close button

नागालैंड की राजधानी क्या है – Nagaland ki rajdhani kya hai

भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित नागालैंड की राजधानी क्या है – Nagaland ki rajdhani kahan hai सभी लोग जानना चाहते है यह प्रदेश काफी खुबसुरत है अगर आपको प्राकृतिक से प्यार है ती इस राज्य के बारे में कुछ रोचक जानकारी जानकरी आप हैरान हो जाएंगे यह प्राकृतिक द्वारा काफी खुबसूरत राज्य होने के कारण इस नागालैंड को पूरब का स्विट्जरलैंड और त्योहारों की नगरी भी कहा जाता है संस्कृतिक विरासत से परिपूर्ण नागालैंड पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है यहाँ के किसान देश भर के लिए अनाज उपजाते है।

नागालैंड का गठन  में अधिक्तर पहाड़ी इलाका है इस प्रदेश की सीमा पश्चिम में असम से, उत्तर में अरुणाचल प्रदेश से, पूर्व मे बर्मा से और दक्षिण मे मणिपुर से घिरा हुआ है इस राज्य में कुल सात प्रशासनिक जिले है जिसमे कुल 16 जनजातियां निवास करती है नागालैंड कुल 16579 किमी2 (6,401 वर्गमील) के क्षेत्रफल में फैला हुआ है क्षेत्रफल के हिसाब से यह 26वां सबसे बड़ा राज्य है।

इस राज्य को भारत के सबसे छोटे राज्य के सूची में गिना जाता है साल 2011 के अनुसार प्रदेश की जनसँख्या 1,980,602 है जनसँख्या के दृष्टि से भारत का 25वां सबसे बड़ा राज्य और क्षेत्रफल के दृष्टि से 22वां सबसे बड़ा राज्य है पहले इसका नाम नगा हिल्‍स तुएनसांग क्षेत्र था देश के आजादी के बाद 1957 में यह क्षेत्र केंद्रशासित प्रदेश बन गया था असम के राज्‍यपाल इसका देख रेख करते थे।

1961 में इसका नाम बदलकर ‘नागालैंड’ रखा गया और इसे भारतीय संघ के राज्‍य का दर्जा दिया गया नागालैंड में कुल 16 जनजातियाँ निवास करती है हर एक जनजातियों का पोशाक, रहन सहन, भाषा अलग अलग है यहाँ सभी लोगो को जोड़ने वाली एक आधारिक भाषा अंग्रेजी है यहाँ अंग्रेजी शिक्षा की भाषा और अधिक्तर निवासियों द्वारा इस भाषा का इस्तेमाल करते है नागालैंड भारत के उन तीन राज्यों में सामिल है जहाँ सर्वाधिक ईसाई धर्म के लोग रहते है।

नागालैंड राज्य पर्यटकों के लिए काफी जाना माना स्थान माना जाता है इसीलिए यहाँ हर वर्ष लाखों के मात्रा में पर्यटक यहाँ घुमने के लिए आते है सभी लोग जानना चाहते है की नागालैंड की राजधानी क्या है (Capital of Nagaland in hindi) और नागालैंड में प्रमुख पर्यटक स्थल के नाम क्या है आदि आइये नागालैंड और उसकी राजधानी के बारे में विस्तार से जानते है।

नागालैंड की राजधानी क्या है

Nagaland ki rajdhani kya hai

नागालैंड की राजधानी कोहिमा है नागालैंड को The seven sisters of India के नाम से भी जाना जाता  हैं जिसमे अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, मणिपुर, नागालैंड, त्रिपुरा और मिजोरम राज्य भी आते है इस प्रदेश का सबसे बड़ा शहर दीमापुर है यह शहर इस जिले का मुख्यालय और प्रदेश का सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर है यह शहर असम की राज्य सीमा के पास, धनसीरी नदी के निकट बसा हुआ है।

मध्यकाल के दौरान यह नगर दिमासा कछारी शासकों की राजधानी थी और यह भारत का 115वाँ सबसे बड़ा शहर है इसका निर्देशांक 25°54′45″ उत्तर 93°44′30″ पूर्व है  नगर के दक्षिण और पूर्व में कोहिमा जिला, पश्चिम में असम का कार्बी आंगलोंग ज़िला (Karbi Anglong) और उत्तर तथा पश्चिम दिशा में असम का गोलाघाट जिला है `दिमापुर’ नाम की उत्पत्ति ‘दिमस’ नामक एक कछारी शब्द से हुई है जो एक नदी का नाम है।

नागालैंड का इतिहास बर्मा और असम से मिलता जुलता देखने को मिलता है राज्य के कुछ पुराने मतों के अनुसार नागालैंड नाम अंग्रेजो ने नागा (यह नाग लोगो की भूमि) के अनुसार रखा था देश में नागा लोगो की आबादी बहुमत में है वैसे तो नागा लोग पुरे भारत में निवास करते है लेकिन महाराष्ट्र और नागालैंड में इनके नाम से राज्य और जिले का नाम पड़ा है। 

अगर हम इस प्रदेश की जनसँख्या की बात करें तो  2011 के जनगणना के अनुसार यहाँ की कुल आबादी करीब 1,978,502 है, जनसँख्या घनत्व 119 किमी2 (310 वर्गमील) है कुल क्षेत्रफल लगभग 16579 किमी2 (6,401 वर्गमील) है जिसमे जनसँख्या के हिसाब से दीमापुर सबसे बड़ा जिला (जनसँख्या करीब 378811) है।

सबसे कम जनसँख्या वाला जिला नागालैंड का सबसे छोटा जिला कैफाइर जिला (जनसँख्या करीब 74,004) है और क्षेत्रफल के हिसाब से सबसे बड़ा जिला तुएनसांग है जो 4228 वर्ग किलोमीटर और सबसे छोटा जिला माहे है (9 वर्ग किमी.) में फैला हुआ है।

नागालैंड से जुड़े कुछ रोचक तथ्य

नागालैंड भारत के उत्तर-पूर्व क्षेत्र में आखिरी छोर पर बसा हुआ एक छोटा सा राज्य है यह राज्य अपने आदिवासियों के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है यहाँ के जंगल शानदार जानवरों से भरे है भारत का नागालैंड एक ऐसा राज्य है जहाँ की राजकीय भाषा अंग्रेजी है नागालैंड से जुड़े और भी रोचक तथ्य है जिसे आपको जानना बेहद जरुरी है आइये नागालैंड के बारे में कुछ रोचक जानकारी जानते है 

  • नागालैंड की स्थापना 1 दिसंबर 1963 को भारत के 16वें  राज्य के रूप में हुआ था इसकी राजधानी कोहिमा है।
  • नागालैंड की कुल आबादी करीब 19 लाख 80 हजार 602 है और यहाँ का साक्षारता दर 80 फीसदी है जो  दुसरे राज्य के अपेक्षा काफी अधिक है।
  • नागालैंड की अधिक्तर अंग्रेजी भाषा बोली जाती है और यहाँ की राज्यकीय भाषा भी अंग्रेजी ही है।
  • नागालैंड में 68 फीसदी जनता  है कृषि पर निर्भर है यहाँ चावल, मक्का, दाल और जौर जैसी फसलो का उत्पादन किया जाता है।
  • नागालैंड की संस्कृति का नृत्य एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यहाँ ज्यादातर त्योहारों में नृत्य के साथ साथ लोगो को दावत दिया जाता है और त्योहार को धूम धाम से मनाया जाता है।
  •  नागालैंड में अलग अलग प्रकार के उद्योग है जैसे, चीनी मिल, ईट कारखाना, टेलीविजन की फैक्ट्री, चावल मिल और कागज कारखाना आदि मौजूद है।
  • नागालैंड में कई प्रकार के खनिज भंडार मौजूद है जिसमे, तेल भंडार भी मौजूद है इसके अलावा यहाँ कई प्रकार के कुटिल उद्योग मौजूद है जैसे, बुनाई, लकड़ी का काम, मिट्टी का बर्तन और टोकरी बनाना आदि सामिल है।
  • नागालैंड में निम्न प्रकार के कोयला भंडार का खनन किया जा रहा है।
  • नागालैंड में अधिकांश जनजाति द्वारा मांस और मछली खाया जाता है यह अलग अलग जनजातियो द्वारा अलग अलग तरीको से बनाया और खाया जाता है।
  • नागालैंड में फेमस व्यंजनों में उबली सब्जियां, मांस से मानी व्यंजन और चावल बड़े चाव से खाया जाता है।
  •  नागालैंड का सबसे बड़ा शहर दीमापुर है और नागालैंड की सबसे बड़ी चोटी माउंट सरमती है जिसकी समुंद्री तल से ऊंचाई करीब 3,840 मीटर है।
  • प्रथम विश्व युद्ध के दौरान अंग्रेजो ने बहुत सारे नागा लोगो को युद्ध लड़ने के लिए फ़्रांस और यूरोप भेजा जब वह लोग वापस भारत आये तो उन्होंने नागा नेशनलि मुमेम्ट की स्थापना किया।
  • 2011 के जनगणना के अनुसार नागालैंड में हिन्दुओ की जनसँख्या लगभग 173,054, मुसलमानों की 48,963, इसाई 1,739,651, सिख 1,890, बौद्ध 6,759, जैन 2,655, अघोषित 2,316 और अन्य लोगो की आबादी 3,214 है।
  • नागालैंड में कुल 12  जिले है क्षेत्रफल के हिसाब सबसे बड़ा जिला तुएनसांग है जो 4228 वर्ग किलोमीटर है और आबादी के दृष्टि से सबसे बड़ा जिलादीमापुर सबसे बड़ा जिला जनसँख्या करीब 378811 है।

नागालैंड राज्य में प्रमुख पर्यटन स्थल

वर्तमान समय में नागालैंड में आने वाले पर्यटकों में काफी बढ़ोतरी हुई है यहाँ हर साल लाखों के मात्रा में देश विदेश से पर्यटक घुमने के लिए आते है यहाँ आप घने जंगले, झीले और प्राकृतिक का आनंद ले सकते है अगर आप प्राकृतिक के बादियो में सैर करना चाहते है तो आपको नागालैंड जरुर आना चाहिए आइये नागालैंड में स्थित कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल के बारे जानते है।

पर्यटन स्थल का नाम स्थान का नाम
कोहिमानागालैंड की राजधानी
मोकोकचुंग मोकोकचुंग जिला, नागालैंड
दीमापुर दीमापुर ज़िला, नागालैंड
फेक पर्यटनफेक जिला, नागालैंड
तुएनसांग शहरतुएनसांग जिला, नागालैंड
मोन पर्यटनमोन जिला, नागालैंड
जुकू घाटीराजधानी कोहिमा से लगभग 25 किलोमीटर
खोनोमा ग्राम कोहिमा जिला, नागालैंड
नागा हेरिटेज विलेजकोहिमा शहर, नागालैंड
शीलोई झील कोहिमा शहर, नागालैंड

FAQ – अक्सर पूछे जाने वाला सवाल

नागालैंड की राजधानी का क्या नाम है?

नागालैंड की राजधानी का नाम कोहिमा है और नागालैंड का सबसे बड़ा शहर दीमापुर है।

नागालैंड में कुल कितने जिले है?

नागालैंड में कुल 12  जिले है तुएनसांग है जो 4228 वर्ग किलोमीटर में है।

वर्तमान में नागालैंड की आबादी कितनी है?

साल 2011 के जनगणना के अनुसार नागालैंड की जनसँख्या करीब 19 लाख 78 हजार 502 है जिसमे पुरुषो की आबादी करीब आबादी 10 लाख 24 हजार 600 है।

नागालैंड की स्थापना कब हुआ था?

नागालैंड की स्थापना 1 दिसंबर 1963 को हुआ था।

नागालैंड घुमने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है?

नागालैंड घुमने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से अप्रैल के बिच अच्छा समय मना जाता है क्योकि इस समय मौसम अनुकूल रखता है।

नागालैंड में कौन सी भाषा बोली जाती है?

नागालैंड में मुख्य रूप से राजकीय अंग्रेजी बोली जाती है।

वर्तमान में नागालैंड का मुख्यमंत्री कौन है?

वर्तमान में नागालैंड का मुख्यमंत्री नेफियू रियो (जन्म 11 नवम्बर 1950) है।

नागालैंड का प्रसिद्ध स्थानीय भोजन कौन सा है?

मेघालय में कई सारे व्यंजन देखे जाते है जिसमे प्रसिद्ध भोजन मांस पकवान, उबले हुए आलू की सब्जी, चावल और चटनी आदि शामिल हैं इसके अतिरिक्त उबले हुए खाद्य जैविक पत्ते बड़े प्रचलित है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि नागालैंड की राजधानी क्या है – Nagaland ki rajdhani kya hai इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आपको नागालैंड के बारे अच्छी जानकारी मिल सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles:-

बिहार की राजधानीउत्तर प्रदेश की राजधानी
गुजरात की राजधानीराजस्थान की राजधानी
पंजाब की राजधानी झारखण्ड की राजधानी
असम की राजधानी महाराष्ट्र की राजधानी
आन्ध्र प्रदेश की राजधानी अरुणाचल प्रदेश राजधानी
छत्तीसगढ़ की राजधानी गोवा की राजधानी
हरियाणा की राजधानी हिमाचल की राजधानी
कर्नाटक की राजधानी केरल की राजधानी
मध्यप्रदेश की राजधानी मणिपुर की राजधानी
मेघालय की राजधानी मिजोरम की राजधानी
नागालैंड की राजधानी ओडिशा की राजधानी
सिक्किम की राजधानी तमिलनाडु की राजधानी

Leave a Comment