close button

NOKIA किस देश की कंपनी है इसका मालिक कौन है

Nokia Kis Desh Ki Company Hai : नोकिया कंपनी के बारे में कौन नही जानता है यह ऐसी कंपनी है जो हमारे बीच से होकर गयी है लेकिन आपको मालूम है कि Nokia किस देश की कंपनी है तथा इसका मालिक कौन है नही जानते है तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें इस पोस्ट में नोकिया कंपनी के बारे में पूरी जानकारी मिलेंगी।

दोस्तों वैसे तो आज के समय मे कई सारी मोबाइल कंपनियों मार्केट में आ गयी है लेकिन नोकिया कंपनी का बात ही कुछ और है हाला की आज के समय मे इसका वजूद कुछ दिख नही रहा है लेकिन यही कंपनी का आज से 10 साल पहले काफी ज्यादा बोलबाला था ओर दुनिया के सबसे ज्यादा मोबाइल मैनुफैक्चरिंग कंपनी हुआ करती थी।

आज भी नोकिया ब्रांड के नाम से ही लोग उसके पर आकर्षित होने लगते है क्योंकि यह कंपनी हमारे ही बीच काफी दिन तक रहा है इसका कीपैड वाला मोबाइल फोन लगभग सभी लोगो ने इस्तेमाल किये है यह काफी भरोसेमंद कंपनी रही है नोकिया कंपनी के प्रोडक्ट काफी मजबूत और टॉकउ होते थे।

जिसकी वजह से लोगो ने इस कंपनी को काफी स्नेह दिया है आज भले ही कई सारी मोबाइल कंपनियां जैसे- Samsung, Realme, Vivo, Oppo आदि आकर नोकिया का वजूद धीरे-धीरे खत्म करती जा रही है लेकिन एक समय था जब नोकिया कंपनी नजर नही आती थी।

अगर आप नोकिया के प्रोडक्ट यूज किये है तो आपके दिमाग मे कभी न कभी सवाल जरूर आया होगा कि Nokia किस देश की कंपनी है तथा इसका मालिक कौन है इसके बारे में ओर भी जानकारी जानने के लिए इस पोस्ट पर बने रहें।

NOKIA किस देश की कंपनी है

Nokia company ka mailk koun hai

Nokia एक फिनलैंड की बहुराष्ट्रीय कंपनी है जिसका मुख्यालय फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी कैलानिएमी (Kailaniemi), एस्प्रो में स्थित है इसकी उत्पादन मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, मल्टीमीडिया कंप्यूटरs नेटवर्क है नोकिया कंपनी की स्थापना ताम्पेरे, फिनलैंड 1865 और 1871 नोकिया मे निगमित हुई।

हम आपकी जानकारी के किये बता दे कि 31 दिसंबर 2008 के अनुसार इस कंपनी में 128,445 कर्मचारी काम करते थे और उस समय कुल आय €4.966 था।

NOKIA कंपनी का मालिक कौन है

नोकिया कंपनी कॉम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिसिटी आदि चीजों के बाद टेलीकॉम फील्ड में अपना कदम 90 के दसक में रखा था आपको बता दे कि नोकिया ने 1982 में सबसे पहला मोबाइल फोन ‘Mobira Senator’ को मार्केट में लंच किया था जिसका वजन 10 किलो का था यह फोन आने के बाद लोगो ने बहुत ज्यादा पसंद किया।

Nokia कंपनी का मालिक का नाम फ्रेडरिक इदेस्ताम थे जो एक फिनलैंड के रहने वाले थे इसका जन्म 28 ऑक्टोबर 1838 को फिनलैंड में हुआ था इस कंपनी की शुरुआत पेपर मिल से हुई थी आपको बता दे कि नोकिया कंपनी के संस्थापक फ्रेडरिक इदेस्ताम केवल बिजनेस मैन ही नही बल्कि माइनिंग इंजीनियर भी थे उनकी मृत्यु 8 अप्रैल 1916 को हुई थी।

उसके बाद Nokia कंपनी का मालिक Leo Mechelin बने जो एक बिजनेस मैन ओर राजनेता थे इनका जन्म 24 नवंबर 1839 को हुआ था और 26 जनवरी 1914 को देहांत हो गया इसके बाद Eduard Polon इस कंपनी का संस्थापक बने इनका जन्म 16 जून 1861 को हुआ और मृत्यु 30 सितंबर 1930 को हुई थी।

NOKIA कंपनी का इतिहास – नोकिया सफलता की कहानी

नोकिया कंपनी की शुरुआत फ्रेडरिक इदेस्ताम के व्यक्ति ने वर्ष 1865 में की थी इस इस कंपनी की शुरुआत मोबाइल बनाने वाली कंपनी से नहीं बल्कि पेपर मिल से हुई थी 1871 में फ्रेडरिक ने अपने दोस्त लियो के साथ मिलकर एक दूसरी कंपनी बनाई जिसका नाम Nokia AB रखा आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नोकिया फिनलैंड के एक नदी का नाम है।

1992 में आगे चलकर नोकिया दो कंपनी Finnish Rubber Work और Finnish Cable Work के साथ मिलकर इलेक्ट्रॉनिस और केवल का कार्य करने लगी फिर यह कंपनियां एक जुट होकर 1967 में Nokia Corporation की स्थापना किया इसका मुख्य 4 बेवसाय थे Foresty, Cable, Rubber ओर Electronics कुछ समय बाद नोकिया ने 1970 में Networking और Radio Industries में कदम रखा।

यह कंपनी उस समय फिनलैंड आर्मी के लिए रेडियो इयूमेन्ट बनाने की कार्य करती थी नोकिया ने 1984 में टीवी बनाने वाली कंपनी Salora, 1985 में कंप्यूटर बनाने वाली कंपनी Luxor AB, 1987 में टीवी बनाने वाली कंपनी Oceanic को Acquired कर लिया इसी के साथ नोकिया दुनिया की तीसरी टीवी बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनी बन गयी।

अब नोकिया मोबाइल बनाने में भी अपना कदम बढ़ा दिया था और 1982 में पहला मोबाइल फोन जिसका नाम MOBIRA SENATOR था फिर 1987 में नोकिया ने अपना पहला फोर्टेबल मोबाइल फोन MOBIRA CITYMAN के नाम से मार्केट में लायी।

कुछ वर्ष बाद नोकिया ने सीमेंस कंपनी के साथ मिलकर पहला GSM NETWORK बनाया और इसी नेटवर्क से पहला GSM कॉल फ़िनलैंड के प्रधानमंत्री Harry Holkeri ने 1 जुलाई 1991 में किया था इसके बाद नोकिया नाम नेटवर्किंग और मोबाइल क्षेत्र के दुनिया सबसे पहले लिया जाने लगा।

फिर 1992 में नकिया का पहला कमर्सिअल GSM मोबाइल फोन Nokia 1011 मार्केट में लाया गया तरह से 1998 तक नोकिया Motorola को पीछे छोड़कर सबसे ज्यादा2मोबाइल फोन बिकने वाला ब्रांड बन गया था 2003 में नोकिया ने सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन Nokia 1100 लंच किया।

आगे चलकर नोकिया का पहला कैमरा वाला फोन Nokia 7650 लंच किया 2005 में नोकिया एडवांस कैमरे के साथ N95 फोन लंच किया लेकिन सबसे मार्केट में Apple और Samsung फोन आई तब से नोकिया के बुरे दिन शुरू हो गए थे।

फिर नोकिया का डिमांड तेजी से घटने लगी फिर नोकिया ने माइक्रोसॉफ्ट से साथ मिलकर एक विंडोज फोन Lumia 800 लंच किया लेकिन इससे भी कुछ ज्यादा फर्क नही पड़ा ओर नोकिया कंपनी घाटे में चली गयी फिर 2013 के माइक्रोसॉफ्ट से नोकिया को खरीद लिया अब नोकिया को जरूरत है मार्केट में एक अच्छा फोन लंच करने का तभी यह कंपनी फिर से कुछ कर पाएंगी।

NOKIA का सबसे पहला मोबाइल फोन 

  • नोकिया का सबसे पहले पहला मोबाइल फोन MOBIRA SENATOR था जो 1882 में मार्केट में लाया गया था।
  • उसके बाद पहला GSM NETWORK फोन Nokia 1011 लंच किया गया।
  • फिर 2003 में सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन NOKIA 1100 लंच किया।
  • 2005 में नोकिया एडवांस कैमरे के साथ N95 फोन लंच किया।
  • फिर 2013 में माइक्रोसॉफ्ट से साथ मिलकर पहला स्क्रीनटच फोन Lumia 800 लंच किया इसके कई फोन नोकिया ने लंच किया पर ग्राहकों का भरोसा जीत नही पायी।

Nokia Products

बहुत सारे लोगो को लगत्ता होगा की नोकिया केवल मोबाइल फोन ही बनाती है, तो ये आपकी भूल है नोकिया फोन के अलावा और भी इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाती जिसका नाम निम्नलिखित है

  • COMPUTER Display
  • Digital Audio
  • Digital Television
  • Military Communications And Equipment
  • COMPUTER
  • Mobile Phone
  • Computers
  • Smart tv
  • WLAN Product
  • Telephone Switches
  • Tablets
  • Mobile Phone Featured Phone
  • GPS Products
  • VR Cameras
  • Wi-fi Routers
  • Operation System

नोकिया कंपनी के बारे में वीडियो के माध्यम से

FAQ

Q : Nokia Kis Desh Ki Company Hai?

Ans : Finland (फिनलैंड)

Q : Nokia Company Ka Malik Kaun Hai?

Ans : Fredrik Idestam (फ्रेडरिक इदेस्ताम) थे।

Q : Nokia कंपनी के CEO कौन है?

Ans : Pekka Lundmark 1 August 2020 Nokia company के सीईओ बनाया गया था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि Nokia किस देश की कंपनी है तथा Nokia कंपनी का मालिक कौन है इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे सोशल मीडिया पर जरुर Share करे।

Related Articles :

Leave a Comment