close button

Mobile में Hindi Typing कैसे किया जाता है ~आसान तरीका जानिए

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि Mobile में Hindi Typing कैसे करें अगर नहीं जानते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद जान जाएंगे अक्सर जब हम किसी सोशल मिडिया साइट जैसे Whatsapp, Facebook, Twitter, Intragram या Massage आदि सोशल मिडिया पर जब हम किसी से चैट करते है तो ज्यादा तर लोग English शब्दों का उपयोग करते है सायद आप भी करते होंगे।

 कभी न कभी आपके पास कोई Mobile में Hindi Typing करके मैसेज भेजा होगा तो आपके मन में से सवाल जरूर आया होगा की आखिर Mobile में Hindi Typing कैसे किया जाता है अगर आपको अपने मोबाइल फोन में किसी से चैट करते समय राष्ट्रीय भाषा हिंदी भाषा लिखने में या किसी के साथ सोशल मिडिया पर Chat करने परेशानी होती होती है।

आपको नही पता है कि Android Phone में Hindi Typing कैसे करें तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े आज इसके बारे में पूरी जानकारी बताएंगे आज के समय हिंदी भाषा को केवल भारत मे ही नही बल्कि देश विदेशो में भी बोला जा रहा है लेकिन अधिक समस्या बोलने में नही बल्कि किसी से सोशल मीडिया पर चैट करते वक्त होती है।

काफी अधिक लोग जानना चाहते है कि English keyboard से Hindi typing करना पसंद करते है लेकिन अधिकतर को सही जानकारी नही होने के वजह से English to hindi typing नही कर पाते है लेकिन आज समय मे English to hindi या Hinglish to hindi टाइपिंग करना बहुत आसान हो गया है अगर आप एंड्राइड फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आप मैं आपको ऐसा ट्रिक बताएंगे।

जिसके माध्यम से आप अपने फोन में English में कुछ टाइप करंगे तो ऑटोमेटिक हिंदी के कन्वर्ट हो जाएगा इसके अलावा अगर आप चाहे तो Hinglish में भी टाइप करंगे तो ऑटोमैटिक हिंदी में कन्वर्ट हो जाएगा इसका इस्तेमाल आप कही पर भी कर सकते है जैसेज़ व्हाट्सएप्प चैटिंग, टाइपिंग, ब्रॉउजिंग आदि।

Mobile में Hindi Typing कैसे करें

Mobile me hindi me chat kaise kare

मोबाइल में हिंदी टाइपिंग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे आपको मोबाइल ऐप्प मिल जाएंगे लेकिन बहुत सारे इंटरनेट पर Nulled App भी मैजूद है जिसे इस्तेमाल करने से आपका फोन हैक होने का खतरा बना रहेगा लेकिन जिस आप के बारे में हम आज बताने वाले है जिसका नाम Google Indic Keyboard नाम से पता चाहता है कि यह ऐप्प गूगल द्वारा बनाया गया है जिसे इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नही है।

Google Indic Keyboard App क्या है

आपके यह जानना जरुरी है इस Apps में न तो हिंदी keyboad के अलावे अन्य और भी भाषा का keyword मिलेगा अगर आप चाहते है की मुझे ऐसा Keyword चाहिए की English में भी लिखने के बाद ऑटोमैटिक हिंदी में लिखा जाए तो है इस Apps में वह एक दम आसानी से हो जाएगा यह Apps बहुत ही मशहूर है।

जिसका Playstore पर डाउनलोड 100 मिलियन से भी ज्यादे है और अगर हम इसकी रेटिंग की बात करे तो 4.3 की इसकी रेटिंग है Google Indic Keyboard ऍप्लिकेशन गूगल का है जिसे हमें इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं है ऐसे आप बिना सोचे उपयोग कर सकते है तो चलिए जानते है की इसे कैसे इस्तेमाल करना है।

Google Indic App से Mobile Me Hindi Typing Kaise Kare

अगर आप English to हिंदी टाइपिंग करना चाहते है या अगर सोशल मीडिया पर English to hindi, Hinglish to hindi, चैट करना चाहते है तो आपको लिए Google Indic App एक अच्छा माध्यम है इस ऐप्प डाउनलोड और इस्तेमाल कैसे करना इसके बारे में नीचे स्टेप बाई स्टेप बताया गया है उसे फॉलो करें।

स्टेप-1 उसमे आपको Playstore पर जाना है और वह सर्च बॉक्स पर क्लिक करे फिर वहां पर टाइप करे Google Indic Keyboard को टाइप करने के बाद आपके सबसे ऊपर वाला ऐप्प डाउनलोड करके उसे इनस्टॉल कर लेना है।

स्टेप-2 अब ऍप्लिकेशन को ओपन करना है फिर उसके बाद Select Input Method पर क्लिक करे और Google Indic Keyboard पर क्लिक करके ऑन कर दे।

Mobile me hindi me chat kaise kare

स्टेप-3 इसके बाद आपसे परमिशन मांगेगा इसके Set Permission पर क्लिक करके Allow पर क्लिक करे देना है।

स्टेप-4 इसके बाद पर्मिशन को Allow कर देना है फिर आपको Theme सलेक्ट करना है ओर Get Started पर क्लिक कर देना है।

Mobile me hindi me chat kaise kare

सटेप-5 अब आपको इसमें कुछ सेटिंग करनी होगी हो बहुत जरुरी है सबसे पहले Select Input Language पर क्लिक करना है।

Mobile se hindi me kaise likhe

स्टेप-6 फिर एक और स्क्रीन खुलेगा इसमें आपको Use System Languages पर क्लिक करके उसको बंद कर देना है English & Indic Languages क्लिक करके ऑन कर देना है अब आप Mobile में Hindi Typing कर सकते है।

इसके बाद इस ऍप्लिकेशन से बहार आ जाना है ओर आप किसी भी फ्रेंड को whatsapp या facebook पर चैट पर जाए जैसे कि आप कुछ लिखने जाएंगे आपके सामने कीबोर्ड ओर दो ऑप्शन मिलेगा पहला “abc” ओर दूसरा “अ” आपको “अ” वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Mobile se hindi me kaise likhe

जिससे आप आप जो भी English में टाइप करेंगे उसका हिंदी में ऑटोमैटिक लिखने लगेगा।

WhatsApp aur Facebook Par Hindi Mein Kaise Type Kare

अगर आप व्हात्सप्प और फेसबुक पर हिंदी में टाइप करना चाहते है तो आप Google Indic App के माध्यम से आसानी से आसानी से English to Hindi या Hinglish to Hindi टाइप कर सकते है कैसे किया जाता है ये जानने के लिए निचे दिया गया स्टेप को फोलो करें।

स्टेप-1 पहले आपको WhatsApp या Facebook ओपन कर लेना है अब आपको किसी से बात करने के लिए जैसे keyboard से टाइप करंगे आपको ऊपर दिया गया इमेज जैसा दिखाई देगा

स्टेप-2  यहाँ पर आपको दो आप्शन दिए रहते है पहला “abc” और दूसरा “” रहता है

  • abc – यह ऑप्शन अग्रेजी टाइप करने के लिए होता है
  • अ – यह ऑप्शन हिंदी टाइप करने के लिए होता है

स्टेप-3 अगर आप इंलिश टाइप करना चाहते है “abc” वाले option पर क्लिक करें और हिंदी में टाइप करना चाहते है तो “अ” option पर क्लिक करें

स्टेप-4 हिंदी लिखने के लिए “अ” वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Message/chat करने के लिय कुछ भी लिखे! उदारहण , Hello – हेल्लो ,इस तरह से आप hindi typing कर सकते है

Mobile में Hindi Typing करने वाला Apps List

अगर बताये गए ऐप्प सही से काम नही कर रहा है या आपको फोन में Google Indic App सपोर्ट नही कर रहा है तो इंटरनेट पर बहुत सारे English to hindi converter Apps है जिसके माध्यम से आप आसानी से हिंदी में टाइपिंग कर पाएंगे Mobile में Hindi Typing करने वाला कुछ best ऐप्प के बारे में बता रहे है जिसे आप Google Indic App के Alternative में इस्तेमाल कर सकते है।

  • Hindi English Translator Keyboard – Chat Translator
  • Hindi Keyboard
  • Hindi Keyboard – English to Hindi Keyboard Typing
  • Easy Hindi Typing – English to Hindi Keyboard 2021
  • Hindi Voice Typing Keyboard – Easy Hindi Keyboard

अब तो आप समझ गए होंगे कि Mobile में Hindi Typing कैसे करें इसके बारें में काफी अच्छी तरह से बताया गया है ताकि आप अच्छी तरह से समझ सकें।

उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आया होगा अगर आपको इसके बारे में समझने में कोई दिक्कत हो या कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है हम आपके प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे।

अगर ये पोस्ट आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ आगे Whatsapp, Instagram, Twitter, Telegram, Facebook पर जरुर Share करे।

इसे भी पढ़े –

Leave a Comment