close button

कंप्यूटर माउस का आविष्कार किसने किया और कब | Mouse Ka Avishkar Kisne Kiya

आज आपको हम बताएंगे कि माउस का आविष्कार किसने किया और कब दुनिया में कंप्यूटर को आने के बाद दुनिया बदल सी गयी है अब सभी कार्य तकनीकी द्वारा किया जा रहा है पूरा विश्व डिजिटल हो गया है आज समय मे अधिकतर काम कंप्यूटर द्वारा किया जा रहा है सभी लोगो कंप्यूटर का इस्तेमाल कर रहे है।

अगर आपने कंप्यूटर इस्तेमाल किया तो आप जानते है कि कंप्यूटर में किसी भी प्रोग्राम, फ़ाइल को एक्सेस या कंप्यूटर में किसी भी प्रकार के एक्टिविटी करने के लिए माउस की जरूरत पड़ती है लेकिन क्या आपको मालूम है कि माउस का आविष्कार किसने किया अगर नही तो इस आर्टिकल में माउस का आविष्कार से जुड़े पूरी जानकारी को अध्ययन करेंगे।

आज के समय में कंप्यूटर के बारे में कौन नहीं जनता है और बहुत से लोग इसका इस्तमाल भी करते होंगे तो ये भी जानते होंगे की कंप्यूटर बिना माउस को चलना संभव नहीं है अगर आप माउस का इस्तमाल करते है तो आपको पता होना चाहिए कि Computer Mouse Ka Avishkar Kisne Kiya.

जैसा कि आप जानते ही होंगे कि माउस कंप्यूटर का इनपुट डिवाइस है इसमे दो बटन होते है जो कंप्यूटर को कर्सर के माध्यम से सभी प्रोग्राम को कंट्रोल करता है माउस कम्प्यूटर का एक अहम हिस्सा है इसके बिना कंप्यूटर में किसी भी प्रकार का कार्यो को करना संभव नही है

माउस के जड़िये ही हम फोल्डर, गेम, फ़ाइल, इंटरनेट आदि चीजो ओपन करते है माउस का यूज हम सभी प्रकार के कंप्यूटर में करते है इसे कही पर भी फर्स पर रखकर इस्तेमाल कर सकते है।

माउस का आविष्कार किसने किया

Mouse ka avishkar kisne kiya

माउस का आविष्कार एक महान वैज्ञानिक “डग्लस कार्ल ऐन्जल्वार्ट” ने  किया था यह एक अमरिकन इंजीनियर भी थे उस समय डग्लस स्टेनफोर्ड रिसर्च संस्थान में कार्य कर रहे थे जब पहले माउस का आविष्कार हुआ तब यह लकड़ी का हुआ करता था और उसका आकर में चौकार था जिसे चलाने के लिए इसमें धातु के दो पहिये लगे होते थे।

माउस का नाम “माउस” इसलिए रखा गया क्यों की यह दिखने में किसी चूहे के जैसे लगता था जिस समय डग्लस में माउस का खोज किया था उस समय के कंप्यूटर बड़े-बड़े कमरों के बराबर होते थे इनमे पंच कार्ड द्वारा डाटा भरा जाता था।

माउस का आविष्कार कब हुआ

माउस का आविष्कार 1960 में हुआ था 21 जून 1967 को उन्होंने इसके पेंटेट के लिए आवेदन किया और 17 नवम्बर 1970 को उनको माउस के लिए पेंटेट मिल गया था जब डग्लस ने माउस की खोज की थी उस वक्त के माउस लकड़ी का हुआ करता था।

माउस का फुल फॉर्म क्या होता है

माउस का फुल फॉर्म “Manually Operated User Selection Equipment” होता है जिसे हिंदी में मैन्युअल रूप से संचालित उपयोगकर्ता चयन उपकरण होता है।

माउस का इतिहास – Mouse History in Hindi

जब 1964 में Dr. Douglas Engelbart एक लकड़ी का Mouse को एक लकड़ी का माउस बनाया था जिसमे इस्तेमाल किया जाने वाले उपकरण खोल , सर्किट बोर्ड, दो धातु वाले पहिये तथा एक लंबी रस्सी का तार से बनाया था पहले के समय मे माउस का इस्तेमाल केवल GUI “Graphical User Interface” Windows में किया गया।

इसके बाद अलग अलग तरीके के माउस बनाया जाने लगा भले ही आज के समय मे तार वाला, बिना तार वाला माउस बाजार में उपलब्ध है लेकिन कंप्यूटर को आसानी से चलाने के लिए माउस का बहुत बड़ा योगदान है।

माउस के बारे में 10 महत्वपूर्ण बातें

जैसा कि आपको मालूम होगा कि माउस कम्प्यूटर का एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है आइये इस माउस के बारे में कुछ अनोखी बातों को जानते है।

  • डग्लस के माउस बनाने के करीब 20 साल बाद 1981 में माउस का इस्तेमाल के लिए बाजार में आया था जिसमे बॉल और दो बटन होते थे  शुरू में इसको जेरोक्स स्टार 8010 पर्सनल कंप्यूटर के साथ बेचा गया उस समय इस कंप्यूटर की कीमत लगभग 16,000 डॉलर थी।
  • जैसा की हमने ऊपर के हैडिंग में बताया की माउस का नाम इसके अकार के हिसाब से रखा गया था लेकिन जब शुरू में इसको बनाया गया तब इसको “बग” नाम से जाना जाता था।
  • Mouse का आविष्कार करने वाला डगलस के नाम माउस के अलावा 21 ओर आविष्कारों का पेटेंट है यानि इन्होने  पुरे जीवन में 22 आविष्कार किये।
  • माउस की बॉल का अविष्कार बिल इंगिलश ने 1970 में किया था पहले के माउस होते थे उसके निचे दो पहिये लगे हुए थे जिनकी मदद से ये आगे पूछे चलता था लेकिन बिल इंग्लिश ने 1970 में पहिये हो हटाकर वहां पर एक बॉल लगा दिया।
  • माइक्रोसॉफ्ट ने पहली बार 1983 में माउस की बिक्री शुरू की जिसकी कीमत 195 डॉलर थी।
  • 1991 में लांजीटेक ने दुनिया का पहला वायरलेस माउस पेश किया जिसमे रेडियो फ्रिकवेंसी ट्रांसमिशन का इस्तेमाल किया गया था।
  • 2004 में लंगीटेक कंपनी ने पहला लेजर माउस बाजार में लाया था इस माउस की स्पीड आप्टीकल माउस से 20 गुणा ज्यादा थी।
  • माउस की स्पीड को मिकी यूनिट में गिना जाता है एक मिकी एक इंच का 200 वां हिस्सा होता है।
  • माउस जो इंग्लिश, स्पेनिश, इटालियन, जर्मन, फ्रेंच और रुसी सहित अनेक भाषाओ में माउस के नाम से ही जाना जाता है।
  • डग्लस कार्ल एन्जलवर्ट का जन्म 30 जनवरी 1925 में पोर्टलैंड के ओरेगानं नामक स्थान पर हुआ था डग्लस बचपन से ही एक बहुत ही तेज छात्र थे जो बाद में पुरे संसार में एक इंजिनियर और एक अविष्कारक के रूप में जाने जाते है।

इसके अलावा वर्तमान में कंप्यूटर के माउस के आविष्कारक के रूप में दुनिया भर में जाने जाते है इस महान अविष्कारक की मृत्यु 2 जुलाई 2013 में अमेरिका के कैलिफोनिर्या में हुई थी।

FAQ

Q : माउस का फुल फॉर्म क्या क्या है?

Ans : माउस का फुल फॉर्म “Manually Operated User Selection Equipment” होता है

Q : माउस का आविष्कार किसने किया?

Ans : माउस का आविष्कार “डग्लस कार्ल ऐन्जल्वार्ट” ने किया था।

Q : माउस का आविष्कार कब हुआ?

Ans : माउस का खोज 1960 में हुआ था।

अब तो आप समझ गए होंगे कि माउस का आविष्कार किसने किया और कब किया इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment