close button

NCB Full Form in Hindi | NCB क्या है व इसका फुल फॉर्म जानिए

आज के पोस्ट में आपको बताएंगे कि NCB Full Form क्या है और यह कैसे काम करता है इससे जुड़ी जानकारी इस पोस्ट में जानेंगे आपने अक्सर एनसीबी के बारे में टीवी चैनल, समाचार पत्र आदि जगहों पर देखा और सुना होगा लेकिन बहुत सारे लोगो को NCB का Full Form मालूम नही है।

आपको बता दे की एनसीबी एक खुफिया जांच एजेंसी है जो देश मे हो रहे गलत, अवैध नशा करने वाले लोगो को रोकने का कार्य करती है आपने फिल्मो या समाचार में एनसीबी के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि NCB Full Form क्या है व कैसे काम करता है।

अगर नही तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़ें इसमें NCB से जुड़ी पूरी जानकारी जानने को मिलेंगी।

What is NCB full form in hindi 

NCB Full Form in Hindi

NCB का फुल फॉर्म “Narcotics Control Bureau” होता है जिसका हिंदी मतलब स्वापक या मादक द्रव्य नियंत्रण विभाग होता है

NCB FULL FORM – NARCOTICS CONTROL BUREAU होता है

NCB मुख्य काम देश में हो रहे नशों की पदार्थ की तस्करी और अवैध पदार्थों के इस्तेमाल को रोकना एवं खत्म करना एनसीबी के प्रमुख कार्य है।

NCB Full Form अन्य क्षेत्र में

संगठन के क्षेत्र के एनसीबी का फुल फ़ॉर्म आप जान गए होंगे लेकिन अब अन्य क्षेत्र में जैसे, Banking, Organization, Finance, Messaging आदि में RMP Full Form के बारे में जानेंगे इसे जानने के लिए आप नीचे देख सकते है।

Full form in banking

National Cooperative Bank

In Messaging

Never Come Back, National Commercial Bank

In organization

North Central Branch

In finance

No Claim Bonus

In transport

Naval Construction Brigade

NCB क्या है

एनसीबी देश की एक खुफिया एजेंसी है जो देश में हो रहे गलत कार्य जैसे, ड्रैग तस्करी रोकने का कार्य या अवैध पदार्थो के दुरपयोग से बचाव का कार्य को करती है आपको बता दे कि एनसीबी एजेंसी का मुख्यालय दिल्ली में है इसका स्थापना 1986 में नारकोटिक्स ड्रग्स व साइकोट्रोपिक सब्सटेंस एक्ट सन 1985 की धारा 4 (3) के तहत स्थापना किया गया था।

इसके अलग अलग प्रकार के कार्य होते है एनसीबी के Director General (DG) (महानिदेशक) भारतीय पुलिस सेवा (IPS) व भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारी होते हैं एनसीबी का विशेष कार्य देश किसी भी भाग में किसी भी तरह की अवैध मादक तस्करी को जड़ से खत्म या रोकना होता है इसका एक जासूस का संगठन होता है जिसके सहारे बनाने वाले नशीले जहर को रोकना होता है।

NCB का कार्य

एनसीबी का कार्य अलग अलग क्षेत्रो में अलग अलग हों सकता है जो निम्नलिखित है।

  • एनसीबी सबसे महत्त्वपूर्ण कार्य किसी खुफिया जानकारी को इकट्ठा करके उसको प्रसारित करना होता है।
  • बहुत प्रकार के राष्ट्रीय एजेंसियां है जैसे कि, INCB, INTERPOL, UNDCP आदि से सम्बन्ध विकसित करना होता है।
  • एनसीबी का कार्य राष्ट्रीय औषधि प्रवर्तन सांख्यिकी को तैयार करने का कार्य होता है।
  • अपने राज्यों में ड्रग कानून प्रवर्तन प्रयासों में सहयोग प्रदान करना होता है।
  • नशीले पदार्थ की अवैध तस्करी को रोकना एवं जड़ से ख़त्म करने कार्य होता है।

इसके अलावा अन्य कई प्रकार के कार्य होते है जो एनसीबी द्वारा किया जाता है कुछ ही समय पहले सुशांत सिंह राजपूत जो ब्लूयूड फ़िल्म अभिनेता जो बिहार राज्य के रहने वाले है उनके मौत के पीछे कई सारे अभिनेताओं के बारे में बताया जा रहा है जिसकी जांच NCB ऐजेंसी कर रही है।

वर्तमान में एनसीबी एजेंसी का महानिदेशक कौन है

आपको बता दु की वर्तमान में एनसीबी एजेंसी महानिदेशक राकेश अस्थाना (IPS) और उप महानिदेशक आर. एन. श्रीवास्तव (IRS) है।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि NCB Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप आईपीएल के पूरा सीरीज देख पाएं।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment