close button

डिलीट फोटो वापस गैलरी में कैसे लाये | Delete Photo Wapas Kaise Laye

दोस्तो अगर आप जानना चाहते है कि डिलीट फोटो वापस गैलरी में कैसे लाये तो इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ें क्योंकि आज हम Mobile Se Delete Hua Photo Wapas Kaise Laye इसके बारे में जानकारी देने वाले है आज के समय मे सभी लोगो के पास स्मार्टफोन है बहुत सारे ऐसे लोग है जिनको फोटो शूट करने का काफी शौख होता है 

वह अलग अलग जगहों पर जाकर फोटो शूट करते है जिससे स्मार्टफोन हमेशा के लिए यादगार फोटो सेव कर के रखते है कुछ लोग अपने दास्तवेज को फोटो खींचकर अपने फोन में सेव कर लेते है ताकि जरूरत पड़ते पर पुनः उसे देखा जा सकें और सामने आये किसी भी दास्तवेज से जुड़ी कार्य को मोबाइल फोन के माध्यम से ही हल किया जा सकें।

अधिक्तर लोग किसी फँसन में जैसे कि, शादी, त्योहार, जन्मदिन आदि ख़ुशी के समय मे उस पल को यादगार बनाये रखने के लिए हम अपने मोबाइल में अपने संगी संबधी के साथ फोटो खीचते है ताकि आने वाले समय मे पिछले बीते हुए खूबसूरत लम्हे का अहसास हो सके

लेकिन कभी कभी ऐसा होता है किअनजाने में या किसी और की गलती के वजह से मोबाइल में खिंचे हुए सभी फोटो डिलीट हो जाते है फोटो डिलीट होने के बाद पलभर में अपने पुराने यादों को खो देते है।

उस वक्त सभी लोगो के मन मे यही सवाल आता है कि मोबाइल से डिलीटफोटो वापस गैलरी में कैसे लाये अगर आपके फोन का सभी फोटो डिलीट हो गया है और आप जानना चाहते है कि Delete Photo Wapas Kaise Laye तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

डिलीटफोटो वापस गैलरी में कैसे लाये

Delete huaa photo wapas kaise laye

अगर आप इंटरनेट पर डिलीटफोटो वापस गैलरी में कैसे लाये अगर आप सर्च करते है तो आपको कई सारी तरीके मिलेंगे लेकिन उसमें बहुत कम ऐसे तरीके मिलेंगे जो सही से काम करते हो लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे तरीके लाये है जिससे जानने के बाद आप Delete Photo Wapas Galley में ला कर सकते है।

डिलीटफोटो वापस गैलरी में लाने के लिए हम आपको तीन तरीके बताएँगे जिसमे पहले बिना एप्प के माध्यम से Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके बारे में जानेंगे और उसके बाद कुछ थर्ड पार्टी ऐप्प की सहायता लेना पड़ेगा।

जिस एप्प्स के बारे में हम बताएंगे वह काफी अच्छे से काम करती है इस पोस्ट में आपको 2 Apps के बारे में बताएंगे जिसमे एक फ्री और एक पेड है आप चाहे तो फ्री वाले तरीका से आसानी से डिलीटफोटो वापस ला सकते है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

आइये पहले बिना किसी थर्ड पार्टी एप्प के गैलरी से डिलीटहुआ फोटो वापस गैलरी में कैसे लाये अगर आपके गैलरी से फोटो डिलीटहोने के बाद आपने अपना फोन Reset नहीं किया है तो ये ट्रिक आपके फोन में वर्क कर सकता है आइये इसके बारे में आसान स्टेप्स के साथ जानते है

Step-1. सबसे पहले आपको अपने फोन का Gallery App को ओपन कर लेना है

Step-2. अब ऊपर दाए ओर दिया गया तीन डॉट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-3. यहाँ पर आपको Recycle bin का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-4. अब आपके सामने आपके गैलरी से जितने भी फोटो डिलीटहुआ आपको दिख जाएगे

Step-5. इसमें आपको जिस भी फोटो को वापस गैलरी में लेना चाहते है उस पर लॉन्ग प्रेस करने सलेक्ट करें और निचे दिया गया Restore के बटन पर क्लिक कर दें

Delete Photo Wapas Kaise Laye

इतना स्टेप पूरा करने के बाद आपके द्वारा सेलेक्ट किया हुआ फोटो वापस वापस में रिस्टोर हो जाएगे

App से डिलीटफोटो वापस गैलरी में कैसे लाये

अगर ऊपर बताया गया तरीका आपके फोन में काम नहीं कर रहा है तो आप एंड्राइड एप्प की सहायता से डिलीट फोटो वापस ला सकते है आइये आपको हम दो बेस्ट Image Recovery Apps के बारे में बता रहे है जो आपके गैलरी से डिलीट हुआ फोटो वापस लाने में काफी मदद करेंगा

1. DiskDigger Photo Recovery App

आपको पहले सबसे ज्यादा इमेज रिकवर के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला DiskDigger Photo Recovery App के बारे में बता दे कि यह काफी फेमस ऐप्प है जिसे प्लेस्टोर पर 100 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया है और इसकी रेटिंग 3.7 का है इससे आप अन्दाजा लगा सकते है कि यह कितनी अच्छी Image Recovery App है आइये इसे डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

Step-1. सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में प्लेस्टोर से DiskDigger Photo Recovery App डाउनलोड कर लेना है

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-2. फिर अपने फोन में इंस्टाल करने के बाद एप्प को ओपन करना है।

Step-3. इस एप्प को ओपन करते ही आपके सामने Start Basic Photo Scan काऑप्शन दिखाई देगा उस पर क्लिक करना है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-4. आपसे अब कुछ ऐप्प पर्मिसन मांगेगा आपको पर्मिसन को Allow करना होगा।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-5. अब आपके फोन के सभी फ़ोटो को लोड होने शुरू हो जाएगा आपको कुछ समय इंतजार करना पड़ेगा क्योंकि आपके फोन के स्थित इमेज के अनुसार समय लग सकता है।

Step-6. स्कैनिंग पूरा होने के बाद आपके सामने बहुत सारे फोटो दिखने लगेंगे आपको जिस इमेज को रिकवर यानी वापस लाना है उसे सलेक्ट करके Recover के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-7. अब आपके सामने तीन ऑप्शन मिलेंगे जिसमे आपको Save to file to a custom यानी बीच वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-8. आपको इस इमेज को कहां पर सेव करना है उसका लोकेशन चुनकर सलेक्ट के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।

Step-9. इतना सब करने के बाद आपके फोन में डिलीट हुए फोटो वापस गैलरी में देखना शुरू हो जाएगा।

Step-10. अगर आप फोटो को हमेशा के लिए डिलीट करने चाहते है तो फोटो सलेक्ट करके Clean Up के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है फोटो हमेसा के लिए डिलेट हो जाएगा।

वर्तमान समय मे यह एप्प काफी बढ़िया काम कर रहा है जिसके वजह से इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। 

2. Restore Images (Super Easy) App

यह एप्प भी Image Recovery के लिए बेस्ट एप्प माना जाता है यह पेड और फ्री दोनों वर्जन में है इसका प्लेस्टोर पर 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया है और इसका 4.4 का रेटिंग है इस एप्प डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करना है इसके बारे में नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

Step-1. सबसे पहले आपको प्लेस्टोर से Restore Images (Super Easy) एप्प सर्च करके डाउनलोड कर इनस्टॉल कर लेना है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-2. इस एप्प को ओपन करें आपको Search the image you want to restore के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-3. अब इमेज सकैनिंग होना शुरू हो जाएगा सभी डिलीट हुए फोटो दिखने लगेगी सकैनिंग कंपलीट होने में कुछ समय लग सकता है थोड़ा इन्तेजार कर लें।

Step-4. अब आपको इस इमेज को recover करना है यानी जिस फोटो मो वापस गैलरी में लाना चाहते है उसे सलेक्ट करके नीचे दिया गया Restore images के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Delete Photo Wapas Kaise Laye

Step-5. जिस इमेज को आपके रिकवर के लिए सेलेक्ट किया था वह Successful recover को जाएगी आप अब अपने फोन के गैलरी में जाकर चेक कर सकते है कि डिलीटफोटो वापस क्या गैलरी में आयी है।

इस तरह से आप डिलीट हुए फोटो को आसानी से कुछ ही मिनटों में वापस गैलेरी में ला सकते है।

Delete Photo Recover करने वाला Apps

अगर ऊपर बताये गए दोनों ऐप्प सही से काम नही कर रहा है तो इंटरनेट पर उसके अलावा और भी एप्प्स है जिसके माध्यम से आप Delete Photo Recover कर सकते है हम कुछ बेस्ट Image Recovery Apps के बारे में बता रहे है।

इसमें आप किसी भी ऐप्प का इस्तेमाल कर सकते है सभी ऐप्प को इस्तेमाल करने का तरीका ऊपर बताये गए एप्प्स के जैसा है।

  1. Dumpster Recovery App for Deleted Photo & Video
  2. Data Recovery : Recover Deleted Photos
  3. EaseUS MobiSaver- Recover Video, Photo & Contacts
  4. Photo Recovery-Restore photos
  5. Deleted Photo Recovery
  6. Deleted Image Recovery – Recover Deleted Photos
  7. DigDeep Image Recovery

Photos Ka Backup Kaise Lete Hai

अगर आप एक स्मार्टफोन यूजर्स है और आपके मोबाइल में जो फोटो है कही डिलीट न हो जाये इसका डर रहता है तो आपको अपने स्मार्टफोन में मौजूद सभी इमेज का बैकअप ले लेना चाहिए जिससे आपके फोन का इमेज डिलीट होने के बाद भी आप आसानी से वापस रेस्टोर कर सकते है।

आपको Google Photos ऐप्प की जरूरत पड़ेगी अक्सर सभी स्मार्टफोन में गूगल फोटोज ऐप्प पहले होता है आपको उसे पहले प्लेस्टोर से अपडेट कर लेनी है और अगर आपके फोन में नही है तो प्लेस्टोर से डाउनलोड कर ले इसे इस्तेमाल कैसे करना है जानने के लिए नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step-1. सबसे पहले Google Photos एप्प को ओपन करें और दाये ओर दिया गया प्रोफाइल के आइकॉन पर क्लिक करें।

Step-2. अब आपको कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जिसमे आपको Photos settings वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step-3. फिर आपको Backup and sync वाले ऑप्शन पर क्लिक करके इसे Enable कर दे।

Step-4. अब नीचे स्क्रॉल करके Back up device folders ले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-5. आपके सामने कई सारे फोल्डर दिखेंगे आपको जिस फोल्डर में बैकअप लेना चाहते है उसे Enable कर दे।

इतना करने के बाद जितना भी आप नए पुराने फोटो फोन में डालेंगे ऑटोमेटिक गूगल में स्टोर होती जाएगी जिसका आपका बैकअप बनता रहेगा अगर आपके फोन में किसी भी तरह के जरूरी फोटो है।

तो इसका बैकअप जरूर ले जिससे बाद में किसी वजह से गैलरी से डिलीट होने पर पछतावा न हो आप आसानी से गूगल से डिलीट हुए फोटो को रिस्टोर कर पाएंगे।

Conclusion

अब तो आप समझ गए होंगे कि मोबाइल से डिलीटफोटो वापस गैलरी में कैसे लाये – Delete Photo Wapas Kaise Laye इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे WhatsApp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

Related Articles :-

Leave a Comment