close button

आखिर पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है जानिये पूरी सच्चाई

नमस्कार दोस्तो क्या आपको पता है कि आखिर पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है इसके पीछे क्या वजह है तथा पेट्रोल का दाम कौन तय करता है एक बात तो माननी पड़ेगी की भले है हम सब भारत को प्रजा तंत्र कहते हैं लेकिन यहाँ जनता का शासन नही चलता क्योंकि पूरे दुनिया मे कच्चे तेज का दाम घट रहा है।

वही भारत मे पेट्रोल और डीजल का दाम रॉकेट ही तरह बढ़ रहा है आपको बता दे कि इसी तरह से अगर दाम बढ़ते चला जाये तो लोग गाड़िया छोड़कर फिर से साइकल पर आ जाएंगे जी हां आपने सही सुना आखिर क्यों ऐसा हो रहा है पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है क्या है इसके पीछे का सच सबकुछ जानेंगे इस पोस्ट में इसलिए आर्टीकल को लास्ट तक पढ़े तो चलिये शुरू करते है।

पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है

Petrol ka dam kyu badh raha hai

पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है: सबसे पहले आपको ये जानना जरूरी है कि किसी भी देश मे तेल की कीमत कच्चे तेल की कीमत पर तय होती है क्योंकि सभी जानते है कि किसी चीज का अगर रव मैटेरियल महंगा होगा तो उससे बनने वाले समान का दाम महंगे ही होंगे जिन चीजों का कच्चा माल सस्ता होता है उससे बनने वाले समान सस्ता ही मिलते है।

लेकिन पेट्रोल के साथ ऐसा कुछ नही है क्योंकि पेट्रोल अंतरराष्ट्रीय बाजार में सस्ते में मिल जाता है लेकिन हमारे देश भारत मे पेट्रोल जनता के पास पहुँचते-पहुँचते कई गुना दाम बढ़ जाता है जहां अंतरास्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल काफी सस्ता होती है वही भारत मे पेट्रोल का दाम घटने के आज काफी बढ़ जाता है ये हम नही कह रहे है ये आंकड़े बता रहें है।

उदाहरण के तौर पर जनवरी 2020 में अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल दाम 65 डॉलर प्रति बैरल था 1 बैरल बराबर 159 लीटर होता है उस समय भारत मे 1 डॉलर बराबर 71 रुपये था उस हिसाब से 1 बैरल 4615 रुपये में खरीदा जाता था यानी जनवरी 2020 में 1 लीटर कच्चा तेज 29 रुपये/लीटर के हिसाब से मिलता था और उस समय हमारे देश मे पेट्रोल की कीमत 72 से 73 रुपये/लीटर थी।

लेकिन हम आपको बता दे कि इस वक्त कच्चे तेल का दम ओर भी घट गया है इस समय कच्चा तेल 58 डॉलर/बैरल के हिसाब से मिल रहा है इसके हिसाब से कच्चा तेज 26 रुपय/लीटर के हिसाब से मिल रहा है यानी कच्चा तेल का दाम घट गया है जिस समय कच्चा तेज का दम 29 रुपये/लीटर थी तब तो पेट्रोल 72 रुपये/लीटर के हिसाब से मिलता था।

अब कच्चा तेल की कीमत 26 रुपये/लीटर है तो पेट्रोल का दाम 92 रुपये से लेकर 97 रुपये तक हो गया है आखिर क्यों ऐसा हो रहा है पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है ये जानने से पहले हम ये जान लेते है कि पेट्रोल किन-किन प्रोसेस से होकर हमारे पास आता है।

रिफाइनरी प्रक्रिया

हम आपको बता दे कि सबसे पहले जब हम कच्चा तेल अंतरराष्ट्रीय बाजार से खरीदते है वो सीधा उपयोग करने लायक नही होता है इसी लिए इसे पहले रिफाइन किया जाता है इस प्रोसेस में 3 रुपये/लीटर के हिसाब से पैसा लगता है जो सीधा-सीधा कच्चे तेल की कीमत में जुड़ जाता है।

केंद्र सरकार का टैक्स

रिफायनरी प्रोसेस के बाद केंद्र सरकार द्वारा इसपर टेक्स लगया जाता है जो अहम भूमिका निभाता है क्योंकि केंद्र सरकार द्वारा लगाए गए टेक्स बिल्कुल भी फिक्स नही होता है जिसका मूल्य समय पर घटता ओर बढ़ता रहता है जैसे की 2020 में केंद्र सरकार का टेक्स रुपये 19.45/लीटर थी लेकिन वही इस वक्त 33/लीटर हो गयी है जिसके कारण आप अनुमान लगा सकते है कि पेट्रोल की कीमत इतना बढ़ क्यों रहा है।

राज्य सरकार का टैक्स

डीलर के कमिसन के बाद बारी आती है राज्य सरकार का टैक्स इसमे राज्य सरकार अपने हिसाब से टैक्स लगाती है इसी के कारण आप दिल्ली तथा मुम्बई दोनों राज्यो में पेट्रोल के दाम में फर्क है अब इतने प्रक्रिया के बाद आम इंसान को तेल की प्राप्ति होती हैं तो पेट्रोल का दम क्यों नही बढेगा।

डीलर का टेक्स

लेकिन बात केवल इतने पर लहतम नही होती है अब यहाँ पर डीलर का कमिसन आता है क्योंकि जो तेल पेट्रोलपंप से डीलर के पास से जाता है उनका अपना एक कमिसन होता है और इस वक्त डीलर का कमिसन 3 रुपये/लीटर के हिसाब से चल रहा है 

हमारे पड़ोसी देश मे पेट्रोल की कीमत कितनी है

आपको ये भी जान लेनी चाहिए कि हमारे पड़ोसी देश मे पेट्रोल की कीमत कितनी है आपकी जानकरी के लिए बता दे कि श्रीलंका में पेट्रोल की कीमत 60 रुपये/लीटर, पाकिस्तान में 51 रुपये/लीटर ओर नेपाल में 70 रुपये/लीटर के हिसाब से मिलता है।

सबसे कम पेट्रोल की कीमत किस देश मे है

अगर हम सबसे कम पेट्रोल की कीमत किस देश मे है तो हम आपकी समझ के लिए बता दे कि अगर हम भारतीय रुपये के हिसाब से बताये तो वेनेजुएला देश जिसमे पेट्रोल की कीमत 1.45 रुपये/लीटर, ईरान में 4.50 रुपये/लीटर ओर रंगुला देश मे 15 रुपये/लीटर है।

निस्कर्ष –

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि फ्री में आखिर पेट्रोल का दाम इतना क्यों बढ़ रहा है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें

अगर आपको इसके के बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment