close button

OTA Full Form in Hindi | जानिए OTA का फुल फॉर्म क्या होता है

OTA Full Form in Hindi : दुनिया मे तो बहुत सारे नौकरियां है लेकिन जब हमे अपने रूचि के अनुसार काम मिल जाता है तो हमे काम करने में भी मजा आता है बहुत सारे लोग पढ़ लिखकर अलग अलग अपने लक्ष्य की तरह आगे बढ़ते है जैसे, कोई डॉक्टर बनना चाहता है तो कोई इंजीनियर बनना चाहता और कोई ऑफिसर बनना चाहता है।

अपने अपने रुचि के अनुसार लोग मेहनत करते है अगर आपको ऑफिसर बनने में रुचि है यानी आप अपने आप को ऑफिसर के रूप में देखना चाहते है और जानना चाहते है कि OTA क्या होता है और OTA Full Form क्या होता है तो आपने बिलकुल सही पोस्ट को चुना है

इस पोस्ट में आपको OTA से जुड़ी सभी जानकारी मिलेगी भारत देश मे सरकारी नौकरी में कई सारे पोस्ट है जो आपको ऑफिसर बना सकती है लेकिन यह पद किसी भी Department में हो सकता है और सारे ऑफिसर सरकार के आश्रित होते है

लेकिन अगर आप चाहते है कि हम देश की सेवा एक ऑफिसर बनकर करें तो ये पोस्ट बिल्कुल आपके लिए है इसमे आपको OTA क्या होता है और OTA Full Form क्या होता है इसके बारे में आसान भाषा मे बताया गया है।

OTA क्या होता है – What is OTA in Hindi 

OTA Full Form in Hindi

OTA एक सरकारी ऑफिसर का पद होता है जिसका ट्रेनिंग एक संस्थान द्वारा चलाया जाता है इसमे Male/Female दोनों का सेलेसन हो जाता है जो लोग ओटीए के लिए क्वालीफाईड होते है उनको ट्रेनिंग कराई जाती है ओटीए के ट्रेनिग लिए भारत में पहले से ही दो ट्रेनिंग सेंटर स्थापित किया गया है।

जो पहला सेंटर चेन्नई में है जिसे 9063 में स्थापित किया गया था और दूसरा बिहार राज्य के गया क्षेत्र में है दोनों ट्रेनिंग सेंटर में अच्छी तरह से ट्रेनिंग कराई जाती है जब आपकी ट्रेनिंग पूरी हो जाती है तो आपको कमिसन ऑफिसर बना दिया जाता है।

What is OTA Full Form in Hindi 

OTA का फुल फ़ॉर्म “Officers Training Academy” होता है जिसका हिंदी मतलब ऑफिसर भारतीय सेना का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान होता है जिसे हम ऑफिसर ट्रेनिंग अकैडमी भी बोल सकते हैं यह इंडियन सेना के ट्रेनिंग देने के बाद सस्थापित किया गया यह संगठन है जिसमे Short Service Commission से चुने गए अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जाता है।

इसमे हर 49 हप्ते में एक एक पाठ्यक्रम होता है जिसमे केवल मेडिकल क्षेत्र को छोड़कर बाकी सभी क्षेत्र प्रशिक्षण दिया जाता है आपको बता दे कि इस संस्था की शुरुआत सन 1963 में हुई थी इससे पहले वाले शाखा को पहले चेन्नई में शुरू किया गया था फिर कुछ साल बाद साल 2011 में बिहार के गया क्षेत्र में एक नई संस्था की स्थापना की गई।

लेकिन फिर दिसंबर 2011 में इसे बंद कर दिया गया यह संस्था से बहुत से वीर जवानों को बनाया है जो देश की सेवा में लगे है और अपने देश का नाम रोशन किया है इतना ही नही बल्कि कई सारे जवानों वीरता के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

OTA Full Form अन्य क्षेत्र में 

भारतीय सेना क्षेत्र में OTA Full Form के बारे में जान गए होंगे लेकिन अब अन्य क्षेत्र में जैसे, travel, railway, mobile, medical आदि PMS का Full Form के बारे में जानने के लिए आप नीचे देख सकते है।

OTA Full Form In travel

Online Travel Agency.

Full Form In railway

Officers Training Academy

Full Form In tv

Over-the-Air

Full Form In mobile

Over-the-Air programming

Full Form In medical

Occupational therapy assistants

OTA और IMA में अंतर

बहुत सारे लोगो को OTA और IMA को एक ही समझ लेते है लेकिन अपको बता दे कि दोनों में काफी फर्क होता है जिसका उदाहरण नीचे दिया गया है।

  • ओटीए में महिला और पुरुष दोनों को प्रशिक्षण दिया जाता है वही आईएमए में केवल पुरुष को प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • देश मे ओटीए का दो संस्थान है पहला चेन्नई में दूसरा गया में लेकिन वही आईएमए का एक ही संस्थान है देहरादून में है।
  • ओटीए में अधिकारियों को Short Service Commission के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है जबकि आईएमए में अधिकारियों Permanent Commission के लिए प्रशिक्षण दिया जाता है।
  • ओटीए के लिए नियुन्तम आयु 25 वर्ष होनी चाहिए जबकि आईएम के लिए नियुन्तम आयु 24 वर्ष होनी चाहिए।
  • ओटीए में जाने के लिए आपको गणित का परीक्षा नही देना होता है जबकि आईएमए में जाने के लिए गणित का परीक्षा देने होता है।
  • ओटीए में सिर्फ 14 साल की नौकरी होती है जबकि आईएमए में 30 साल की नौकरी होती है।
  • आईएमए के मुकाबले ओटीए का कटऑफ ज्यादा होता है।
  • ओटीए के लिए अंग्रेजी और जेनरल नॉलेज (GK) की परीक्षा देनी होती है जबकि आईएमए में अंग्रेजी, गणित और जेनरल नॉलेज (GK) की परीक्षा देनी होगी।

OTA का इतिहास जानिए

बिहार की राजधानी पटना के गया क्षेत्र में बने OTA ट्रेनिंग संस्थान 870 एकड़ में फैला हुआ है जो गया जिला के पहाड़पुर क्षेत्र में स्थित है इस संस्थान तक जाने के लिए आपको गया से बोधगया वाले रास्ते की तरह बढ़ना होता है सबसे पहले OTA का प्रशिक्षण संस्थान 1942 से 1945 के बीच शुरू किया गया था।

यह संस्थान दूसरा विश्व युद्ध तक चल रहा था लेकिन विश्व युद्ध के बाद यह संस्थान बंद कर दिया गया फिर कुछ समय बाद 1962 के जनवरी महीने में चेन्नई में प्रशिक्षण संस्थान बनाया गया है क्योंकि नया ऑफिस से अच्छा ट्रेनिंग दिया जा सकें चेन्नई के यह संस्थान 750 एकड़ में फैला हुआ है।

भारतीय सेना को सुसज्जित और संगठित रखने के लिए प्रशिक्षण दी जाती है ताकि सेना को अच्छी ट्रेनिंग दिया जा सकें जो देश के लिए एक मिसाल हो और देश मे लिए जान निछावर कर दे इसमे काफी एडवांस तकनीक से ट्रेनिग दिया जाता है जो अपने वीरता से देश जी रक्षा करने डटे रहते है।

FAQ

Q : OTA का फुल फॉर्म क्या होता है?

Ans : OTA का फुल फॉर्म “Officers Training Academy” होता है जिसका हिंदी मतलब ऑफिसर भारतीय सेना का प्रशिक्षण प्रतिष्ठान है।

Q : OTA का सैलरी कितना होता है?

Ans : लगभग 56,100 रुपये प्रति माह हो सकता है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि पीएमसी क्या होता है तथा PMC Full Form क्या होता है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment