूद PhonePe ऐप को प्ले स्टोर से उपडेट कर लेना है।

स्टेप-2. फिर ऐप्प को ओपन करके Recharge & Pay Bills के सेक्सन में, Mobile Recharge वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

PhonePe Se Recharge Kaise Karen

स्टेप-3. अब आपको फोन में सेव सभी Contacts दिखाई देने लगेंगे अगर आपको इनमे से किसी का फोन रिचार्ज करना है तो उसे चुने, या नंबर फोन में सेव नहीं है तो ऊपर Search by Number or Name के ऑप्शन में नंबर डायल करें। 

स्टेप-4. फिर अपने Operator और Location को सलेक्ट करें, अक्सर ये आटोमेटिक आपके लोकेशन के हिसाब से सलेक्ट हो जाते हैं लेकिन फिर भी एक बार यहाँ ध्यान दें।

PhonePe Se Recharge Kaise Karen

स्टेप-5. अब नीचे आपके सिम कार्ड पर मौजूद ऑफर दिखाई देंगे, जैसे- Recommended Pack, Truly Unlimited, Smart Recharge, Deta, Entertainment Pack, Talktime, Cricket Packs आदि।

स्टेप-6. आपको जो भी ऑफर लेना है उस पर क्लिक करें, फिर रिचार्ज का ऑप्शन खुल जाएगा आपको निचे पेमेंट मेथड चुनकर Recharge के बटन पर क्लिक करना है।

PhonePe Se Recharge Kaise Karen

Note: यहाँ आप पेमेंट करने के लिए BHIM UPI, Debit Card और Credit Card आदि सुविधाएँ मिलती है आप किसी भी तरीका से रिचार्ज कर सकते है

स्टेप-7. अंतिम में अपना UPI पिन डालना है और OK के आइकॉन पर क्लिक कर दें, इतना करने के बाद अब आपके सिम कार्ड पर रिचार्ज हो जाएगा।

PhonePe से DTH Recharge कैसे करें

PhonePe के जड़िये आप किसी भी कंपनी का डीटीएच रिचार्ज कर सकते है , जैसे- Airtel, Dish Tv, Tata Sky, D2H आदि बिना किसी अन्य चार्ज  के सभी कंपनी का डीटीएच का रिचार्ज कुछ की सेकेंडो में कर सकते है इसके लिए नीचे दिया गया स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप-1. सबसे पहले फोनपे ऐप ओपन करें और Recharge & Pay Bills के सेक्सन में DTH वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

PhonePe Se Recharge Kaise Karen

स्टेप-2. अब आपके सामने कई सारी डीटीएच कंपनियों का नाम दिखाई देंगे, इसमें आपका जिस कंपनी का डिस है उसपर क्लिक करें।

स्टेप-3. अब आपसे आपके डीस से जुड़ी आपके Mobile Number या Dish का Subscriber ID दोनों में से किसी एक को डाल देना है, और नीचे Confirm के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

PhonePe Se Recharge Kaise Karen

स्टेप-4. आपको अब Amount का पेज खुल जाएगा आपको जितना रूपए का रिचार्ज करना है उतना डालें, अमाउंट डालने के बाद अपना पेमेंट मेथड चुनना है जैसे- वॉलेट, UPI, डैबिट कार्ड/एटीएम कार्ड आदि अगर आप ATM से पेमेंट करना चाहते है तो Debit Card के ऑप्शन पर क्लिक करके निचे Pay Bill के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-5. अब UPI Pin डालकर पेमेंट कंफर्म कर दे अब आपका DTH का रिचार्ज हो जाएगा।

PhonePe से Jio Phone का रिचार्ज कैसे करें

स्टेप-1. फोनपे ऐप ओपन करें Recharge & Pay Bills के सेक्सन में, Mobile Recharge वाले ऑप्शन में जाएँ।

स्टेप-2. अब  ऊपर Search by Number or Name के ऑप्शन में नंबर डायल करें। 

स्टेप-3. इसके बाद Operator और Location सलेक्ट करने के बाद निचे Jio Phone का ऑप्शन सेल्क्ट करें।

स्टेप-4. इस ऑप्शन में आपको जिओ फोन से जुडी सभी रिचार्ज की जानकारी देखने को मिल जाएँगी

स्टेप-5. आपको जिस प्लान का रिचार्ज करना है उसे सेलेक्ट करें और निचे रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक कर दें

स्टेप-6. यहाँ  BHIM UPI, Debit Card और Credit Card आदि सुविधाएँ मिलती है आप किसी भी तरीका से रिचार्ज कर सकते है

स्टेप-7. अंतिम में अपना UPI पिन डालना है और OK के आइकॉन पर क्लिक कर दें, इतना करने के बाद अब आपके जिओ सिम कार्ड पर रिचार्ज हो जाएगा।

Conclusion

बहुत सारे लोग जानना चाहते है की PhonePe से कैसे रिचार्ज करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment