close button

Online Paise Kaise Kamaye | जानिए इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कैसे कमायें 2022 में 

Online Paise Kaise Kamaye : आज के समय में बेरोजगारी इतना ज्यादा बढ़ गयी है लोग इधर-उधर काम की तलाश में भटक रहे है बहुत सारे लोग बिजनेस करके पैसे कमाते है तो कुछ लोग जॉब करने पैसे कमाते है लेकिन आज कल बेरोजगारी के वक्त में भी बहुत सारे लोग इंटरनेट से घर बैठे लाखों रुपये कमा रहे है

हमारे देश मे बेरोजगारी काफी ज्यादा मात्रा में दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है इसी को मिटाने के कोसिस में हम ये आर्टीकल लेकर आया हूं इस आर्टीकल में हम आपको बताएँगे कि घर बैठे Online Paise Kaise Kamaye इसमे 

हम पैसे कमाने के कुछ ऐसे तरीको के बारे में बताएँगे जो तरीका आपको अच्छा लगे आप उसे कर सकते है

अगर आप ऑनलाइन पैसा कमाने का मन बना लिया हो तो आपको इस लेख में कुछ ऐसे ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके बतायंगे अगर आप उसको लगन से करें तो अपनी पूरी जिंदगी बदल सकती है इसलिए घर पर खाली बैठने से तो अच्छा है कि 10 मीनट आर्टीकल पढ़कर ऑनलाइन पैसे कमाने के कुछ तरीको को सिख लिया जाए।

आज के समय समय मे हर कोई इंटेरनेट से पैसे कमाने के बारे में जानना चाहता है जिस प्रकार से दुनिया डिजिटल हो रही है वैसे ही ऑनलाइन पैसे कमाने का नए नए तरीके बढ़ते ही जा रहें है 

अगर आप एक विद्यार्थी, साधारण आदमी या हाउस वाइफ कोई भी इससे कोई फर्क नही पड़ता है किसी भी तरह के व्यक्ति बताये गये तरीको से ऑनलाइन पैसा कमा सकते है

Online Paise Kaise Kamaye

इंटरनेट के जड़िये ऑनलाइन पैसे कमाने का रास्ता अनेको है लेकिन निर्कभर करता है कि आप किस फील्ड में जाना चाहते है हर कोई का रुचि अलग होता है जैसे Writing, Singing, Dancing, Acting आदि आपका रुचि जिस भी फील्ड में है आप उसी फील्ड में ऑनलाइन पैसे कमा सकते है चलिए जानते जानते है कि इंटरनेट से पैसे कमाने का कौन कौन से तरीक़े है।

इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए जरुरी जानकारी

अगर आपका सच मे ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपको इन सब चीजों का जरूरत पड़ सकती है।

  • Android Phone/Computer/Laptop:- इंटेरनेट पर ऑनलाइन काम करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन, लेपटॉप या कंप्यूटर होना चाहिए।
  • Internet Connection:-ऑनलाइन काम करना है तो जाहिर सी बात है कि एक अच्छी फ़ास्ट इंटेरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • Interest/Patience:- यह सबसे बड़ी बात है अगर आपके पास सभी चीज हैं और Interest/Patience नही है तो यह काम आपके लिए नही है क्योंकि इंटेरनेट पर आप उसी चीज से पैसे कमाने का स्रोत चुनिए जिसमे आपका दिल्चसबी हो।

अगर हम Patience या धैर्य की बात करें तो इंटेरनेट पर किसी भी काम को होने में समय लगता है आप अगर ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपको धैर्य से काम करना चाहिए तभी कामयाबी हासिल होती है।

1. Blogging करके ऑनलाइन पैसे कमायें

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना एक अच्छा तरीका हो सकता है इसे शुरू करने के लिए आपको एक ब्लॉग/वेबसाइट बनानी होती है ब्लॉग बनने के लिए आप Blogspot या WordPress चुन सकते है अगर आपके पास बजट कम है तो आप फ्री में Blogspot.com पर ब्लॉग बना सकते है।

उसके बाद आपको अपना ब्लॉग का Nich चुनना होगा कि आप किस टॉपिक पर आर्टीकल पोस्ट करेंगे जैसे- Earn Money Online, Technology, Motivation, insurance, Health, Food, Sports, Biography आदि अपने दिल्चसबी के अनुसार अपना कैटेगरी चुन सकते है।

अब आपको अपने कैटेगरी के अनुसार पोस्ट अच्छी क्वालिटी में पब्लिस करना पड़ता है फिर अगर आपके साइट पर अच्छे खासे ट्रैफिक आने लगे तो उस ब्लॉग से बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते है जैसे- Guest Post, Start A Service, Affiliate Marketing, Google Adsense आदि चलिये इन सब के बारे में बारी बारी से जान लेते है।

Google Adsense 

ज्यादा तर ब्लॉगर ब्लॉग/वेबसाइट से पैसे कमाने के लिए Adsense ही चुनते है इसमे आप अपने ब्लॉग पर Google Adsense का एड्स लगाकर पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको Google Adsense का Approval लेना पड़ता है उसमे बाद ही एड्स लगा सकते है।

आपके साइट पर जितने ज्यादे विजिटर आएंगे उतना ज्यादा आपका Earning Increase होगी।

Guest Post

अगर आपके ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक आ रहा है तो आप गेस्ट पोस्ट करके आसानी से अच्छा पैसा कमा सकते है इसमें होता ये है कि अगर कोई नया ब्लॉगर आपके साइट पर एक गेस्ट पोस्ट/इंटर्नल लिंक लेना चाहते है।

तो आप उसका अपने मन मुताबिक चार्ज कर सकते है जैसे- 30$, 50$, 100$ आदि लेकिम डिपेंड आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर करता है।

Affiliate Marketing

माना जाता है कि ऑनलाइन फील्ड में सबसे ज्यादा पैसा Affiliate Marketing में हीं है अपने ब्लॉग के जड़िये प्रोडक्ट सेल करवाकर उसका मुनाफा कमा सकते है उसके आपको Affiliate Associate का एकाउंट बनाना पड़ेगा।

तब आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Associate की मदद से किसी भी प्रकार का प्रोडक्ट का link, banner, text अपने ब्लॉग पर यूज कर सकते है।

2. YouTube से

दोस्तो आप यूट्यूब पर भी अपने इंटरेस्ट के अनुसार YouTube Channel बनाकर वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते है लेकिन इसके लिए समय लगता है धीरे-धीरे आपके Subscriber ओर View बढ़ेंगे। 

तब आपका चैनल ग्रो होगा उसके बाद चैंनल का Monetization शुरू होगा उसके बाद आप एक अच्छा पैसा बना सकते है YouTube के जड़िये आप बहुत से तरीको से पैसे कमा सकते है।

Google Adsense 

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर ब्लॉग की तरह Adsense से पैसे कमा सकते है इसके लिए आपको पहले Youtube के पॉलिसी के अनुसार 1000 Subscriber और 4000 घंटे का Watch time के बाद आप Google Adsense का अप्लाई कर सकते है जिससे वीडियो पर एड्स दिखेगी और बहुत सारे उस एड्स का आपको पैसे मिलेंगे।

Affiliate Marketing

ब्लॉग की तरह आप यूट्यूब से भी Affiliate Marketing कर सकते है किसी प्रोडक्ट का Review करके वीडियो के डिस्क्रिप्शन में अपने Affiliate link डाल देने जो यूजर आपका वीडियो देखेंगा और आपका प्रोडक्ट पसंद आ गया तो आपका डिस्क्रिप्शन के लिंक से buy करेगा तो अपको उसका कमिसन मिलेगा।

Paid Review

अगर आपके चैनल पर अच्छे Subscriber है और अच्छे खासे View आते है तो बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट को Review करवाने का मौका मिलता है जिसके बदले काफी पैसे देती है।

3. Freelancing से

आप यही सोच रहे होंगे कि फ्रीलेंसिंग क्या है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि USA में 1 तहाई से ज्यादा लोग फ्री लेंसिंग करते है और इसका इनकम 30 बिलियम डॉलर से भी ज्यादा है जिसकी सबसे बड़ी ये बात हैं कि ये इंटरनेट के द्वारा इससे कोई फर्क नही पड़ता कि आप किस देश ओर किस शहर से बैठकर काम कर रहे है।

बस फर्क ये पड़ता है कि आपका काम अच्छा होना चाहिए मान लीजिए कि आपके पास कोई टैलेंट है जैसे, फोटोशॉप, वेबसाइट डिजाइनिंग, कंटेन्ट राइटिंग ओर मार्केटिंग जैसे जितने भी चिझे है जो आप अपने घर बैठे कर सकते है वो सभी इसमे आ जाती है।

बस आपको अपना कस्टमर ढूढना है और वो आपके काम के पैसे देगा कस्टमर ढूढने के लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नही करनी होगी है अगर आपके पास टैलेंट तो कई प्रकार की वेबसाइट इंटरनेट पर मौजूद है जिसमे, फ्रीलेंसकर ,फाइबर जैसी लोग प्रिये वेबसाइट मौजूद है।

4. Content Writer बनके

अगर आपको लिखना पसंद है और आप अपने रूचि के हिसाब से किसी  टॉपिक पर अच्छी तरह से लिख सकते है तो आप freelance content writing करके अच्छा खासा पैसा बना सकते है अगर आप कोई जॉब करते है तो आप आप इसे पार्ट टाइम जॉब समझकर काम कर सकते है और अगर आप कोई काम नहीं करते है तो इसे फुल टाइम जॉब की तरह Content Writer बनकर पैसे कमा सकते है।

इसके अलावा इन्टरनेट पर बहुत सारे ब्लॉग है आप जिस टॉपिक पर अच्छी तरह से पोस्ट लिख सकते है उस कटेगरी वाले ब्लॉग के ऑनर से संपर्क करके उसके ब्लॉग के लिए आर्टिकल लिखकर काफी बढ़िया पैसा कमा सकते है अगर आप अच्छी तरह से आर्टिकल लिख पाते है तो आपको काम ढूढने की जरुरत नहीं पड़ेगी लोग आपके पास खुद आयेगें आर्टिकल लिखवाले के लिए और उसके बदले में आप अपने मर्जी से पैसे चार्ज कर सकते है।

5. Fiverr से पैसे कमाए

अगर आपको बिना कुछ सीखे आपके पास जो जानकारी पहले से है उन्ही के बेस से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते है तो आपके लिए fiverr.com बेस्ट ऑप्शन हो सकता है क्योकि यहाँ आपके पास जो जानकारी है उसी के आधार पर काम दिए जाते है जैसे की, अगर आपको फोटो एडिट करने में काफी रूचि है और आप एक बढ़िया फोटो डिजाईन कर सकते है तो आप इस वेबसाइट पर photo editing profession  बनाकर काफी अच्छा पैसा कमा सकते है।

इसके अलवा अगर आपको  web design, Android development, Content writing आदि में रूचि है तो Fiverr के जडिया ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते है।

6. Transcribing से पैसे कमाए

अगर हम कहे कि आप घर बैठे डॉलर में पैसे कमा सकता है हम जानते है कि डॉलर की कीमत कितनी ज्यादा है इसके लिए आपको ज्यादा कुछ करने की जरूरत नही है इसमें आपको ऑडियो को टेस्ट में कन्वर्ट करना है जो आप आप सुनते है उसे लिखकर भेजना है इसी चीज को ट्रांसक्राइबिंग कहते है।

इसके आपको 10 से 15 प्रति डॉलर घंटे आसनी से कमा सकते है मेडिकल के छात्र के लिए अच्छा मौका है इसके करने के लिए रेव, क्राइबिं, ट्रांस क्राइब मी जैसे वेबसाइट में जाकर अपने लिए काम धुंध सकते है।

7. Investment Income से पैसे कमाए

ऐसे बहुत से लोग है जो बजट से ज्यादा पैसा कमाते है लेकिन सही जगह पर इन्वेस्ट कर के उसे डबल से भी ज्यादा बढ़ा लेते है ये आपके लिए अच्छी चीज है आप अगर सही तरह से इन्वेस्टमेंट करना सीख जाए तो आने वाले समय मे इसमे आप एक इनकम की जड़िया समझ सकते है। 

बस एक बात आपको इन्वेस्टमेंट करने से पहले आपको इन्वेस्ट करने अच्छी तरह से सिख लेना चाहिए इसमे कोई सारे ऑनलाइन क्लासेस है जो इनवेस्टमेंट के बारे में काफी अच्छे जानकारी देती है जिनमे बहुत सारे फ्री भी है सबसे पहले जाईये ओर फ्री ज्ञान लीजिये।

अगर आपको ये अपने लिए फायदेमंद लगता है पेड कोर्स खरीदकर अपने इनवेस्टमेंट को ओर ज्यादा बढ़ा सकते है क्योंकि आप कम समय मे इनवेस्टमेंट करना अच्छी तरह से सीख कर अच्छी इनकम कर सके।

8. Online Teaching करके पैसे कमाए

ऑनलाइन शिक्षा एक ऐसा नौकरी है जो हर समय बहुत से ज्यादा डिमांड रहता है क्योंकि आज कल के बच्चे ज्यादा तर मोबाइल पर ही समय बिता रहे है इसलिए आपके लिए एक अच्छा मौका है जिससे आप ऑनलाइन टीचिंग करके छात्रों का भी फायदा हो जाएगा।

आपका भी ये जाहिर से बात हर ऑनलाइन लोग स्कूल से ज्यादा पर्सनल ट्विशन पर ध्यान देंगे जहाँ ऑनलाइन कॉल्स में बच्चों को कोई सारे बच्चे को संभालना होगा इसमे आप अगर एक पर्सनल ट्विशन देते है इसमें आप एक-एक करके एक बड़ी Institute खोल सकते है।

जिसमे आप कुछ और शिक्षक को जोड़ने है और अपनी कंपनी को ऑनलाइन रजिस्टर करवाना है जिसमे बाद आप केवल शुक्षक ही नही बल्कि अपना ऑनलाइन बिजनेस भी बढ़ा सकते है भले ये बात सुनने में अच्छा न लगे लेकिन आज कल शुक्षा एक व्यापार बन चुका है।

9. Virtual Assistant से पैसे कमाए

ये सबसे अच्छा चीज है जाहिर सी बात है आप जिस काम मे टैलेंट है उस काम को करने वाले कि जरूरत कही न कही किसी के पास होगा ही जैसे आप फेसबुक का काफी ज्यादा जानकारी रखते है बहुत सारे ऐसे लोग है जो अपनी कंपनी को फेसबुक पर प्रमोट करना चाहते है।

लेकिन इस काम कर बारे में कोई भी ज्यादा जानकारी नही है और समय मे नही है आप उनसे संर्पक कर सकते है और उनके अकॉउंट को हैंडल करके कंपनी को प्रोमोट कर सकते है जिसके बदले में आपको वो पैसे भी देंगे।

10. Paytm से पैसे कमाए

 अगर आप paytm एप्प का इस्तेमाल करते है तो वो भी केवल रिचार्ज और पैसे लेन-देन करने के लिए तो आपके हम बता दे की paytm से आप केवल  recharge और bill pay के अलवा आप एक्स्ट्रा रूपए भी कमा सकते है

 पेटीएम् एप्प में पैसे कमाने के लिए कई सारे ऑप्शन दिए रहते है जिसमे सबसे खास Paytm seller बनकर, paytm affiliate programme से जुड़ कर और promo codes से इसके अलावा आप विडियो देख्कर्म गेम खेलकर आदि paytm में प्रक्रिया करके आसानी से अच्छे पैसा कमा सकते है।

FAQ

Q : Online Paisa Kamane Wala Best App कौन सा है?

Ans : ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए बेस्ट ऐप YouTube है।

Q : Online Paisa Kamane Wala Best साधन कौन सा है?

Ans : ऑनलाइन पैसा कमाने का अच्छा साधन YouTube और Blogging है यह दोनों तरीका सबसे बेस्ट माना जाता है।

आपको ऊपर दिए गए जितने भी Online Paise Kaise Kamaye जो तरीके बताये है वह वास्तव में मुम्किन है इंटेरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment