close button

PhonePe History Delete Kaise Kare | जानिए फोनपे हिस्ट्री डिलीट कैसे करें

फोनपे इस्तेमाल करने वाले सभी यूजर्स के मन में एक सवाल रहता है की Phonepe History Delete Kaise Kare अगर आप भी फोनपे ऐप का इस्तेमाल करते है और आप भी जानना चाहते है की PhonePe History Delete कैसे करें तो ये लेख आपके लिए ही है।

वर्तमान में हिन्दुस्तान में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स फोनपे यूज कर रहे है, फोनपे एक भारतीय डिजिटल UPI सेवा प्रदान करने वाली कंपनी है जिसका यूज आप किसी भी तरह का बिल भुगतान करने में जैसे, बिजली बिल, लोंन, Mobile और DTH Recharge आदि। 

इसके अलवा आप फोनपे से अपने बैंक अकाउंट से किसी दुसरे के बैंक अकाउंट पर UPI या Account number द्वारा पैसे लेन-देंन कर सकते है।

आजकल फोनपे का इस्तेमाल सबसे ज्यादा UPI Transaction में किया जा रहा है हम किसी भी दुकान पर जाते है तो भुगतान के लिए तो हमें UPI QR Code दिख जाता है जहाँ हम फोनपे से  QR Code स्कैन करके सामान के पैसे भुगतान कर सकते है।

हम फोन पे से बहुत सारे लेन-देन कर लेते है तो हमारे फोनपे का हिस्ट्री ज्यादा हो जाता है बहुत सारे लोग Phonepe History Delete Kaise Kare इसके बारे में जानना चाहते है आज इस लेख में हम इसके बारे में विस्तार पृवक बताएँगे इसलिए पोस्ट पर अंत तक बने रहें।

PhonePe History क्या है 

PhonePe History Delete Kaise Kare

फोनपे हिस्ट्री फोनपे किया गया लेन-देन का रिकॉर्ड होता है शुरू से भी तक जितना Money Transaction उन सभी को Transaction ID के साथ दिखाता है जब भी हम फोनपे से कही पैसे भेजते है या बिल पे करते है तो आपके द्वारा पे किये Transaction Records फोनपे हिस्ट्री में सेव हो जाता है।

अगर हम किसी के अकाउंट पर पैसे भेजे है या किसी के फोनपे नम्बर पर पैसे भेजे है तो तो रिकॉर्ड हिस्ट्री में दिखने लगता है जिसका हम स्क्रीनशॉट लेकर सामने वाले व्यक्ति को भेज सकते है जो एक पैसे भेजना का साबुत है। 

PhonePe Transaction History कैसे देखें

अगर आपको अभी ये भी नहीं पता है की फोनेपे में Transaction History कैसे देखें तो इसके बारे में निचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है उसे फॉलो करें। 

  1. सबसे पहले आपको अपना PhonePe ऐप को ओपन करना है।
  2. उसके बाद आपको दाये ओर निचे ‘History’ का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आपके सामने आपके फोनपे अकाउंट अभी जितनी भी पैसे की लेन-देन हुई है सभी डिटेल्स दिखाई देगी।

PhonePe History Delete Kaise Kare

PhonePe में ऐसा कोई डायेक्ट फीचर्स नहीं दिया गया है जिससे Phonepe Transaction History Delete किया जा सके लेकिन फिर भी हम आपको ऐसा 2 तरीका बताऊंगा जिसे फॉलो करके आप फोनपे का हिस्ट्री डिलीट करवा सकते है इसके लिए आपको निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. App से PhonePe का History Delete कैसे करें 

Step-1. सबसे पहले आपको फोनपे ऐप ओपन कर लेना है।

Step-2. फिर निचे राईट साइड हिस्ट्री का ऑप्शन चुने और जिसका हिस्टी हटाना चाहते है उस पर क्लिक करें।

PhonePe History Delete Kaise Kare

Step-3. उसके बाद आपको निचे ‘Contact PhonePe Support’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

PhonePe History Delete Kaise Kare

Step-4. इसके बाद आपके सामने Help का पेज खुल जायेगा, इसके बाद आपको अपना भाषा English चुनना है।

Step-5. फिर एक मैसेज लिखना है जिसमे “Hello sir, I want to hide or delete this transaction due to some personal reason” लिखकर मसेज भेज देना है।

मैसेज भेजते ही आपका एक ticket बन जाता है और फोनपे सपोर्ट टीम आपका रिक्वेस्ट कान्फोर्म होने के बाद, आपका transaction delete कर देती है।

2. Contact Support से PhonePe का History Delete Kare

Step-1. इसके लिए सबसे पहले इस लिंक पर “Support.phonepe.com” पर क्लिक कर ओपन करें।

Step-2. फिर अपना फोनपे नंबर डालकर Next के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3. उसके बाद I’m not robot तक करके ओटीपी सबमिट कर दें।

Step-4. इसके बाद आप फोनपे हेल्प सेंटर में आ जायेंगे आपको other issues को चुनना है। 

Step-5. इसके बाद आपके सामने एक मैसेज बॉक्स खुल जायेगा जिसमे आपको “Hello sir, I want to hide or delete this transaction due to some personal reason” लिखकर Send के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। 

अब कुछ दिन बाद फोनपे सपोर्ट टीम आपका रिक्वेस्ट कान्फोर्म होने के बाद, आपका transaction delete कर देगी।

Conclusion

बहुत सारे ऐसे लोग है PhonePe History Delete Kaise Kare जानना चाहते है इस लेख में इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment