कंप्यूटर का Mouse Pointer टेढ़ा क्यों होता है पूरी जानकारी 2020 में

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा टॉपिक है की Mouse Pointer टेढ़ा क्यों होता है लगभग हम ने सभी लोग कंप्यूटर चलाते होंगे और उसमे माउस का उपयोग भी जरूर करते होंगे ये तो सही बात बिना माउस का तो कंप्यूटर चल नहीं सकता है अपने कभी गौर किया है जिसके द्वारा है अपने कंप्यूटर या लेपटोप में किसी भी तरह का फाइल्स या किसी भी प्रकार का प्रोग्राम जिस कर्सर के या Pointer द्वारा खोलते है तो अपने ध्यान से देखा होगा की यह थोडा सा टेढ़ा तिरक्षा होता है।

Mouse Pointer Tedha Kyo Hota Hai

आखिर माउस का पॉइंटर टेढ़ा क्यों होता है आज के आर्टिकल में हम इसी के ऊपर बात करने वाले है क्या आप जानते है अगर जानते है तो अच्छी बात है अगर नहीं जानते है तो इस आटिकल में माउस पॉइंटर के बारे में अच्छी तरह से बताया गया है उसे पूरा पढ़े ताकि अच्छी तरह समझ सके तो चलिए अपने टॉपिक की योर आगे बढ़ते है।

Mouse का Pointer टेढ़ा क्यों होता है

सबसे पहले ये जान लेते है की माउस का अविष्कार डग्लस कार्ल एंजलवर्ट ने किया था कुछ दिन के बाद में इसी को अपना लिया Bill Gates और Steve Jobs ने कैसे किया चलिए इसके बारे में बात करते है जो पहले समय के कंप्यूटर हुआ करते थे पिक्सल-पिक्सल की कीमत और डिजाईन थी एक सीधी लाईन को चलाना बहुत मुश्किल था तथा एक टेढ़ी लाइन को चलाना आसान था।

उस समय में जो भी कंप्यूटर का इस्तमाल होता था वो Graphically (चित्र) नहीं होता था वो केवल Text (लिखावट) के साथ होता था अगर माउस Pointer सीधा होता तो Text को धक् लेता था और बहुत सारे लिखी हुई जगह उसे धुधना बहुत ही मुश्किल होता था जिसके कारण माउस Pointer को टेढ़ा किया गया।

ताकि वह अलग दिखे उसको पहचान लेना और उसे इस्तमाल करने में आसानी हो जैसे की अगर अपने कभी Pubg खेले होंगे तो पता होगा की आपको एक साईट मिलती है जिसमे आप गन को सीधा करके मर सकते हो और कभी आप उसे टेढ़ा करके मर सकते हो उसमे होता है की आपके मिलता है की कोई जगह को कवर किये बिना मार सकते हो सीधा करके अगर मारते हो तो दिवार बिच में आ जाती है।

जिसके कारण हमें टेढ़ा करके फायर करना होता है सेम चीज इस Mouse Pointer के कर्सर के साथ भी थी की आप अगर किसी Font या Text के ऊपर तो उसके पीछे का भी नजर आता है की वह कौन सा Font या Text है उस समय में इतने साफ और इतने H.D Sreeen नहीं होती थी केवल Pixel स्क्रीन हुआ करते थे देखा गया है की माउस प्वाइंटर 45° के कोण पर होता है ताकि स्क्रीन का बैकग्राउंड के साथ घुल मिल ना सके और उसे आसानी से खोज जा सके।

बाद में Bill Gates और Steve Jobs ने इस काम को अपने सर ले लिया जिसके कारण ये माउस Pointer थोडा टेढ़ा देखने को मिलता है और ये यही चलता हुआ आ रहा है और सायद लगता है आने वाले समय में ही यही रहेगा अब तो आप समझ गए होंगे की Mouse Pointer टेढ़ा क्यों होता है। 

हमनें क्या पढ़ा –

इस आर्टिकल में हमने पढ़ा Mouse Pointer टेढ़ा क्यों होता है इसके के बारे में बहुत से आसान शब्दों में बताया गया है ताकि आपको अच्छी तरह समझ में आ सके।

दोस्तो कैसा लगा ये पोस्ट Comment Box में जरूर बताएं ओर आपका कोई सवाल है तो Comment Box में पूछ सकते है।

अगर ये Post अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढे –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here