close button

ऑनलाइन बिजली बिल जमा कैसे करें | Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

क्या आप जनते है कि ऑनलाइन बिजली बिल जमा कैसे करें (Online Bijli Bill Payment Kaise Kare) हमारे भाग-दौड़ के जीवन मे हमारे पास इतने काम आ जाते है कि अपनी काफी जरूरत मंद कामो को भूल जाते है और भोगना बाद में पड़ता है ऐसे ही एक काम आता है बिजली बिल जमा करना हम अक्सर भूल जाते है।

आज के समय मे बिजली इतना ज्यादा जरूरतमंद चीज बन चुकी है अगर यह एक पल भी चली जाती है तो हाहाकार मच जाता है चाहें घर हो या दुकान या मॉल हो या फैक्ट्री सभी जगह आज के समय में बिजली ही जरूरत है इसलिए बिजली बिल समय पर जमा कर देनी चीहिये 

क्योंकि किसी भी प्रकार का दिक्कत का सामना न करना पड़े हम में से काफी लोगो को नही जानतें है कि ऑनलाइन बिजली बिल Payment कैसे करें आपकी जानकरी के लिए बता दे कि अब आप अपने मोबाइल फोन के द्वारा ऑनलाइन बिजली बिल जमा कर सकते है।

यही चीज हम आज के आर्टीकल में जानेंगे कि मोबाइल से ऑनलाइन बिजली बिल जमा कैसे करे पूरी जानकरी जानेंगे तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते है।

मोबाइल से Online बिजली बिल Payment कैसे करें

Online Bijli bil payment kaise karen

अगर आप चाहते है कि ऑनलाइन बिजली बिल Payment कैसे करें तो आपको हम 3 तरीको से बिजली बिल जमा करना सिखाएंगे जिसमे है PhonePe से बिजली बिल कैसे जमा करें, Google Pay से बिजली बिल कैसे जमा करें, Paytm से बिजली बिल कैसे जमा करें जानेंगे इसके बारें से अच्छी तरह से तो चलिए शुरू करते है।

PhonePe से बिजली बिल जमा कैसे करें

आज के समय में सबसे ज्यादा ऑनलाइन पैसे लेन-देन के लिए फोन पे का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है अगर आप फोन पे ऐप का इस्तेमाल करते है और आप PhonePe से बिजली बिल जमा करना चाहते है तो निचे बताये गये आसान स्टेप्स को फॉलो करें

Step-1. सबसे पहले आपको PhonePe App को ओपन करना है, इसके Recharge & Pay Bills के सेक्संमे Electricity के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-2. इसके बाद आपको अपने राज्य की बिज़ली बिल कंपनी को सेलेक्ट करना है जैसे मैं उत्तर बिहार में गांव से हु तो मैं North Bihar को ही सलेक्ट करूँगा 

Step-3. इसके बाद आपसे Consumer Number जो बिज़ली बिल में होता है डालकर कंफर्म के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-4. इतना सब करने के बाद आपको बिजली बिल पे करने का ऑप्शन आ जायेगा और जिनके नाम से कनेक्सन है उनका नाम भी दिख जाएगा आपको सही से नाम देख लेना कि नाम सही है या नही

Step-5. इसके बाद आप अपना पेमेंट मेथड चुन लीजिये ओर पे बिल के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है प्रोसेसिंग पेमेंट होगा इसके बाद अब आपका बिजली बिल जमा हो चुका है।

Google Pay से बिजली बिल Payment कैसे करें

Step-1. सबसे पहले गूगल पे ऍप्लिकेसन को ओपन करना है और Bills के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-2.फिर आपके सामने electricity का ऑप्शन दिखाई देगा उसपर क्लिक कर देना है।

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-3. इसके आप आप कौन सा स्टेट का बिजली उपयोग कर रहें है यानी आप अपना बिजली का लोकेसन चुनना है इसके आपको Get Start पर क्लिक करना है 1फिर इसके बाद आपको बिजली बिल नंबर यानी consumer number डालना है

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-4. इसके बाद जिसके नाम से बिजली कनेक्सन है उनका नाम Account name के जगह पर डालना है ओर फिर आपको Link account के आइकॉन पर क्लिक कर देना है 

Step-5. इसके बाद आपको लिंक अकॉउंट का ऑप्शन मिलेगा उसपर क्लिक करना है फिर इसके बाद pay bill के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है ओर फिर Proceed to pay के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है

इसके बाद अंतिम में अपना UPI पिन डालकर नेस्ट पर क्लिक कर देना है अब आपका बिजली बिल जमा हो गया है।

Paytm से बिजली बिल Payment कैसे करें

Step-1. आपको सबसे पहले Paytm ऍप्लिकेसन को ओपन करना है और Recharge & Bill Payments के ऑप्शन पर क्लिक करना है ओर फिर Electricity Bill के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-2. इसमे आपको सबसे पहले अपना State(राज्य) चुनना है कि आप जिस राज्य के है उसके आपको Board (बोर्ड) सेलेक्ट करना है कि आपका बिजली किस एरिया से चल रहा है।

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-3. इसके बाद आपको Cunsumar number डालना है और फिर Proceed के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है अब आपके सामने जितना भी बिजली बिल अमाउंट बाकी होगा दिखाई देगा।

Online Bijli Bill Payment Kaise Kare

Step-4. आपको नीचे Proceed to pay के ऑप्शन पर क्लिक कर दे इसके बाद आपके सामने कोई ऑफर दिखाई देंगे आप चाहे तो ठीक कर सकते है अगर नही चाहते तो Proceed to pay के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-5. अब आपको अपना पेमेंट मेथड सेलेक्ट करना है और UPI पिन डालकर नेस्ट के आइकॉन पर क्लिक कर देना है जिससे अब आपका बिजली बिल paytm के द्वारा जमा हो जाएगा।

Consumer Number (CA Number) कैसे निकालें

अगर आप जानना चाहते है कि बिजली बिल जमा करने के लिए Consumer Number कैसे निकालें तो हम आपकी जानकरी के लिए बता दे कि अगर आप इसके पहले बिजली बिल जमा किये हैं तो जो जमा करने के बाद रसीद मिलता हैं उसमें भी C.A यानी कंज्यूमर नम्बर होता है।

Online bijli bill jaise payment kaise karen

या जब जब आप बिजली कनेक्सन लिए थे तब आपको एक दास्तवेज मिलता है जैसे कि आप नीचे फोटो देख सकते है उसके का खाता संख्या को ही Consumer Number कहते है उसी को आपको बिजली बिल जमा करते वक्त लगता है

Conclusion

इस पोस्ट में हम ऑनलाइन बिजली बिल Payment कैसे करें इसमे हम 3 तरीको से बिजली बिल जमा करना सिख चुके है जिसमे PhonePe से बिजली बिल कैसे जमा करें, Google Pay से बिजली बिल कैसे जमा करें, Paytm से बिजली बिल कैसे जमा करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

अगर आपको ऑनलाइन बिजली बिल Payment करने में कोई भी दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Posts :-

Leave a Comment