close button

Old Name of India | भारत का पुराना नाम क्या है टॉप 10 लिस्ट

Old Name of India: दोस्तो आज का हमारा पोस्ट बड़ा ही जबरजस्त होने वाला है क्योंकि आज के पोस्ट में जानने वाले है कि भारत का पुराना नाम क्या है अगर आप एक भारतीय है और आप भारत मे निवास करते है तो आपको पता होनी चाहिए कि भारत का पुराना नाम कौन-कौन सा है (Old Name of India) काफी लोगो को ये पता नही है

अगर आप भी नही जानते है तो कोई बात नही आज के पोस्ट में सब जान जानेगें अक्सर भारत को किताबो, वेदों में कोई नमो से पुकारा जाता है लेकिन हम में से बहुत से लोग उन सभी नामो को नही जानते है

लेकिन इस पोस्ट में हम जानेंगे कि भारत के 10 पुराने नाम के बारें में (Old Name of India) ओर जानेगें कब कौन सा नाम पड़ा पूरी जानकरी के साथ जानेंगे।

भारत का 10 पुराना नाम क्या है (Old Name of India)

Bharat ka purana nam

चलिये अब जानते है कि भारत का पुराना नाम क्या है (Old Name of India) आपको जानकारी के लिये बता दे कि जो भारत को इंडिया भी कहा जाता है लेकिन सुप्रीम कोर्ट में लोगो ने अपील दर्ज किया गया है कि हमारे देश का नाम इंडिया से हटकर भारत कर दिया जाए इस पोस्ट में हम भारत का 10 पुराना नाम (Old Name of India) एक-एक करके जानेंगे नाम कब और कैसे पड़ा।

होडू (HODU)

यह नाम बाइबल के पुराने नियम जिसमे एक इस्थिर “Esther” का किताब है उसमें हम पहले चेप्टर के पहले वाक्य को देखे तो वहां पर एक राजा के बारे में बात बताई गई है जिसका नाम सएस राजा था जिसका भारत से लेकर इथोपिया तक था इसमें भारत के लिए जो शब्द यूज किया गया है वो है होडू (HODU) जिससे यह साबित होता है कि भारत के लिए बाइबल में होडू शब्द का उपयोग किया गया है।

NABHIVARSA (नाभिवर्ष)

इस नाम का वर्णन हम पाते है जैन धर्म के आदिपुराण में जहां एक राजा थे जिनका नाम नाभि था जो जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर रिशबनाथ के पिता थे ओर उन्ही के नाम से भारत का नाम नाभिवर्ष पड़ा जिसे हम LAND OF NABHI कह सकते है।

ARYAVARTA (आर्यावर्त)

ये नाम पड़ा आर्यो के आने के कारण जैसा कि हम जानते है कि मध्य एशिया इसे आयन्स भारत आये थे ओर वे जिस-जिस जगह पर रहे उस जगह को आर्यावर्त कहाँ जाने लगा यानी आर्यो की भूमि भारत मे बंगाल के खाड़ी से लेकर अरब सागर के भाग को आर्यावर्त कहां गया।

JAMBUDVIPA (जम्बूद्वीप)

वो स्थान जहाँ जामुन के पेड़ लगते हो ओर ये नाम भारत को जामुन के पेड़ लगने से मिला ये नाम काफी पुराने किताबो में पाते है।

BHARATVARSH (भारतवर्ष)

इसके पीछे कई कहानियां है जिसमे दो ज्यादा प्रचलित है पहला है जिसमे जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर रिशबनाथ थे उनके बड़े पुत्र का नाम भरत चक्रवर्ती था लोगो का मानना है कि उनकी वजह से भारत का नाम भारतवर्ष पड़ा ओर दूसरा अगर आप महाभारत देखे होंगे तो जानते होंगे कि हस्तिनापुर के दुष्यन्त थे उनके पुत्र का नाम भी भरत था हो सकता है कि उनके नाम से ही भारत नाम पड़ा हो।

HINDUSTAN (हिन्दुस्तान)

यह नाम भारत को मिला जब पचसीयन राजा दाराप्रथम भारत मे आया ओर उस समय भारत मे आने का एक रास्ता था और वो था सिन्दू नदी आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सिन्दू नही पहले भारत की पहचान थी ओर जो पर्सियन भाषा मे स का उच्चारण ह से किया जाता है (स-ह) इसलिए जब उन्होंने सिंधु बोला करते थे तो हिन्दू उच्चारण हो जाता था (सिंधु-हिन्दू) ओर उसी हिन्दू शब्द से हिंदुस्तान शब्द का निर्माण हुआ।

INDIA (इंडिया)

ये नाम ग्रेक्स ने ग्रीक ने दिया यह नाम INDUS शब्द से आया है आपको ये भी बतादूँ की ग्रीक में INDUS को ही सिंधु कहा जाता है जैसा कि हमने बताया था कि जो पर्सियस थे उन्होंने सिंधु को हिन्दू कहा ओर यही बात ग्रीक में h लेटर को साइलेंट कर दिया जाता है इसलिए Hindu का बना INDU से बना INDUS से बना INDIA इसलिए हमारे देश का नाम इंडिया है।

MELUHHA/MELUKHKHA (मेलुहा)

ये नाम भारत का सबसे पुराना नाम है ये नाम सिंधु घाटी का सभ्यता के किये ये नाम दिया गया था 

KARMA BHUMI (कर्म भूमी)

नाव नंबर नाम आता है कर्म भूमि नाम इसलिए पड़ा क्योंकि भारत मे कर्म का सिद्धन्त वो काफी प्रचलित है 

HIMAVAT PRADESH (हिमवत प्रदेश)

हमारे लिस्ट अंतिम या दसवें नंबर पर हिमवत प्रदेश नाम है ये भी नाम पुराने जवाने में काफी मशहूर था।

Old Name of India Top 10 List

  • HODU
  • NABHIVARSA 
  • ARYAVARTA 
  • JAMBUDVIPA 
  • BHARATVARSH 
  • HINDUSTAN 
  • INDIA 
  • MELUHHA/MELUKHKHA 
  • KARMA BHUMI
  • HIMAVAT PRADESH

FAQ

Q : भारत का पुराना नाम क्या है?

Ans : होडू, नाभिवर्ष, आर्यावर्त, जम्बूद्वीप, भारतवर्ष, हिन्दुस्तान, इंडिया, मेलुहा, कर्म भूमी, हिमवत प्रदेश आदि

अब तो आप जान गए होंगे कि भारत का पुराना नाम क्या है (Old Name of India) इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको इसके के बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े – 

Leave a Comment