मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस कैसे पता करें ~ आसान तरीका

दोस्तो आज पोस्ट बड़ा काम का होने वाला है क्योंकि इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस कैसे पता करें अक्सर मोबाइल इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के पास जब भी अंजान नंबर से कॉल आता है या कोई Unknown Call आपको परेशान करने के लिए करता है इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें आपको मालूम होनी चाहिए।

लेकिन बहुत लोगो को इसके बारे में जानकारी नही होती है कभी कभी परिस्थिति इस कदर बढ़ जाती है कि हमे उस अंजान नंबर को ब्लॉक करना पड़ता है लेकिन फिर भी दुंसरे नंबर बार बार कॉल या मिसकॉल करता है तो हमारे मन मे सवाल आता है इसके मोबाइल नंबर से नाम कैसे मालूम करें।

तभी हम कस्टमर केवल की याद आती है और कस्टमर केयर के पास कॉल करके उस व्यक्ति का कॉल डिटेल्स/एड्रेस/नाम पूछते है लेकिन टेलीकॉम कंपनी की कुछ भी रूल के वजह से किसी भी दूसरे मोबाइल नंबर के मालिक के नही बताती है ज्यादा परेशानी होने पर आप एफआईआर दर्ज करवा साकते है लेकिन बहुत सारे लोग पुलिस और कोट के चक्कर मे नही पड़ना चाहती है।

लेकिन आप खुद से ही मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस कैसे पता कर सकते है बिल्कुल आसान तरीके के साथ तो आइए जानते है कि मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस कैसे पता कैसे करते है

मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस कैसे पता करें

Mobile number se naam kaise pata karen

अगर आप एक स्मार्टफोन फोन यूजर है तो आपको मोबाइल नंबर से नाम और लोकेशन पता करने में आसानी होगी वैसे तो इंटरनेट की दुनिया मे कई सारी Apps और वेबसाइट्स मौजद है जिसके माध्यम से आप किसी का भी मोबाइल नंबर से नाम और लोकेशन पता कर सकते है उनमे से सभी एप्प्स सही से काम नही करती है।

लेकिन आज हम जिस Apps और Websites के बारे में बताएंगे जिससे कॉल करने वाले का SIM Card Kiske Naam Par Hai आसानी से कर सकते है।

मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस मालूम कैसे करें – Apps से

आइये पहले मोबाइल Apps के माध्यम से मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस पता करना सीखते है हम कुछ बेस्ट मोबाइल एप्प के बारे में विस्तार से स्टेप बाई स्टेप जानेंगे इसके लिए नीचे बताये गए आसान स्टेप को फॉलो करना होगा।

Truecaller App Se Mobile Number Se Naam Jaane

किसी का भी मोबाइल नंबर किसके नाम पर है ये जानने के लिए Truecaller App बेस्ट ऐप्प माना जाता है यह ऐप्प काफी फेमस है इसका फेमस होने का अंदाजा इस कदर लगा सकते है कि Truecaller App को प्लेस्टोर पर 500 मिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड किया गया और इसका रेटिंग 4.4 का है आइये इसे इस्तेमाल कैसे किया जाता है इसके बारे में जानते है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको गूगल प्लेस्टोर पर Truecaller लिखकर सर्च करे सबसे ऊपर वाले ऐप्प को आपके फोन में इनस्टॉल कर लें।

स्टेप-2 सभी पर्मिसन Allow करके ऐप्प को ओपन करें।

sirf number se pata kare kaha hai abhi

स्टेप-3 अब आप Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करे उसके आपको Set Default के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर Continue कर देना है।

स्टेप-4 अब आपके सामने Truecaller का होम पेज खुल जाएगा आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आपको यहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके Continue के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

sirf mobile number se pata kare kaha hai abhi

स्टेप-5 अब अगर ओटीपी वेरिफिकेशन करना होगा अगर आपके फोन Truecaller में दर्ज किया गया नंबर आपके मोबाइल में है तो Automatic ओटीपी वेरीफाई हो जाएगा फिर अब आपको Conform के बटन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-6 इसके बाद आपको प्रोफाइल बनाने का ऑप्शन मिलेगा जिसमे Google, Facebook और Manually तीन ऑप्शन दिखेंगे अगर आप चाहे तो डायरेक्ट फेसबुक वाले ऑप्शन पर क्लिक करके 1 क्लिक में प्रोफाइल बना सकते है नही तो मेनुअल पर क्लिक करके खुद से नया प्रोफाइल बना सकते है।

sirf mobile number se pata kare kaha hai abhi

स्टेप-7 अब कुछ लोडिंग होगा फिर आपके सामने Backup Now और Latter का ऑप्शन देखने को मिलता है इसमें अगर आप चाहे तो अपना सभी डेटा को बैकअप ले सकते है अगर आप बैकअप नही लेना चाहते है तो लेटर के ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप-8 आपके फोन में जिसका भी कॉल आएगा उसका नाम ऑटोमेटिक दिखने लगेगा इसके अलावा अगर आप मेनुवली जानना चाहते है कि मोबाइल नंबर किसके नाम पर है तो आपको डायलपैड के आइकॉन पर क्लिक करना है।

स्टेप-9 अब आपको जिस मोबाइल नंबर के मालिक का नाम पता करना है वह नंबर डायल करना है नंबर डायल करते ही सिम किसके नाम पर है और उसका एड्रेस भी दिख जाएगा।

sirf mobile number se pata kare kaha hai abhi

स्टेप-10 अगर आप जानना चाहते है कि यह नंबर किस देश और किस राज्य से आ रहा है तो Sarch .. in Truecaller वाले ऑप्शन पर क्लिक करके उस नंबर का एड्रेस जान सकते है।

Eyecon App Se Mobile Number Se Naam Pata Kard

आज के समय मे Truecaller के बाद सबसे ज्यादा Eyecon App को किसी Unknown Number से नाम पता किया जा रहा है आपको बता दे कि इस एप्प की प्लेस्टोर पर 50 मिलियन से भी ज्यादा लोगो ने डाउनलोड किया और इसकी रेटिंग 4.5 का है इससे आप अनुमान लगा सकते है कि यह ऐप्प कितना कारगर है आइये इसको यूज कैसे करना है इसके बारे में विस्तार प्रूवक जानते है इसके लिए नीचे बताये गए आसान स्टेप कप फॉलो करना होगा।

स्टेप-1 सबसे पहले प्लेस्टोर पर Eyecon App डाउनलोड करके अपने फोन में इनस्टॉल करना है।

स्टेप-2 फिर Get Started के ऑप्शन पर क्लिक करे और सभी पर्मिसन Allow करके इस एप्प को ओपन करना होगा।

Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

स्टेप-3 अब आपके अपना मोबाइल नंबर डालना है और कंनेट बटन पर क्लिक करे अब ऑटोमैटिक ओटीपी वेरिफिकेशन हो जाएगा।

स्टेप-4 आपको अब अपना प्रोफाइल बनाना है जहां Enter name के जगह पर अपना नाम और Get photo के जगह पर अपना फोटो सेलेक्ट कर ले फिर This is me के ऑप्शन पर क्लिक कर दें।

Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

नोट: कृपया यहां आपकी रियल प्रोफाइल फोटो ना डाले नहीं तो स्कैम हो सकता है इसलिए फेक फोटो का इस्तेमाल कर सकते है।

Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

स्टेप-5 इसके बाद आपके सामने इस एप्प का होम पेज खुल जायेगा जिसमे आपको डायलपैड के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप-6 यहां आपको जिसका मोबाइल से नाम पता करना है उसका नंबर डालें और बाएं ओर दिखाए गए सर्च के आइकॉन पर क्लिक करें।

स्टेप-7 क्लिक करने के बाद कुछ समय लोडिंग लेगा फिर आपके सामने नाम, फोटो और व्हाट्सप्प नंबर, फेसबुक आईडी दिखाई देगा आप जिस मेथड से उसे संपर्क करना चाहते है उस पर क्लिक कर सकते हों।

Mobile Number से नाम पता करने वाला Apps

  • Pataa – Address Made Simple
  • Mobile Number Locator 
  • Phone Tracker By Number 
  • Live Mobile Number Locator 
  • Famisafe App

वेबसाइट से मोबाइल नंबर से नाम और एड्रेस मालूम कैसे करें

बहुत सारे ऐसे भी लोग है जो अधिक मात्रा में अपने फोन में ऐप्प इनस्टॉल नही करना चाहते है वैसे लोग ज्यादा ब्रॉउजर से काम करते है अगर आप नही उन्ही में से एक है और आप चाहते है कि वेबसाइट से मोबाइल नंबर से नाम कैसे पता करें तो इसके लिए नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है।

स्टेप-1 सबसे पहले आपको किसी भी इंटरनेट ब्रॉउजर में गूगल ओपन कर लेना है वहां पर truecaller.com वेबसाइट को ओपन करना होगा।

Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

स्टेप-2 अब आपसे Sign in करने के लिए कहा जायेगा आपको Sign with Google पर क्लिक करके अपने जीमेल आईडी को सलेक्ट करके साइन इन कर लें।

Mobile Number Se Naam Kaise Pata Kare

स्टेप-3 अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा जिसमे आपको Sarch a Phone Number वाले ऑप्शन पर आपको जिस मोबाइल से नाम जानना चाहते है उसका नम्बर डाले और बगल में दिया गया सर्च के आइकॉन पर क्लिक कर देना है।

स्टेप-4 अब आपके सामने उस आदमी का नाम, फोटो और एड्रेस दिखाई देने लगेगा।

स्टेप-5 सीक्रेट लोकेशन जानने के लिए State के आइकॉन पर क्लिक करें फिर ऑटोमेटिक गूगल मैप खुल जायेगा यहां से उसका सीक्रेट लोकेशन ट्रेस कर पाओगे ध्यान यहाँ बताया गया लाइव लोकेशन नही होता है।

मोबाइल नंबर से नाम पता करने वाली वेबसाइट

  • tracephonenumber.in
  • freephonetracer.com
  • mobilenumbertracker.com
  • indiatrace.com
  • bmobile.in

गूगल से किसी भी Mobile Number से नाम कैसे जाने

अगर आप डायरेक्ट गूगल के माध्यम से मोबाइल नंबर से नाम जानना चाहते है तो गूगल सर्च में इस्तेमाल अक्सर जानकारी लेने के लिए किया जाता है लेकिन ऊपर बताये सभी तरीके अगर काम नही कर रही है तो डायरेक्ट गूगल सर्च में उस मोबाइल नंबर को सर्च करके देख सकते है हो सकता है कि वह गूगल में कुछ जानकारी डाली हो उस नंबर से जुड़ी पूरी जानकारी को देख जाएगी इस तरीके से आप किसी भी तरह के नंबर का जानकारी निकाल सकते है।

फेसबुक से किसी भी Mobile Number से नाम कैसे जाने

अगर उस नंबर फेसबुक एकाउंट बना है तो आप फेसबुक के माध्यम से भी उस मोबाइल नंबर का डिटेल्स निकाल सकते है इसके लिए आपको अपना फेसबुक एकाउंट लॉगिन करना होगा और सर्च बॉक्स में उस नंबर को टाइप करके सर्च के आइकॉन पर क्लिक करना होगा नंबर सर्च करते ही आपके सामने उस नंबर से फेसबुक एकाउंट बना होगा तो उसका प्रोफाइल दिख जाएगा आप यहां उस नंबर का पता लगा सकते है।

अब तो आप समझ गए होंगे कि EDIELTS का फुल फॉर्म क्या होता है तथा IELTS Full Form in Hindi इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment