close button

NDPS Full Form in Hindi | जानिए एनडीपीएस का फुल फॉर्म क्या है

NDPS Full Form in Hindi : आज इस लेख में आपको बताएँगे की NDPS का फुल फॉर्म क्या है तथा NDPS Act 1985  क्या है इससे जुडी पूरी जानकारी इस लेख में साझा करेंगे बॉलीवुड के बेहतरीन एक्टर शाहरुख़ खान के बेटे आर्यन खान पिछले कुछ दिनों से चर्चा में है। 

उनपे आरोप है ड्रग्स का सेवन करने, रखने, खरीदने-बेचने है, हाल ही में नारकोटिक्स ब्यूरो टीम (NCB) ने उन्हें हिरासत में लिया है। 

अब ये सवाल आता है की NDPS Full Form क्या है, कितनी मात्रा में ड्रग्स लेना या बेचने में मुसीबत आ सकती है साथ ही नारकोटिक्स एक्ट (NDPS Act) के तहत कितनी सजा हो सकती है सारी बातो को इस लेख में जानेंगे इस लिए पोस्ट पर अंत तक बने रहे। 

NDPS Full Form in Hindi

NDPS Full Form in Hindi

NDPS का फुल फॉर्म “Narcotic Drugs And Psychotropic Substances” होता है जिसका हिंदी मतलब “स्वापक औषधि और मन:प्रभावी पदार्थ अधिनियम होता है,  इस धारा को साल 1985 में भारत की संसद में पारित किया था जिसमे देश में किसी भी नशीले पदार्थ की रोकथाम के लिए इस धारा को बनाया गया था। 

इस धारा के तहत दो प्रकार के नशीले पदार्थ रखे गए हैं नारकोटिक (नींद लाने वाले ड्रग्स), जो प्राकृतिक चीजों से बनते हैं जैसे चरस, गांजा, अफीम, हेरोइन, कोकेन, मॉर्फीन) आदि और दूसरा साइकोट्रोपिक (दिमाग पर असर डालने वाली ड्रग्स) जो केमिकल से बनते हैं जैसे – एलएसडी, एमएमडीए, अल्प्राजोलम आदि।

FAQ

Q : NDPS का फुल फॉर्म क्या है?

Ans : NDPS का फुल फॉर्म “Narcotic Drugs And Psychotropic Substances” होता है।

Q : NDPS धारा कब पारित हुआ?

Ans : इस धारा को साल 1985 में भारत की संसद में पारित किया था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि NDPS Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment